Apps Ban By Google Play Store In Hindi

Apps Ban By Google Playstore In Hindi. लगातार तकनीक के विकास ने मानव जीवन मे कई नए आयामो का दरवाजा खोला हैं। कुछ समय पहले जो असम्भव लगता था , आज की इस तकनीक भरी दुनिया मे वह भी सम्भव लगता हैं। जितना ज्यादा हम डिजिटल होते जा रहे हैं, उतनी ही ज्यादा हमारे जीवन मे सुविधाओ की बढ़ोतरी भी होती जा रही हैं लेकिन इसी के साथ हमारे जीवन में कुछ नई मुसीबतें भी खड़ी हो रही हैं।

आज हम अपने काम को आसान बनाने के लिए अलग अलग एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं और सोचते हैं कि ये सभी सुरक्षित हैं।जब भी हम किसी एप्लिकेशन को इनस्टॉल करते हैं तो उसे काम लेने के लिए हमे उसे कुछ परमिशन देनी होती हैं और हम बिना कुछ सोचे समझे आंखे बंद करके उन्हें allow करते जाते हैं। हम सोचते हैं कि ऐसा करके हम अपने काम को आसान बना रहे हैं।

लेकिन इसी के साथ हमारे लिए कुछ ऐसी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं, जो हमे दिखती नही हैं। जैसे कि हमारी गैलरी में जितनी भी फोटोज हैं , उन सभी को किसी एप्लिकेशन के द्वारा बेचा भी जा सकता हैं।

यहां तक कि हमारी बैंक की डिटेल्स भी उन एप्लिकेशन के पास पहुंच जाती हैं और इसका खामियाजा हमें काफी बार अपने बैंक एकाउंट में सेंधमारी के रूप में उठाना पड़ता हैं।

Andriod के ओपन प्लेटफार्म होने से बड़ा फर्जी एप्स का खतरा

जब से एंड्रॉइड जैसे open platform बाजार मे आएं हैं तब से हजारों की तादाद में play store पर एप्लिकेशन की बाढ़ सी आ गई हैं। हर कोई इस पर अपने अनुसार एप्लिकेशन बनाकर डाल सकता हैं और कोई भी उसे काम ले सकता हैं।

हम भी बिना एप्लिकेशन की सत्यता की जांच किए ही एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं और आंखे बंद करके उन्हें परमिशन दे देते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे एप्लिकेशन के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें गूगल ने उनकी टर्म और कंडीशन को देखकर यूजर्स के लिए खतरनाक पाया हैं और उन्हें प्लेस्टोर से बैन कर दिया हैं। अगर आप भी उन एप्स का इस्तेमाल करते थे तो आपको सावधान होने की आवश्यकता हैं।

Apps Ban By Google Playstore In Hindi – क्रिप्टोकरेंसी एप्लिकेशन हैं सबसे ज्यादा फर्जी

हाल ही डिजिटल करेंसी यानी कि क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लोगो मे काफी क्रेज देखने को मिला हैं।

जिस तेजी के साथ क्रिप्टोकरेंसी ने निवेशकों को मुनाफा दिया हैं। आज तक ऐसा कभी नही हुआ हैं। इसके कारण आज हर एक व्यक्ति क्रिप्टोकरेंसी में डील करने की सोचता हैं और लगातार नए नए एप्लिकेशन ढूंढता रहता हैं, जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

इसी के साथ कुछ खतरे में भी लगातार बढ़े हैं। इस डिजीटल करेंसी पर हैकर्स का खतरा बहुत ही ज्यादा मंडराने लगा हैं। जिससे किसी भी व्यक्ति का बैंक एकाउंट सुरक्षित नही हैं। आज की स्तिथि ये हैं कि आपकी एक छोटी सी चूक आपका बैंक एकाउंट खाली कर सकती हैं।

भारत मे इसे आधिकारिक मुद्रा के रूप में अभी घोषित नही किया हैं और दुनिया मे ऐसे अनेक देश हैं ,जिन्होने क्रिप्टोकरेंसी को आधिकारिक मुद्रा के रूप में अनुमति प्रदान नही की हैं। जिसके कारण इसके बारे में लोगो को बहुत ही कम जानकारी हैं और इसी बात का फायदा हैकर्स और एप डेवलपर्स उठा रहे हैं।


IPS Officer Kaise Bane.How To Become IPS Officer Hindi

IAS Officer Kaise Bane|How To Become An IAS Officer In Hindi.

