Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Bitcoin क्या है.How to Purchase Bitcoin

Bitcoin क्या है.Bitcoin एक cryptocurrency है जिसे, एक virtual currency के रूप में वर्णित किया जाता है। यह एक प्रकार का धन ही है जो पूरी तरह से virtual है।

यह cash के एक ऑनलाइन version की तरह काम करता है। आप इसका उपयोग goods और services को खरीदने के लिए कर सकते हैं।

Bitcoin पहली स्थापित cryptocurrency है, यह एक virtual currency है, जो cryptography के साथ सुरक्षित है और इसे बाकी currencies की तरह एक्सचेंज किया जा सकता है।

Cryptocurrency के कुछ अन्य प्रकार भी लॉन्च किए गए थे, लेकिन वे अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए थे जब कि बिटकॉइन 2009 में जनता के लिए उपलब्ध हो गया।

Bitcoin का उपयोग क्यों किया जाता है?

Bitcoin क्या है.Bitcoin का उपयोग गुमनाम रूप से माल खरीदने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, Bitcoin से international भुगतान करने आसान और सस्ते हैं क्योंकि बिटकॉइन किसी भी देश या सरकार के अधीन नहीं हैं।

छोटे businesses इन्हें इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इसमें कोई क्रेडिट कार्ड शुल्क नहीं है और अन्य शुल्क भी बहुत कम है। कुछ लोग सिर्फ निवेश के रूप में बिटकॉइन खरीदते हैं, इस उम्मीद के साथ कि वे मूल्य में ऊपर जाएंगे और उससे उन्हें लाभ होगा।

Bitcoin सामान्य मुद्राओं की तरह exchange का एक माध्यम है जैसे कि $, £, या

इसकेअलावाकुछऔरभीकारणहैंकि  Bitcoin काउपयोगकियाजाताहै:

1. Fraud proof:

Bitcoin पूरी तरह से fraud proof है। जब Bitcoin या कोई अन्य cryptocurrency बनाई जाती है, तो सभी  लेनदेन एक सार्वजनिक ledger में store किए जाते हैं।

इस ledger में Bitcoin रखने वालों की Identity, name, address आदी का रिकॉर्ड के रखा के जाता है। इसलिए इसके लेन देन में fraud के chances बहुत कम हो जाते हैं।

2. Instant settlement:

Blockchain एक महत्वपूर्ण कारण है कि cryptocurrency का मूल्य है। उपयोग में आसानी के कारण ही क्रिप्टोक्यूरेंसी उच्च मांग में है। आपको बस एक स्मार्ट डिवाइस, एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है और तुरंत आप भुगतान और पैसे transfer कर के अपनी currency के मालिक बन जाते हैं।

3. Easy accessible:

इंटरनेट का उपयोग करने वाले दो अरब से अधिक लोग हैं, जिनके पास online exchange प्रणालियों ( debit card, bank transfer) का उपयोग करने का अधिकार है। ये Personal cryptocurrency बाजार में कभी भी कदम रख सकते  हैं।

What is Bitcoin Wallet बिटकॉइन वॉलेट क्या है?

बिटकॉइन वॉलेट एक online wallet है जिसमें बिटकॉइन store किए जाते हैं।

Bitcoin wallet रखने वाले हर एक व्यक्ति के पास उसका Private key (secret number) होता है, जिससे वह अपना account login कर सकता है। बिटकॉइन वॉलेट बिटकॉइन भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ता को बिटकॉइन का balance बताते हैं।

बिटकॉइन वॉलेट को डिजिटल वॉलेट भी कहा जाता है। Bitcoins में व्यापार करने के लिए, एक व्यापारी को एक डिजिटल वॉलेट की आवश्यकता होती है। बिटकॉइन वॉलेट कई रूपों में आता है, चार मुख्य प्रकार हैं:

    • The desktop
    • mobile
    • Web
    • The hardware
 1.Desktop wallet :

डेस्कटॉप वॉलेट डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए जाते हैं और उपयोगकर्ता को wallet पर पूरा नियंत्रण प्रदान करते हैं। उपयोगकर्ता को बिटकॉइन भेजने और प्राप्त करने के लिए डेस्कटॉप वॉलेट एक address के रूप में कार्य करता है।

Desktop wallet अपने उपयोगकर्ता को cryptocurrency store करने की भी अनुमति देते हैं।

