Best Cryptocurrency App In India Hindi

Best Cryptocurrency App In India Hindi. आज के इस digital दौर में जहां सभी चीजें digital रूप में सामने आ रहीं है वहीं currency का digital रूप क्रिप्टो करेंसी(crypto currency) भी काफी चर्चा में है। ऐसे में क्रिप्टो करेंसी में invest करने से पहले आपको best crypto currency app in india के बारे में जानकारी होना काफी जरूरी है।

Crypto currency के investment के लिए बेहतरीन app की तलाश के लिए आपको कुछ पैमाने रखने चाहिए और उसके आधार पर आपके लिए सबसे बढ़िया crypto currency ऐप का चुनाव करना चाहिए।

इस लेख में हम कुछ क्रिप्टो करेंसी ऐप की खाशियत और कमियों के बारे में जानेंगे जिससे आप crypto currency की trading के लिए एक बेहतर ऐप यानी service provider चुन पाएंगे।

Best Cryptocurrency App In India Hindi. भारत में best cryptocurrency ऐप।

यदि आप भारत में crypto currency की trading करना चाहते हैं और आप एक best crypto currency app की तलाश में हैं तो आपकी तलाश पूरी होने वाली है। आप इनके pros और cons को ध्यान में रखते हुए अपने लिए एक बेहतर ऐप चुन सकते हैं।

कुछ लोगों के लिए crypto currency को खरीदने और बेचने का process आसान होना चाहिए तो तो कुछ लोग ऐसे ऐप को पसंद करेंगे जहां फीस कम हो। इस हिसाब से हर व्यक्ति के लिए best crypto currency app अलग-अलग हो सकते हैं।

नीचे दिए गए best app की लिस्ट को random तरीके से रखा गया है इसमें ऐसा नहीं नहीं है की जो ऐप सबसे ऊपर है वो सबसे best है। आपके लिए इनमे से कोई भी best हो सकता है।  

WazirX

Wazirx भारत का सबसे बड़ा cryptocurrency exchange platform है। इस पर 150 से अधिक प्रकार के crypto currency उपलब्ध हैं। लेकिन इसमें trading pair के लिए अभी केवल 140 प्रकार के crypto currency उपलब्ध हैं।

इस app के जरिए आप INR(भारतीय रुपया), USD(अमेरिकी डॉलर) और BTC(bitcoin) की मुद्रा में invest कर सकते हैं। इनके अलावा wazirx का अपना खुद का सिक्का है जिससे WRX के नाम से नाम से जाना जाता है आप इसके जरिए भी trading कर सकते हैं। आप रुपये के बदले WRX को खरीद सकते हैं।

भारतीय यूजर के लिए इसकी एक खास बात ये भी है की आप इसपर payment करने के लिए RTGS, NEFT, IMPS और UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ invest करने के लिए आपको 100 रुपये से अधिक की लागत लगानी पड़ती है।

Wazirx पर contest और टारगेट के जरिए आपको मुफ़्त में सिक्के मिलते हैं जिसका इस्तेमाल आप trading के लिए कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कुछ मुख्य charges इस प्रकार हैं-

Deposit charges  – 10 रुपये

Bitcoin withdrawal charges – 10 रुपये

Maker fee – 0.2%

Taker fee – 0.2%

इसपर लगने वाले अन्य charges की जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाईट पर जाए।


Digital Currency Kya Hai.

Crypto Currency क्या है. 10 Best Cryptocurrency

Sub Inspector कैसे बने?


Zebpay – Best Cryptocurrency App In India Hindi

Zebpay भारत के पुराने crypto currency trading platform में से एक है। इसपर आप अपने मोबाईल नंबर से ही account बना सकत हैं और KYC भी आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस app को refer and earn feature के जरिए, refer करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

इस app पर आपके द्वारा दिए गए link से यदि कोई signup करता है तो आपको उसके trading fees का 50% मिलता है।

यदि आप upi के जरिए पैसा deposit करते है तो आपको न्यूनतम 100 रुपये जमा करने पड़ेंगे लेकिन यदि आप किसी अन्य payment method का इस्तेमाल करते हैं तो आपको न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने होंगे।

इस app की एक कमी ये है की यहाँ पर आपको Buy और Sell price में अंतर देखने को मिलता है। उदाहरण के लिए आपको 1 bitcoin बेचने का कम पैसा मिलता है और यदि आप वही bitcoin खरीदते हैं तो आपसे और अधिक पैसा लिया जाएगा। 

इस platform पर कई तरह के charges लगते हैं जो नीचे दिए गए हैं। इन charges के बारे में आपको इनके app या वेबसाईट पर विस्तृत जानकारी मिलेगी।

