Backlink Kya Hai

Backlink Kya Hai. यह तो आप जानते ही है की अगर आप अपनी website या content को google या किसी अन्य search engine पर rank करवाना चाहते है तो आपको करना होता है proper SEO. लेकिन SEO में भी बहुत सारे factors होते है, जैसे on-page SEO, Off-page SEO, Technical SEO, और भी बहुत से।

तो इन सब मे से सबसे important क्या होता है? इनमे से ऐसा कोनसा factor होता है जिस पर हमें सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए और जिसमे हमें अपना सबसे ज्यादा कीमती समय invest करना चाहिए। ऐसा कोनसा SEO factor है जिससे हमारी website rank करेगी ही करेगी।

वह SEO factor है, backlinks. Backlinks आपकी website को, आपके blog को higher rankings provide करवाने में सबसे important role play करते है। लेकिन बैकलिंक्स होते क्या है? यह कितने तरह के होते है? बैकलिंक्स इतने important क्यों होते है?

आप अपनी website के लिए high quality backlinks कैसे बना सकते है? यदि आपको इन सभी सवालों के जवाब चाहिए, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इसमे हम backlinks से related सारी जानकारी आपको देंगे।

जब एक website से दूसरी वेबसाइट को link किया जाता है, तो उसे backlink कहा जाता है। यदि कोई आपकी website को link करता है तो इसका मतलब होता है की, आपको उनसे एक बैकलिंक मिला है। और यदि आप किसी की website को link करते है तो इसका मतलब होता है कि उन्हें आपसे एक backlink मिला है।

Google और अन्य search engines एक website की ranking को decide करने के लिए backlinks को बहुत ज्यादा consider करते है। जिस website या जिस page के ज्यादा बैकलिंक्स होंगे उसे search results में higher rankings मिलेगी और जिन website के कम बैकलिंक्स होते है उन्हें lower rankings मिलती है।

जब आप अपनी website पर किसी अन्य website के लिए बैकलिंक add करते है तो आपको दो तरह के backlinks में से चुनना होता है:

  • Dofollow backlinks,
  • Nofollow backlinks.

Nofollow backlinks और dofollow backlinks दोनो का SEO पर अलग अलग impact होता है। चलिए जानते है कि dofollow और nofollow बैकलिंक्स होते क्या है।



Dofollow backlink वह होता है जो search engine को यह बताता है कि search engine उस लिंक को notice भी करे, और उसे SEO value भी दे।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कोई website पर dofollow link है आपके किसी content के लिए। इसका मतलब यह है कि वह website google को बता रही है कि, आपकी website पर बहुत अच्छा content available है, और google इस website को follow करे।

और यदि वह एक high quality backlink होगा तो इससे Google और अन्य search engines में हमारी website की rankings को बहुत benefit होगा।

NoFollow backlinks:

Nofollow backlink वह होता है जिस पर backlink देने वाली website बहुत ज्यादा trust नही करती। Search engine nofollow backlink को बहुत कम SEO value देता है।

अगर यह कम SEO value देता है तो websites nofollow link का इस्तेमाल करती ही क्यों है?

आईये इसके पीछे का कारण भी समझते है।

यदि एक website किसी कम authority वाली sites, या low content quality वाली sites को dofollow links देती है तो इससे उस website की rankings पर भी negative impact हो सकता है। इसलिए अपनी safety के लिए websites nofollow links का इस्तेमाल करती है।

Nofollow link का इस्तेमाल करने का एक कारण यह भी होता है कि dofollow link और nofollow link reader को एक जैसा ही दिखाई देता है।  इससे SEO में तो फायदा मिलता ही है, साथ ही साथ हम एक website से दूसरी website पर visitors भी भेज सकते है।

जब भी हम अपनी website में एक बैकलिंक add करते है तो वह automatically dofollow लिंक ही होता है, क्योंकि यही default setting होती है। यदि आप इसे nofollow link में convert करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना HTML code edit करना पड़ता है।

