Difference Between Mbps & MBps

Difference Between Mbps and MBps In Hindi. आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं इंटरनेट से जुड़े एक बहुत महत्वपूर्ण term के बारे में जिसका इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन उसके बारे में कुछ ही चुनिंदा लोगों को पता होता है। यदि आप भी इंटरनेट यूजर हैं तो आपने कभी ना कभी Mbps और MBps का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन इसके बारे में आपको शायद ही पता होगा. अधिकतर लोग इन दोनों चीजों को एक ही समझते हैं जो कि एकदम अलग- अलग होते हैं।

इसलिए, आज हम आपको  Difference Between Mbps and MBps In Hindi के बारे में बताएंगे. साथ ही साथ आपके मन में उठ रहे MBps और Mbps से जुड़े सवाल, Mbps का फुल फॉर्म क्या होता है, MBps क्या है, तथा इसका फुल फॉर्म क्या होता है एवं Mbps और MBps के बीच में अंतर के बारे में भी बताएंगे।

दोस्तों आज के समय में अगर देखा जाए तो हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में करता है. चाहे वह सोशल मीडिया या फिर किसी अन्य रूप से करता हो ,और जाहिर सी बात है कि अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने Mbps, MBps,Kbps आदि terms के बारे में तो सुना होगा.

अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि ये इंटरनेट की स्पीड को मापने में प्रयोग किए जाते हैं. आमतौर पर आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं कि मेरे मोबाइल के इंटरनेट की स्पीड इतनी Mbps है इतनी kbps है या इंटरनेट नहीं चल रहा है।

आज हम आपके सभी प्रश्नों के जवाब Difference Between Mbps and MBps In Hindi में लेकर आए हैं. इसलिए यदि आप भी Mbps MBps के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं यहां पर पूरी जानकारी दी गई है।

Difference Between Mbps and MBps In Hindi के बारे में जानना सभी के लिए बहुत आवश्यक है. क्योंकि अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो जब आप किसी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं तो उस समय ज्ञान की न्यूनता होने के कारण आप इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा बताए गए किसी भी प्लान को ले लेते हैं. जो कि आपकी जरूरत से अधिक होता है.और आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं.

और कभी कभी आपको ज्यादा स्पीड की जरूरत होती है तो आप कम स्पीड वाला प्लान लेते हैं जिससे आपको कोई भी फायदा नहीं होता।

Mbps Full Form क्या है

Mbps इंटरनेट स्पीड को मापने के लिए measure ment unit है Mbps का फुल फॉर्म Megabits per seconds (मेगा बिट्स पर सेकंड) होता है।

Mbps मुख्य रूप से  internet downloading/uploading स्पीड बताता है. यानी जब हम कुछ भी इंटरनेट से डाउनलोड कर रहे होते हैं तो उस समय Mbps डाउनलोडिंग के दौरान इंटरनेट द्वारा दी जा रही स्पीड को बताता है ना कि इंटरनेट से उस फाइल के डाउनलोड होने वाली स्पीड को बताता है।

जैसे हम कहें की अगर इंटरनेट की स्पीड 5 एमबीपीएस है तो इसका मतलब यह हुआ कि अगर हम इंटरनेट से कोई भी फाइल फोटो या वीडियो डाउनलोड करते हैं तो वह 5 Mbps के इंटरनेट कनेक्शन पर डाउनलोड होगी।

जब भी आप किसी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं तो उस समय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा आपको Mbps स्पीड के बारे में दिखाया जाता है।

Mbps क्या है उदाहरण से समझे-

Mbps( मेगा बिट्स पर सेकंड) को समझने के लिए Mega bits और per second को अलग-अलग करके समझते हैं. जिसमें mega bits मापन की यूनिट्स होती है और per second का मतलब प्रति सेकंड होता है।

Mbps को अगर हम उदाहरण से समझे तो मान लीजिए आपने कोई 30/20 Mbps का प्लान purchase किया है तो इसका मतलब यह होता है कि आप 30 Mbps की स्पीड से किसी फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं और 20 Mbps की स्पीड से आप किसी फाइल को इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार हम कुल मिलाकर कह सकते हैं कि Mbps इंटरनेट से डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड को बताता है अगर आप किसी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से किसी भी एमबीपीएस की स्पीड का ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं.

तो आप सोचते हैं कि उतनी ही स्पीड का आपको इंटरनेट मिलता है. लेकिन ऐसा नहीं है आपको जितनी स्पीड का आपने इंटरनेट कनेक्शन लिया है उससे 8 गुना कम स्पीड से इंटरनेट दिया जाता है।


Best Google Chrome Extensions In Hindi.

Google Sheet Kya Hai| Google Spreadsheet In Hindi.

Google Search Console Kya Hai.


