Copyright Free Images Kaise Download Kare

Copyright Free Images Kaise Download Kare.इंटरनेट से फोटो डाउनलोड करने से पहले क्या आप ये देखते हैं की क्या ये फ्री है या नहीं। यदि आप नहीं देखते हैं तो ये ठीक बात नहीं है क्योंकि यदि आप copyright image डाउनलोड करके use करते हैं तो आप किसी का नुकसान कर रहे हैं और ये गैरकानूनी भी है।

इसलिए आपको हमेशा copyright free photo ही डाउनलोड करके इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको उन वेबसाईट के बारे पता होना जरूरी है जहां से copyright free image download कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने उन वेबसाईट के बारे बताया हुआ है जिनपर आप free में फोटो डाउनलोड कर पाएंगे और उसका इस्तेमाल कर पाएंगे। उनका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है।

ऐसे फोटो जिन्हें फ्री में इस्तेमाल करने की इजाजत उसके क्रीऐटर या मालिक द्वारा दी गई हो उसे copyright free इमेज कहा जाता है। जो भी photographer कोई फोटो खींचता है तो उसके पास copyright का अधिकार होता है।

उस photographer की इजाजत के बिना उसके फोटो का इस्तेमाल करना copyright act के अंतर्गत कानूनी अपराध है। इसलिए आप जब भी कोई फोटो download करें तो ये निश्चित कर लें की वो वो फोटो copyright फ्री है या नहीं।

इसलिए हम इस लेख में कुछ ऐसे वेबसाईट के बारे में बताने जा रहे हैं जो copyright free इमेज उपलब्ध कराते हैं और आप इनका इस्तेमाल बिना किसी झंझट के कर सकते हैं।  

फ्री फोटो डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ वेबसाईट की लिस्ट दी हुई है और साथ ही उनका थोड़ा सा विवरण भी दिया हुआ है। इन वेबसाईट पर आपको फ्री में फोटो डाउनलोड करने को मिल जाएगा और इस पर कोई भी copyright नहीं आएगा।

इन फोटो का इस्तेमाल आप अपने website, blog या अन्य कहीं पर कर सकते हैं।

तो चलिए फ्री फोटो की वेबसाईट की लिस्ट देखते हैं।

1. Pixabay.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(Pixabay.com)

Pixabay पर आपको लगभग 2.3मिलियन से अधिक फोटो का collection मिल जाएगा। इसपर उपलब्ध सभी फोटो pixabay के license के अंतर्गत जारी की जाती हैं। इसलिए आप इसपर उपलब्ध कोई भी content बिना artist के इजाजत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस वेबसाईट पर उपलब्ध content को इस्तेमाल करने के लिए इसके artist को credit देना भी जरूरी नहीं है और आप इसे commercial use में भी ले सकते हैं।

इस वेबसाईट पर आपको images, photos, illustration और vector के रूप में फोटो download करने को मिल जाएगा। इसके अलावा इसपर कई तरह की category में फोटो download करने के लिए उपलब्ध है।

यदि इमेज के format और dimension की बात करें तो इस वेबसाईट पर अधिकतर फोटो JPEG के format में मिल जाते हैं। और इनके resolution छोटे से लेकर काफी बड़े size तक के होते हैं।

2.Stocksnap.io

Copyright Free Image In Hindi (Stocksnap.io)

फ्री फोटो डाउनलोड की लिस्ट में दूसरी वेबसाईट है stocksnap, इस वेबसाईट के images को भी आप personal और commercial use में ले सकते हैं। इसके लिए आपको image creator को attribute देने की भी जरूरत नहीं है।

इस वेबसाईट का navigation काफी आसान है, आप category मे जाकर अपनी जरूरत और मनपसंद image ढूंढ़ सकते हैं और उसे डाउनलोड करके इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें tag की मदद से भी आप image ढूंढ़ सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस वेबसाईट की सबसे खास बात ये है की इसमें image को edit करने की facility मिलती है। यहाँ आप image को अलग-अलग resolution में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें default रूप से small, medium और large size के इमेज का resolution उपलब्ध है। इसके अलावा आप custom resolution या size के image भी download कर सकते हैं। 

3.Pexels.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(pexels.com)

हमारे लिस्ट की अगली website है pexels, इस वेबसाईट पर फोटो के साथ-साथ विडिओ भी फ्री में उपलब्ध है। आप इन्हें download करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ भी image या video के creator को attribution देना अनिवार्य नहीं है।

फोटो को इस्तेमाल करने से पहले आप उसे जैसे चाहें edit कर सकते हैं। इस वेबसाईट पर भी इमेज download करने से पहले उसके साइज़ को चुन सकते हैं। इसमें कई तरह के default size उपलब्ध हैं साथ ही आप custom image साइज़ भी चुन सकते हैं।

