Corel Draw क्या है

Corel Draw क्या है.Corel  draw आज के समय मे एक जाना माना designing software है। जिसके ऊपर आज कई प्रकार के designing वाले काम जैसे कि logo या brand के name design होते है।

लेकिन यह flexibility और बेहतरीन frame work के लिए जाना जाता है। यह आज तक का सबसे बेहतरीन design making software है। लेकिन यह ज्यादातर windows users के द्वारा ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

परंतु ऐसा नही है कि corel draw को MC या Linux के लिए नही बनाया गया, बल्कि यह इन दोनों operating system के users को अधिक पसंद नही है और जिसकी वजह से इसकी अधिक sale नही हुई, तथा corel draw ने अपनी service Linux platforms के लिए बंद कर दी। और यह अब केवल windows और Mac Os platforms के लिए ही उपलब्ध है।

यदि आप आज के समय मे designing में अपना carrier बनाना चाहते है तो आपको corel draw के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि इसमें भी आपको बहुत से तरह के designs को बनाने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे तो बहुत से दूसरे भी designing software’s market में उपलब्ध है.

लेकिन Photoshop और corel draw का ही इस्तेमाल सबसे ज्यादा designing क्षेत्र में किया जाता है यहाँ तक कि यदि आपको web designing के क्षेत्र में काम करना है तो भी आपको designing के बारे में ज्ञान होना अवर्श्यक है।

तो चलिए अब corel draw के बारे में विस्तार से जान लेते है कि corel draw क्या है और इसको आप कैसे सिख सकते है तथा इसका उपयोग किन क्षेत्रो में किया जाता है।

Corel draws क्या है:

Corel draw एक graphic designing software है जिसको Corel Corporation ने develop किया है और यह एक Canadian based company है।

यह application windows users में सबसे ज्यादा popular है और इस software में cutting edge feature होते है, जिसके द्वारा इसको इस्तेमाल करने वाले designers बेहतरीन graphics, photos, designs, cartoons और website को create कर सकते है।

इसके साथ ही इस Software को expertly craft किया जाता है, जिससे कि designers के बढ़ती ज़रूरतों को पूरा किया जा सकें, क्योंकि आज के समय मे corel draw का इस्तेमाल बड़े बड़े industries में भी किया जा रहा है।

ऐसे में उनको एक बेहतरीन experience प्रदान करना company के लिए और भी जरूरी हो जाता है।

Corel draw ने पिछले साल अपना नया edition corel draw graphics suite 2020 को release किया है जिसमे की आपको और भी बेहतरीन features दिए गए है.

और इसके साथ ही अब आप इसके द्वारा  अपने clients और colleagues के साथ collaborate भी कर सकते है। जो कि एक सबसे बेहतरीन feature है।

तो ऐसे में यदि आप अपने घर से किसी project पर काम कर रहे है और आपको अपने colleagues के साथ उसको share करना है तो आप direct उनके साथ collaborate करके design को और भी enhance कर सकते है।

यह feature खाश कर work from home को देखते हुए add किया गया है। जो कि अब बहुत ही ज्यादा popular हो चुका है। और users को काफी पसंद भी आ रहा है।



Corel draw में किस तरह के काम किए जाते है:

जैसा कि आपको अब तक पता चल ही गया होगा कि corel draw एक graphic designing software है। और इसमे graphic से related काम ही किए जाते है।

इसी लिए इसका उपयोग T-Shirt design करने के लिए, cartoon character बनाने के लिए, LiveSktech drawing करने के लिए, visiting card बनाने के लिए, यहाँ तक के engineering dewing के 2D model को बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।

Corel draws किन operating systems में supported है:

Corel draw आज के समय मे एक बहुत ही ज्यादा popular graphic designing software है जिसका उपयोग ऊपरी दुनिया मे art work के लिए किया जाता है।

यहाँ तक कि professional designers और companies भी इसी software को इस्तेमाल करना prefer करती है।

लेकिन यह आज के समय मे केवल दो ही operating systems के लिए उपलब्ध है। जिसमे से दोनों ही आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले OS है।

    • Microsoft Windows में –

जिसमे से पहले Number पर आता है Microsoft Windows जिसमे से corel draw windows xp, windows 7, windows 8 और windows 10 को support करता है।

और जैसा कि आपको पता है कि Microsoft ने अब windows xp और windows 7 को support देना बंद कर दिया है, तो आज के समय मे आप corel draw को windows 8 और windows 10 पर इस्तेमाल कर सकते है।

    • Mac OS में –

वही आप CorelDraw graphics suite 2020 का इस्तेमाल Mac OS में भी कर सकते है। क्योंकि यह अब Mac users के लिए भी उपलब्ध है।

    • Linux में –

लेकिन आप इसका उपयोग Linux में नही कर सकते है, क्योकि corel draw अभी Linux OS के लिए उपलब्ध नही है।

इसमे सबसे बड़ा कारण है Linux users इसको इतना इस्तेमाल नही करते है। तथा इस software को बनाने और maintain करने में बहुत खर्च आता है। जिसके कारण company ने Linux users के लिए corel draw को नही बनाया है

Corel draw में Dockers क्या है:

Corel draw में Dockers dialog boxes और toolbars के बीच के होते है। और एक specific tool bar को उपयोग करने के लिए, जिस screen को reverse किया जाता है उस भाग को ही Docker कहा जाता है।

यह कुछ specific tasks को करने के लिए बहुत से प्रकार के tools और functions को उपलब्ध कराता है। जिसमे से सबसे ज्यादा important functions shaping Dockers और object manager होते है।

Dockers को add करना बहुत ही आसान है उसके लिए आपको window में जाकर Dockers पर click करना है और आप जितनी चाहे उतने Dockers add कर सकते है।

कहा से सीखें:

उम्मीद है कि आपको अब एक corel draw के बारे में कुछ जानकारी मिल चुकी होगी, और अब इसके बारे में जानने के बाद आपके मन मे इसको सीखने की इच्छा भी हो रही होगी।

तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप corel draw को free या paid तरीके से सिख सकते है।

  •  Institute में जाकर

अगर आप corel draw बेहतरीन ढंग से सीखना चाहते है तो आपको corel draw institute में जाकर ही सीखना चाहिए, क्योकि आपको वहाँ एक mentor दिया जाता है जो कि आपको personal तौर पर सिखाता है।

और आपको guide करता रहता है कि कैसे designing को धीरे धीरे करना है और आगे बढ़ना है।

Institute में जाकर सीखने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि वहाँ उनके पास एक पढ़ाने का pattern रहता है, जिसको follow करके आप एक सही ढंग से step by step CorelDraw को सिख जायेंगे।

और आपको अच्छे से एक एक चीज़ को समझने में आसानी होगी तथा course पूरा करने के बाद आपको एक certificate भी दिया जाता है जो कि यह प्रमाण होता है कि अपने corel draw को सीखा है। जिससे कि आपको नौकरी मिलने में काफी आसानी हो जाती है।

  • YouTube पर online-

अगर आप के पास पैसों की कमी है और आप institute में जाकर corel draw नही सिख सकते है, तो आप online YouTube के माध्यम से corel draw को सिख सकते है।

लेकिन आपको online  सीखने से पहले internet पर थोड़ा research करना होगा, ताकि आपको कैसे और किस तरीके से corel draw को step by step सीखना है इसके बारे में जानकारी मिल सके। और आप सही से corel draw को सिख सके।

  • Paid courses खरीद कर

यदि आप online corel draw सीखने के इच्छुक है और आप चाहते है कि कोई आपके doubts को भी solve करे, तो आप udemy से paid course खरीद सकते है जहाँ आपके problems को solve करने के लिए mentor भी होते है, जो कि आपको आपके प्रश्नों का जबाब भी देते है।

हालांकि कुछ course इन online platforms पर free में भी available होते है, लेकिन उन में आपको support नही मिलता है। जिससे कि आप अपने doubts को clear नही कर सकते है।

लेकिन सबसे अच्छी बात online platform की यह होती है कि आपको सभी tutorials step by step दिया गया होता है, ताकि आप एक flow में धीरे धीरे सभी चीज़ों को अच्छे से सीखते हुए आगे बढ़े।

और प्रतेक chapter के बाद आपके लिए एक test भी दिया जाता है ताकि आप समझ सके कि आप ने कितना सीखा है। क्योंकि ऐसी चीज़ों को सीखने के लिए सबसे जरूरी practice ही है।

क्या खाश चीज़े मिलती है जो कि किसी अन्य designing software में नही है:

CorelDraw अपने आप मे ही एक बेहतरीन software है। जिसमे आप images से लेकर creative graphics तक design कर सकते है।

लेकिन जो बेहतरीन features अब CorelDraw graphics suite 2020 में include किए गए है, वो अभी तक के best features है।

इसमे अब आप आपको AI का भी support मिलता है जिसकी मदद से आप अब इसमे कामो को fast कर सकते है और बेहतरीन ढंग से कर सकते है।

यहाँ तक कि इस नए version में आपको better optimize software interface का experience मिलेगा और अब आपको 10X faster performance मिलेगा पिछले version के मुकाबले।

इसमे आपको बेहतरीन illustration tool मिलता है जिसकी मदद से आप basic lines और shapes को complex art work में बदल सकते है।

यहाँ तक कि किसी भी तरह के shape और size को बनाने के लिए इसमे बेहतरीन shaping tools दिए गए है।

और अपनी creativity को और भी enhance करने के लिए बेहतरीन effect tools दिए गए है जैसे कि contour, Blend, Mesh, Envelop, Fill आदि।

तथा इस तरह के creative tools आपको  अन्य designing software में बहुत कम ही देखने को मिलते है।

और AI जैसे feature तो आपको corl draw के इलावा शायद ही किसी graphic designing suite में मिला हो। यही सब बेहतरीन features इसको दुसरो से अलग बनाते है।

क्यो आपको latest version CorelDraw graphics suite 2020 का इस्तेमाल करना चाहिए:

Corel draw graphic suite 2020 जो कि अभी का latest version है को इस्तेमाल करने के काफी फायदे है।

क्योंकि इसमें आपको कई प्रकार के latest feature देखने को मिल जाते है जैसे कि इसमे आप अपने low quality image को काफी हद तक सुधार सकते है और AI की मदद से pixels में भी सुधार कर सकते है।

क्योंकि इसमें AI का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से यह software आपको बेहतरीन experience प्रदान करता है।

इतना ही नही बल्कि इसमे अब आप machine learned effects को bitmaps और vectors में apply कर सकते है, जिससे कि आपके design की quality और आपकी creativity भी काफी improve होगी।

तथा अब आप coreldraw graphics suite 2020 में fast masks को new smart selection tool के द्वारा create कर सकते है।

तो चलिए अब coreldraw graphics suite 2020 के कुछ key features के बारे में जान लेते है।

Features of Corel draw graphics suite 2020

  • CorelDRAW 2020 – Vector illustration and page layout.
  • Corel PHOTO-PAINT 2020 – Image editing and pixel-based design program.
  • Corel Font Manager 2020 – Font exploration and management tool.
  • Power TRACE – AI-powered bitmap-to-vector tracing (included as part of the CorelDRAW application)
  • App – Online vector illustration and graphic design via a web browser.
  • CAPTURE – Screen capture tool (only available in Windows version)
  • AfterShot 3 HDR – RAW photo editor.
  • 7,000 clipart, digital images, and vehicle wrap templates.
  • 1,000 high-resolution digital photos.
  • Over 1,000 TrueType and OpenType fonts.
  • 150 professionally designed templates.
  • Over 600 fountain, vector, and bitmap fill.

Corel draw के advantages :

Corel draw में आपको बहुत से प्रकार की शुभिधाएँ और graphic solution मिलते है। जिसकी वजह से corel draw सभी designers की सबसे पसंदीदा designing tool है।

क्योंकि इसमे लगभग सभी प्रकार के graphic format support करते है और आप किसी भी प्रकार के design या image को edit कर सकते है.

तथा images और designs को बेहतरीन करने के लिए AI का भी support मिलता है। इसी कारण से यह designers का एक favorite tool है।

इतना ही नही बल्कि इसमे आप किसी भी तरह के cartoon design को बनाते है तो इसमे आप उस graphic को जितना चाहे उतना zoom कर सकते है और आपको इसमे किसी तरह की pixel फटने जैसी समस्याओं का सामना नही करना पड़ता है.

और आप graphic को detailed में design कर सकते है। इन्ही खूबियों के कारण graphic designers आज के समय poster, visiting cards, website designs आदि को बनाने के लिए corel draw का उपयोग करते है. 

Latest version corel draw graphics suite 2020 में आपको और भी बेहतरीन tools देखने को मिल जाते है। जैसे कि detailed editing और बेहतर visualization rendering.

Corel draw को इस्तेमाल करते वक़्त यदि आप English भाषा को नही समझ सकते है तो आप इसमे अपनी भाषा को भी बदल सकते है।

क्योंकि यह software लगभग सभी देशों में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अब इसके developers corel draw को multi-language में provide कराते है।

तो अब आप अपनी मनपसंद भाषा मे corel draw का इस्तेमाल कर सकते है।

Corel draw के disadvantages :

Corel Draw क्या है -ऐसे देखा जाए तो corel draw में किसी भी प्रकार की कमी designing के लिहाज से नही है। लेकिन यदि आपके पास low quality वाला processor और RAM लगा हुआ pc या laptop है तो यह software आपके computer में hang या computer को freeze कर सकता है।

जिससे कि आप जो काम कर रहे है वो काम नही कर सकेंगे। तथा जब तक आप इस software को run करते रहेंगे, तब तक ऐसा बार बार होता ही रहेगा।

यहाँ तक कि यदि आप किसी decent processor का इस्तेमाल भी अपने computer में कर रहे है जैसे कि intel core i3 with 4GB Ram और आप corel draw में कोई detailed graphic बना रहे है जैसे कि कोई cartoon character तो ऐसे में भी आपका computer थोड़ा slow पड़ता feel हो सकता है।

तो इन सभी तरह की समस्याओं से बचने के लिए आपको हमेशा बताई गई requirement से थोड़ा अधिक RAM और Processor वाला computer ही designing के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।

ताकि यदि आप कभी कोई detailed graphic भी बना रहे हो, तो ऐसे में आपको computer freeze या hang जैसी समस्याओं का सामना न करना पड़े और आप अपना काम smoothly कर सके

Conclusion :

Corel Draw क्या है, इस पोस्ट में हमने आपको corel draw के बारे में जानकारी दी है और यदि अपने इस post को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको अब तक मालूम पड़ ही गया होगा कि corel draw कितना उपयोगी है और इसमे आपका carrier कितना उज्ज्वल हो सकता है।

Corel draw को आज बहुत से युवा सिख रहे है और अपना carrier designing में बना रहे है। क्योंकि इस क्षेत्र में उनको अपना उज्ज्वल भविष्य दिखाई दे रहा है।

और यह सही भी है क्योंकि जिस तरह से digital products और IT companies की growth हो रही है उससे साफ दिखाई देता है कि आने वाले समय मे designers की demand बहुत बढ़ने वाली है।

तो यदि आप एक युवा है और आप भी अपना भविष्य एक ऐसे क्षेत्र में बनाना चाहते है जहाँ आपको growth मिले।

तो आप designing, web development, digital marketing जैसे क्षेत्रों में अपना carrier चुन सकते है।

क्योंकि आज के समय मे internet का विस्तार तेज़ी से हो रहा है और लोग अपने business को online ले जा रहे है जिसकी वजह से इन सभी क्षेत्रों में demand काफी बढ़ी है तथा आने वाले समय में और भी बढ़ने वाली है।

उम्मीद करते है कि आप लोगो को हमारी Corel Draw क्या है के बारे में जानकारी पसंद आयी होगी और आपको एक अच्छा carrier चुनने में मदद होगी।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इस post को अपने दोस्तों के साथ भी share करे, और social media पर भी share करे, ताकि उनको भी coral draw के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वो भी एक अच्छा carrier चुन सके।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here