Difference Between Facebook And Facebook Lite

Difference Between Facebook And Facebook Lite. आज के समय मे Facebook app के बारे में कौन नही जानता है। आज अगर हम देखे तो सभी के mobile में facebook app standard version या facebook lite app installed देखने को मिल ही जाता हैं। जिसके माध्यम से वो लोग अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ जुड़े रहते है और उनके द्वारा share किये photos, videos और status को देखते है और उस पर अपनी प्रतिक्रिया भी देते है।

यह एक ऐसा social media platform है जहाँ लोग daily मनोरंजन करते है। करोड़ो लोग daily इस पर अपना account बनाते है और use करते है। इसे आप एक chatting app भी कह सकते है इस app का use करके आप वो सब कुछ कर सकते है, जो आप बाकी के social media platform पर करते है।

जैसे कि आप यहां videos देख सकते है, अपनी stories share कर सकते है। आप यहाँ chat कर सकते है, आप यहाँ shorts video भी बना कर डाल सकते है। और यह app बिल्कुल ही free है। और पिछले कुछ कुछ समय में इसके algorithm में बहुत से changes किए गए है। ताकि platform को बेहतर बनाया जा सकें।

Facebook And Facebook Lite.

आपको facebook पर chat करने के लिए इसका कोई भी एक messenger use करना पड़ता है। facebook एक ऐसा माध्यम है जहाँ हमे अनगिनत लोगो से मिलाया जाता है चाहे वो आपके friend हो, girlfriend हो, या कोई unknown हो। आप यहाँ किसी को भी friend request भेज कर अपना दोस्त बना सकते हो।

लेकिन आपके friend request accept होनी चाहिए। समय के साथ इसमें बहुत से बदलाव हुए  है अब आप यहां shopping, news, trending videos, status, blog सब कुछ देख सकते है, हालांकि पहले ये सभी सुविधाएं facebook पर उपलब्ध नहीं थी। इसका app का एक lite version भी उपलब्ध है जो कि इससे काफी 5 MB से भी कम का app है और उसमें भी आप facebook app की तरह ही सभी चीज़े कर सकते है।

तो चलिए दोस्तों विस्तार से बताते है कि facebook app क्या है इसका कैसे इस्तेमाल किया जाता है। facebook और facebook lite app में क्या अंतर है। इसका इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे है। और इसके कुछ नुकसान के बारे में भी आपको बताएंगे।

तो दोस्तों पूरी जानकारी पाने के लिए आप इस post को पूरा जरूर पढ़े।

Facebook App क्या है

Facebook internet का एक free social networking site है। जिसका इस्तेमाल करके आप नए नए friends को बना सकते है। कोई फर्क नही पड़ता वो कहाँ से है बस अपने उनको एक friend request भेजना है।

लेकिन facebook का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसमे अपना account बनाना पड़ता है। उसके बाद इसमे अपनी सारी details fill करनी होती है जैसे कि आपका address, name, occupation, qualification details, marital status, mobile number और भी बहुत कुछ।

facebook में हमे दो apps मिल जाती है। एक तो facebook main app और दूसरा इसी का lite version.

facebook app पर आपको full access मिलता है यहाँ कोई limitation नही होती है।

अगर कोई update आता है तो facebook app पर आपको सबसे पहले देखने को मिल जाता है। facebook app में आपको two factor authentication का option मिल जाता है जिसे आपकी security में एक layer और बढ़ जाता है। और आप चाहे तो इसको change भी कर सकते है।

इसके अलावा आप facebook app के जरिये live आ सकते है, इसमे आपको reels का भी option मिल जाता है जो कि short video streaming platform है।  इतना ही नही facebook app में आप अपने profile को बहुत ही अच्छे से customize कर सकते है। यहां आपको video का एक अलग section मिल जाता है। जहाँ आप अपनी मन पसंद videos को देख सकते है। इतना ही नही आप इसपर अपनी videos upload भी कर सकते है।

facebook app पर आप अपनी profile को lock भी कर सकते है। यहाँ आपको life event का भी एक tab मिल जाता है तथा  इसमे आप page create कर सकते है और इसके माध्यम से आप अपने brand को promote कर सकते है और अपने page के followers को बढ़ा सकते है।

Facebook app में आप multiple profiles add कर सकते है। इस app में आपको Covid 19 information center, friends, marketplace, group, memories, saved, event, gaming, jobs, avatars, blood donations, weathers, movies जैसे कमाल के options मिल जाते है।

लेकिन यह app आज के समय मे 50Mb से भी अधिक का है। और इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके phone में कम से कम 1gb का space होना चाहिए, साथ ही उसमे 2gb RAM भी  होना चाहिए। ताकि आप facebook को  बिना किसी परेशानी के use कर सके।