PWD Officer Kaise Bane.


लुभावने एड से फँसाते हैं यूजर्स को अपने जाल में

वे यूजर्स को लुभावने एड दिखाकर, कम समय मे ही कई गुना मुनाफा कमाने के सपने दिखाने लगे हैं।

वे यूजर्स को किसी भी एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने के लिए प्रेरित करते हैं और कहते हैं कि इस एप के माध्यम से आपको ज्यादा फायदा या ज्यादा मुनाफा होने वाला हैं और अनजान यूजर्स ऐसे एप्स को डाउनलोड कर लेता हैं और उसके बाद उसे कुछ मिलता तो नही हैं लेकिन नुकसान जरूर उठाना पड़ता हैं।

हाल ही में सुरक्षा माइक्रो की एक रिपोर्ट के बाद गूगल ने प्लेस्टोर से 8 एप्स को बैन कर दिया हैं या फिर इन्हें हटा दिया हैं।

गूगल की जांच मे पाया गया कि ये एप्स यूजर्स की निजी जानकारियां ही नही चुरा रहे थे बल्कि ये यूजर्स के बैन एकाउंट की डिटेल्स भी चुरा रहे थे और जिसके कारण काफी यूजर्स को नुकसान उठाना पड़ा था।

दरअसल होता ये हैं कि जब भी आप  किसी एप्लिकेशन के माध्यम से निवेश करते हैं तो आपको वहां पर आपकी बैंक डिटेल्स भरनी होती हैं और बस इसी बात का फायदा ये एप्लिकेशन उठा रहे थे।

माइक्रो ट्रेड की रिपोर्ट ने खुलासा किया हैं कि ये फेक ऐप्लिकेशन यूजर्स को लुभावने विज्ञापन दिखाकर या लुभावने कैश बैक का लालच दिखाकर यूजर्स को अपने चंगुल में फंसा रहे थे।

Apps Ban By Google Playstore In Hindi

 Fake apps जिन्हें प्लेस्टोर से हटा दिया गया हैं

सेक्युरिटी फर्म के मुताबिक वे आठ फेक क्रिप्टोकरेंसी एप निम्न हैं , जिन्हें प्लेस्टोर से हटा दिया गया हैं –

1. BitFunds – Crypto Cloud Mining –

ये एक डिजिटल एप हैं। जिसके माध्यम से आप बिटकॉइन को माईन कर सकते हैं। लेकिन गूगल की रिपोर्ट में पाया गया हैं कि ये ऐप्लिकेशन यूजर्स के द्वारा उपयोग में लाएं जा रहे बैंक एकाउंट की डिटेल्स अन्य कम्पनियों के साथ बेच रही थी। जिससे अनेक लोगो के एकाउंट तक हैकर्स की पहुंच आसान हो सकती हैं, इसलिए गूगल ने इस ऐप्लिकेशन को प्लेस्टोर से हटा दिया हैं।

2.Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet –

ये ऐप्लिकेशन भी बिटकॉइन माइनिंग की सुविधा देता हैं और इसके अलावा दूसरी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने की सुविधा भी देता हैं। गूगल ने इस एप्लिकेशन को प्लेस्टोर से इसलिए हटा दिया कि इसका सेक्युरिटी सिस्टम यूजर्स के की जानकारी की सुरक्षा करने में सक्षम नही था और इस एप्लिकेशन के माध्यम से हैकर्स आसानी से हजारों यूजर्स के बैंक एकाउंट तक सीधी पहुंच बना सकते हैं।

