Affiliate Marketing Kya Hai| Isse Paise Kaise Kmaye.

0
234
Affiliate Marketing Kya Hai. Isse Paise Kaise Kmaye

Affiliate Marketing Kya Hai. यदि आप मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो affiliate marketing समझना आपके लिए आसान होगा लेकिन यदि आप नहीं जानते फिर भी कोई बात नहीं ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप इसे अच्छे से समझ जाएंगे और अफिलीएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की तकनीक को भी जान पाएंगे।

कुछ लोगों को तो इस बात पर विश्वास ही नहीं होता है की इससे पैसे भी कमाएं जाते हैं लेकिन हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता दें की अफिलीएट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई की जा सकती और इतना ही नहीं ये कानूनी रूप से भी सही है। तो चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं। WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye.

Affiliate Marketing Kya Hai

अफिलीएट मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग है जिसमें आपको किसी अन्य के प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए प्रचार करना होता है और उसके बिकने पर आपको कुछ कमीशन मिलता है। इसके लिए आप वेबसाईट या किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है।

इसमें आपको अफिलीएट कंपनी से संपर्क कर अपने लिए अफिलीएट लिंक जनरेट करवाना होता है तथा इस लिंक को आपको अपने ऑडियंस तक पहुंचाना होता है। यदि कोई व्यक्ति उस लिंक से जाकर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है।

मार्केटिंग क्या है?


किसी भी सामान को बेचने के लिए किया जाने वाला प्रचार-प्रसार मार्केटिंग कहलाता है। ये अखबार, टीवी, सोशल मीडिया तथा अन्य विभिन्न माध्यम किया जा सकता है।

Affiliate Marketing Kya Hai. Isse Paise Kaise Kmaye.

जब आप अफिलीएट मार्केटिंग शुरू करते हैं तो आपको हर प्रोडक्ट के लिए एक लिंक मिलता है। आपको इसी लिंक को अपने वेबसाईट या सोशल मीडिया पर promote करना होता है। जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट के पेज पर जाता है तथा उसे खरीदता है तब आपको उस प्रोडक्ट के बिकवाने के लिए कमीशन मिलता है। यदि वो यक्ति उसी समय और भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसपर भी आपको कमीशन मिलता है।

हालांकि इसमें अलग-अलग कंपनी के अपने नियम होते हैं। कुछ कंपनी में यदि यूजर आपके लिंक से जाता है तथा एक निश्चित समय अवधि में वो कोई भी खरीदारी करता है तो उसके बदले आपको कमीशन मिलता है। लेकिन कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी होते हैं जिनपर कंपनीयां कमीशन नहीं देती हैं।

हम आपको Bonus के दूर पर बता देता है की आप WhatssApp का इस्तेमाल करके भी आप Affiliate Marketing कर सकते है. वैसे अगर बिस्तार से जानना चाहते हे WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye तो उसके लिए आप WhatsApp का लेख पढ़ सकते हैं |

Affiliate Marketing Kya Hai. Affiliate Marketing Kaise Kare

अफिलीएट मर्केटिंग करने के लिए आपको अफिलीएट प्रोडक्ट और उनकी कंपनी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तथा उनसे संपर्क कर आपको अपने लिए अफिलीएट अकाउंट बना लेना चाहिए। उदाहरण के लिए चलिए जानते हैं कि आप कहा-कहा से अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं-

Amazon affiliate: आपको इस बात का तो अंदाज जरूर होगा की ऐमज़ान पर कितने तरह के प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो इनके अफिलीएट प्रोग्राम से जुड़कर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको amazon associate program से जुड़ना होगा। इसके लिए आपको अपना वेबसाईट या सोशल मीडिया का लिंक देना होगा जहां पर आप ऐमज़ान के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे।
एक बार आपको amazon associate program का अप्रूवल मिल जाने पर आप हर प्रोडक्ट के लिए एक लिंक generate कर सकते हैं। अब आपको उस लिंक को शेयर करना होगा ताकि लोग उसे देखें और उसे ओपन करके खरीदारी करें। जब कोई व्यक्ति आपके लिंक से जाकर ऐमज़ान का कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके बदले आपको एक कमीशन मिलेगा जो पहले से ही फ़िक्स होता है।