आप बैकलिंक्स का मतलब तो जान ही गये होंगे , और यह भी जान गए होंगे कि backlinks आपकी website के लिए बहुत important होते है। आईये अब जानते है कि यह इतने important क्यों होते है।

बकलिंक्स इतने important इसलिए होते है क्योंकि यह तीन main चीज़ों में मदद करते है:

1. Rankings:

Backlinks इतने important इसलिए होते है क्योंकि यह आपकी website की ranking को improve करने में मदद करते है। Search engines के लिए backlinks votes की तरह काम करते है। एक particular niche की जिस website पर सबसे ज्यादा quality backlinks होंगे वह search results में पहले नंबर पर rank करेगी। जो website बैकलिंक्स के मामले में दूसरे नंबर पर होगी, उसकी ranking भी second होगी।



2. Discoverability:

Backlinks इसलिये भी important होते है क्योकि यह search engines को आपकी website discover करने में मदद करते है और आपकी website की discoverability को increase करते है।

Search engine हमेशा नए और बेहतर content की तलाश में internet के सभी pages को visit करते रहते है। खासकर popular websites को ज्यादा visit करते है unpopular websites के comparison में। तो यदि आपकी website को popular website से backlink मिला है तो आपका content discover करना search engine के लिए आसान हो जाता है।

3. Referral traffic:

Backlinks का main काम होता है readers को useful information तक लेकर जाना। और इसीलिए links हमेशा clickable होते है।

जैसे मान लीजिए आप अपनी website पर food related article लिख रहे है और बीच में आप weight loss से related कुछ लिख देते है। और तभी आपको याद आता है कि आपने कुछ दिन पहले एक weight loss से related article पढा था जो बहुत ही शानदार था।

तो आप अपने article में अपने readers के लिए एक reference डाल सकते है कि यदि आप weight loss करना चाहते है तो यह article पढ़े। इससे आपके जो readers weight loss करना चाहते होंगे वे उस link पर click करके उस आर्टिकल को पढ़ने जाएंगे। और  इससे उस weight loss वाली website को आपका refer किया हुआ traffic मिलेगा।

चलिए जानते है कि आप अपनी website के लिए high-quality dofollow backlinks कैसे बना सकते है।

1. High quality content:

आपको पता है कि आपका content ही आपको अपनी website के लिए बैकलिंक्स लाने में मदद कर सकता है। जी हाँ! आपने सही पढ़ा।

यदि आप अपनी website पर high quality content publish करते है,जो कि लोगों को आपकी website की ओर attract कर सके, तो आपका content ही आपके लिए backlinks ला सकता है। जैसा कि हमने ऊपर food blog के उदाहरण में पढ़ा था।

यदि आपकी website का content बहुत ही अच्छा और useful होता है तो जब भी कोई अन्य website आपके बारे में या आपके content से related कुछ भी लिखती है तो वह आपकी website का link add करना चाहेगी।

लेकिन वहीं दूसरी ओर यदि आप low quality content publish करते है तो कोई भी website आपकी website का link mention नही करना चाहेगी। इसलिए आपको हमेशा अपने content को इतना अच्छा बनाना चाहिए कि websites उससे related कुछ भी लिखते समय आपकी website का link mention करना चाहें।

2. Use your Relationships:

आपकी niche में बाकी content creators के साथ आपकी relationships भी आपको high quality backlinks create करने में मदद कर सकती है।

यदि आप अपनी field के अन्य bloggers और content creators के साथ समय समय पर market trends या अन्य website related topics पर बातचीत करते रहते है तो इससे उनसे आपके संबंध बेहतर बन जाते है। और यह आपको quality backlinks के लिए बहुत मददगार हो सकता है।

जैसे मान लीजिए कि एक और website है जो आपकी website से ही मिलते जुलते topics पर articles publish करती है। और आप उस website के owner को जानते है। तो आप उनके साथ collaboration कर सकते है या उनको offer कर सकते है कि आप अपनी website पर उनके बारे में और उनकी website के बारे में लिखें।

