10 Best Online Payment Option. Janiye Hindi Me

Technology अब इतनी upgrade हो चुकी की आज  हर कोई ही cashless transaction करना prefer करता है।  ऐसा करना सबके लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है।आज हम बात करेंगे 10 best online payment option के बारे में और साथ में जानेंगे advantages क्या है ? आज हर कोई जो भी small business से जुड़ें हुए हो या फिर किसी ecommerce website से जुड़ें business की बात करें या फिर किसी आम आदमी के daily transaction की बात करें तो इन सभी cases में जो सबसे जरुरी feature की आपको जरूरत पड़ेगी वह है भुगतान करने और भुगतान पाने का तरीका है।

यदि आप online भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आपके व्यवसाय का मुख्य लक्ष्य – पैसा कमाना – असंभव है।competitive online marketplace में, Payment send and receive करने का एक तरीका होना जरुरी है, लेकिन एक से अधिक तरीके होने से आपको लाभ हो सकता है।

eCommerce businesses के पास विचार करने के लिए कई Online Payment Option हैं, जिनमें से प्रत्येक एक सहज और सुरक्षित checkout experience प्रदान करने का वादा करता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने visitors को Online Payment Option प्रदान कर रहे हैं (और जितना संभव हो उतनी sale को capture कर रहे हैं), यहां मुख्य रूप से बताया जा रहा है कि आपको Online Payment Option और available top options के बारे में जानने की आवश्यकता है।

Online Payment Gateway क्या हैं?

Online Payment Gateway ecommerce सेवाएं हैं जो websites के लिए Payment Information को Process करती है। Online Payment Gateway ecommerce व्यवसायों को दो main benefits प्रदान करते हैं:

1. Checkout Process को fast और easy बनाना :

क्या आपने खरीदारी करते समय यह महसूस किया है कि item खरीदने की process में बहुत अधिक समय लगा और जितना आप करने को सोचे थे उससे अधिक काम करने की जरूरत है?

shopping cart abandonment की औसत दर – वे लोग जिन्होंने खरीदने का इरादा व्यक्त किया और फिर नहीं ख़रीदा – लगभग 70%। यदि आपकी Checkout process खरीदारी करने के रास्ते में बाधा डालती है, तो इसकी वजह से आपकी बिक्री खोने की संभावना अधिक है।

एक अच्छा Online Payment Gateway Process को सरल और सहज बनाता है ताकि आप उनमें से अधिकतर बिक्री को खोने के बजाय capture कर सकें।

2. customer’s information को सुरक्षित रखने के लिए encryption प्रदान करना :

threat of identity theft का मतलब है कि customer द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक ऑनलाइन लेनदेन में विश्वास की आवश्यकता होती है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आपको जो संवेदनशील जानकारी प्रदान करते हैं, वह वेब पर hackers से protected है जो vulnerable sites से credit card की जानकारी चुराना चाहते हैं।

चूंकि Online Payment Gateway financial information को संसाधित करने में विशेषज्ञ हैं, इसलिए आपके ग्राहकों की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए उनके पास उचित encryption और सुरक्षा सुविधाएं हैं।

Multiple Online Payment Options की पेशकश क्यों करें?

जबकि एक safe और easy online payment Options से इसे प्राप्त करना संभव है, कई ग्राहक web पर sites पर अपनी favourite payment methods का उपयोग करने की अपेक्षा करने लगे है।

PayPal, Square, और Apple Pay, जैसी सेवाओं की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, ग्राहक प्रत्येक खरीदारी के लिए अपने सभी भुगतान और पते की जानकारी add करने में समय व्यतीत किए बिना विभिन्न websites पर checkout करने में सक्षम है। इसके बजाय उन्हें केवल एक खाते में Log in करना होता है जिसका वे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, और कई मामलों में ऐसा करने की आवश्यकता भी नहीं होती है यदि उनका device इसे याद रखता है।

यह उनके लिए एक अधिक सहज और सुविधाजनक अनुभव बनाता है—विशेषकर Mobile पर, जहां online purchases की संख्या बढ़ रही हो। आपके visitors इस प्रकार की सुविधा की अपेक्षा करने के लिए जितने अधिक आएंगे, उतनी ही कम संभावना होगी कि वे ऐसी website से bother होंगे जो उन्हें अधिक काम करने के लिए प्रेरित करती है।

क्या यह वास्तव में New Payment Options जोड़ने के लिए time और Effort के लायक है?