Deposit– 5 से 15 रुपये

Withdrawal – 5 से 15 रुपये

Maker– 0.15%

Taker – 0.25%

0.0001 BTC/month membership charges ( यदि आप हर महीने कम से कम एक transaction करते हैं तो आप इस charge से बच सकते हैं)



Coinswitch Kuber – Best Cryptocurrency App In India Hindi

Coinswitch kuber को Coinswitch की टीम द्वारा विकसित किया गया है और इसे Sequoia Capital द्वारा 2017 में स्थापित किया गया। इस प्लेटफॉर्म पर आपको 100 से अधिक प्रकार के crypto currency में trade करने को मिलता है।

यहाँ आप अपने मोबाईल नंबर के इस्तेमाल से account बना सकते हैं लेकिन आप इसपर KYC पूरा किये बिना trading शुरू नहीं कर सकते हैं। यहाँ पर आप instant deposit और withdrawal facility का फायदा ले सकते हैं।

आप इस app पर 100 रुपये से trading शुरू कर सकते हैं। भारतीय यूजर इस app पर INR और cryptocurrency में exchange कर trading कर सकते हैं। payment deposit करने के लिए आपके पास NEFT, bank transfer और UPI का ऑप्शन उपलब्ध है।

इस कंपनी का दावा है की ये 0% brokerage fee लेते हैं लेकिन असल में इनके hidden charges होते हैं जो आपको बाद में पता चलता है। ये लगभग 1-2% hidden charges आपसे वसूल कर लेते हैं। इनके charges के बारे में नीचे दिया गया है-

Deposit– 0

withdrawal – 0 BTC

Maker 0%

Taker – 0%

1 से 2% hidden charges.

CoinDCX Best Cryptocurrency App In India Hindi

Coindcx को crypto trading में काफी versatile platform माना जाता है। यहाँ पर आप 200 से अधिक coin में trading कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है की आप यहाँ पर 10 रुपये में भी crypto currency खरीद कर trading शुरू कर सकते हैं।

यहाँ पर आप trading के लिए सिर्फ INR currency का इस्तेमाल कर सकते हैं और deposit करने के लिए NEFT, RTGS, UPI, IMPS या bank transfer का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस पर आपको पूरा setup करने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है। यहाँ पर security के लिए अच्छा खासा व्यवस्था किया गया है। trading शुरू करने से पहले आपको Google authenticate app की मदद से आपको खुद को verify करना पड़ता है।

यहाँ आपको सिर्फ deposit charge नहीं देना है बाकी के सभी charges आपको देने होते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

Deposit– 0

Withdrawal – 0.0005 BTC

Maker – 0.10%

Taker – 0.10%



Unocoin – Best Cryptocurrency App In India Hindi

Unocoin हमारी लिस्ट का अंतिम crypto currency app है। ये काफी पुराना प्लेटफॉर्म है क्योंकि इसे 2013 में ही launch किया गया था। ये काफी विश्वसनीय ऐप है क्योंकि ये 8 सालों से चल रहा है और अभी तक इसके 13 लाख customer (इसके वेबसाईट के अनुसार) हो चुके हैं।

यहाँ भी trading करने के लिए आपको पहले registration करना पड़ता है और उसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ मोबाईल नंबर की जरूरत पड़ती है। यहाँ पर trading करने के लिए आपको 1000 रुपये से शुरुआत करनी पड़ती है।

इनका fee structure अन्य वेबसाईट से थोड़ा सा अलग है। यहाँ पर आपको bitcoin खरीदने और बेचने का fee देना पड़ता है। इसके साथ ही bitcoin भेजने और पाने का भी चार्ज लगता है। यदि आप एक crypto currency को दूसरे crypto currency में exchange करते हैं तब भी आपको इसके लिए charge देना पड़ता है।

इस platform पर deposit करने के लिए आप NEFT, RTGS, IMPS, net banking, PayUmoney का इस्तेमाल करके आप INR में deposit कर सकते हैं। इनके fee की summary कुछ इस तरह से है-

Buying and selling charges0.7%

Sending and receiving charges – 0.0005 से 0.0009 BTC (यदि आप किसी ऐसे email पर crypto currency भेजते हैं जो Unocoin का यूजर है तो आपको ये चार्ज नहीं देना पड़ता है) । crypto currency receive करने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है।

Maker fee – 0.4%

Taker fee – 0.6%

Crypto exchange charge crypto currency को एक दूसरे में exchange करने की fees अलग-अलग है। इसके लिए आप इसके वेबसाईट पर जा सकते हैं।

कैसे चुनें Best क्रिप्टो करेंसी ऐप?