Flipkart affiliate: फ्लिप कार्ट भी ऐमज़ान की तरह ही एक तरह का ecommerce प्लेटफॉर्म है। यहाँ भी आप सभी बिकने वाले प्रोडक्ट पर अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Snapdeal affiliate: ये भी एक ecommerce platform है जहां पर विभिन्न प्रकार के सामान बेचे जाते हैं। यहाँ भी आप विभिन्न प्रोडक्टस को प्रमोट करके अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

Web hosting affiliate: आपकी जानकारी के लिए बता दें की वेब होस्टिंग को प्रमोट करके भी आप बेहतर अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यदि आप होस्टिंग के बारे में जानते हैं और आप कई कंपनी के होस्टिंग का इस्तेमाल कर चुके हैं तो आप इसके बारे में लोगों को बहुत अच्छे से बता सकते हैं तथा होस्टिंग कंपनी जैसे की bluehost, hostinger, reseller club, hostgator आदि के अफिलीएट मेम्बर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Clickbank: ये अफिलीएट मार्केटिंग के लिए जाना जाने वाला एक मशहूर ग्लोबल ecommerce और affiliate marketing का प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर आपको कई तरह के प्रोडक्ट देखने को मिल जाते हैं तथा कमीशन रेट भी अच्छा मिलता है।

eBay: ये भी अमेरिका की एक multinational ecommerce कंपनी है। ये दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। इनके अफिलीएट प्रोग्राम का नाम eBay Partner Network है। आप आसानी से इससे जुड़ सकते हैं तथा अफिलीएट अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।



Facebook Aur Instagram Par Affiliate Marketing Kaise Kare

बहुत सारे लोगों के पास वेबसाईट नहीं होती इसलिए अक्सर उनका सवाल ये होता है की क्या वो फेस्बूक और इंस्टाग्राम पर अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें की आप किसी भी सोशल मीडिया के जरिए अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं चाहे वो फेस्बूक, इंस्टाग्राम हो या अन्य कोई।

यहाँ पर आपको बस ये ध्यान देना होगा की आपके पास ऑडियंस होनी चाहिए। और आपको आपकी ऑडियंस किसी खास चीज के लिए जानती हो। जैसे की यदि आप टेक्नॉलजी से रिलेटेड प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपकी ऑडियंस भी ऐसी होनी चाहिए जो टेक्नॉलजी प्रोडक्ट खरीदने में रुचि रखती हो तभी आप अफिलीएट मार्केटिंग में सफल होंगे।

Hindi Website Par Affiliate Marketing

चूंकि पहले के समय में इंटरनेट पर काफी कम मात्रा में हिंदी सामग्री उपलब्ध थी तथा हिंदी इंटरनेट यूजर भी कम थे। लेकिन अब हिंदी में इंटरनेट पर सामग्री बढ़ चुकी है तथा हिंदी इंटरनेट यूजर की संख्या भी काफी बढ़ी है। ऐसे में हिंदी वेबसाईट पर अफिलीएट मार्केटिंग करना संभव है लेकिन उतना आसान नहीं है इतना की इंग्लिश वेबसाईट में।

हिंदी वेबसाईट पर अफिलीएट मार्केटिंग करने में सबसे पहली समस्या जो आती है वो ये है की अभी भारत के यूजर ऑनलाइन खरीदारी में भरोसा नहीं रखते और ये बात कुछ हद तक सच भी है की ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध फोटो और असल प्रोडक्ट में अंतर हो जाता है।