कुछ Known Desktop Wallet हैं:

    • Bitcoin Core.
    • MultiBit.
    • Armory.
    • Hive OS X.
    • Electrum.
 2.मोबाइल वॉलेट:

मोबाइल वॉलेट डेस्कटॉप वॉलेट के समान कार्य करता है। मोबाइल वॉलेट “Touch to pay” और QR code Scanning के माध्यम से काम करता है। यह दुकानों में भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

मोबाइल वॉलेट के उदाहरण हैं:

    • Bitcoin Wallet.
    • Hive Android.
    • Mycelium Bitcoin Wallet.
 3.Web Wallet:

वेब वॉलेट किसी भी ब्राउज़र या मोबाइल डिवाइस पर कहीं से भी बिटकॉइन तक पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं।

आपके web wallet का चयन सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी cryptocurrencies को ऑनलाइन store करता है। Coinbase और Blockchain लोकप्रिय वेब वॉलेट प्रदाता हैं।

 4.Hardware wallet :

हार्डवेयर वॉलेट अब तक सबसे सुरक्षित प्रकार के बिटकॉइन वॉलेट हैं.क्योंकि वे बिटकॉइन को एक device  में store करते हैं जो आमतौर पर USB port के माध्यम से कंप्यूटर में plug किया जाता है। 

ये device केवल बिटकॉइन वॉलेट हैं जो मुफ्त नहीं हैं, और वे अक्सर $100 से $200 के बीच cost के होते हैं।

बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया?

कोई नहीं जानता कि बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया। सातोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) उस व्यक्ति या लोगों के समूह से जुड़ा नाम है जिन्होंने 2008 में bitcoin जारी किया था और 2009 में जारी किए गए  बिटकॉइन software पर काम किया था।

शुरुआती दिनों में, एक बिटकॉइन एक पैसे से भी कम में बिका, लेकिन यह विचार धीरे-धीरे पसंद किया गया। बिटकॉइन 2008 के वित्तीय संकट के बाद उभरा।

बिटकॉइन के ज्यादा ध्यान आकर्षित करने से पहले nakamoto इंटरनेट से गायब हो गया। आज तक,नाकामोटो की पहचान एक रहस्य बनी हुई है।

Satoshi ने अपनी पहचान क्यूं छिपाई ?

बिटकॉइन के आविष्कारक के लिए बहुत से कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से उसने अपनी पहचान को गुप्त रखा है।

Privacy – Privacy भी एक मुख्य कारण हो सकती है।

Safety – सुरक्षा भी उसकी पहचान छिपाने का कारण हो सकती है।

Bitcoin क्या है – Bitcoin Mining:

बिटकॉइन माइनिंग एक गणित की hard puzzle को हल करके नए बिटकॉइन बनाने की प्रक्रिया है।

Bitcoin mining high tech कंप्यूटरों द्वारा किया जाता है जो जटिल गणित समस्याओं को हल करते हैं। ये समस्याएं इतनी hard हैं कि इन्हें हाथ से solve नहीं किया जा सकता।

Bitcoin mining के दो नतीजे होते है।

पहला ये कि,जब कंप्यूटर बिटकॉइन नेटवर्क पर इन जटिल गणित समस्याओं को हल करते हैं, तो वे नए Bitcoin का उत्पादन करते हैं (ठीक वैसे ही जैसे mining ऑपरेशन जमीन से सोना निकालता है)।

और दूसरा ये कि, गणित की समस्याओं को हल करके, bitcoin miners बिटकॉइन  नेटवर्क को trustworthy बनाते हैं और इसकी transactions की जानकारी को सुरक्षित करते हैं।

बिटकॉइन से कमाई कैसे करें?

1. Trading,बिटकॉइन ट्रेडिंग से कमाएँ :

हाँ, बिटकॉइन की trading बिटकॉइन के साथ पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय और आसान तरीका है।

Investors को केवल सही निर्णय लेने के लिए बिटकॉइन से जुड़ी हर चीज के बारे में पर्याप्त जानकारी हासिल करनी चाहिए.