बायर्ड ने पाया कि cart abandon वाले 19% shoppers ने कहा कि उन्हें अपने card की जानकारी के साथ site पर भरोसा नहीं है और अन्य 8% ने सीधे तौर पर कहा कि पर्याप्त Payment Options नहीं हैं।

तो, चलिए कुछ quick math करते हैं: average eCommerce store के लिए, हर 100 में से 70 खरीदार जो अपने cart में एक item जोड़ते हैं, उन्हें bail मिल जाएगी और उनमें से 8-19% कहीं भी ऐसा करेंगे क्योंकि वे आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली current online payment options से संतुष्ट नहीं हैं।

अतिरिक्त online payment options को add करके, आप उन 70 खरीदारों में से 13 (यानी 19%) तक convert कर सकते हैं और यदि आप अपने target audience द्वारा पसंद की जाने वाली payment options को जोड़ते हैं, तो आप अन्य 5 या तो (8% जो अन्य विकल्प चाहते हैं) को परिवर्तित कर सकते हैं।

प्रति 100 potential shoppers पर 18 more conversions earn करना आपके समय के worthwhile use जैसा लगता है। आइए 10 Best Online Payment Optionके बारे में जान लेते है :

10 Best Online Payment Option :

Market में Online Payment Services का उद्देश्य भुगतान करने के easy और secure तरीके प्रदान करना है। प्रत्येक के पास उनका उपयोग के अलग-अलग कारण हैं।

1. Paypal :

10 Best Online Payment Option

Paypal सभी Online Payment Options में सबसे biggest और सबसे familiar है। Paypal के 254 मिलियन से अधिक users हैं। यह बहुत सारे लोग हैं जिनके पास आपकी Website पर खरीदारी करने में easier time होगा यदि आप उन्हें Paypal के साथ check Out करने देते हैं।

यह service दावा करता है कि वर्तमान में इसका उपयोग 17 मिलियन से अधिक व्यवसायों द्वारा किया जाता है और जो ग्राहक Paypal का उपयोग check Out करने के लिए करते हैं, वे other payment options की तुलना में 82% अधिक दरों पर convert होते हैं।

Paypal का उपयोग करने के लिए यह एक बहुत ही आकर्षक कारण है। आपकी Check Out में एक PayPal button add करना बहुत सरल है (हालाँकि आपको एक developer के साथ काम करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप eCommerce solution का use नहीं करते हैं)।

Paypal के माध्यम से संसाधित प्रत्येक खरीद के लिए 30 cents  प्लस 2.9% का payment करने की expectation कर सकते है। 



2. Amazon Pay :

Paypal लोकप्रिय हो सकता है, लेकिन Amazon Pay undisputedly पूरे web पर सबसे लोकप्रिय sites में से एक है, और एक है कि आपके लगभग सभी customers के पास पहले से ही accounts होंगे। Amazon Pay को अपने store में add करने से Amazon customers के लिए आपके checkout में अपने Payment Data की कुंजी के बिना आपके साथ खरीदारी करना आसान हो सकता है।

आप करोड़ों ग्राहकों के लिए खरीदारी में आने वाली बाधाओं को कम करेंगे, साथ ही payment option की पेशकश भी करेंगे साथ ही कंपनी का वादा है कि fraud protection को prove किया गया है। Amazon की भुगतान विधि मोबाइल उपकरणों पर अच्छी तरह से काम करती है, एक सहज अनुभव प्रदान करती है जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है।

Amazon Pay बटन को सेट करने में आपकी Website को उनके Express Integration option के साथ कुछ मिनट लग सकते हैं। या आप उनके API, का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन आपको अपनी वेबसाइट के साथ बेहतर ढंग से फिट होने के लिए अनुभव को अनुकूलित करने की अनुमति मिलती है।

Paypal के साथ, Amazon Pay का उपयोग करने की लागत प्रत्येक खरीद के लिए 30 cents plus 2.9% है।

3. Google Pay :

10 Best Online Payment Option

अगर कोई बाजार हिस्सेदारी के लिए Paypal और Amazon के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, तो वह Google है। कंपनी अब अपनी ऑनलाइन भुगतान विधि, Google Pay प्रदान करती है। Google का कहना है कि उनके करोड़ों उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही उनके Google खातों में कार्ड की जानकारी सहेजी गई है, जिसका अर्थ है कि Google Pay option प्रदान करने से बड़ी संख्या में लोगों को अतिरिक्त सुविधा मिलती है।

अन्य options की तरह, वे एक सहज प्रक्रिया का वादा करते हैं— Desktop और Mobile पर—और encryption के माध्यम से top-notch की सुरक्षा।

Google Pay retailers को ग्राहकों के लिए loyalty programs, digital gift cards, और deal सेट करने देता है ताकि हर कोई paper और plastic cards को छोड़ सके। और Google Pay अतिरिक्त पहुंच के लिए PayPal और Visa Checkout के साथ काम करता है। विशेष रूप से, सेवा का use करने के लिए आपसे कुछ भी charge नहीं लेते हैं। यह आपके और आपके ग्राहकों दोनों के लिए free है।


Windows 11 The Operating System Blowing Everybody’s Minds.