3.Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System –

अधिकतर एप्लिकेशन की तरह यह एप्लिकेशन भी क्रिप्टोकरेंसी के माइनिंग की सुविधा देता हैं  साथ ही साथ ये clouding माइनिंग की सुविधा भी देता हैं लेकिन इसके लिए यूजर्स को काफी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा था और बदले में यूजर्स को कुछ नही मिल रहा था।

सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक इस एप्लिकेशन से माइनिंग के लिए यूजर्स को सबसे पहले क्लाउड आधारित माइनिंग सिस्टम को डाऊनलोड करने के लिए $5.99 (लगभग 445 रुपए ) खर्च करने पड़ रहे थे।



Apps Ban By Google Playstore In Hindi

4. Bitcoin 2021-

ये भी एक क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्लिकेशन हैं, जिसकी सहायता से यूजर्स क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे थे और बिटकॉइन की माइनिंग भी कर रहे थे। सेक्युरिटी फर्म और गूगल की जांच में पाया गया की एप्लिकेशन यूजर्स की जानकारी किसी दूसरी कम्पनियों के साथ साझा कर रहे थे।

5. Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud –

जो भी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते हैं उन्हें पता हैं कि Ethereum (ETH) अभी के समय मे सबसे ज्यादा रिटर्न्स देने वाली क्रिप्टोकरेंसी में से एक हैं। इसी के नाम से एक एप्लिकेशन अभी तक गूगल प्लेस्टोर पर रन कर रहा था। जो यूजर्स की जानकारी तक अपनी पहुंच बनाकर उन्हें बेचने का काम कर रहा था इसलिए गूगल प्लेस्टोर ने इस एप्लिकेशन को बैन कर दिया हैं।

6. MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & btc miner –

इस एप्लिकेशन के cloud mining तक हैकर्स की पहुँच बहुत ही आसानी से हो सकती हैं। इसलिए गूगल ने इसे प्लेस्टोर से हटा दिया हैं।

7. Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining-

इस एप के माध्यम से आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसकी cloundig based mining system को downlod करने के लिए $12.99 यानी लगभग 966 भारतीय रुपए का भुगतान करना पड़ रहा था साथ ही साथ इस एप पर यूजर्स की जानकारी भी सुरक्षित नही थी।

8. Bitcoin Miner – Cloud Mining –

इसे भी गूगल ने प्लेस्टोर से हटा दिया है क्योंकि इस ऐप्लिकेशन के माध्यम से यूजर्स की जानकारी हैकर्स तक पहुंचाई जा रही थीं।

इसी के साथ ट्रेड माइक्रो की रिपोर्ट के मुताबिक 8 एप को हटाने से ही ये नही माना जा सकता की सभी फेक एप्स से छुटकारा मिल गया हैं। ट्रेड माइक्रो के मुताबिक अभी भी प्लेस्टोर पर 120 फेक एप्स मौजूद हैं।

Apps Ban By Google Playstore In Hindi

किसी भी एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने से पहले कैसे पहचाने की वह ओरिजिनल हैं

ऐसा नही है की फेक ऐप्लिकेशन को नही पहचाना जा सकता। फेक एप्स को पहचाना काफी आसान हैं और इसके लिए सिर्फ कुछ स्टेप्स अपनाने की आवश्यक्ता है। फेक एप्स को पहचानने के लिए आपको निम्न कदम उठाने आवश्यक हैं।

1. टॉप डेवलपर और एडिटर चॉइस वाले एप ही डाउनलोड करें –

किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले गूगल के द्वारा सुझाए गए एडिटर चॉइस एप या टॉप डेवलपर के द्वारा डवलप किए गए एप को ही डाउनलोड करे क्योंकि ये एप्स पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

2. एप का यूजर बेस और रेटिंग की भी जांच कर ले

जिस एप को सबसे ज्यादा पंसद किया जाता हैं, उस एप्स को सबसे ज्यादा download भी किया जाता हैं। इसी के साथ उस एप्स को अच्छी रेटिंग भी मिलती हैं। इसलिए किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले उसके यूजर बेस के बारे में जानकारी लेनी चाहिए और उसी एप्स को डाउनलोड करना चाहिए। क्योंकि ऐसे एप्स को डाउनलोड करना सुरक्षित होता हैं।