यदि आप crypto currency में trading करना चाहते हैं तो आपको best app चुनते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जिससे भविष्य में आपको कोई दिक्कत ना हो। हमने ऊपर कुछ best app की list दी हुई है लेकिन समय के साथ नए-नए ऐप्स आएंगे ऐसे में आपको उसमें से बेहतर चुनने के लिए कुछ पैमाने चाहिए।

नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखते हुए आप एक बेहतर ऐप चुन सकते हैं। चलिए उन पैमानों के बारे में जानते हैं जिसके आधार पर आपको best app चुनने में आसानी होगी।

विश्वसनीयता

आप जिस भी crypto currency exchange platform पर invest करने जा रहे हैं वहाँ ये जरूर देखें की वो विश्वास के लायक है या नहीं। इसके लिए आप ये देख सकते हैं की वो किसी संस्था से certified है या नहीं।

पिछले सालों में उस app का कार्य कैसा रहा है और कितने लोग उससे जुड़े हैं ये भी विश्वास को बढ़ाता है।

Charges

Crypto currency exchange platform पर आपको कई तरह के charges देने पड़ते हैं। क्योंकि ये service provider के रूप में काम करते हैं, इसलिए आपको इनके charges के बारे में विस्तार से जानकारी ले लेनी चाहिए।

आपको सिर्फ सस्ते के चक्कर में नहीं जाना चाहिए क्योंकि कुछ कंपनी में hidden charges होते हैं और ये आपको तब पता चलता है जब आप अपना पैसा invest कर देते हैं।

Withdrawal and deposit limit

चूंकि crypto currency की एक limit है, यदि एक साथ अधिक लोग ज्यादा withdrawal करेंगे तो इससे इसकी व्यवस्था सुचारु रूप से नहीं चल पाएगी और crypto currency का balance बिगड़ जाएगा। इसलिए हर platform पर withdrawal और deposit limit होता है।

आपके trading के लिए कितना limit सही रहेगा ये देखकर अपने लिए platform चुनना सही रहेगा क्योंकि हर जगह अलग-अलग limit होती है।



Easy interface

कुछ app को इस्तेमाल करना आपके लिए आसान हो सकता है और कुछ को इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन। लेकिन इसके interface की वजह से आपको अपना decision नहीं बदलना चाहिए।

यदि किसी ऐप में बाकी सब ठीक मिल रहा है और उसका interface आपके लिए बिल्कुल नया है लेकिन ठीक है तो आप कुछ दिन में उसे चलाने में आसानी महसूस करेंगे। लेकिन यदि ऐप का इंटरफेस काफी खराब है तो आपको उसे अपनी काबिलियत के अनुसार चुनना चाहिए।  

Best Cryptocurrency App In India Hindi

Accepted currency

जैसा की आपको पता है trading करने के लिए आपको अपना currency deposit करना पड़ेगा और उसके बदले आपको कुछ crypto currency मिलेगा। ऐसे में वो platform किस currency में deposit को accept करता है ये आपको जरूर देखना चाहिए।

जैसे की भारत के यूजर के लिए INR में deposit accept करने वाला platform अच्छा रहेगा। और payment method भी NEFT, RTGS और UPI हो तो अच्छा है।

यदि वो कंपनी विदेशी मुद्रा में deposit accept करती है तो इसके लिए आपके पास international debit या credit card होना चाहिए ताकि आप उनकी currency में payment कर सकें। उदाहरण के तौर पर Binance

Volume and liquidity

यदि आप समय पर अपना transaction पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस कंपनी का volume और liquidity check करना चाहिए। क्योंकि यदि किसी कंपनी के पास अपर्याप्त liquidity है तो आपका transaction समय पर नहीं हो पाएगा।

इससे market में उछाल आने पर आप समय पर transaction पूरा नहीं कर पाएंगे और होने वाले मुनाफे से हाथ धो बैठेंगे। आपका transaction समय पर हो और आसानी से हो इसलिए पर्याप्त liquidity वाले कंपनी का ही चुनाव करें।

वर्तमान समय में भारत में crypto currency की trading करना पूरी तरह से legal है। लेकिन 2020 के पहले भारत में crypto currency में किसी भी तरह से involve होना illegal था।

2018 में ही RBI ने एक circular के जरिए ये दिशानिर्देश दिया था की RBI के अंतर्गत आने वाले सभी वित्तीय संस्थान किसी भी तरह से cryptocurrency जैसे digital currency में शामिल नहीं होंगे।

सरकार ने 2019 में इसे पूरी तरह से बैन कर दिया था और साथ ही इसमें सम्मिलित लोगो को 10 वर्ष तक की सजा का भी प्रावधान था। लेकिन 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने ये सारे बैन हटाते हुए cryptocurrency की trading करने की अनुमति दी।



निष्कर्ष:

क्रिप्टो करेंसी की trading के लिए best app चुनते वक्त आपको अपना दिमाग भी लगाना चाहिए। हो सकता है की आपको कम charges वाले platform का interface समझ में ना आता हो तो आपको उसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए।

ऊपर जितने भी best क्रिप्टो करेंसी app के नाम दिए हुए हैं उनके अलावा भी अच्छे app उपलब्ध हो सकते हैं। इसलिए आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी लेने के बाद ही कोई platform चुनना चाहिए।

इस लेख Best Cryptocurrency App In India Hindi में ऊपर दिए गए app का इस्तेमाल आप अपनी जिम्मेदारी पर करें क्योंकि यदि आपको इनसे कोई नुकसान होता है तो लेखक या वेबसाईट मालिक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी क्योंकि हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र देना है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here