जैसे कि change in prices।उसके बाद, आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए सही platform या bitcoin exchange चुनने की आवश्यकता है।

सबसे पहले, आपको इसकी कीमत कम होने पर एक platform या exchange से बिटकॉइन खरीदने है।

फिर, आपको सही समय की प्रतीक्षा करने और कीमत बढ़ने पर उन्हें बेचना  है। इसी तरह, बिटकॉइन निवेशक margin से पैसा बनाते हैं।

शुरू करने के लिए ट्रेडिंग की कुछ शैलियाँ इस प्रकार हैं:

    •  Day Trading:

डे ट्रेडिंग छोटे और quick trades को पूरा करती है, जिससे छोटे और तेज मुनाफे के अवसर मिलते हैं। इसमें traders सुबह bitcoin खरिदते है और शाम तक उन्हें बेच देते हैं।

    •  Swing trading:

यदि Holding long term है और day trading short term है, तो Swing trading एक तरह से बीच में है।

Holders की तरह, Swing trading कम रेट पर खरीदते हैं, लंबे समय तक इंतजार करते हैं कि उनकी होल्डिंग की कीमत बढ़े.और फिर high रेट पर  बिक्री करते हैं।

    •  Arbitrage:

Bitcoin arbitrage ऊपर की शैलियों के समान है। हालांकि, एक ही exchange के भीतर पैसा बनाने के अवसरों की तलाश करने के बजाय, व्यापारी जो अल्ग- अल्ग exchanges पर उन अवसरों के लिए arbitrage का उपयोग करते हैं।

In short,वे exchange A से bitcoin खरीदते हैं और फिर इसे उच्च मूल्य के लिए exchange B में बेचते हैं।

2. Earn interest :

जो लोग पैसा कमाने का एक सरल तरीका जानना चाहते हैं तो उन्हें bitcoin को कई platforms पर उधार देना चाहिए या किसी को ब्याज कमाने के लिए देना चाहिए।

निवेशक बिटकॉइन को किसी को देते समय तदनुसार ब्याज दर चार्ज कर सकते हैं। ऐसा करने से, वे आसानी से बिटकॉइन उधार रहने तक अच्छा ब्याज कमा सकते हैं।

इसमें उन्हें छोटी और लंबी अवधि में बिटकॉइन को उधार देने का सही निर्णय लेना चाहिए।

3. Bitcoin mining:

मौजूदा वर्ष में बिटकॉइन के साथ अच्छा पैसा कमाने का अगला प्रमुख तरीका है bitcoin mining। बिटकॉइन निवेशकों को केवल mining की प्रक्रिया को जानना होगा।

यह high tech कंप्यूटरों के साथ समस्याओं को हल करने की एक प्रक्रिया है। गणित की समस्याओं को हल करने के बाद, वे एक बिटकॉइन उत्पन्न करते हैं।

पहेली को जल्दी हल करने वाले miners को पैसे या पुरस्कार दिए जाते हैं।

4. Buying and holding bitcoin:

Bitcoin क्या है.सबसे पहले, एक बिटकॉइन wallet प्राप्त करें, bitcoin खरीदें,और फिर आशा करें कि भविष्य में मूल्य बढे़,चाहे कितना भी लंबा समय हो। बेचने का निर्णय लेने का समय एक सप्ताह, महीना या साल भी हो सकता है।



भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?

भारत में, आप कुछ विश्वसनीय बिटकॉइन ऐप या वेबसाइटों से बिटकॉइन खरीद सकते हैं, इस तरह के काफी सारे ऐप हैं। उन्हें खरीदने के लिए सबसे अच्छा और सही मंच चुनना एक महत्वपूर्ण काम है।

2021 का सर्वश्रेष्ठ बिटकॉइन वॉलेट in India:

    • Zebpay
    • Unocoin
    • Coinsecure
    • BuyUcoin
    • Coinswitch

Step by step guide for how to buy Bitcoin in India:

भारत में बिटकॉइन की खरीदारी कैसे करें?

