Difference Between Credit And Debit Card

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi. आज के समय मे अधिकतर लोगो ने credit card और debit card के बारे मे सुना होगा। यहाँ तक कि बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो कि credit card का इस्तेमाल shopping करने  भी करते होंगे। लेकिन credit card जितना सुनने में अच्छा लगता है उतना ही ये problem वाला भी होता है।

अगर आप lower middle class family से है और आप ने credit card ले रखा है तो मैं आपको यही कहूंगा कि आप उसको तुरंत refund कर दे।

क्योंकि वो आपके इस्तेमाल के लिए सही नही है। और credit card की वजाय आप debit card का इस्तेमाल ही shopping के लिए करे, जो कि आप के लिए सही है। हालांकि credit card को इस्तेमाल करने के अपने अलग फायदे है। जो कि इस post में हम आपको आगे बताएंगे।

वही debit card के अलग फायदे है। ये middle class families के लिए बेहतरीन option है। क्योंकि इसमें monthly charges credit card की तरह नही होते है। यहाँ तक कि debit card में आपको कई options मिल जाते है। और आप  अलग अलग debit cards का इस्तेमाल आप अलग अलग चीज़ों के लिए और देशो में भी कर सकते है।

हमारे देश मे ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग online bill payments और shopping के लिए credit cards के मुकाबले debit cards का ही करते है। लेकिन अब credit cards users की संख्या भी भारत मे तेज़ी से बढ़ रही है।

तो चलिए अब विस्तार से credit card और debit card के बारे में जानते है। कि ये क्या होते है। और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। तथा ये कैसे और कहाँ useful है और इसके फायदे क्या है।

DIFFERENCE BETWEEN CREDIT AND DEBIT CARD IN HINDI.

Debit card क्याहोताहै।

Debit card आज के समय मे सबसे ज्यादा popular है और ये card आपको लगभग सभी saving account holders के पास देखने को मिल जाएगा। क्योकि जब भी कोई व्यक्ति अपना नया saving account खुलवाता है तो bank उसको account के documents के साथ ही ATM card भी देता है जो कि debit card होता है।

इस debit card की मदद से account holder कभी भी अपने saving account में जमा पैसो को निकाल करता है ATM machine की मदद से। इतना ही नही बल्कि debit card के साथ कई और भी लाभ जुड़े होते है।

Debit card holder किसी भी तरह की shopping की payment भी अपने debit card से ही कर सकता है। और उसको online ticket book करना हो तो ये काम भी आसानी से debit card के द्वारा हो सकता है।

Debit card online money transfer करने में भी useful है। अगर आपके पास net banking नही है तो आप debit card की मदद से घर से ही अपने net banking को activate कर सकते है।

बस आपको कुछ simple बताए गए process को follow करना होता है। और जब एक बार आपका online banking activate हो जाये, तो आप अपने परिवार या रिश्तेदारों को कहि से भी direct mobile के द्वारा ही पैसे भेज सकते है।

Debit card एक simple mechanism पर काम करता है। यहाँ आपको पहले पैसे अपने saving account में जमा करवाना होता है जो कि आपके debit card से link होता है। इसके बाद आप आसानी से अपने saving account में मौजूद पैसे को debit card का इस्तेमाल करके खर्च कर सकते है।

बस आपको केवल सालाना कुछ charge लगता है जो कि सभी debit card users को debit card इस्तेमाल करने के लिए देना पड़ता है।

Debit card का इस्तेमाल कहाँ और कैसे किया जाता है।

Bills payment- debit cards online bills pay करने के लिए बेहतरीन option है। आप अब अपने electricity bills, gas bills, mobile recharge, flight ticket booking, आदि में debit cards बहुत उपयोगी है।

आप इसके द्वारा कही से भी अपने utility bills की payment आसानी से direct अपने bank account से कर सकते है। यहाँ तक कि कई ऐसे माध्यम भी है जिनमे आपको online bills pay करने पर कोई charge भी नही लगता है।