15 Best Sites to Download Music Albums Free.

The Website Migration Guide You Need to Know.

Latest Post Office Scheme Janiye Hindi Me.


4. American Express :

अमेरिकन एक्सप्रेस के पास बाजार हिस्सेदारी नहीं हो सकती है जो हमारे पहले तीन ऑनलाइन भुगतान गेटवे करते हैं, लेकिन इसमें कुछ उतना ही मूल्यवान है: consumer trust। जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस अपने कुछ credit card competitors की तरह सर्वव्यापी नहीं है, यह उद्योग में higher-income consumer में से एक है और अन्य credit card companies की तुलना में higher-income consumer को target करता है।

इस प्रकार, जिन लोगों को American express checkout option आकर्षक लगेगा, उनके कुछ top visitors होने की संभावना है, जिन्हें आप attract करना चाहते है। वे fraud protection से सुरक्षा, 24/7 customers support, और कई भुगतान प्रोसेसर के साथ काम करने के लचीलेपन का वादा करते हैं.

और विभिन्न add-on feature पर विचार करते हैं। और वे 120 से अधिक currencies को स्वीकार कर सकते हैं, इसलिए यदि आप international customers को attract करने में रुचि रखते हैं, तो यह एक बड़ा लाभ है।

जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, यह है कि विकल्प की कीमत आपके अधिकांश अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक है। अमेरिकन एक्सप्रेस के गेटवे की कीमतें 100 लेनदेन तक के लिए प्रति माह $20 से शुरू होती हैं, लेकिन अतिरिक्त लेनदेन के लिए बढ़ जाती हैं।

और उनके पास उस नंबर के ऊपर एक सेटअप शुल्क है जो $99 से शुरू होता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त high-value customers होंगे, जिन्हें check out करने के लिए AmEx गेटवे का उपयोग करने में लाभ देखने की संभावना है, तो cost इसके लायक हो सकती है।

5. Apple Pay :

10 Best Online Payment Option

उन लोगों के लिए जो Apple Device का use करते हैं—और यह U.S में 64% से अधिक लोग हैं—Apple Pay एक Mobile wallet के रूप में काम करता है जब वे बाहर और आसपास होते हैं, और इसे स्वीकार करने वाली websites पर one-click payment option के रूप में काम करता है। Mobile users के लिए, customers अपनी स्पर्श पहचान का उपयोग करके Apple pay के साथ भी check out कर सकते है – यह उससे कहीं ज्यादा आसान नहीं है।

Apple Credit card की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए tokenization का use करता है, जिसका अर्थ है कि एक बार जब कोई उपयोगकर्ता सेवा को अपने credit card की जानकारी प्रदान करता है, तो devices उस कार्ड का प्रतिनिधित्व करने के लिए randomly जेनरेट की गई संख्या (या टोकन) बनाने के लिए जारीकर्ता बैंक के साथ संचार करता है।

यह हैकर्स की जानकारी को अस्पष्ट करता है, जिससे उपभोक्ताओं के वित्तीय डेटा को तेजी से काम करते हुए सुरक्षित रखा जाता है।

जब तक आप पहले से ही संगत platform या payment providers में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तब तक आप अपनी website को उनके API का उपयोग करके Apple Pay को स्वीकार करने के लिए सेट कर सकते हैं। Google की तरह, Apple का Payment Gateway merchants और customers दोनों के लिए पूरी तरह से free है।



6. Stripe :

Stripe एक feature-rich payment processing platform प्रदान करता है जो कई sources (credit cards, ACH transfers और different currencies, digital wallets) से payments स्वीकार करना आसान बनाता है। वे checkout process के लिए कई options भी प्रदान करते हैं।

यदि आपके पास सीमित coding skills है, तो आप Javascript की एक simple line के साथ अपनी site पर उनका embedded checkout add कर सकते है, या आप उनके कस्टम UI toolkit के साथ एक अधिक विशिष्ट भुगतान फ़ॉर्म बना सकते हैं।

