Animation And VFX Kya Hai

Animation And VFX Kya Hai.एनिमेशन एक तकनीक है जिसमें कार्टून चित्र को गतिमान बना कर जीवित पात्रों के समान फिल्म तथा विडियो बनाया जाता है।यह ग्राफिक्स, मल्टी मिडिया, टेक्स्ट, व कम्प्यूटर के software के सहायता से तैयार किए जाते हैं। अंत में एनिमेशन के आधार पर प्रस्तुत लोगों के सामने किये जाते है।

वी एफ एक्स एक ऐसा विशेष तकनीक है जिसे स्पेशल इफेक्ट्स के द्वारा दृश्य को भव्य एवं आश्चर्यचकित बनाया जा सकता है, Hollywood की फिल्म Titanic व हिंदी फिल्म बाहुबली इसके कुछ उदाहरणों में से एक है। यह एक कठिन और  ध्यान पूर्वक कार्य है जिसमें कड़ी मेहनत लगती है।

Animation And VFX Kya Hai. VFX कैसे बनाएं जाते हैं?

इससे बनाने के लिए कम्प्यूटर में उपस्थित एडिटिंग साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। यह साफ्टवेयर  किसी भी विडियो या फोटो में बदलाव लाने में मददगार है। सबसे पहले डिरेक्टर व अभिनेताशूटिंग कर लेते है। उस वक्त अभिनेता के पीछे लगे ग्रीन स्क्रीन पर सब रिकॉर्ड कर लिया जाता है।

इसके बाद एडिटर डिरेक्टर का मनपसंद ऑडियो व विडियो लगा देता है । यह एक फिल्म के editing process में महत्वपूर्ण है।

Animation And VFX Kya Hai. क्या अंतर है?

  1. एनिमेशन में कलाकार चित्र तथा कार्टून होते हैं । जबकि वी एफ एक्स में अभिनेता व अभिनेत्री ऐक्टिंग की सहायता से अपने कला को दर्शाते है।
  2. एनिमेशन में साधारण दृश्य होते है जो नाटकीय कला से मेल खाते है। जबकि वी एफ एक्स में आश्चर्य का भाव जगाने वाले दृश्यों का उपयोग किया जाता है ।
  3. एनिमेशन की तुलना में वी एफ एक्स सस्ता होता है । परंतु एनिमेशन से बनी फिल्में ज्यादा लोकप्रिय है व अन्य फिल्मों से ज्यादा बिकाउ है ।
  4. हालांकि वी एफ एक्स में काम करने वाले कर्मचारियों को एनिमेशन के कर्मचारियों से ज्यादा रकम मिलती है। उनका per film मुनाफा भी ज्यादा होता है ।
  5. भारत में वी एफ एक्स सिखाने वाले कई कालेज व प्रशिक्षण केंद्र है क्योंकि भारत में वी एफ एक्स की मांग अधिक है।

मुख्य Visual effects software की सूची में Hitfilm, Fusion and Smoke जैसे प्रसिद्ध साफ्टवेयर आदि आते  है जिनका प्रयोग सिर्फ अनुभवी (specialised) लोग कर सकते है। दोनों वी एफ एक्स और एनिमेशन कल्पना का प्रतीक होता है ।

यह एक कहानी का मार्गदर्शन करने के योग्य होता है। एनिमेशन से बनी फिल्में बच्चों को सच्चाई एवं सरलता से पूर्ण जिंदगी जीना सिखाती है। इसलिए एनिमेशन व वी एफ एक्स काफी प्रभावशाली कार्य के क्षेत्र है।

Animation Diploma Course

Animation And VFX Kya Hai. ये कोर्स विभिन्न स्तर पर उपलब्ध है। जैसे सर्टिफिकेट कोर्स, UG कोर्स और Post Graduate डिप्लोमा। कोर्स में अनेक प्रकार के विषयों को पढाया जाता है जैसे Coral Draw, कम्प्यूटर के बेसिक व विंडोज, पावर प्वाइंट, Adobe Illustrator, आदि।

Animation And VFX In Hindi. Course Eligibility

  1. छात्र को 10th या 12th में 50% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. प्रवेश परीक्षा या Entrance Test में प्रस्तुत होना होगा। इस प्रवेश परीक्षा में आपके अंको का उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  3. Interview में अच्छा प्रदर्शन होना भी महत्वपूर्ण है।