BuyUcoin एक ऐसा exchange है जो भारत में बिटकॉइन के साथ-साथ अन्य क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने का काम करता है। यहां हम BuyUcoin का  उदाहरण लेंगे, आप अन्य वेबसाइटों से भी खरीद सकते हैं, steps लगभग समान हैं।

बिटकॉइन को BuyUcoin के माध्यम से खरीदने के लिए नीचे दिए steps को follow करें:

Step 1:  एक digital wallet खोलें:

एक digital wallet वह जगह है जहां आप अपनी cryptocurrencies को होल्ड करते हैं और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए दूसरों से बातचीत करते हैं।

डिजिटल वॉलेट के कई प्रदाता हैं, हालांकि, यह तय करने से पहले research करना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है।

Step 2: Account registered करें और खोलें:

एक बार जब आप BuyUcoin open करते हैं, तो साइनअप दर्ज करें, register करें और एक खाता खोलें जो आपको उनकी सेवा प्रदान कर सके।

अपने खाते के प्रकार का चयन करें या तो individual या corporate. अपने देश का चयन करें और नियम और शर्तों पर सहमत होकर crypto trading के लिए अपना खाता पंजीकृत करें।

Step 3: KYC:

भारतीय individuals के लिए KYC करवाना अनिवार्य है। अपने KYC को पूरा करने के लिए आपको एक अलग URL पर redirect किया जाएगा।

इसमें आपको अपनी latest selfie के साथ तैयार रहना है। इसमें आपको अपने पैन कार्ड की images की भी आवश्यकता होती है। आपको अपने साथ मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी जो आपके आधार के साथ जुड़ा हुआ है।

Step 4: 2 step verification:

Two-Factor authentication का उपयोग करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर एक authenticator ऐप इंस्टॉल करना होगा।

एक बार सक्षम होने के बाद आपको हर बार अपने Buycoin खाते में लॉगिन करने के लिए आपके ईमेल और पासवर्ड के साथ एक अतिरिक्त छह अंकों का One-time password (OTP) प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

यह केवल एक ईमेल और पासवर्ड के साथ साइन इन करते समय काम करता है। Facebook या LinkedIn का उपयोग करते समय आप अपने सोशल मीडिया प्रदाता सेटिंग्स के साथ 2FA सक्षम कर सकते हैं।

Step 5: Provide bank details:

अपने बैंक का नाम, खाता धारक  नाम और खाता संख्या और IFSC कोड details भरें।

अब आप आसानी से भारत में Bitcoin buy या sell कर सकते हैं।

भारत में बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं ? ये 5 बातें अवश्य जान लें :

1. Legality:

भारत में कानूनी रूप से bitcoin और अन्य cryptocurrency खरीदना संभव है। पिछले साल 2020 मार्च में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, RBI द्वारा cryptocurrency में लेनदेन पर रोक हटा दी गई थी।

हालांकि, आपको यह ध्यान देना चाहिए कि इन Virtual currencies के कामकाज को संचालित करने के लिए अभी भी कोई regulatory body नहीं है।

2. How to buy:

भारत में bitcoin और अन्य cryptocurrency खरीदने के कई तरीके हैं।

महामारी Covid-19 के बीच खरीद करने के लिए apps और websites सुविधाजनक हैं। Zebpay, UnoCoin, CoinSecure आदि जैसे कई ऐप हैं जो users को ऑनलाइन payment माध्यम का उपयोग करके बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देते हैं।

इन्हें खरीदने के लिए फंड आपके भारतीय बैंक खाते से NEFT, RTGS, Debit कार्ड आदि का उपयोग करके transfer किया जा सकता है। ये कंपनियां cryptocurrency exchange के रूप में कार्य करती हैं।

3. एक से कम bitcoin खरीदना:

आज के समय में,एक बिटकॉइन की कीमत 24 लाख रुपये से अधिक है, जो एक औसत व्यक्ति के लिए बहुत महंगा है।

हालांकि, भारत में cryptocurrency एक्सचेंज आपको बिटकॉइन का एक हिस्सा खरीदने की अनुमति देते हैं, जिसमें निवेश कम से कम 500 रुपये से शुरू होता है।

4. Requirements:

इन exchanges के साथ एक खाता स्थापित करने के लिए और cryptocurrency को स्टोर करने के लिए, KYC  प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। Verification के लिए आपको पते के प्रमाण,Pan Card और बैंक खाते का विवरण देना होगा।

5. Tax:

Bitcoin बेचने से होने वाली income पर short-term investment के लिए 30% और capital gains के लिए long-term investment(3 वर्ष) के लिए लगभग 20% का tax लगाया जाता है।

Bitcoin क्या है.Bitcoin के Pros और cons:

Pros:

  1. अन्य क्रिप्टोकरेंसी से greater liquidity:

