Airpods Max In Hindi

Airpods Max In Hindi.हमेशा की तरह, Apple ने expensive gadgets में से एक AirPods Max लॉन्च किया है। 8 दिसंबर 2020 को, Apple ने अपनी official website पर लॉन्च की घोषणा की. और यह online और offline रिटेल store में उपलब्ध है।

अगर आप इस headphone को purchase करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए Apple के Airpods Max के बारे में सभी जानकारी जानना महत्वपूर्ण है।

यह सबसे expensive headphone में से एक है, इसलिए इसे खरीदने से पहले इसकी detail जानने से आपको Clarity मिलती है कि इसे purchase करना है या नहीं।

इसलिए इस लेख में, हम सभी विवरणों को कवर करने जा रहे हैं ताकि आप आसानी से Decision ले सकें।

 

About Airpods Max.

Apple का यह AirPods Max Apple के headphone की दुनिया का पहला variant है जो आपको शानदार ऑडियो सुनने का अनुभव प्रदान करता है।

इसमें active noise cancellation, transparency, spatial audio और adaptive EQ technologies हैं, जो आपको एक अद्भुत अनुभव प्रदान करती हैं। Airpods Max  में five sensors और nine microscopes हैं.

हम इस लेख में AirPods मैक्स के विवरण को कवर करने जा रहे हैं, जैसे इसका colors, weight, size, controls, battery, connectivity, system requirements, and smart केस।

आप इस gadget को purchase करने से पहले पूरी जानकारी के लिए इस लेख- AirPods Max In Hindi को पढ़ना जारी रख सकते हैं।

यह different colors में आता है, और आप उनमें से अपना color select कर सकते हैं। Apple विभिन्न रंगों के additional ear pads भी प्रदान कर रहा है.

लेकिन additional ear pads आपको खरीदना परेगा और आपको extra Rs.6500/- तक payment करना रहेगा.

यदि आप differnt colors के combination में interested रखते हे Maximum रूप देना चाहते हैं तो आप additional ear pads purchase कर सकते हे.

Available Colours

यह five different colours में उपलब्ध है, जो आपको अपना पसंदीदा रंग चुनने का विकल्प देता है। वे Silver, space grey, green, pink, sky blue हैं।

Apple  इन सभी रंगों के ear cushions भी अलग-अलग बेचने जा रहा है ताकि इसका यूजर अलग-अलग रंगों के ear cushions और headphone को Mix एंड Match कर सके।

Airpods Max

Airpods Max – Pink

Body of Airpods Max

AirPods हर हिस्से को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह आपको आराम से पूर्ण संतुष्टि प्रदान करता है।

विवरण जानने के लिए इसके सभी भागों पर चर्चा करें।


Also Read: 


Headband: Aipods Max’s के Headband में एक spanning है, जो कि breathable knit mesh से बना है। इस spanning के कारण, इसका वजन distribute किया जाता है.

और इसलिए यह आपके सिर पर भारी नहीं लगता है। लेकिन इस knit mesh की disadvantage है कि अगर यह knife की तरह किसी भी धार बस्तु इसको आसानी से damage कर सकता है.

Frame: इसका Frame Stainless Steel से बना है, जो strength और flexibility प्रदान करता है। Frames ऐसी सामग्रियों से covered हैं जो छूने में soft होते हैं, जिससे आपको आराम मिलता है और softness का feel होता है।

Bending Arms: कान के कप से निकलने वाले bending arms को आसानी से extend करके सेट किया जा सकता है।

एक बार जब आप bending arms सेट करते हैं, तो यह उस माप पर फिट हो जाता है.और उस फिट पर लॉक प्रदान करता है। आप इसे फिर से extend  करके बदल सकते हैं।

Earcups:  कान के कप independently घूमते हैं। Ear Cups के लिए use की जाने वाली metal anodised aluminium है, जो इसे एक harder और smoother surface प्रदान करती है।

Better Audio

AirPods Max में used की जाने वाली audio technology active noise cancellation, adaptive EQ, transparency mode, spatial audio और dynamic driver है, जो Apple ने specially designed किया है।

हम इन तकनीकों पर एक-एक करके चर्चा करते हैं।

Active noise cancellation: इस में excellent noise cancellation capability करने की क्षमता होती है। यह आपके your surroundings से आने वाले noise को रोकता है और आपको केवल उसी sound को सुनने देता है जो हेडफोन के स्पीकर में बज रही है।

Transparency mode: transparency mode  पर switch करने के लिए आप noise control बटन दबा सकते हैं और बाहर की आवाज़ सुन सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सामने किसी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं और आप Song बंद नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

इस सुविधा को चालू करने के बाद, आप व्यक्ति से बात कर सकते हैं और साथ ही साथ गाना भी सुन सकते हैं।

Adaptive EQ: जैसा कि आप जानते हैं, इस डिवाइस में कुल ninemicrophone होते हैं, और उनमें से कुछ ear cups में अंदर की ओर होते हैं।

ये microphone उस Sound को Catch करते हैं जो आप सुनते हैं और बेहतर sound Quality generated करने के लिए music frequency को automatically adjust कर लेते है.