Animation And VFX Kya Hai. प्रवेश परीक्षा लेने वाले संस्था-

  1. अरेना एनिमेशन ENTRANCE EXAM
  2. पिकासो एनिमेशन ENTRANCE EXAM
  3. मुद्रा इन्स्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस ENTRANCE EXAM
  4. एक्सील एनिमेशन अकादमी ENTRANCE EXAM
  5. नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन, आदि।

Scope

Animation And VFX In Hindi. 2015 तक भारत में एनिमेशन के बिजनेस की काफी वृद्धि हुई है। 300 से ज्यादा स्टुडियो में 15000 से ज्यादा Professionals कार्यरत है। एनिमेशन प्रोडक्ट की कीमत भारत में अकेले 9% के हिसाब से बढी है।  किसी भी एनिमेटेड प्रोडक्ट की मांग Ad इंडस्ट्री व इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 10% के हिसाब से बढीं है।

कोर्स के बाद Job एवं सैलरी-

  • एनिमेटर- एनिमेटर निर्जीव चित्रों में प्राण दालते है। यह ज्यादातर frames की मदद से काम करते है। एक साल में इनका वेतन 1 लाख से लेकर 3 लाख के बीच।
  • आर्ट डायरेक्टर- कल्पनाओं को Briefs के तौर पर प्रस्तुत करते है। इनके काम की एक सीमा होती है जिसके बाद इन्हें दुसरे की सहायता लेनी पडती है। साल में इनका वेतन 6 लाख होता है।
  • 3 D एनिमेटर- मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए Special Effects बनाते है।यह app based काम होता है जिसमें ग्राफिक्स भी लगते है । साल में वेतन 4 लाख रूपय।
  • फिल्म और विडियो एडिटर- शुटिंग के दृश्यों को भव्य बनाने का काम। यह फिल्म इंडस्ट्री में प्रसिद्धी पाते है। साल में 3 से 5 लाख वेतन।

कोर्स की फीस एवं शिक्षण संस्थान-

  • नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन, विजयवाड़ा- फीस 1,85,0000
  • लवली प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट, जलंधर- फीस 99,000
  • IIFA मल्टीमीडिया, बैंगलोर- फीस 78,000
  • FAD इंटरनेशनल, पूना- फीस 30,000
  • राल्फस मिलेनियम इंटरनेशनल, बैंगलोर- फीस 9,13,000

वी एफ एक्स

ये वो तकनीक है जिसके माध्यम से वास्तविक फिल्मों में नामुमकिन दृश्यों का प्रदर्शन किया जा सकता है। इसके अनुसार V.F.X एक कठिन व आकर्षण बढाने वाली तकनीक है जिसके उपयोग से आश्चर्यचकित करने वाले Content बनाएं जा सकते है।

Animation And VFX Kya Hai

VFX प्रकार-

Matte Painting- मूवी में जो बैकग्राउंड में चल रहे सीन होते है, उनकी रचना Matte Painting द्वारा की गई होती है। यह एक बहुत specialised तकनीक है जिसके कारण दृश्यों में एक नयापन सा आता है।

डिजिटल एनिमेशन- इसमें कम्प्यूटर के माध्यम से ग्राफिक्स क्रिएट किए जाते हैं। इन ग्राफिक्स के सहायता से बैकग्राउंड image तैयार किया जाता है। यह ग्राफिक्स और 3D Effects फिल्म के सीन पर बैठाया जाता है। यह सबसे मुश्किल व समय खिंचने वाला काम है।

कम्पोजिंग- अलग-अलग स्त्रोतों से अनेक प्रकार के photos को लेकर एक कर दिया जाता है। यह ऐसे तकनीक के साथ किया जाता है की समय का फिल्म के दौरान पता ही नहीं चलता। इंसान मूवी के सीन में खो जाता है और frame आगे बढ जाता है।

SIMULATION FX- इसकी मदद से विडियो गेम बनाए जाते है। बिजनेस में कंसेप्ट को समझने और उसके आँकड़ों का विश्लेषण करने के लिए इसका प्रयोग होता है। यह ग्राफिक्स को enhance कर उसकी खुबसूरती को बढाते है।

वी एफ एक्स में इन साफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है-

  • Adobe After effect
  • Maya
  • ऑटोदेस्क 3DS MAX
  • मेक्सोन सिनेमा 4D
  • VRAY

परिक्षण की व्यवस्था- System of testing

Animation And VFX Kya Hai. वी एफ एक्स सीखने के लिए दो रास्ते है। आप घर बैठे भी Certification ले सकते है या इंस्टीट्यूट में पढकर डिग्री हासिल कर सकते है। घर बैठे Certification पाने के लिए नीचे दी गई सूची पर ध्यान दे-