Online shopping- आज के समय में लोग बहुत ज्यादा online orders करते है। और आज के समय मे debit card companies भी अपने users को  online shopping करने पर rewards और discounts offer देती है।

जैसे कि premium mobile phone पर hdfc और icici जैसे banks 5000 तक कि छूट प्रदान करते है। तो आप debit card की मदद से कुछ भी online खरीद सकते है।

Offline shopping- offline shopping के दौरान भी आप debit cards का इस्तेमाल payment करने के लिए कर सकते है। इसके माध्यम से shopping करना आसान हो जाता हैं और आप कितनी भी shopping bills की payment कर सकते है। मगर यहाँ भी आपको per day withdrawal limit मिलती है जो कि safety के लिए होता है।

Money transfer- अगर आपको जल्दी से online money transfer करना है और आप banks की lines से बचना चाहते है तो आप ATM में जाकर अपने debit card को use करके किसी को भी money transfer कर सकते है। इतना ही नही बल्कि online banking भी अपने debit card की मदद से activate करके वहाँ से भी money transfer कर सकते है।

Cash withdrawal- आज के समय मे debit cards का इस्तेमाल सबसे ज्यादा cash withdrawal करने के लिए किया जाता है। और आप कही से भी अपने bank account से पैसे निकाल सकते है।

लेकिन शर्त ये है कि आपका debit card visa या master debit card होना चाहिए। क्योंकि ये दोनों cards ही international transactions को support करते है तथा फिलहाल Rupay card international payments को support नही करता है। लेकिन भारत में आप कही भी rupay card को use कर सकते है।

Upi- debit card का इस्तेमाल आप upi online payment करने के लिए भी कर सकते है। upi को अपने bank account से connect करने के लिए आपको ATM CARD यानी कि debit card की ही जरूरत पड़ती है। ताकि आप सभी प्रकार के transaction कर सके।

UPI के साथ बहुत से प्रकार के फायदे भी है। आप आसानी से QR code को scan करके किसी भी दुकान पर payment कर सकते है। और आपको यहाँ कोई transaction charge भी नही लगता है।

ये भी पड़े : Digital Marketing In Hindi

Debit card कैसे प्राप्त कर सकते है।

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi.अगर आपका debit card expire हो चुका है या फिर आपको किसी कारण से debit card bank से नही मिला है। तो आप कैसे apply कर सकते है इसके बारे में जानते है।

अगर आपका debit card expire हो चुका है तो आप अपने branch से contact करे। या आप अपने branch में जाकर debit card के लिए apply कर सकते है। वहाँ आपको केवल एक छोटा सा form भरना होता है और उसको फिर आप submit कर दे।

इसके बाद आपका debit card आपके घर 15 दिनों के अंदर बन कर आ जायेगा। कुछ case में branch आपको तुरंत debit card दे देता है। लेकिन इस पर आपका नाम लिखा हुआ नही मिलता है। और ये simple होता है। लेकिन इससे आपके transactions पर कोई भी फर्क नही पड़ता है।

Debit card apply करते वक़्त आपको अपना ID proof भी submit करना होताहै जोकि आपका pan card हो सकता है या कुछ और जो कि भारत सरकार और RBI द्वारा जारी किया गया हो।

Credit card क्या होता है।

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi. Credit card debit card से थोड़ा अलग होता है। इसमे आपको पैसे खर्च करने के लिए पहले पैसे को जमा नही करना पड़ता है। बल्कि आपको credit card company आपके credit limit के अनुसार पैसा उधार देती है।

और आप उस पैसे को खर्च करते है अपने लिए समान खरीदने के लिए, shopping के लिए या अन्य किसी चीज़ का payment करने के लिए। लेकिन इसमें आपकी खर्च करने की एक limit होती है और उस limit के बाद आप और पैसा खर्च नही कर सकते है।