जहां अब तक हमने जिन कुछ विकल्पों पर गौर किया है, वे मुख्य रूप से add-on चेकआउट विकल्प के रूप में उपयोगी हैं, वहीं स्ट्राइप अन्य ऑनलाइन भुगतान विधियों को जोड़ने के लिए एक अच्छा आधार प्रदान करता है। कुछ अन्य विकल्पों की तरह, घरेलू क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण के लिए स्ट्राइप की लागत 30 सेंट प्लस 2.9% और ACH भुगतान के लिए .8% है।

7. Square :

10 Best Online Payment Option

जबकि Square ज्यादातर इन-पर्सन point-of-sale (POS), payment प्रसंस्करण से जुड़ा है, कंपनी eCommerce options भी प्रदान करती है। उनके पास एक online payment API है जो हमारे द्वारा यहां शामिल कई भुगतान विधियों (Google Pay, Apple Pay, Masterclass) के साथ-साथ Credit Card भुगतान को स्वीकार करता है।

Payment processing के अलावा, वे एक आसान checkout समाधान प्रदान करते हैं जो ग्राहकों को उसी समय प्रोफ़ाइल सेट करने की अनुमति देता है जब वे अपनी भुगतान जानकारी प्रदान करते हैं। कई अन्य समाधानों की तरह, स्क्वायर प्रति भुगतान 2.9% प्लस $ .30 चार्ज करता है।

10 Best Online Payment Option

8. Visa Checkout :

American Express के Payment gateway की तरह, Visa checkout सभी Visa Cardholder के लिए अपनी सभी भुगतान जानकारी को भरने के बिना आपकी वेबसाइट पर चेक आउट करना आसान बनाता है। वीज़ा चेकआउट में 2 मिलियन से अधिक लोग नामांकित हैं, इसलिए आप अपने दर्शकों के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए चेकआउट प्रक्रिया को आसान बना रहे हैं।

उस सुविधा से स्पष्ट रूप से फर्क पड़ता है, क्योंकि Visa’s data से पता चलता है कि वीज़ा चेकआउट की पेशकश से रूपांतरण में 42% की वृद्धि हो सकती है। भुगतान विकल्प में advanced security सुविधाएँ और आसान सेटअप विकल्प शामिल हैं।

9. Masterpass :

10 Best Online Payment Option

Mastercard का Masterpass Payment options अमेरिकन एक्सप्रेस और वीज़ा द्वारा पेश किए गए विकल्पों के समान है। यह किसी भी Mastercard धारकों के लिए आपकी वेबसाइट से जल्दी और आसानी से चेक आउट करना आसान बनाता है।

और यह भुगतान प्रक्रिया में उस तरह की उन्नत सुरक्षा प्रदान करता है जिसकी आप क्रेडिट कार्ड कंपनी से अपेक्षा करते हैं—जिसमें उपयोगकर्ता सत्यापन, टोकनकरण, जारीकर्ता प्रमाणीकरण और धोखाधड़ी की निगरानी शामिल है।

Mastercard आपसे या ग्राहक से कोई शुल्क नहीं लेता है। और कंपनी के पास सेट अप करने में आपकी सहायता के लिए डेवलपर उपलब्ध हैं।

10 Best Online Payment Option

10. 2Checkout :

2Checkout एक वैश्विक भुगतान प्रसंस्करण समाधान है जो दुनिया भर से कई अलग-अलग मुद्राओं में भुगतान स्वीकार करता है। वे एक अनुकूलन योग्य Checkout प्रदान करते हैं जिसे आप डिज़ाइन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं, व्यापक धोखाधड़ी सुरक्षा, और एक उत्तरदायी डिज़ाइन जो सुनिश्चित करता है कि ग्राहक आसानी से सभी उपकरणों की जांच कर सकें।

ये एक API प्रदान करते हैं जो आपकी वेबसाइट पर प्रसंस्करण समाधान जोड़ने को काफी सरल बनाता है, साथ ही इसे आवश्यकतानुसार अनुकूलित करने की सुविधा भी प्रदान करता है। कंपनी विदेशी ग्राहकों के लिए अतिरिक्त शुल्क के साथ प्रति लेनदेन 2.9% प्लस 30 सेंट चार्ज करती है। भुगतान प्रसंस्करण के लिए उनकी मार्गदर्शिका देखें।



10 Best Online Payment Option – Advantages of Online Payment Options :

10 Best Online Payment Option

Global Audiences तक पहुंच :

संभवत: ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने की सबसे बड़ी अपील यह है कि एक व्यवसाय पूरी दुनिया के लिए एक shop खोल सकता है। Online selling करने वाले एक व्यापारी के रूप में, आपकी पेशकश केवल आपके अपने नागरिकों के लिए उपलब्ध है – लगभग 56% ऑनलाइन खरीदार सीमा पार खरीदारी का पक्ष लेते हैं और इसलिए डिजिटल Payment के मुख्य लाभों में से एक इन तक आपकी बिक्री पहुंच का विस्तार करने में सक्षम है।