Spatial Audio:  spatial audio सिनेमाघरों में अपने आसपास से आने वाली surrounding sound की भावना प्रदान करता है।

इस उपकरण में उपयोग किए गए Gyroscopes और accelerometer आपके सिर की गति को ट्रैक कर सकते हैं और इसलिए तदनुसार ध्वनि उत्पन्न करते हैं, जो आपके सामने real voice  का अनुभव पैदा करता है।

Dynamic drivers: इस उपकरण में उपयोग किए जाने वाले ड्राइवर dynamic होते हैं, और वे विशेष रूप से Apple द्वारा डिज़ाइन किए जाते हैं, इसलिए इस बारे में अधिक बात करने की आवश्यकता नहीं है।

 

Sensors In Airpods Max

Optical sensor: आप प्रत्येक ear cup में एक optical sensor पा सकते हैं। इस सेंसर की मदद से, जब आप अपने सिर से AirPods निकालते हैं, तो संगीत अपने आप रुक जाता है और जब आप इसे अपने सिर पर पहनते हैं तो यह अपने आप play होता है।

Gyroscope: जब कोई user अपना सिर घुमाता है, तो यह सेंसर को angular velocity का पता लगाता है user has moved his head.

Accelerometer: Gyroscope और Accelerometer की मदद से user के सिर के सटीक गति का पता लगाया जाता है, और फिर spatial audio बनाने के लिए उसके अनुसार संगीत का उत्पादन किया जाता है।

Position sensor: यह दोनों Ear Cups में उपलब्ध है।

Case detect sensor: आपको इन AirPods के साथ एक smart case मिलता है, और AirPods में एक केस detector sensor होता है, जो AirPods पर switches on/off करता है।

जब आप AirPods Max को smart case में डालते हैं, तो यह automatically बंद हो जाता है, और जब आप इसे smart case से निकलते हैं, तो यह automatically चालू हो जाता है और जब आप इसे पहनते हैं तो संगीत बजाना शुरू कर देता है।

Microphone In Airpods Max

Airpods Max In Hindi डिवाइस में nine microphones दिए गए हैं। इन nine माइक्रोफोनों में से eight काम करता हे active noise cancellation के लिए.

तीन माइक्रोफोन आवाज पिकअप के लिए हैं, और इस आवाज पिक में से दो active noise cancellation और आवाज पिकअप के बीच shared किए जाते हैं। एक का उपयोग केवल वॉयस पिक के लिए किया जाता है।

Battery Life

जब यह पूरी तरह से चार्ज हो जाता है, तो यह आपको 20 घंटे का समय देता है, जो लगभग अच्छा और पर्याप्त है।

आप इसे किसी भी मोड पर 20 घंटे तक चला सकते हैं, या तो active noise cancellation mode या transparency mode पर। यदि आप spatial audio चालू करते हैं, तो यह 20 घंटे का बैटरी बैकअप भी देता है।

इसकी बैटरी लाइफ call के लिए भी amazing है। यदि आप इसे calling के लिए use करते हैं, तो यह 20 घंटे तक backup भी देता है।

एक और interesting बात यह है कि जब आप डिवाइस को उसके smart case में डालते हैं, तो यह ultra-low power स्थिति में बैटरी को preserves करता है।

Charging Time

इस gadget को चार्ज करने के लिए USB-c cable दी गई है। कोई एडाप्टर प्रदान नहीं किया गया है। अगर हम charging speed की बात करें तो इस डिवाइस को 5 मिनट चार्ज करने में आपको लगभग 90 मिनट सुनने का समय देता है।

Control Buttons

AirPods की Right ear cup पर ऊपरी तरफ दो नियंत्रण बटन प्रदान करते हैं। एक digital crown है, और दूसरा एक noise control  बटन है। noise control  बटन की तुलना में digital crown में अधिक कार्य हैं।

आइए इन control buttons के detailed function को देखें।

Digital Crown: जैसा कि पहले कहा गया था, digital crown में अधिक कार्य हैं।यह music के volume, Play या pauses को नियंत्रित करता है. Music के back और forward की ओर skip करते  है। यह Siri को open और phone call का जवाब देने को भी control करता है।

आइए जानते हैं इसे कैसे ऑपरेट करना है?

Volume – Music की volume बढ़ाने या घटाने के लिए digital crown को घुमाएं।

Play or pause – digital crown एक बटन के रूप में भी काम करता है, और आप इसे music बजाने या रोकने के लिए दबा सकते हैं।

Answer a phone call – फोन कॉल का जवाब देने के लिए, एक बार digital crown बटन दबाएं।

Skip forward – Music को forward skip के लिए digital crown बटन को two times दबाएं।

Skip backward – Music को backward जाने के लिए digital crown बटन को three times दबाएं।

To open Siri  – यदि आप Siri को open करना चाहते हैं, तो digital crown बटन दबाएं।

Noise control buttonDigital Crown के पास Noise control बटन है। आप इसे active noise cancellation और transparency मोड के बीच interchange करने के लिए दबा सकते हैं।

How to connect with your Apple device?

अपने AirPods को अपने iPod या iPhone से जोड़ने के लिए, आपको बस इसे अपने डिवाइस के पास रखने की आवश्यकता है।

आपको अपने iPhone या iPod  screen पर headphone picture के साथ कनेक्ट बटन दिखाई देगा।

कनेक्ट बटन दबाएं, और यह कनेक्ट करना शुरू कर देगा। Connection के बाद, आपको setup option दिखाई देंगे, इसे पूरा करें और music/calling का आनंद लें।

यह wireless connection के लिए Bluetooth version 5.0 का उपयोग करता है, इसलिए आपके iPhone या iPad में 5.0 या latest version का Bluetooth version होना चाहिए।

What is in the Airpods max Box?

यह interesting questions में से एक है कि आपको Apple के Airpods Max Box में क्या क्या मिलता है? अब हम इनबॉक्स वाले विवरण को जानने जा रहे हैं।

AirPods max:  जब आप पहली बार box open करते हैं, तो आप अपने AirPods को उसके स्मार्ट केस में देख सकते हैं।

Smart case: उपयोग में नहीं होने पर अपने एयरपॉड को लगाने के लिए बॉक्स में एक स्मार्ट केस दिया गया है।

यह किसी भी अन्य मामले से अलग है। यह AirPods headband को कवर नहीं करता है; यह केवल अपने ear cups को cover करता है। आप इसके headband को अपने हाथ में पकड़ कर कैरी कर सकते हैं।

Lightning to USB-c cable: मुझे लगता है कि आप इस cable के बारे में better जानते हैं, जिसे अक्सर इसे charge करने के लिए all Apple Device के साथ उपयोग किया जाता है।

Documentation: अंतिम लेकिन कम से कम, आपको बॉक्स में documentation paper मिलता है। इनमें user manuals और अन्य चीजें हैं।

Airpods Max In Hindi – Weight And Size

जब आपको अपने AirPods Max को ले जाने की आवश्यकता होती है, तो इसका वजन और आकार बहुत कुछ होता है। तो चलिए AirPods के वजन और आकार और इसके smart case पर अलग से चर्चा करते हैं।

Airpods Max: Airpods Max In Hindi का अधिकतम वजन 13.6 ounces है, जो कि 385.5 gram है। तो अगर आप एक traveler person हैं तो आपको इसके वजन के बारे में सोचना पड़ सकता है। इसकी कुल vertical length 187.3 मिमी है, और horizontal length 168.6 मिमी है

Smart case: इसके स्मार्ट केस का कुल वजन 134.5 ग्राम है

इसलिए जब आप अपने AirPods Max को उसके स्मार्ट केस में रखते हैं, तो उसका कुल वजन लगभग 518 ग्राम होता है, जो आधा किलोग्राम से अधिक होता है। यदि आपको अक्सर यात्रा करने की आवश्यकता होती है, तो आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।

Prices And Delivery Charge

अगर आप इसे Online order करते हैं तो Apple AirPods की कीमत अधिकतम 59900 रुपये है। आप इसे EMI पर 7050 भारतीय रुपये प्रति माह पर भी खरीद सकते हैं।

इसकी डिलीवरी मुफ्त है। कुछ रंगों के लिए इसकी डिलीवरी में 4 से 8 सप्ताह का समय लग सकता है।

Compatible with -Operating System

जैसा कि आप जानते हैं, सभी Apple Device बेहतर काम करते हैं. लेकिन आप इसे Android Smartphone से भी connect कर सकते हैं लेकिन Apple के products के समान अनुभव नहीं करेंगे। इसलिए केवल Apple Device का use करना बेहतर है।

Compatibility with Apple’s Products

iPhone: यह iPhone 8 या उस की ऊपर वाला Products के साथ अच्छी तरह से काम करता है

iPod टच: यदि आप इसे iPod touch के साथ use करना चाहते हैं, तो आपको एक 7th generation iPod और iOS के latest version की आवश्यकता है।

iPad Pro: iPad प्रो users को अपने सभी कार्यों को बेहतर तरीके से काम करने के लिए 2nd generation or later version devices की आवश्यकता होती है।

iPad air: तीसरी और चौथी पीढ़ी के सभी iPad air Airpods Max के साथ better तरह से काम करते हैं

iPad mini: iOS के latest version के साथ 5th generation के iPad Mini इस डिवाइस के साथ काम करने के लिए ठीक हैं।

निष्कर्ष

तो आपने article Airpods Max In Hindi को पूरा read लिया है, और यदि आप अभी भी भ्रम में हैं कि आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं, तो यहां short guide है।

यदि आपके पास एक शानदार जीवन जीने के लिए पर्याप्त पैसा है,तो यह डिवाइस आपके लिए सबसे अच्छा है।

यदि आप android या किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो निश्चित रूप से यह आपके लिए नहीं है.क्योंकि आपको इसकी सभी विशेषताओं का उपयोग करने के लिए एक Apple Product खरीदने की आवश्यकता है।

पूरा लेख Airpods Max In Hindi पढ़ने के लिए धन्यवाद, और मुझे आशा है कि आपको अपनी query का उत्तर मिल गया होगा। यदि आपके कोई questions हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपको जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here