और ऐसे ही वह भी अपनी website पर आपके और आपके content के बारे में लिखे। इससे दोनों websites को benefit होगा और दोनों ही websites के readers increase होंगे।

Backlink Kya Hai

3. Guest blogging:

आप अपनी website से related किसी अन्य website के लिए guest post भी लिख सकते है। इसमें आपको करना यह होता है कि एक high authority वाला blog ढूंढना होता है जो आपके blog से मिलता जुलता content लिखता हो। और फिर उसके owner से contact करके उस blog के लिए एक अच्छा सा guest post तैयार करना होता है।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना होता है कि वह post इतना अच्छा और attractive होना चाहिए कि वह उस blog owner को पसंद आये और वह आपकी guest post को अपने blog पर publish करने को तैयार हो जाये।

एक अच्छी guest post लिखने के लिए आपको high quality content लिखना चाहिए। और साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उस guest post में जगह जगह पर अपनी website का link न दे। Guest post में केवल एक ही बार अपनी website को mention करना चाहिए।

4. Find unlinked mentions:

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग किसी website या किसी brand के बारे में अपनी website पर लिख तो देते है लेकिन उसका link mention नही करते। और ऐसे ही हो सकता है कि आपकी website और आपके brand के बारे में भी कोई website लिख रही हो लेकिन आपकी website को mention न कर रही हो।

तो आपको करना क्या होता है कि उन websites और blogs को ढूंढना होता है, और उनसे आपकी website को link करने के लिए कहना होता है। यदि वह आपकी website के बारे में लिख रहे है तो उन्हें उसका एक clickable link add करने में भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

Backlink Kaise Banaye

5. Use skyscraper technique:

Skyscraper technique भी अपनी website पर high quality backlinks लाने का एक अच्छा तरीका है। इस technique में भी आपको high quality content तैयार करना पड़ता है बैकलिंक्स पाने के लिए।

इसमे आपको करना यह होता है कि अपनी website से related ऐसा content find करना होता है जिस पर बहुत सारे high quality backlinks हो। अब आपको इन linking websites की एक लिस्ट बना लेनी है। और फिर आपको उस content से भी बेहतर और high quality content तैयार करना है और अपनी website पर डालना है।

अब आपको उन linking websites के authors को contact करना है और बताना है कि आपका content उस content से भी बेहतर है जिसे उन्होंने अपनी website पर link किया है। और हर कोई अपनी website पर केवल high quality content वाली sites को ही link करना पसंद करता है।

Q) What is a backlink?

Ans: जब कोई website अपने content में किसी दूसरी website को mention करे और उसको link करे तो इसे backlink कहते है।

Q) What is an inbound link?

Ans: यदि कोई अन्य website आपकी website को link करती है तो वह आपके लिए एक inbound link होता है।

Q) What is an outbound link?

Ans: यदि आप अपनी website से किसी website को link करते है तो यह आपके लिए outbound link होता है।

Q) Which one is more beneficial, dofollow or nofollow backlink?

Ans: यदि हम दोनों में से compare करे तो dofollow backlinks हमारी website के लिए ज्यादा beneficial होते है।

Q) What are internal links?

Ans: Internal links वह होते है जो एक ही domain में एक page से दूसरे page पर ले जाते है। Internal links भी आपकी website की ranking को improve करने में मदद करते है।

Conclusion

उम्मीद है आपको Backlink Kya Hai से related सारी जानकारी मिल गयी होगी। और साथ ही आपको यह भी समझ आ गया होगा कि बैकलिंक्स क्या है और आप कैसे high quality backlinks बना सकते है।

यदि आपको बैकलिंक्स से related कोई भी जानकारी चाहिए या आपके कोई भी सवाल है तो आप निचे comment box में comment कर सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

ये भी पड़े :

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

SEO And Internet Marketing In Hindi.

Difference Between SEO And SEM In Hindi.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Google Search Console Kya Hai.

Internal And External Linking Kya Hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here