Amazon से पैसे कैसे कमाये।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. क्या आपने कभी amazon पर shopping करते वक्त ये सोचा है की आप amazon से पैसे भी कमा सकते हैं। यदि आपने नहीं सोचा है तो सोच लीजिए क्योंकि आज हम आपको 4ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप online घर बैठे amazon से पैसे कमा सकते हैं।  

इन चारों तरीकों में आप घर बैठे काम कर सकते हैं इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास एक कंप्युटर या laptop होना चाहिए और internet connection.

कुछ लोग इसे मोबाईल से भी करने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन इसमें काम थोड़ा सा जटिल हो जाता है और अधिक समय लगता है। वैसे शुरुआत में मोबाईल से भी amazon पर earning कर सकते हैं।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye.

वैसे तो amazon से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं लेकिन आज हम जिनके बारे में बात करने जा रहे है वो सिर्फ online है इसमें आपको कहीं भी जाने जरूरत नहीं है। आप सारा काम घर बैठे ही कर सकते हैं।

Amazon से पैसे कमाने के 4 best और online तरीके नीचे दिए गए हैं-

  1. Amazon affiliate
  2. Amazon seller
  3. Global amazon seller
  4. Amazon dropshipping

इन चार तरीकों में से पहला तरीका उन लोगों के लिए अच्छा है जिनके पास social media या website पर audience है। बाकी के तीन तरीके business nature के हैं इन्हे हर कोई कर सकता है।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. Amazon Affiliate

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. Amazon से पैसे कमाने का पहला तरीका है affiliate marketing. इसमें आपको अपने website या social media पर amazon के product का प्रमोशन करना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके promote किये हुए link से कोई product खरीदता है तो आपको एक fix commission मिलता है जिसे affiliate commission भी कहा जाता है।

Amazon पर affiliate marketing करने के लिए आपको amazon affiliate पर अपना account बनाना पड़ता है। इसे amazon associate के नाम से भी जाना जाता है।

इस पर account बनाने के बाद जब आपके लिंक से amazon पर traffic जाता है तब amazon के specialist आपके website या app को review करते हैं।

यदि आपका app या website उनके criteria से match करता है तो वो आपके amazon associate के account को approve कर देते हैं। अब आपको login करके amazon affiliate का link generate करके अपने website या app पर लगाना होता है।

चलिए जानते हैं की amazon associate पर account कैसे बनाते है?

Amazon affiliate पर account कैसे बनाएं.

Amazon Affiliate Account बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें-

Amazon Se Paise Kaise Kamaye.

  1. सबसे पहले amazon associate की website पर जाएं जिसका लिंक है https://affiliate-program.amazon.in/
  2. आपको सामने ही sign-up का option देखने को मिल जाएगा उस पर click करें
  3. अब आपको अपने amazon.in वाले account से login करना होगा जिससे आप shopping करते हैं
  4. अब आपको सबसे पहले account information भरना होगा जिसमे आपका address details होगा। यदि आप amazon वाला ही address रहने देना चाहते हैं तो रहने दें नहीं तो उसे बदल दें
  5. उसके बाद next पर click करें
  6. उसके बाद वेबसाईट या app (any one) का url सही जगह पर भरें और Add पर click करें। यदि आपके पास एक से अधिक website या app का link है तो उसे भी add कर सकते हैं
  7.  अब next पर click करें
  8. अब आपके सामने profile पेज भरने के लिए open होगा जिसमें बहुत सारी जानकारी भरनी होगी और साथ ही आपको ये भी बताना होगा की आपका website किस तरह के niche पर है।
  9. ये सब कुछ भरने के बाद next पर click करें, अब आपका amazon affiliate account बनकर तैयार हो चुका होगा और आपको एक unique associate id भी मिलेगा।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. अब आपसे tax information और bank details भरने को बोला जाएगा जिसे आप चाहें तो अभी भर दें या earning शुरू होने पर भरें, लेकिन आपको भरना जरूर पड़ेगा। अब अपने account से product के link generate करें और उसे अपने website या app पर share करें।

अब जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक से कोई product खरीदेगा तो आपको एक fix commission मिलेगा जो amazon decide करता है।

एक बार amazon associate account बनने के बाद 180 दिन के अंदर कम से कम 3 quality sales होना अनिवार्य है नहीं तो आपका account बंद कर दिया जाएगा।

Online Product sell करके। Amazon seller

Amazon से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है amazon seller बनना। Amazon पर आप अपना खुद का product बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको amazon seller पर अपना account बनाना पड़ता है।

