Composite Data Type Kya Hai

Composite Data Type Kya Hai, आज के समय मे data ही सबसे बड़ी जानकारी का साधन बन चुका है। और computer programs भी इन्ही data की मदद से काम भी करते है। और data ही computer को विकशित करने का भी मुख्य source रहा है।

आज के समय मे लोगो का सबसे ज्यादा data google के पास उपलब्ध है। लेकिन इन्ही data को भविष्य का हथियार भी कहा जा रहा है। क्योंकि यदि किसी के बारे में जानकारी होगी तो उसे पराजित करना काफी आसान हो जाता है और computer data इसमे अहम भूमिका निभा सकता है।

हालांकि देखा जाए तो प्रतेक computer program data और data structure पर ही बना होता होता है। क्योकि जब कोई program लिखा जाता है तो उस program से related data को बनाया जाता है जो कि program के रूप में लिखा गया होता है।

और ये data कई प्रकार के रूप में होता है जैसे कि computer में data को कहाँ और कैसे store करना है ये data type ही decide करता है। और program को कैसे run करना है ये भी data type ही decide करता है। इतना ही नही बल्कि जब आप note pad में कोई text लिखते है तो जो भी उस text में font, size, style होता है वो सब data type पर ही निर्भर करता है।

तो चलिए आपको विस्तार से बताते है कि data क्या है और कितने प्रकार का होता है तथा composite data क्या होता है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यो है तथा यह कितने प्रकार का है और composite data को किस लिए use किया जाता है।


Fire Extinguisher In Hindi.How It’s Works

Metal Detector क्या हे.कहा कहा Use होता हे.Price And Importance.

Apps Ban By Google Playstore In Hindi.

Abstract Data Type Kya Hai| Abstract Data Type In Hindi.


Composite Data Type Kya Hai

Composite data type computer programming language में वो data होता है जो एक या एक से ज्यादा primitive type data से मिलकर बना होता है। ऐसे में जब दो primitive data type को मिला कर जब एक नया data type बनता है तो इसको composite data type कहा जाता है।

जिसको ऐसे समझ सकते है, मान लेते है कि excel data file है, तो इसमें आप अलग अलग प्रकार के data को प्रतेक line में define करना चाहते है। जैसे कि name, age, gender आदि। और इसमे अलग अलग प्रकार के data, और value को एक ही table में लिखा है।

ऐसे में इसको हम एक program मान लेते है। तो इसमें मौजूद अलग अलग data composite data type हो गया है क्योंकि एक ही program में अलग अलग functions को एक structure के रूप में लिखा गया है।

इससे एक फायदा ये भी है कि data messy नही होता है और यदि कोई किसी खाश value को ढूंढना या देखना चाहे तो आसानी से वो देखा भी जा सकता है।

ऐसे ही games को बनाने के लिए भी composite data type का इस्तेमाल किया जाता है ताकि सभी program के function एक structured रूप में रहे है।

Composite data type को compound data type भी कहा जाता है।

Array क्या है।

Array  एक data structure है जिसमें elements का एक समूह होता है। आम तौर पर ये elements same data type के होते हैं, जैसे integer या string. data को व्यवस्थित करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम में आमतौर पर arrays का उपयोग किया जाता है ताकि related set के value को आसानी से stored या search किया जा सके।

उदाहरण के लिए, एक search engine users द्वारा किए गए search में, पाए गए web pages को store करने के लिए एक array का उपयोग कर सकता है। परिणाम प्रदर्शित करते समय, program एक समय में array के एक element को output करेगा।

यह specific number के value के लिए किया जा सकता है या जब तक array में store सभी value output नहीं हो जाते हैं। जबकि program पाए गए प्रत्येक परिणाम के लिए एक नया variable बना सकता है, परिणामों को एक array में store करना storage को manage करने का अधिक efficient तरीका है।

Composite Data Type Kya Hai – Primitive data क्या होता है।

Primitive data वो data होता है जो कि program में पहले से मौजूद होता है और उसको बदला नही जा सकता है। जैसे कि किसी programming language का basic code. जो कि उसका आधार होता है। और उसी पर सभी composite data को बनाया जाता है।

Primitive और Composite Data Type Kya Hai में अंतर

  • Primitive data type predefined/ inbuilt data type होते है। वही composite data type को user के द्वारा defined किया जाता है। और primitive data type value से बने होते है।
  • Primitive data types java’s fundamental type होते है। लेकिन composite data type primitive data type के द्वारा create होते है।
  • Primitive data type के example byte, short, int, long, float, double, char, boolean है और composite data type के example class, interface और array है।


निष्कर्ष (Conclusion )

दोस्तो इस post में हमने आपको composite data type क्या होता है और इसके कितने प्रकार है तथा primitive data और composite data में क्या अंतर है इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

यदि आप एक computer program है या बनाना चाहते है तो आपको composite data के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि इसके द्वारा ही 1 से 1 से अधिक data को मिलाकर नए प्रकार के data का निर्माण किया जाता है। और इसी के द्वारा कई प्रकार के complex programs को भी बनाया जाता है।

Composite data का आज के समय मे c language, java programming language, python programming language आदि कई प्रकार के computer language में use होता है। और अगर आप computer programing सीख रहे है तो आपको इसके बारे में पढ़ने को जरूर मिलेगा।

उम्मीद करते है दोस्तो कि आपको यह जानकारी पसन्द आयी होगी और अपने इस पोस्ट के द्वारा जरूर कुछ सीखा भी होगा। तो इस post को अपने उन दोस्तों के साथ भी share करे जो programing सीख रहे है। ताकि उनको भी composite data type क्या होता है के बारे में जानकारी मिल सके।


Machine Data Type Kya Hai| Hindi Me Jankari.

Boolean Data Type Kya Hai.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here