लेनदेन की लागत में कमी :

classic payment सेटअप की तुलना में, जहां खरीदार को किसी स्टोर पर जाना होता है और वहां भुगतान करना होता है या चेक मेल करना होता है, ऑनलाइन भुगतान बहुत अधिक automated environment में होता है। यह उनकी कम लागत में तब्दील हो जाता है।

कैशियर को नियुक्त करने या भुगतान पर्चियों को संसाधित करने की लागतों से निपटने के बजाय, व्यापारी भुगतान प्रणाली स्थापित करने में सक्षम होते हैं, अक्सर बिना किसी अग्रिम लागत के, और बाद में जब भी उनकी साइट पर बिक्री दर्ज की जाती है, तो कम लेनदेन शुल्क का भुगतान करते हैं।

Payment की security :

पारंपरिक तरीकों की तुलना में, ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने से व्यापारी के लिए कम वित्तीय जोखिम आता है, जहां विक्रेता को नकद भुगतान की अखंडता को सत्यापित करना पड़ सकता है या बाउंस चेक से जुड़ी फीस से निपटना पड़ सकता है।

जिस गति से लेन-देन ऑनलाइन समाप्त होता है, उसे देखते हुए ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण का एक लाभ यह है कि खरीदार का पैसा तुरंत प्राप्त करने वाले खाते में डाल दिया जाता है। ऑनलाइन भुगतान को मंजूरी देने में कम से कम दो या तीन दिन लग सकते हैं, जिससे व्यापारियों को अपने वित्त पर बेहतर नियंत्रण मिलता है। इसके अलावा, ऑनलाइन भुगतानों को अधिक कड़ाई से विनियमित किया जाता है, जो ऑनलाइन बिक्री करने वालों को अतिरिक्त मानसिक शांति प्रदान करता है।

10 Best Online Payment Option

अनुकूलित customer journey :

ऑनलाइन भुगतान खरीदारों को अपनी पसंद के किसी भी वैश्विक बाजार में खरीदारी करने की अनुमति देता है। लेन-देन के समापन में सुविधा प्राथमिक कारण है कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और एक व्यापारी के रूप में, आपको इस वरीयता को पूरा करना होगा।

online payment alternative के बिना, संभावनाएं अब ऑनलाइन भुगतान के साथ मिलने वाली संतुष्टि प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगी – आज के वैश्विक खरीदार पहले से ही अपनी खरीद के लिए तत्काल पुष्टि प्राप्त करने के आदी हैं और डिजिटल सामान के मामले में, यहां तक ​​कि सामान प्राप्त करने या सीधे उन तक पहुंचें।

Payment method  स्वीकृति :

पारंपरिक brick-and-mortar stores में, भुगतान आमतौर पर नकद (देश की मुद्रा में) या कार्ड के माध्यम से उपलब्ध होता है, लेकिन ऑनलाइन सेटअप में भुगतान की संभावनाएं लगभग अंतहीन होती हैं। आप जिस प्रकार के भुगतान भागीदार के साथ काम करने का निर्णय लेते हैं, उसके आधार पर आपके उपभोक्ताओं के पास कई भुगतान विकल्पों तक पहुंच होगी।

Top-range के भुगतान प्रदाताओं में ewallet, क्रिप्टोक्यूरेंसी, Prepaid card और बहुत कुछ के लिए भुगतान के विकल्प शामिल हैं। इसके अलावा, कुछ भुगतान प्रदाता स्थानीय भुगतान विधियों की स्वीकृति के माध्यम से नए बाजारों में प्रवेश की सुविधा भी देते हैं।

उदाहरण के लिए, तुर्की या ब्राज़ील में, उपयोगकर्ता अपने स्थानीय किस्त कार्ड से ऑनलाइन भुगतान करने के आदी हैं, इसलिए इन माध्यमों से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम होने से आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

निष्कर्ष :

आप देख सकते हैं, जब भुगतान करने या पाने की बात आती है, तो आपके पास कितने सारे Best online Payment options हैं। ऊपर बताये गए 10 Best Online Payment Option या methods में से कोई भी एक का use करके आप बिना किसी difficulty के Online transactions कर सकते है।

अगर आपको world में किसी भी country में बिना किसी रुकावट के online  transaction करना चाहते है तो Paypal का use आप कर सकते है।  इसके अलावा आप Google pay या Amazon pay का भी use कर सकते है। 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here