दूसरी जो समस्या आती है वो ये है की कुछ अफिलीएट कंपनी हिंदी भाषा के वेबसाईट पर अफिलीएट का अप्रूवल नहीं देती हैं। ऐसे में आपके पास सीमित साधन बचने हैं अफिलीएट करने के। लेकिन यदि आप किसी ऐसे कंपनी का अफिलीएट करना चाहते हैं जो हिंदी वेबसाईट पर अप्रूवल देती है तो फिर आप कर सकते हैं।

अफिलीएट लिंक एक तरह का लिंक होता है जिसे आपको अपने वेबसाईट या सोशल मीडिया पेज या प्रोफाइल पर शेयर करना होता है। जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसके सामने उस प्रोडक्ट का पेज खुल जाता है जिसके लिए आपने वो अफिलीएट लिंक generate किया था। उसके बाद यदि यूजर को वो प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो उसे खरीद लेता है और उसके बदले आपको कमीशन मिलता है।

अफिलीएट लिंक आपको खुद generate करना होता है, इसके लिए आपको अफिलीएट मेम्बर बनकर अपने अकाउंट से लॉगिन करके एक-एक प्रोडक्ट का अफिलीएट लिंक बनाना होता है जिसे भी आप प्रमोट करना चाहते हैं।

आपको बता दें की अफिलीएट लिंक सामान्य लिंक से भिन्न होता है यदि कोई व्यक्ति सामान्य लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट के पेज पर पहुंचता है तो उससे किसी को कोई कमीशन नहीं मिलता है, लेकिन जब कोई यूजर किसी अफिलीएट लिंक पर क्लिक करता है तो वो लिंक जिसने भी generate किया होता है उसे कुछ कमीशन मिलता है।

अफिलीएट में किस आधार पर पैसे बनते हैं?

एक सामान्य सा सवाल ये आता है की क्या प्रोडक्ट के बिकने पर ही अफिलीएट में कमीशन मिलता है तो इसका जवाब है जी नहीं। अलग-अलग कंपनी का बिजनस मोडल अलग-अलग होता है इसलिए अफिलीएट मार्केटिंग में कई तरह से आप कमाई कर सकते हैं।

प्रोडक्ट बिकने पर: इस तरह का अफिलीएट मार्केटिंग बहुत ही आम है तथा इसमें आपके प्रमोट किए हुए प्रोडक्ट के बिकने पर ही कमीशन मिलता है। उदाहरण के लिए ऐमज़ान जहां पर आपके अफिलीएट लिंक से आने वाले कस्टमर की खरीदारी पर आपको कमीशन मिलता है। यहाँ यदि customer आपके दिए गए अफिलीएट लिंक से जाकर कोई और प्रोडक्ट खरीदता है तब भी आपको उसके लिए कमीशन मिलता है।

Signup करवाने पर: कुछ अफिलीएट प्रोग्राम ऐसे होते हैं जहां पर आपके अफिलीएट लिंक से जाकर यूजर को signup करना होता और इसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है।

Pay per click: कुछ अफिलीएट प्रोग्राम ऐसे होते हैं जिसमें क्लिक के आधार पर कमीशन मिलता है। उदाहरण के लिए media.net, infolinks आदि।

Cost per impression: वैसे तो ये पूरी तरह से अफिलीएट मार्केटिंग से थोड़ा सा अलग है क्योंकि इसमें आपको विज़िटर को ऐड के बैनर या पोस्टर दिखाने के पैसे मिलते हैं। इसके लिए आपको अपने वेबसाईट या सोशल मीडिया पर कंपनी के प्रोडक्ट का बैनर लगाना होता है तथा इसके 1000 views के बदले आपको एक निश्चित राशि मिलती है।



Affiliate Marketing Kya Hai.अफिलीएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

अफिलीएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास ऑडियंस होना बहुत ही जरूरी है। और ऑडियंस भी ऐसी होनी चाहिए जो आपके ऊपर भरोसा करती हो। जैसे की मान लीजिए यदि आपकी वेबसाईट फोन के बारे में है और आप उसपर फोन के बारे में सही और ढेर सारी जानकारी देते हैं तो इससे आपके ऑडियंस का भरोसा आप पर बढ़ जाता है।