  • VEX CITY
  •  एक्शन VFX
  • Lester Bank
  • Linda, आदि।

Animation And VFX Kya Hai. VFX आर्टिस्ट की सैलरी-

एक आर्टिस्ट की सैलरी कई चीजों पर निर्भर करती है। उनका अनुभव और उनके काम करने का तरीका, उनके वेतन का हिस्सा बनता है।

  1. Experience- जितने अनुभवी सीनियर, उतनी ज्यादा सैलरी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अनुभव अनुसार VFX QUALITY बढती जाती है और editing आसान हो जाती है।
  2. Work Style- तेजी व समझदारी के साथ सटीक काम करने वाले को सुस्त व नालायक कर्मचारी से ज्यादा सैलरी मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जल्दी काम न करने से एक इंसान के उपर बोझ बनता जाता है। यह पूरा Departmental काम बिगाड़ देता है जिससे कम्पनी को नुकसान होता है।
  3. सिकल- बारीकी से सहजता पूर्वक काम करने वाले को ज्यादा मिलता है। हर छोटी से छोटी चीज़ को खोज निकालने से और उसे Design में बदल देने से वर्क स्टाइल भी सुधरता है।
  4. Behaviour- व्यवहार भी एक अच्छे एडिटर की निशानी है। यह सिर्फ ऊपरी व्यवहार नहीं बल्कि काम में स्थिरता भी है। इसमें आपके वर्क स्टाइल का भी योगदान होता है।
  5. Work Flow- वर्क flow एडिटर के सीन के साथ बैकग्राउंड जोड़ने को कहते है। यह सीन के smoothness में झलकता है। इसका उद्देश्य सीन को highlight करना होता है न की बैकग्राउंड को।

शुरुआत में सभी का वेतन 30,000-40,000 के बीच होता हैऔर आगे बढकर 3-4 लाख हो जाता है.

निष्कर्ष:

Animation And VFX Kya Hai. एनिमेशन व वीएफ एक्स दोनों में कुछ हद तक कई समानताएं है। जैसे की:

  1. दोनों ही विचित्र कल्पना को हकीकत में बदलते है।
  2. दोनों में अनुभव होना अनिवार्य है।
  3. दोनों ही फिल्म व Ad में ज्यादा लोकप्रिय है।
  4. दोनों frames और sets का इस्तेमाल करते है।
  5. दोनों में कम्प्यूटर व साफ्टवेयर का ज्ञान होना अनिवार्य है।

नवीनीकरण व उत्सुकता के इस युग में पब्लिक आश्चर्य उल्लेखनीय है। आज के युग में सब भव्यता व अन्देखा ख्वाब के पीछे भागते है जो फिल्मों की स्क्रीन से उन्हें प्राप्त होता है। इसे बनाने में काफी समय और मेहनत लगता है। जिसके बाद आपको फिल्म अपने नजरिये से देखने का मौका मिलता है।

यह एक बहुत लंबा तकनीकी process है। एक एनिमेशन बनने में कई साल लग सकते है। इसी तरह एक वी एफ एक्स सीन बनने में कई महीने लग सकते है। लेकिन यह भी याद रखना जरूरी है की एनिमेशन व वीएफ एक्स में सबसे कम पढाई और सबसे ज्यादा मुनाफा है ।

अगर आप फिल्म के कारोबार में आना चाहते है या backstage काम करना चाहते है तो एडिटिंग व एनिमेशन सबसे आसान है। इसमें अपने इच्छा अनुसार काम किया जाता है। आप घर बैठे भी एडिटिंग कर सकते है व इसका लाभ उठा सकते है। अगर आप चाहे तो अपना studio भी खोल सकते है।

ये आर्टिकल Animation And VFX In Hindi में हमने ने जाना की एनिमेशन व वी एफ एक्स एडिटिंग पैसे कमाने का एक सस्ता व आसान रास्ता है। मर्जी हालांकि पूरे तरीके से आपकी है। आप अपने मनपसंद क्षेत्र में अनुभव अनुसार जा सकते है और प्रसिद्ध के साथ लौट सकते है।

ये भी पड़े :

Computer Keyboard क्या है,कैसे काम करते है

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Visual Basic Kya Hai? Its Data Types And Operators

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.

Dropbox Kya Hai. How To Use Dropbox.

Copyright Free Images Kaise Download Kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here