Bhim App Kya Hai. Bhim App In Hindi

Bhim App Kya Hai.Bhim App In Hindi.आज के समय में upi payment apps काफी popular है और उनमें से एक bhim app भी है जिसको indian government own करती है। और इसको NPCI ने बनाया है। यह app बिलकूल google pay, phone pe, paytm की तरह ही है और इसका interface भी काफी simple और user friendly है।

आप इस app का इस्तेमाल करके सभी प्रकार के online bills का भुगतान कर सकते है। और इसके द्वारा services और shops पर भी payment कर सकते है।

साथ ही इस app को आप money transfer के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके इलावा इसमे security का भी खाश ख्याल रखा गया है app में enter करने के लिए आपको अपना बनाया हुआ login password डालना पड़ता है। और second upi pin डालना पड़ता है payment करते वक़्त जो कि लगभग सभी apps में common है।

तो अगर आप इस app का इस्तेमाल करते है payments का भुगतान करने के लिए तो यह बेहतरीन option है।

चलिए विस्तार से जान लेते है कि bhim app क्या है, इसको कैसे install करे और इसमे कैसे registration करे। ताकि app को इस्तेमाल करने में आपको कोई कठनाई न आये।

Bhim App Kya Hai. Bhim App In Hindi

Bhim app एक upi based wallet है। जोकि आपको शुभिधा प्रदान करता है BANK TO BANK payment करने का और इसको NPCI(National payments corporation of india) ने develop किया है। इसके इलावा आप इसमे और भी अन्य प्रकार के payments को भी कर सकते है।

जैसे कि fastag recharge, online shopping, loan, आदि। यह app बिल्कुल free है और आप इसको free में google play store या app store से download कर सकते है।

Bhim app launch date

Bhim app को 30 December 2016 में launch किया गया था और यह app भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री narendra modi जी ने launch किया था तथा इसका 2.0 version 2018 में release किया गया था और इससे digital india program को काफी बढ़ावा भी मिला है तथा आज के समय मे यह app 5 crore से ज्यादा बार download कर लिया गया है।

Bhim app full form क्या हैं

अब तक आपको bhim app के बारे में जानकारी हो गयी होगी, तो चलिए अब bhim app का full form भी जान लेते है। तो BHIM app का full form Bharat Interface for Money है। और यह government based app है। जो की users को payments करने की शुभिधा देता है साथ mobile recharge, electricity bill बुगतान, gas bill भुगतान आदि की शुभिधा के साथ आता है।


Phonepe App Kya Hai. Kaise Use Kare.

Paytm Kaise Use Kare.Paytm Kya Hai.

Umang App Kya Hai.


Bhim app को कैसे install करे।

अब अगर आप bhim app को अपने phone में install करके use करना चाहते है तो उसके लिए आपको इन steps को follow करना है।

  • सबसे पहले play store पर जाना है और यहाँ search box में bhim app लिख कर सर्च करना है।
  • अब आपके सामने bhim app आ जायेगा तो यहाँ right में एक download या install का button मिलेगा आपको उस पर click करना है।
  • अब आपके phone में bhim app install होने लग जायेगा।


Bhim app से कितने पैसा भेज सकते है।

Bhim app के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति को india में पैसे send या receive कर सकते है। लेकिन आप इस app के द्वारा कितने पैसे एक बार मे किसी को send कर सकते है ये depend करता है आपके bank पर कि वो आपको per day कितने max amount का transactions करने देते है।

वैसे अधिकतर banks per day 1 लाख तक के रकम को भेजने की इजाजत देते है। लेकिन कुछ banks केवल 50 हज़ार ही max per day transaction का ही इजाजत देती है।

ऐसा इस लिए है क्योंकि कई बार ग्राहकों के साथ धोखा धड़ी भी हो जाती है। इस लिए उनके पैसो को protect करने के लिए banks max amount transaction को सीमित कर देती है।

Bhim upi id क्या है कैसे देखे।

Upi id एक unique code id होता है जो कि आपके bank account को reference करता है। और यह आपके mobile number जो कि @upi के साथ होगा या फिर bank name के साथ होगा, उदहारण के लिए 8940××××××@oksbi है। यह जो पूरा unique id है ये ही आपका upi id होता है।

और Bhim app में अगर अपना upi id देखना चाहते है या फिर upi QR code download करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने bhim app में login करना है और उसके बाद आपको profile वाले option पर click करना है जो कि आपको नीचे menu bar में बीच मे दिया गया होगा।

जब आप इस पर click करेंगे तब आपके सामने upi id और उसके ऊपर upi QR code दोनों ही मिल जाएंगे। अब आप चाहे तो उसको download करके किसी को send भी कर सकते है।


Photo Editing Apps In Hindi.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi


क्या bhim app safe है।

जी हाँ bhim app पूरी तरह से safe app है और आपका पैसा तब तक stole नही हो सकता है जब तक कि आप खुद अपनी ATM या bhim app की details किसी के साथ share नही करते है या आप किसी की चाल में फस कर किसी को गलती से payment न करे।

Bhim App In Hindi कितना secure है।

BHIM app को काफी secure बनाया गया है। इसका नया version 2.0 spam से भी protection देता है। और जब भी आप payment proceed करते है किसी को send करने के लिए, तो database में ये check करता है कि जिसे आप पैसे send कर रहे है वो कोई fraud तो नही है साथ ही bank भी आज के समय मे upi transactions को monitor करते रहते है।

ताकि आपके साथ कोई भी fraud जैसी घटना ने हो। इसके साथ ही bhim app भी आपको login pin को शुभिधा देता है। ताकि कोई भी व्यक्ति बिना password के app में login न कर सके। इन सब मानकों पर हम कह सकते है को यह app बहुत secure है।

Register कैसे करे

Bhim app में register करने के लिए आपको सबसे पहले app को phone में install करना है इसके बाद इसे open कर लेना है। और नीचे बताए गए steps को follow करना है।

  • अब आप यहाँ language चुन लीजिए।
  • इसके बाद आपको Sim number चुनना है जो आप bank में number use करते है।
  • अब उसके बाद आपको एक verification message send होगा।
  • Message confirm होते ही आपको Register pass code वाला option मिलेगा और यहाँ आपको 4 digit का pin set करना है और उसे confirm कर ले।
  • अब आपको next step में bank select करना है।
  • इसके बाद आपको last 6 digit account number का डालना है। और upi pin set करना है।
  • अब आपका account add हो जाएगा।
  • सब process होने के बाद आपका account ready है use करने के लिए।

Bhim App Kya Hai – Bhim sbi pay

Sbi pay एक upi wallet based app है। जिसमे bhim app को embed किया हुआ है। और अगर आप sbi pay का use payments के लिए करते है तो आप इसके द्वारा उन सभी functions का use कर पाएंगे जो कि bhim app में आपको मिलता है। साथ ही sbi pay में कुछ banking से related facilities भी आपको मिल जाती है।



Bhim App Kya Hai- Bhim login

जब आप bhim app में registration complete कर लेंगे, तब हर बार जब आप इस app को इस्तेमाल के लिए open करेंगे तब अपने जो pin generate किया है उसको आपको bhim app में login करने के लिए इस्तेमाल करना होगा। तभी आप bhim app के dashboard में enter कर पाएंगे।

Bhim app customer care number

अगर आप किसी कारण से bhim app customer care से बात करना चाहते है तो Bhim app customer care number 18001201740 है।

FAQ‘s

Q) Bhim app को कौन own करता है।

Ans.Bhim app को indian government own करती है जिसको NCPI ने बनाया है।

Q) अगर internet connection मौजूद न हो तो भी क्या bhim app use कर सकते है।

Ans.जी हाँ, *99# Dial करके आप bhim app का use कर सकते है।

Q) क्या bhim app से transaction करने पर charges लगते है।

Ans. नही bhim app free service provide करता है।

Q) क्या हम दूसरी countries में bhim app का use कर पैसे transfer कर सकते है।

Ans. जी हाँ पर आप केवल indian accounts में ही किसी भी तरह के पैसो का लेन देन कर सकते है। foreign  bank accounts के लिए ये support नही करता है।



Conclusion

इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको Bhim App Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। साथ मे कुछ महत्वपूर्ण सवालों का भी जबाब दिया है।

आज के समय मे ऐसे बहुत से लोग है जो कि हर जगह अब upi के द्वारा ही payment करना पसंद करते है। इसका कारण ये है कि upi के द्वारा पैसे direct bank to bank transfer होते है। और किसी third party wallet में जाकर पैसा store नही होता है। bhim app केवल एक माध्यम बनता है। पैसो को transfer करने का।

लेकिन इसमे आपको अन्य दूसरे प्रकार के भी benefits मिलते है। जैसे कि promotional cashbacks, bill जमा करने की शुभिधा, bank account में direct पैसे जमा करवाने की शुभिधा, आदि। साथ ही आप इस wallet के द्वारा किसी भी platform से सामान खरीदते है और वहाँ upi payment method उपलब्ध होता है तो आप उसका payment भी इस app के द्वारा कर सकते है।

इसके साथ ही Bhim App पूरी तरह से सुरक्षित app है। और इसमे आपको two layer की password protection मिलता है। जिसमें से एक account login का होता है और दूसरा upi payment proceed करने का। तो आप bhim app का इस्तेमाल बिना किसी चिंता के कर  सकते है।

दोस्तो अगर आप लोगो को हमारी ये जानकारी useful लगी हो तो इसको दुसरो के साथ भी share करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को Bhim App Kya Hai के बारे में जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here