अब इन ऑडियंस को यदि आप फोन से संबंधित कोई भी प्रोडक्ट recommend करते हैं तो उनके खरीदने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा आपके पास एक प्लेटफॉर्म होना चाहिए जिसके जरिए आप अफिलीएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। चलिए इनके कुछ उदाहरण देखते हैं-

वेबसाईट– अफिलीएट मार्केटिंग करने के लिए वेबसाईट एक स्टैन्डर्ड तथा काफी कारगर प्लेटफॉर्म है। यहाँ आप आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट का विवरण दे सकते हैं तथा उसके नीचे उसी से संबंधित प्रोडक्ट का अफिलीएट लिंक देते हुए लोगों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

यू ट्यूब चैनल– यदि आप एक यू ट्यूब चैनल बनाते हैं तो इसके जरिए भी अच्छा अफिलीएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यू ट्यूब पर आप जिससे संबंधित विडिओ बनाते हैं उसी तरह के प्रोडक्ट का अफिलीएट लिंक बनाकर लोगों को उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

अन्य सोशल मीडिया– यदि आपके किसी भी सोशल मीडिया पर अच्छी खासी संख्या में ऑडियंस है और वो आपके ऊपर भरोसा करती है तो आप उन्हें कोई प्रोडक्ट खरीदने के लिए बोल सकते हैं।

एक ही वेबसाईट पर ऐडसेंस और अफिलीएट मार्केटिंग

चूंकि वेबसाईट या यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए ऐडसेन्स पहला स्त्रोत होता है ऐसे में बहुत सारे लोग उसी वेबसाईट पर अफिलीएट मार्केटिंग भी करना चाहते हैं ऐसे में लोग इस बात से डरते हैं की कहीं इससे उनके ऐडसेन्स पर बुरा प्रभाव ना पड़े। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप एक ही वेबसाईट पर ऐडसेन्स और अफिलीएट मार्केटिंग दोनों से कमाई कर सकते हैं।

लेकिन अफिलीएट मार्केटिंग के लिए आपको disclaimer में लिखना होगा की आप अपने वेबसाईट पर अफिलीएट मार्केटिंग करते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hai.अफिलीएट मार्केटिंग से कितना कमाया जा सकता है?

अफिलीएट मार्केटिंग से कमाई के बारे में कहना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसमें कम से कम और अधिक से अधिक कमाई होती है। इसे आप ठीक वैसे ही समझ लीजिए की कोई कपड़े की दुकान यदि गाँव में है तो वहाँ कम कमाई होती है लेकिन यदि वही अगर शहर में होती है तो वहाँ अधिक कमाई होगी।

ठीक ऐसे ही अफिलीएट मार्केटिंग में कमाई इस बात पर निर्भर करती है आप किस तरह के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उसमें कितना कमीशन मिलता है। लेकिन यदि आपको अफिलीएट मार्केटिंग के बारे में ठीक जानकारी नहीं है तो आप फेल भी हो सकते हैं। और यदि आप ठीक जानकारी रखते हैं तो महीने के कई हजार डॉलर कमा सकते हैं।

Conclusion

Affiliate Marketing Kya Hai. अफिलीएट मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग है जिसमें आपको किसी अन्य व्यक्ति अथवा कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और इसके बदले आपको कमीशन के रूप में कुछ पैसे मिलते हैं।

अफिलीएट मार्केटिंग के लिए आपके पास वेबसाईट अथवा सोशल मीडिया पेज होना चाहिए और वहाँ अच्छी-खासी ऑडियंस होनी चाहिए। अफिलीएट मार्केटिंग से संबंधित हमने सभी जरूरी जानकारी देने की कोशिश की है यदि अभी भी आपका कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here