इसका navigation अन्य वेबसाईट से थोड़ा सा अलग है। इसमें categories को थोड़ा अलग तरह से डिफाइन किया गया है। इसमें categories और उसके बाद sub-categories दिया गया है जिससे image को browse करना थोड़ा और आसान हो जाता है।

4.Unsplash.com

Copyright Free Image In Hindi (Unsplash.com)

हमारे लिस्ट की अगली वेबसाईट है unsplash, इस website पर भी फ्री में इमेज download करने के लिए उपलब्ध हैं। इस वेबसाईट के सभी फोटो को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके फोटोग्राफर को credit देने की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप क्रेडिट देते हैं तो अच्छा रहेगा। यहाँ भी इमेज को ब्राउज़ करने के लिए बहुत सारे categories दिए गए हैं।

यहाँ से इमेज download करने के लिए पहले से चार तरह के resolution उपलब्ध हैं। लेकिन आप custom size के image को download नहीं कर सकते और ना ही image को edit कर सकते हैं।  



5.Picjumbo.com

फ्री इमेज download करने की अगली website है picjumbo, ये अन्य फोटो downloading वेबसाईट से थोड़ा सा अलग है। इस वेबसाईट पर फ्री image के साथ-साथ premium इमेज भी उपलब्ध है।

यदि आप कोई पैसा नहीं देना चाहते हैं तो आपको इसके फ्री section के फोटो का इस्तेमाल करना चाहिए। इनके images भी आप free में बिना author को credit दिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इनके images को आप फिर से redistribute नहीं कर सकते इसलिए यदि आप इन्हें अपने वेबसाईट में लगते हैं तो वहाँ download का option ना दे उसके बजाय उस image का link दें जो picjumbo पर है।

इनके फोटो को आप categories की मदद से browse कर सकते हैं। लेकिन डाउनलोड करने के लिए आपको सिर्फ original size का ही फोटो मिलेगा। उससे छोटे साइज़ के इमेज डाउनलोड करने का ऑप्शन इस वेबसाईट पर नहीं है।

6.Freerangestock.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(Freeangestock.com)

जैसा की इस वेबसाईट के नाम freerangestock से ही पता चल रहा है की इस वेबसाईट पर फ्री इमेज उपलब्ध है। इस वेबसाईट के इमेज को भी आप फ्री में डाउनलोड कर commercial ओर non-commercial के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस वेबसाईट के होमपेज पर साफ-साफ लिखा हुआ है की आप इनके इमेज को commercial ओर non-commercial के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको इसके artist को attribution देने की जरूरत भी नहीं है।

इस वेबसाईट पर फोटो search करने का सबसे अच्छा तरीका है keyword search. इसमें सर्च करते वक्त आप कई तरह filter लगा सकते हैं। जैसे की popular, newest, photos और illustration. इसके साथ ही आप category wise भी फोटो search कर सकते हैं।

यह पर आप कई तरह के साइज़ में फोटो को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यहां इमेज को edit भी किया जा सकता है। लेकिन यहाँ के इमेज डाउनलोड करने के लिए आपको इस वेबसाईट पर login करना पड़ेगा।

7.Lifeofpix.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(Lifeofpix.com)

Lifeofpix पर काफी high resolution के फ्री फोटो उपलब्ध हैं। इनके फोटो भी आप commercial और non-commercial के use में ला सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी copyright नहीं आएगा।

इस वेबसाईट पर फोटो सर्च करने के लिए आप categories, colours और orientation जैसे फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। orientation में portrait और landscape का option उपलव्ध है।

इनके images काफी high-quality के हैं इसलिए इनका इस्तेमाल छोटे वेबसाईट पर करना सही नहीं है। फोटो डाउनलोड करते वक्त इनके वेबसाईट पर फोटो के size को चुनने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

8.Foodiesfeed.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(Foodiesfeed.com)

Foodiesfeed पर आपको food से related बहुत सारे फ्री फोटो देखने को मिल जाएंगे। आप इन्हें फ्री में डाउनलोड करके commercial या non-commercial इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके लिए आपको किसी photographer को credit देने की जरूरत नहीं है।

इस वेबसाईट के सभी photos को CC0 (creative common zero) licence के अंतर्गत publish किया जाता है। इसका मतलब ये है की आप इनके images को फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे तो सिर्फ food से related images इस website पर उपलब्ध है लेकिन easy searching के लिए उसे और भी sub-categories में बाँटा गया है। जैसे की healthy, fresh, fruits आदि।