3. एप की स्पेलिंग की भी जांच करे –

जब भी हम किसी एप को प्लेस्टोर पर सर्च करते हैं तो एक ही नाम के बहुत सारे एप दिखाई देने लगते है और सबसे बड़ी समस्या तो तब आती है, जब हमे उसके लोगो के बारे में जानकारी नही होती। ऐसी स्तिथि में फेक एप्स को पहचानने के लिए उसकी स्पेलिंग की जांच करनी चाहिए क्योंकि ओरिजिनल एप और फर्जी एप की स्पेलिंग में अंतर होता हैं।

4. एप के डिस्क्रिप्शन को भी अच्छे से देख ले – 

जो भी अच्छे डवलपर होते हैं वे अपने एप्स के बारे में पूरी जानकारी प्लेस्टोर के डिस्क्रिप्शन में शेयर करते हैं इसलिए किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले उसके डिस्क्रिप्शन में जाकर उसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए।

5. एप की पब्लिश डेट जरूर देखें –

 किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले उस एप की पब्लिश डेट के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए क्योंकी फेक एप पर अभी की या कुछ दिनों पहले ही डेट मिलेगी।

Apps Ban By Google Playstore In Hindi – FAQs

1. प्लेस्टोर पर उपलब्ध एप्स को कैसे पहचान सकते हैं ?

किसी भी फर्जी एप्स को पहचानने के लिए उसके यूजर बेस, रेटिंग, पब्लिश डेट के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए और उसकी टर्म और कंडीशन के बारे में अच्छे से पढ़नी चाहिए । ऐसा करने से आप एप्स के फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।

2. मैंने गूगल प्लेस्टोर से हटाए एप को डाउनलोड किया हुआ हैं , क्या इससे मुझे कुछ नुकसान हो सकता हैं ?

अभी गूगल ने इन्हें प्लेस्टोर से हटा दिया हैं। इससे आपको अब नुकसान होने की सम्भावन न के बराबर हैं।

3. प्लेस्टोर से डाउनलोड किए गए एप्स से मेरे बैंक से सम्बंधित जानकारी को कैसे हटाए ?

प्लेस्टोर से हटाए गए एप से आप किसी भी जानकारी को मिटा तो नही सकते लेकिन इससे होने वाले नुकसान से पहचाने के लिए आपको अपने बैंक खाते से सम्बंधित पासवर्ड को बदल देना चाहिए।

4. एक एप अभी अभी रिलीज हुआ हैं और उस पर डाउनलोड करने वाले यूजर्स में से अधिकतर ने 5 स्टार रेटिंग दी हैं । क्या इस एप को डाउनलोड करना सुरक्षित हैं ?

किसी भी एप के रिलीज होने के बाद अगर उसकी रेटिंग एक लिमिट से ज्यादा हाई हैं तो इस एप के बारे में अधिकतम सम्भावना ये बनती हैं की ये ऐप फर्जी हो सकता हैं क्योंकि फर्जी एप डवलपर अपने एप्स को अधिकतम यूजर्स तक पहुचाने के लिए फर्जी तरीको से अधितक 5 स्टार राइटिंग देते हैं इसलिए इस तरह के एप को डाउनलोड करने से पहले पूरी सावधानी बरतें।



निष्कर्ष

ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर आपको पता चल ही गया होगा कि वे कौन कौनसे एप हैं जो फर्जी हैं। इसी के साथ हमने आपको बताया हैं कि आप प्लेस्टोर पर किसी भी फर्जी एप्स की पहचान कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपको ऊपर दिए गए jankari पसंद आया होगा। आपको ये Article, Apps Ban By Google Playstore In Hindi पसंद आये होगा तो इसको शेयर करे. धन्यवाद।


Share Market in Hindi शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए

Mutual Fund Kya Hai

Crypto Currency क्या है. 10 Best Cryptocurrency


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here