वही आपको month के अंत मे जो भी पैसा खर्च किया है वो credit card company को चुकाना पड़ता है। साथ ही जो भी interest rate होता है वो आपको credit card को इस्तेमाल करने के बदले देना पड़ता है।

लेकिन credit card के द्वारा आप debit card की तरह पैसे withdrawal नही कर सकते है। क्योंकि ये आपके bank account से link नही होते है। जहाँ आपके पैसे जमा हो।

इस प्रकार के credit cards उन लोगो के लिए फायदेमंद होते है जो कि online payments अधिक करते है और cash में समान कम खरीदते है। साथ ही जिनकी income 1 लाख से अधिक होता है। उनके लिए credit card सही रहता है। क्योंकि वो लोग आसानी से credit card bills को time पर pay कर सकते है।

वही कम income वाले लोगो के लिए credit card ज्यादा useful नही है। क्योकि ऐसे लोग न तो ज्यादा shopping करते है और न ही हर महीने credit card bills को pay करने में सक्षम होते है।

और अगर आप time पर credit card bill की payment नही कर पाते है तो आपको उसका charge plenty के रूप में देना पड़ता है।

Credit card का इस्तेमाल कहाँ और कैसे कर सकते है।

Shopping– जैसा कि आपको पता है कि credit card भी debit card की तरह ही होता है। इससे भी आप कहीं भी shopping कर सकते है। इतना ही नही बल्कि अब आपको कई जगहों पर shopping करने पर rewards और cashback भी मिलता है। जो कि debit cards में बहुत ही कम या यूं कहें कि न के बराबर मिलता है।

Pay Bills- bill payments के लिए भी credit card बहुत उपयोगी है। और आप इसकी मदद से phone bills, loan bills,  बिजली bills, और भी अन्य प्रकार के bills का आप payment कर सकते है। साथ ही आपको यहाँ भी rewards मिलते है। और नए users को और भी नए नए प्रकार के Bank offers देती है। साथ ही आप auto payment भी set कर सकते है।

Online payments- credit का इस्तेमाल केवल bills और shopping तक ही सीमित नही है। बल्कि इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह की online payments, Flight bookings  भी कर सकते है। यहाँ तक कि online shopping की भी payments आप इसके द्वारा कर सकते है।

EMI पर समान खरीदने के लिए credit cards EMI पर सामान खरीदने के लिए बहुत ही बेहतरीन option है। आप online या retail market से कोई भी सामान EMI पर खरीद सकते है। और आपके credit cards से हर महीने उसकी EMI काट जाएगी। लेकिन आपको उसके लिए credit card company को extra pay करना होता है जो कि उनके interest rate पर depend करता है

International- credit card का इस्तेमाल आप किसी अन्य देश मे भी कुछ भी खरीदने के लिए कर सकते है। यहाँ तक कि वहाँ पर रहने और खाने की payments भी आप credit card के द्वारा कर सकते है। परन्तु हाँ इसके लिए आपको कुछ extra charges भी देना पड़ता है।

Credit card आप कैसे प्राप्त कर सकते है।

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi. Credit card आप online या offline apply करके प्राप्त कर सकते है। तो चलिए आपको बताते है।

Credit card पाने के लिए अगर आप eligible है तो आप direct online apply कर सकते है। आपको केवल internet पर bank के web portal पर जाना है और वहाँ पर credit card के लिए apply करना है।

जहाँ आपको कुछ details भरना है। जैसे कि name, email, contact number, income proof और address proof.