सबसे लोकप्रिय cryptocurrency के रूप में, बिटकॉइन में अपने Peers की तुलना में अधिक तरलता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने inherent value को बनाए रखने की अनुमति देता है,जब इसे अमेरिकी मुद्राओं, जैसे कि अमेरिकी डॉलर और यूरो में परिवर्तित करते हैं।

इसके विपरीत,अधिकांश अन्य क्रिप्टोकरेंसी या तो सीधे विदेशी मुद्रा के लिए एक्सचेंज नहीं की जा सकती हैं या ऐसे एक्सचेंजों के दौरान पर्याप्त मूल्य खो देती हैं।

  1. भुगतान विधि के रूप में तेजी से स्वीकृति:

Hundreds of merchants बिटकॉइन से भुगतान स्वीकार करते हैं। Bitcoin आसानी से और अन्य cryptocurrencies की तुलना में अधिक जगह स्वीकार की जाती है।

  1. Normal currencies की तुलना में International Transaction आसान:

International borders को पार करने वाले बिटकॉइन लेनदेन, उन बिटकॉइन लेनदेन से अलग नहीं हैं जो देश में रहते हैं।

Navigate करने के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन शुल्क या red tape नहीं है, जैसा कि अक्सर credit card भुगतान, ATM नकद निकासी और International money transfer के साथ होता है।

  1. Low लेनदेन शुल्क:

Credit card और Paypal जैसे अन्य डिजिटल भुगतान विधियों की तुलना में, बिटकॉइन कम लेनदेन शुल्क के साथ आता है।

हालांकि इसकी फीस variable है, बिटकॉइन लेनदेन के लिए इसके मूल्य का 1% से अधिक खर्च नही लगता। जबकि अन्य डिजिटल भुगतानों के लिए  2% से 3% खर्च करना पडता है।

Cons:

  1. घोटाले और धोखाधड़ी:

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी के रूप में, बिटकॉइन को घोटालों, धोखाधड़ी और हमलों में अधिक देखा गया है। ये छोटे समय की योजनाएँ, जैसे कि बिटकॉइन सेविंग्स एंड ट्रस्ट, से लेकर बड़े पैमाने के हैक हमलों में भी शामिल है।

  1. Misunderstood:

बिटकॉइन के लिए शायद सबसे बड़ा con है cryptocurrency के आसपास आम जनता की understand की कमी।

कई Studies से पता चला है कि लोग – जिनमें बिटकॉइन users शामिल हैं – वास्तव में यह नहीं समझते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है और यह सुरक्षित है या नहीं।

  1. No Chargeback or Refund:

Bitcoin की सबसे बड़ी कमियों में से एक चार्जबैक या रिफंड के लिए standardized policy की कमी है, जैसा कि सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियों और पारंपरिक ऑनलाइन भुगतान प्रोसेसर के पास है।

Conclusion of Bitcoin:

Bitcoin क्या है.Bitcoin बहुत सारे लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं। चूंकि वे एक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा हैं, आप currencies के बीच conversion के बिना ही इसका किसी भी देश में उपयोग कर सकते हैं।

Blockchain वास्तव में सुरक्षित है और इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका पैसा सही व्यक्ति से आता/जाता है।

Bitcoins प्राप्त करने वाले लोगों को लेनदेन के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होता,और Bitcoins का बहुत अधिक समर्थन है। ये सभी advantages निश्चित रूप से बिटकॉइन को अधिक उपयोगकर्ता प्राप्त करने में मदद करेंगे.

और यदि हर कोई Bitcoin क्या है का उपयोग करता है तो यह आधिकारिक मुद्राओं को बदल सकता है। निश्चित रूप से, इसके कुछ नुकसान हैं, लेकिन उनमें से कुछ इसलिए हैं क्योंकि बिटकॉइन एक नई चीज है, इसलिए जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा इसके नुकसान कम होंगे।

 

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

PHP Kya Hai| Details in Hindi.

PHP Kya Hai,अगर आप भी एक सफल Web Developer बनना चाहते है तो आपको PHP Program के बारे में सीखना जरूरी है| क्योंकि आज...

Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing In Hindi. Digital marketing has a universe of its own.और  हमें विश्वास है, जैसा कि हम बोलते हैं, यह लगातार विस्तार कर...

IoT Solution In Hindi

IoT Solution In Hindi. इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स आज के समय मे सबसे ज्यादा industries में इस्तेमाल किये जाने वाली technology है। IOT ने जहाँ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: