Airtel Payments Bank Kya Hai

Airtel payments bank एक अलग किस्म का bank account है जो कि कोई भी airtel user और non airtel user खुलवा सकता है। यह एक zero balance account होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने online payments, bills payments, यहाँ तक कि bank transfer के लिए भी कर सकते है। लेकिन यह bank physical रूप से मौजूद नही है। न ही इसका कोई branch मौजूद है।

अगर आप भी airtel payment bank में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है ना ही कही जाने की जरूरत है आप सीधे आने घर मे बैठ कर airtel payments bank का account खुलवा सकते है।

यहाँ तक कि अगर आप इसमे अपना खाता खुलवाते है तो आपको ATM card और account number के साथ virtual support भी मिलेगा और आप अपने पैसो को withdrawal भी कर सकते है। लेकिन हां, यह normal banks की तरह नही है।

और अगर किसी प्रकार की problem होती ही तो आपको customer care से बात करनी होगी। परन्तु यह bank भी RBI के UNDER ही काम करता है तो आपको यहाँ पैसे डूबने या किसी अन्य प्रकार की चिंता करने को कोई जरूरत नही है। लेकिन हां आप इसमे जरूरत से ज्यादा पैसे बिल्कुल न रखे।

तो चलिए अब थोड़ा विस्तार से जान लेते है कि airtel payments bank क्या है यह कैसे काम करता है और आप इसमे कैसे अपना खाता खुलवा सकते है।

Airtel Payments Bank Kya Hai.

Airtel payments bank भी एक तरह का bank ही है जो की virtual रूप से मौजूद होता है और आप इसमें अपने पैसो को रख सकते है। साथ ही इसमें आपका account zero balance से खुल जाता है। इतना ही नहीं बल्कि आप इस bank से अपने पैसे भी निकलवा सकते है।

इसके लिए आपको airtel के किसी retailer के पास जाना होगा और उनसे कहना होगा की आपको पैसे अपने airtel payment bank से निकलने है। और वो जितने पैसे आपको चाहिए उतने दे देगा तथा आपके airtel bank से पैसे कट जायेगे। इतना ही नहीं बल्कि  आपको एक virtual ATM card भी मिलेगा जिसके द्वारा आप कुछ भी online खरीद सकते है।

ऐसे छोटे छोटे banks खोलने से सबसे ज्यादा फायदा गांव और remote area में रहने वाले लोगो को होगा, क्योकि वहाँ banks होते नहीं है और लोगो को bank में जाने के लिए नजदीकी शहर में जाना पड़ता है। लेकिन airtel की पहुँच ऐसे दुर्गम इलाको में भी है, ऐसे में वहाँ के लोग इस शुभिधा का लाभ उठा सकते है। और उनको बार बार bank के लिए शहर भी नहीं जाना पड़ेगा।

Account कैसे खुलवाये

अब  तक अपने जान लिया होगा कि  airtel payments bank कैसा bank account है। तो चलिए अब आपको बताते है कि कैसे आप airtel payments bank में अपना खाता खुलवा सकते है। step by step guide!

  •  सबसे पहले आपको google play store पर जाना  वहाँ से airtel thanks  download करना है।
  • अब अगर app download और install हो गया है तो आप उसे अपने phone में open कर ले।
  • अगर आप first time app को अपने mobile में download कर रहे है और यदि अपने अभी तक अपना account airtel thanks app में नहीं बनाया है तो आप सबसे पहले अपने airtel number से इसमें अपना account बना ले।
  • अब सभी शुरूआती process को करने के बाद आप airtel thanks app के dashboard में आ चुके है।
  • अब आपको यहाँ नीचे menu bar में pay का option मिलेगा आपको उस पर tap करना है।
  • अब आपके सामने new page open हो जायेगा। यहाँ आपको नीचे की तरफ scroll करना है और वहाँ आपको airtel money wallet का option दिखाई देगा, उस पर TAP करना है।
  • अब आपके सामने एक form खुल जायेगा, जिसे आपको सही सही भर लेना है जैसे कि अपना नाम email address, pincode, id proof आदि.
  • अब  आपको सभी terms & conditions को पढ़ के accept कर  लेना है  और continue वाले button पर tap करना है।
  • अब आपको Mpin set करने को कहा जायेगा, तो आप अपना MPIN set कर ले।
  • इसके बाद आपके mobile number पर OTP code आएगा उसे डाल कर confirm कर दे।
  • अब आपका account बन कर तैयार हो चूका है. लेकिन अभी इसका limit 9000 Rs तक ही है. और limit बढ़ने के लिए आपको पहले KYC complete करना होगा।



Paytm Kaise Use Kare.Paytm Kya Hai.

Gpay Kaise Use Kare| Google Pay In Hindi.

Mutual Fund Kya Hai.

Importance Of Low Carbon Future.


Airtel Payments Bank Account Number कैसे देखे

  • Airtel payments bank में अपना account number देखने के लिए आपको menu में banking वाले option पर click करना है या आप more>banking option को चुन सकते है।
  • अब आपके सामने menu के रूप में बहुत से option आ जायेगे। तो यहाँ पर आपको bank home वाले option पर click करना है।
  • अब आपके सामने एक नया page खुल कर जायेगा। यहाँ आपको view profile वाले option पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक छोटा सा window popup होगा, यहाँ आपको My details वाले option पर tap करना है और आपके सामने सभी details आ जाएगी। जिसमे account number भी शामिल होगा।

Airtel Payments Bank Kya Hai – Virtual Debit Card कैसे प्राप्त करे।

  • Online debit card को देखने  के लिए आपको menu के रूप में बहुत से option आ जायेगे।
  • तो यहाँ पर आपको My virtual card वाले option पर click करना है।
  • अब आपको अपना mpin डालना है।
  • इसके बाद आपका virtual card show हो जायेगा और आप इसका इस्तेमाल केवल online shopping और online payments के लिए ही कर पाएंगे।

Airtel Payments Bank Kya Hai – KYC Process

अब अगर आप अपने account का full KYC करवाना चाहते है तो या तो आप airtel के store या किसी retailer के पास जाकर KYC process को  complete कर सकते है। आप app के द्वारा भी KYC घर पर ही complete कर सकते है।

आप app के द्वारा KYC कैसे complete कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको airtel thanks app को open करना है और dashboard  में menu में से BANK वाले option पर TAP करना है।
  • अब आपको यहाँ बहुत से आपको option दिखाई देंगे, जिनमे से आपको केवल saving account वाले option कर click करना है।
  • अब आप next page में enter हो जायेगे, यहाँ आपको नीचे scroll करना है। और get started  button पर click कर देना है।
  • अब आपके सामने एक form खुल कर आ जायेगा, जिसमे आपको अपना aadhaar number डालना है और अपना pan card का number  डालना।
  • इसके बाद आप terms & conditions वाले option पर check कर दे। और next वाले button पर click करे।
  • जैसे ही आप next वाले button पर click करेंगे आपकी call airtel executive के पास लग जाएगी और आगे का process आपको वो बतायेगे जिसे आपको follow करते जाना है।
  • Process complete होने के बाद आपको KYC complete का message मिल जायेगा।

Airtel Payments Bank Customer Care Number

Airtel को contact करने के लिए दो number है जिसमे से एक airtel users के लिए है जो की Airtel customers dial Number 400 और दूसरा है जिन लोगो के पास airtel का number नहीं है. 

Non Airtel customers 8800688006 number dial करके airtel support team से बात कर सकते है. यहाँ तक कि आपको support team से contact करने का option airtel thanks app में ही ऊपर right side में मिल जायेगा। और आप direct वही  contact करके अपनी problem को solve  कर सकते है।

Airtel Payments Bank Kya Hai – FAQ’s

Q) Airtel payments bank में आपको interest rate क्या मिलता है?

Ans. Airtel payments bank में आपको सालाना 7%  तक का interest मिलता है. जो कि आज के समय में मौजूद लगभग सभी banks से ज्यादा ही है. क्योकि अगर आप आज के समय में देखे तो अधिकतर banks ने ग्राहकों को मिलने वाले interest rate में काफी कटौती की है और आज के समय में मुश्किल से 5% का interest rate मिल पाता है।

Q) Airtel payments bank में cash deposit कैसे करे?

Ans. Airtel payments bank में cash deposit करने के लिए आपको airtel के authorized shop या retailer के पास जाना है और उसे cash deposit करने के लिए कहना है और वो आपका पैसा लेकर तुरंत cash को आपके account में transfer कर देगा।

Q) Airtel Tigo money के लिए खुद कैसे register करे ?

Ans. Dial *110#>prompted to set a mobile money PIN code.>four-digit secret PIN codeडाले>Re-enter the PIN confirm करने के लिए>successfully activated.



Conclusion

आप ने इस post में जाना कि Airtel Payments Bank Kya Hai और कैसे यह काम करता है तथा आप कैसे इसमे अपना account खुलवा सकते है।

दोस्तो airtel payments bank जैसा कि आपको बताया कि यह एक virtual bank account है जो कि आपके पास आपके mobile में उपलब्ध रहता है। और आप इसमे मौजूद पैसो को कभी भी अपने जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन यह दूसरे banks की तरह नही है जहाँ आप visit कर सकते है और problem होने पर branch में जाकर उसकी शिकायत कर सकते है।

इसलिए हम आपको यही कहना चाहेंगे कि आप यदि airtel payments bank में खाता खुलवाते है तो आप उसमे अधिक पैसे न रखे। आप केवल इस account का इस्तेमाल bill payments या अन्य प्रकार की online payments करने के लिए ही करे।

उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस post को दूसरों के साथ भी social media के द्वारा share करे ताकि और भी लोगो को airtel payments bank के बारे में जानकारी हो सके।


Filmywap 2021 Movie Download.

Skymovies 2021 Movies Download.

Scheduled Bank Kya Hai.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here