Credit card vs Debit card

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi.अब तक आपको credit card और debit card के बारे में जानकारी हो गयी होगी। तो चलिए अब आपको credit card और debit card में क्या फर्क होता है। इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है। ताकि आपको ये decide करने में आसानी हो जाये कि आपके लिए कौन सा card इस्तेमाल करना सही रहेगा।

Credit limits- credit card में एक decided limit होता है। जो कि आपको credit card companies या bank आपकी income को या business को देखते हुए प्रदान करते है। ये credit limits आम तौर पर 1 लाख तक सीमित होते है और अब तो 15 से 20 हज़ार  limit पर भी आपको credit card issue हो जाता है।

Withdrawal limits- withdrawal limits आपको debit cards में देखने को मिलती है। क्योंकि केवल debit card में पैसो को ATM से निकलने की सुविधा मिलती है। और credit card में आप पैसो को ATM से नही निकाल सकते है। वही debit cards में एक बार मे

Withdrawal limit 10 हज़ार से 20 हज़ार की होती है। तथा कुछ private banks कुछ cases में platinum debit cards भी offer करते है जिसमे की आप एक बार मे 50 हज़ार तक के amount को निकाल सकते है। और इसकी withdrawal limit अधिक होती है।

Interest rate- debit cards में आपको कोई भी interest rate नही देना होता है। वही credit card में interest rate आपको खर्च किये गए रुपयों के अनुसार देना पड़ता है। जो कि hdfc bank 3.4 percent तक लेते है। यदि आप ने समय पर used credit amount की payment नही की तो।

Annual fees- debit card में annual fees आपको 25 से 50 रुपए तक का लगता है। जिसमे कि annual maintenance charge include होता है। वही आपको credit card में annual fees 500 रुपए तक लगता है। जो कि debit cards से थोड़ा ज्यादा होता है।

Advantages- debit cards में आपको कोई interest rate नही देना पड़ता है। और यहाँ आपके bank में मौजूद पैसा खर्च होता है। वही credit cards में आप interest rate तब pay करते है जब आप समय पर credit amount pay नही करते है। वही आपको credit cards में rewards, offers और cash back भी मिलते है। जो कि बहुत अच्छी बात है।

Usages- आप दोनों ही cards का इस्तेमाल online bill pay, online shopping, money transfer, आदि के लिए कर सकते है। साथ ही आप international payments भी pay कर सकते है।

Eligibility- debit card पाने के लिए कोई भी eligibility criteria decided नही होता है। और ये cards कोई भी ले सकता है जिसके पास bank में खाता मौजूद है। वही credit card देने के लिए credit card company या bank ये decide करती है। कि आपको credit card देना है या नही। जो कि आपकी income और आपके business पर depend करता है।

Security features- credit cards में debit cards के जैसी ही security मिलती है। अगर आप अपने card lost का complain करते है तो तुरंत आपका card block कर देते है या उसकी credit limit बहुत ही कम कर देते है। लेकिन अगर किसी ने आपका credit card इस्तेमाल किया है तो उसका पैसा आपको भरना पड़ता है। 

वही debit card मे  भी आपकी complain पर card को बंद कर देते है। लेकिन अगर आपका पैसा खर्च हो गया हो या किसी ने निकाल लिया है तो वो refund होने में समय लगता है या कभी कभी refund भी नही होता है परंतु यहाँ आपको तुरंत message alert मिलता है।

अगर किसी ने भी आपका debit card इस्तेमाल किया है तो। साथ ही इसमें security के लिए एक बार मे 10 हज़ार की ही withdrawal limit होती है। ताकि आपके साथ fraud होने को स्थिति में भी आपका कम से कम lose हो।

Advantages Of Credit Card

1. इसमे आपको अधिक पैसे spend करने पर rewards और discounts मिलते है।

2. ज्यादातर banks और credit card companies welcome gift देती है जो कि vouchers, gifts, discount, या points के रूप में होते है।

3. Credit cards holders lifestyle benefits को  भी enjoy कर सकते है। जिसमे कि dining, shopping, golf, entertainment आदि आते है।

4. बहुत से credit cards लोगो को travel benefit भी प्रदान करते है जैसे कि air miles, airport lounge access, travel insurance, airline offers आदि। यही कारण है कि travel करने वाले अधिकतर लोग credit cards का इस्तेमाल करते है।

5. कई बार आपके पास emergency situations में पैसे bank में उपलब्ध नही होते है, ऐसे में credit cards काफी beneficial साबित होते है transaction को करने के लिए।

Advantages Of Debit Card

1. Debit card में आपको किसी भी प्रकार का कोई भी interest नही देना पड़ता है।

2. यहाँ आप वो पैसे ही खर्च करते है जो कि आपके bank account में मौजूद होते है। जिससे कि आपको पैसे चुकाने की tension नही रहती है।

3. Visa और master debit card का इस्तेमाल international payments को करने के लिए भी कर सकते है यहाँ तक कि अगर आप किसी दूसरी country में मौजूद है और अपने account से पैसे निकालना चाहते है तो वो भी debit card के द्वारा निकाल सकते है

4. Debit card security के लिहाज से भी बेहतर है और fraud, misuse, या theft से भी सुरक्षा देता है।

5. इसमे आप जो भी पैसे खर्च करते है उसका alert message के द्वारा पा सकते है। और अपने खर्च किए पैसो को track भी कर सकते है।

FAQ :

Difference Between Credit And Debit Card In Hindi

Q. Credit card और debit card में से कौन से बेहतर होता है।

Ans. दोनों cards अपनी अपनी जगह सही है। अगर आप ज्यादा shopping और travelling करते है तो आपके लिए credit card बेहतर है। और अगर आप ज्यादा पैसे monthly खर्च नही करते है तो आपके लिए debit card best option है।

Q. Credit card इस्तेमाल करने के नुकसान

Ans. Credit card को इस्तेमाल करने पर आपको used पैसो को समय रहते चुकाना पड़ता है और यदि आप पैसे समय पर नही चुका पाते है तो आपको भारी interest rate देना पड़ सकता है।

Q. क्या debit card safe है।

Ans. हालांकि debit card में होने वाले fraud कई बार सामने आए है। लेकिन अब ये पूरी तरह से सुरक्षित है। और आप इसका इस्तेमाल कही भी आसानी से payments चुकाने के लिए कर सकते है।

Q. क्या credit card कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है।

Ans. नही, credit card पाने के लिए आपको कुछ criteria पर खड़ा उतारना होगा। जैसे कि आपका अच्छा business होना चाहिए या अच्छी salary होनी चाहिए। तभी आपको credit card bank issue करती है।

Conclusion

उम्मीद करते है कि आपको हमारी ये जानकारी Difference Between Credit And Debit Card In Hindi पसंद आयी होगी और आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिला होगा। इस post में हमारी credit card और debit card की अधिक से अधिक जानकारी देने की कोसिस की है जिसमे कुछ महत्वपूर्ण points जैसे कि credit card कैसे आप ले सकते है।

Credit card में क्या limit होगी ये कैसे decide होगा। और credit और debit card के क्या क्या फायदे है।

दोस्तो पिछले दिनों credit cards holders की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ी है। और ये समय के साथ और भी बढ़ने वाली है क्योंकि अब लोगो के लिए banks अच्छे अच्छे offers दे रही है और credit limit भी users के अनुसार दे रही हैवो भी कम से कम ब्याज दर पर।

वही debit card में आपको credit cards की तरह bonus points और credit points नही मिलते है। ना ही आपको ज़्यादा खरीदारी पर discounts मिलते है। मगर debit card आज के समय में अधिकतर लोगों के पास मौजूद है और भारत मे लोग अधिकतर अपना पैसा ही खर्च करना पसन्द करते है बजाय loan ले कर।

तो दोस्तो आपको हमारी ये जानकारी Difference Between Credit And Debit Card In Hindi कैसी लगी आप अपनी राय comment box में जरूर दे।

और इस post को अधिक से अधिक लोगो तक share भी करे, ताकि credit और debit में से कौन सा बेहतर होता है। उसके बारे में अधिक से अधिक लोगो को जानकारी मिल सके। और लोग credit card लेते समय सही decision ले सके, ताकि उनको भविष्य में problem न हो।

Credit Card Score

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here