लेकिन इस website की एक कमी ये है की यहाँ आपको image के resolution select करने को नहीं मिलता है। आप सिर्फ इमेज के original size को ही download कर सकते हैं।

9.Ynotpics.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(Ynotpics.com)

इस वेबसाईट के homepage पर साफ लिखा हुआ है की इसके images का फ्री में commercial और personal इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए किसिको credit देने की जरूरत नहीं है।

इस वेबसाईट पर Indian Images का collection है। Indian culture और rural areas के photos का सीन इस वेबसाईट पर मिल जाएगा। यहाँ images search करने के लिए एक searchbox है और इसकी सभी categories की list इसके homepage पर दी गई है।

इस वेबसाईट के images download करने के लिए आपको image size select करने का option नहीं मिलता है। यहाँ किसी भी image को download करने के लिए उस image पर right click करके save image पर क्लिक करना पड़ेगा।

10.Pxhere.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(pxhere.com)

इस वेबसाईट पर कई categories के फ्री फोटो उपलब्ध हैं और आप उन सभी photos को free में बिना किसी copyright के इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ भी सभी images CC0 licence के अंतर्गत रिलीज किये जाते हैं।

यहाँ पर images search करने के लिए searchbox दिया गया है और बहुत सारे tags भी हैं जिनकी मदद से किसी भी image को ढूँढ़ना आसान होता है।

यहाँ पर आप बहुत सारे image size में से चुन सकते हैं लेकिन custom image size का option नहीं है। यदि आप wordpress की वेबसाईट पर image लगाना चाहते हैं तो यहाँ से link copy करके direct image को वहाँ लगा सकते हैं। 

11.Kaboompics.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(kaboompics.com)

Kaboompics पर भी बहुत सारे फ्री image हैं जिन्हे आप commercial और non-commercial दोनों जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें भी इस्तेमाल करने के लिए किसी भी author को credit देने की जरूरत नहीं है।

आप इनके image को edit करके भी use कर सकते हैं। इस वेबसाईट पर भी image search करने के लिए एक searchbox दिया गया है। Image search करते समय आप categories select कर सकते हैं। इसके अलावा आप कई तरह के filter लगाकर भी image को सर्च कर सकते हैं।

इसमें orientation, colour और mode नाम के filter उपलब्ध हैं। इस वेबसाईट की एक खास बात है की यहाँ अलग-अलग image size के साथ आप custom image size का भी फोटो download कर सकते हैं।

12.Burst.shopify.com

Copyright Free Images Kaise Download Kare.(https://burst.shopify.com/)

हमारी फ्री और copyright free image website की list का ये आखिरी वेबसाईट है। ये shopify का एक image collection website है। यहाँ भी आप free image download करके उसे commercial और personal use में ला सकते हैं।

यहाँ भी image search करने के लिए एक searchbox उपलब्ध है। साथ ही आप बहुत सारे categories की मदद से भी image ढूँढ़ सकते हैं।

Download होने वाले image को आप high resolution और low resolution के size में डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ पर custom size के इमेज को download करने का ऑप्शन नहीं है।

नोट:

ऊपर दिए गए सभी वेबसाईट से आप फ्री में फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप उसे बेच नहीं सकते और ना ही उसे अपने नाम पर दूसरे लोगों को बाँट सकते हैं। किसी भी मशहूर व्यक्ति के फोटो को आप गलत तरीके से भी नहीं दिखा सकते हैं।Poster, print या अन्य physical print पर बिना image को edit किये ना छापें। image को कम से कम इतना एडिट जरूर करें कि वो original से अलग दिखे।

Conclusion

फ्री में फोटो डाउनलोड करके उसे अपने website या social media पर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर दिए गए वेबसाईट में से किसी पर भी जाकर वहाँ से इमेज डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऊपर दी गई सभी वेबसाईट आपको फ्री में image डाउनलोड करने देती हैं और साथ ही उस image के author को क्रेडिट देने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

लेकिन यदि आपके पास थोड़ा भी समय हो तो उस photographer को credit जरूर दें जिसका image आपने इस्तेमाल किया है। इससे उस व्यक्ति को प्रोत्साहन मिलता है।

हमें उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आपके पास कोई सवाल हो तो comment करके जरूर पूछें हम जल्द ही उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पड़े :

IoT Solution In Hindi

Fire Extinguisher In Hindi.How It’s Works

Free Blog कैसे बनाये। Step by Step Guide.

Free Cloud Storage India.

Mobile Phone का इतिहास.मोबाइल का आविष्कार किसने किया था.

Ok Ka Full Form Kya Hai

Bharat E-Market Kya Hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here