अभी तक आप केवल online product खरीदते थे लेकिन इस जानकारी के बाद आप ऑनलाइन product sell कर पाएंगे।

Amazon seller का account बनने के बाद आपको अपने products amazon पर डालना पड़ता है और जब ऑर्डर आता है तो आपको वो प्रोडक्ट भेजना पड़ता है जहां से आपका product sell होता है और आपकी कमाई होती है।

Amazon Seller कैसे बनें

Amazon पर seller बनने के लिए आपको जो भी काम करना है वो step-wise नीचे दिए गए हैं-

  1. सबसे पहले आपको amazon पर अपने business के लिए registration करना पड़ेगा
  2. दूसरा काम है product listing
  3. तीसरा काम है delivery method select करना

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. Registration

Amazon पर seller बनने के लिए सबसे पहले आपको registration करना पड़ता है और उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए जो नीचे दी गई हैं।

GST और PAN की जानकारी

आप जो भी product amazon पर बेचना चाहते हैं उससे संबंधित GST और PAN आपके पास होना चाहिए। इसके बिना आप registration पूरा नहीं कर पाएंगे इसलिए इसका होना अनिवार्य है।

सक्रिय बैंक खाता

Amazon seller का registration करते वक्त आपके पास एक सक्रिय bank account होना चाहिए जिसमें आपके product का payment भेजा जाएगा। 

ये चीजें होने के बाद आप registration का काम पूरा कर सकते हैं। registration करते वक्त आपको निम्न steps में जानकारी भरना पड़ेगा।

  1. Phone verification
  2. Seller information
  3. Tax details
  4. Dashboard

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका registration पूरा हो जाएगा।

Amazon पर product listing

Registration का काम पूरा होने के बाद अब आपको अपने product को amazon की product list में शामिल करना होगा। product की listing करते समय product का फोटो, size और कीमत जरूर डालें।

इसके अलावा product की delivery timing, delivery price, early delivery, discount आदि जानकारी आपको लिस्टिंग में देना चाहिए।

आपको अपने product के benefit और features को काफी अच्छे से detail में लिखना चाहिए। जिससे आपका customer उसके बारे में ठीक से जान सके और बेहिचक उसे खरीदे।

Delivery method select करना   

Amazon seller को अपना product, customer तक पहुँचाने के लिए तीन तरह के option मिलते हैं। आगे उन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। आपको जो तरीका ठीक लगे उस तरीके से अपना product deliver कर सकते हैं।

  1. Fulfilment by amazon(FBA)
    यदि आप delivery के लिए ये तरीका अपनाते हैं तो आपके product की packing और delivery amazon द्वारा की जाती है। आपको बस अपना product amazon के store तक पहुंचाना होता है और उसके आगे का काम amazon करता है।  
  2. Amazon easy ship
    यदि आप ये option चुनते हैं तो आपको अपने product की packing करनी पड़ेगी और और amazon की तरफ से उसकी delivery की जाएगी। product की packing के लिए आपको amazon के label वाला ही packing material इस्तेमाल करना होगा।
  3. Selfship
    ये option select करने पर आपको packing के साथ-साथ delivery भी खुद ही करनी पड़ेगी। इसमें amazon की तरफ से आपको कोई मदद नहीं दी जाएगी। इसमें या तो आप खुद product की delivery करेंगे या किसी third-party की delivery service का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विदेश में ऑनलाइन सामान बेचें।Global amazon seller kaise bane

Amazon पर आप global amazon seller बनकर पूरी दुनिया में अपना product बेच सकते हैं। जिन देशों में amazon चलता है उन देशों आप अपना product बेच सकते हैं।

Global amazon seller बनकर आप North America, Europe, Asia pacific और Middle East के देशों में आप अपना product बेच सकते हैं। इनके अंतर्गत लगभग 200 से अधिक देश हैं जहां पर amazon चलता है।

Global amazon seller बनने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को follow करना पड़ेगा-

  1. सबसे पहले आपको ये निर्णय लेना होगा की आप product को किस देश में बेचना चाहते हैं
  2. अब आपको amazon global seller पर अपने business का registration करना पड़ेगा
  3. आप जिस देश में अपना product बेचना चाहते हैं वहाँ के tax document बनवाना
  4. Product को list करना
  5. Product को deliver करना

चलिए अब इसी को थोड़ा सा विस्तृत रूप में जानते हैं ताकि आपको global product बेचने में आसानी हो।

Country का decision लेना

Amazon Se Paise Kaise Kamaye.

आपको जिस देश में भी अपना product बेचना है वहाँ के market को समझना बेहद जरूरी है क्योंकि आपका product तभी बिकेगा जब उसकी वहाँ demand होगी और आप वहाँ के सही rate पर सामान बेचेंगे।

इसके साथ ही आपको ये भी देखना होगा की वहाँ के tax के कानून को आप अपने business में कैसे implement करेंगे।

Global amazon seller का registration

Global amazon seller का registration भी सामान्य registration जैसा ही होगा। लेकिन चूंकि आप product को दूसरे देश में बेच रहे हैं इसलिए वहाँ के अनुसार आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। ये अलग-अलग देश के लिए भिन्न है।

उदाहरण के लिए यदि आप Europe के देशों में product बेचने के लिए registration कर रहे हैं तो आपके पास निम्न चीजें होनी चाहिए-

  • Credit card
  • Phone number
  • आपके company के registration का विवरण
  • Bank account का विवरण
  • Owner का विवरण
  • VAT number( Europe के देश का जहां पर आप product बेचने वाले हैं)
  • आपके product का barcode

Amazon Se Paise Kaise Kamaye.

Europe में amazon global seller के लिए VAT number कैसे मिलेगा?

चूंकि आप भारत में हैं तो आपके लिए विदेश जाकर VAT number प्राप्त करना काफी महंगा पड़ सकता है। लेकिन इसका भी solution आपको amazon की तरफ से मिल जाएगा।

Amazon आपको उस देश के third party से आपका संपर्क कर देगा जो आपको घर बैठे ही VAT number दिला देंगे। ये वहाँ की कुछ कंपनियां हैं जो ये सेवा प्रदान करती हैं।

Global amazon पर product की delivery करना

दुनिया भर में product को deliver करने के लिए आपको पास दो रास्ते हैं या तो खुद किसी कंपनी को ढूंढकर उससे delivery का service लें और या तो amazon के FBA सेवा का लाभ उठायें।

Fulfilment by Amazon (FBA)-

Amazon की तरफ से FBA की सेवा दी जाती है जिससे आपको अपने product को deliver करने में कोई दिक्कत नहीं आती है ये सारा काम amazon देखता है।

इसमें बस आपको अपना product किसी नजदीकी amazon fulfilment centre पर भेजना होता है और आगे का काम amazon देखता है। वहाँ से product को customer तक पहुँचाने की जिम्मेदारी amazon की होती है।   

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. Amazon Dropshipping

Drop shipping का business model अभी नया है इसमें आप किसी और का product amazon पर list करके बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए आप Shopify पर अपना account बनाकर वहाँ से किसी भी product को amazon पर लिस्ट कर सकते हैं और बेच सकते हैं।

इसके लिए भी आपको amazon seller के सारे steps को पूरा करना पड़ता है। चलिए शॉर्ट में इसे भी step wise जान लेते हैं-

  1. इसके लिए आपको किसी drop shipping store पर अपना account बनाना पड़ेगा जैसे की shopify
  2. Amazon पर seller के तौर पर registration करना होगा और shopify के product को list करना होगा
  3. जब आपके product का ऑर्डर आएगा तब उसे आपके drop ship store द्वारा fulfil किया जाएगा इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है
निष्कर्ष:

Amazon Se Paise Kaise Kamaye. Amazon से online पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना interest देखना चाहिए क्योंकि ऊपर जितने भी तरीके बताए गए हैं सब अलग-अलग हैं। इनमें से आपको जो काम अच्छा लगे वो चुन सकते हैं।

सबसे पहले तरीके में आपके पास अपना website या app होना चाहिए तभी आप affiliate marketing से amazon पर पैसा कमा सकते हैं।

वहीं दूसरे और तीसरे तरीके में आप amazon seller बनकर पैसा कमा सकते हैं। लेकिन amazon seller बनने के लिए आपको थोड़ा सा market को भी समझने की जरूरत है की किस चीज की demand है। इसके अलावा आपको अपना product या तो बनाना पड़ेगा या दूसरे के product को अपने कंपनी के नाम से पैक करना पड़ेगा।

सबसे अंतिम तरीका drop shipping का है इसमें आपको अपना कोई product नहीं बनाना होता है। आप किसी third-party के product को amazon पर list करके बेच सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा सा drop shipping business model समझने की जरूरत है। 

ये भी पड़े:

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.

Free Blog कैसे बनाये। Step by Step Guide.

Best Gaming Laptop 2021.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here