MBPS measurement chart

बिट(Bit) – 1 bit

बाइट(Byte) – 8 bits

किलोबाइट(kilobyte) – 1024 bits

मेगाबाइट(Megabyte) – 1024 kilobyte

गीगाबाइट(Gigabyte) – 1024 Megabyte

टेराबाइट(Terabyte) – 1024 Gigabyte

टेट्राबाइट(Tetrabyte) -1024 Terabyte

एक्साबाइट(Exabyte) -1024 Tetrabyte

जेटाबाइट(jetabyte) -1024 Exabyte

योटाबाइट (yotabyte) -1024 jetabyte

Difference Between Mbps and MBps in Hindi. – MBps क्या होता है

MBps भी एक फाइल डाटा मेजरमेंट यूनिट होती है MBps का फुल फॉर्म (Mega byte per second)मेगा बाइट पर सेकंड होता है. MBps का प्रयोग मुख्य रूप से फाइल डाटा में ट्रांसफर को measure करने के लिए किया जाता है।

जब हम कोई फाइल इंटरनेट पर डाउनलोड अपलोड करते हैं तब वह मेगा बिट्स पर सेकंड में होता है.

जबकि जब हम कोई फाइल को एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर करते हैं चाहे वह इंटरनेट पर हो या फिर किसी दूसरे डिवाइस में तब वहां स्पीड MBps एनी मेगा बाइट में होती है.

कुल मिलाकर अगर हम कहें तो मेगा बाइट फाइल ट्रांसफर करने की स्पीड को बताता है और मेगा बिट्स इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड को बताता है।

MBps(मेगा बाइट प्रति सेकंड) स्पीड दो बातों पर निर्भर करती है.

आपके द्वारा ट्रांसफर की जा रही फाइल या वीडियो या डाटा की लेंथ क्या है.

और आप किस मेगा बिट्स प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर कर पा रहे हैं।

मेगाबाइट प्रति सेकंड में byte = B होता है जबकि मेगा बिट्स पर सेकंड में b= बिट्स होता है।

MBps को उदाहरण से समझें

MBps टेक्निकल यूनिट है इसे अगर हम अपने दैनिक जीवन से जोड़कर समझे तो, जब हम पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाने जाते हैं तो वहां पर उपलब्ध व्यक्ति हमारी गाड़ी की टंकी में पाइप लगा देता है जिसका मीटर उस पंप की स्क्रीन पर चलता रहता है कि कितना लीटर तेल ट्रांसफर किया जा चुका है.

क्योंकि वह फ्लूड होता है/ लिक्विड होता है तो इसलिए उसे हम लीटर में नापते हैं.

उसी प्रकार जब हम कंप्यूटर में किसी डाटा को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करते हैं तो उसे हम MBps में मापते हैं. मेगा बाइट प्रति सेकंड का मतलब ये होता है कि एक सेकंड में कितने मेगा बाइट को ट्रांसफर किया जा सकता है यह उसकी स्पीड को बताता है।

Difference between MbPS and MBps

(Mbps और MBps में अंतर)

दोस्तों MBps और Mbps दोनों prononsieshan और देखने में एक जैसे ही लगते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. जिस प्रकार डेट का मतलब दिनांक होता है और डेट का मतलब खजूर भी होता है. जबकि दोनों का प्रनंसीएशन और देखना में बिल्कुल एक जैसे ही होते हैं. स्पेलिंग भी समान होती है.

लेकिन फिर भी अर्थ अलग-अलग होते हैं ठीक उसी प्रकार Mbps और MBps में भी है Mbps जिसमें’ b’ को बिट्स कहते हैं (b= bits).

Mbps  इंटरनेट स्पीड मैनेजमेंट की सबसे छोटी यूनिट होती है जिसमें हम इंटरनेट स्पीड को measure करते हैं. Mega bits per second इंटरनेट से  डाउनलोडिंग /अपलोडिंग के समय इंटरनेट की स्पीड को बताता है ना कि डाटा ट्रांसफर फाइल की स्पीड को.

और अगर हम Mbps की बात करें तो इसमें कैपिटल ‘B’का मतलब बाइट होता है(B= byte) बाइट एक डाटा फाइल ट्रांसफर यूनिट है.

जब हम एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में किसी फाइल ऑडियो, वीडियो, डाटा का ट्रांसफर करते हैं तो वह हमें byte में दिखता है यानी बाइट की स्पीड से हम जानते हैं कि किस रफ्तार से हमारा डाटा एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में जा रहा है.

इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि Mega Bits per second और Mega Byte per second में क्या अंतर होता है।

जब हम किसी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेते हैं तो उस समय हमें बिट और बाइट के बारे में जानना आवश्यक हो जाता है. मान लीजिए आपने आपने किसी ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्रोवाइडर से ब्रॉडबैंड सर्विस लेते हैं और आप 10 Mbps की स्पीड का इंटरनेट का चार्ज करते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि आपको 10 Mbps की स्पीड का डाटा मिलता है या नहीं मिलता, हम आपको बता दें कि आपको 10 Mbps से 8 गुना कम स्पीड का डाटा यानी 1.5 जीबी स्पीड का डाटा आपको दिया जाता है।



Mbps में इंटरनेट स्पीड को कैसे चेक करें-

भारत आज विश्व का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है.

लेकिन भारत में कई ऐसे जगह हैं जहां पर इंटरनेट स्पीड बहुत ही ज्यादा स्लो है. हम और आप में से बहुत से लोग इंटरनेट स्पीड के बारे में तब जान पाते हैं जब वह किसी वीडियो को यूट्यूब पर जाकर देखते हैं.

और वह जब शुरू से नहीं चलता तब उन्हें समझ आता है कि इंटरनेट की स्पीड सही नहीं है. लेकिन अगर हम थोड़ा सा टेक्निकल तरीके से बात करें तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट की एकदम सही सही स्पीड को चेक कर सकते हैं जिसके बारे में नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है-

Difference Between Mbps and MBps in Hindi. – गूगलसे Mbps में स्पीड चेक करें-

जैसा कि आपको पता है कि आज लगभग सभी प्रकार की सर्विसेज गूगल अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान कराता है. उसी में से एक गूगल की स्पीड चेकर टूल भी है यदि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट की स्पीड को चेक करना चाहते हैं.

तो इसके लिए आपको मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाकर इंटरनेट स्पीड टेस्ट लिखकर सर्च करना है

जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने गूगल की तरफ से एक इंटरफ़ेस दिखेगा स्पीड टेस्ट टूल का.

जिस पर आपको रन टेस्ट पर क्लिक कर देना है

और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर प्रोसेसिंग चालू हो जाएगी

और कुछ ही सेकंड ओ के अंदर में गूगल आपके लोकेशन की इंटरनेट स्पीड को एकदम सही सही बता देगा

डाउनलोडिंग और अपलोडिंग को अलग अलग करते हुए कि आप कितनी स्पीड से डाउनलोड कर पाएंगे और कितनी स्पीड से अपलोड कर पाएंगे.

इस प्रकार आप गूगल के ऑथेंटिक स्पीड चेकर टूल से स्पीड को Mbps में चेक कर सकते हैं।



Difference Between Mbps and MBps in Hindi. – Speedtest.net website से चेक करें-

आप इंटरनेट की स्पीड को speedtest.net वेबसाइट से भी जाकर चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने क्रोम ब्राउजर में speedtest.net लिखकर सर्च करना है.

जब आप सर्च करेंगे तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम इंटरफेस खुल जाएगा जहां पर आप कोई बड़ी सी गो बटन दिखेगी उस बटन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल की प्रोसेसिंग इंटरनेट चेकिंग चालू हो जाएगी और कुछ ही समय के अंदर में वह आपको आपके इंटरनेट की स्पीड दिखा देगा।

मोबाइल में डिफ़ॉल्ट रूप से इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें –

जिससे टेक्नोलॉजी का विकास होता जा रहा है वैसे वैसे मोबाइल में नए फीचर्स को जोड़ा जा रहा है. अब आपको मोबाइलों में स्पीड दिखाई देती है कि आप किस स्पीड से डाउनलोडिंग एप लोडिंग कर सकते हैं की आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड क्या है.

लेकिन जब आप मोबाइल लेते हैं तो उसमें आपको कुछ सेटिंग्स बदलनी होती हैं. जिनको बदलने के बाद आप डिफ़ॉल्ट रूप से इंटरनेट की स्पीड जान सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर डिस्प्ले वाले ऑप्शन पर डाटा में विजिबिलिटी पर क्लिक करके enable कर देना है.

जिसके बाद आपके मोबाइल की है डर स्क्रीन में ऑटोमेटिक ली इंटरनेट लाइव स्पीड दिखने लग जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने Difference Between MbPS and MBps के बारे में बात की। साथ ही साथ MbPs फुल फॉर्म क्या है इसको उदाहरण से समझाये और MBps का फुल फॉर्म क्या है इसे भी जाना इसके अलावा हमने इंटरनेट स्पीड चेक करने के तरीके के बारे में भी बताया।

जिसमें हमने आपको 3 तरीके बताए हैं आप उनका प्रयोग करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर या लैपटॉप की लाइव इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं मित्रों आपको यह लेख Difference etween MbPS and MBps अच्छे से समझ आया होगा अगर आपको यह लेख समझ आया है और कुछ इंफॉर्मेशन मिली है तो आप इसे अपने मित्रों सहपाठियों और रिश्तेदारों को भी शेयर कर सकते हैं जिससे वह भी इसके बारे में जान पाए हैं।


Visual Basic Kya Hai? Its Data Types And Operators

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here