यह app आपके mobile के काफी resources को इस्तेमाल करता है और internet का भी यह अधिक use करता है content को download करने के लिए।



कौन से features मिलते है।

  • इसमे आपको बेहतरीन interface देखने को मिलता है।
  • यहाँ आप live कर सकते है, videos को upload कर सकते है, दोस्तो को tag कर सकते है और ऐसे ही कई activities कर सकते है।
  • इसमे आपको videos के लिए अलग से tab मिलता है और आप videos को auto play पर भी set कर सकते है।
  • इसमे आपको weather, movies, oculus VR, find wifi जैसे बेहतरीन features इस्तेमाल करने को मिलते है।
  • यहाँ आपको marketplace, group, memories, saved, event, gaming, jobs, avatars, blood donations, जैसे भी features मिलते है।

Facebook app use करने के फायदे

  • यह आप easy to use है। और जिनका facebook पर account है वो लोग इसको use कर सकते है।
  • इसके द्वारा आप अपने दोस्तों से जुड़े रह सकते है।
  • आपको app के जरिये कोई भी notification जल्दी प्राप्त होती है।
  • आज के समय मे facebook पर किसी भी news update आप देख सकते है।
  • आप groups को यहाँ join कर सकते है।


Facebook app के नुकसान

  • यह phone के resources को अधिक इस्तेमाल करता है जैसे कि processing power और RAM
  • यह app 50MB से भी ज्यादा का है। और install होने के बाद यह 500MB से भी अधिक memory space को घेर लेता है।
  • Low specification वाले phones में यह सही से काम नही करता है। यहाँ तक कि कोई phones में यह open भी नही होता है।
  • यह internet data का भी बहुत इस्तेमाल करता है। और videos को HD में play करता है।

Facebook lite app क्या है।

Facebook lite app भी facebook app की तरह ही है लेकिन यह app उन mobiles एक लिए बनाया गया है जो कि अब outdated हो गए है और उनके phone की internal memory और RAM बहुत कम है। जिस कारण वो लोग facebook app को इस्तेमाल नही कर पाते है।

लेकिन facebook lite को आप high performing mobiles में भी use कर सकते है। परंतु इसमे आपको facebook app जैसे बेहतरीन features नही मिलते है। जैसे कि आप इसमे multiple id को एक साथ use नही कर सकते है। यदि आप किसी दूसरे account को इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले से login account से log out करना होगा.

फिर नए account से log in करना होगा तभी आप दूसरी profile का use कर सकते है। इसके साथ आपको इसमें कई और भी प्रकार के restrictions देखने को मिलते है। जैसे कि weather, movies जैसे features इसमे नही मिलते है।

लेकिन इसकी खाश बात यही है कि अगर आपके phone में अधिक apps के लिए जगह नही बची है तो आप ऐसे में lite version जो कि केवल 1.5mb का है को इस्तेमाल कर सकते है। और अपने free time को enjoy कर सकते है।

तो चलिए जरा विस्तार से जानते है कि facebook lite कैसे facebook apps से अलग है।



Facebook lite facebook app से कैसे अलग है।

Facebook app में आपको कई प्रकार के बेहतरीन चीज़े मिलती है जैसे कि आप इसमे videos को अलग अलग quality में देख सकते है। इसमे आपको सभी चीज़े detail में देखने को मिलती है तथा आपको यहाँ video auto play का option भी मिलता है। अपने pages को access करने का option भी मिलता है।

और आपको settings में कई तरह के changes करने को मिल जाते है। यही नही आप इसमे job search कर सकते है, store से चीज़े खरीद सकते है। और आप games भी खेल सकते है। वही lite version काफी simple होता है लेकिन यह काफी fast भी होता है।

जिसमे चीज़े जल्दी खुलती है। लेकिन इसमे आपको उतनी शुभिधाएँ नही मिलती है जितनी कि facebook app में मिलती है। यहाँ आप यदि videos को देखना चाहते है तो आपको उस पर manually click करके video play करना होगा। वही आपको इसमे advanced search का भी feature नही मिलता है।

तथा आपको profile setting में भी कई चीज़े नही मिलती है। क्योकि इसको lite बनाने के लिए इसमे से कई तरह के heavy features को हटा दिया जाता है जो कि ज्यादा resources और storage का use करते है। ऐसा करने से app mobile में कम space को घेरता है। और इसका setup भी कम MEGABYTE का होता है।

Facebook lite app के कैसे features मिलते है।

ऐसे तो facebook lite में facebook app के मुकाबले कम features मिलते है लेकिन इसमे आप वो सभी काम कर सकते है जो कि facebook app में daily routine में करते है।

  • यहाँ आप friend request भेज और आए हुए friend request को भी accept कर सकते है।
  • इसमे भी आप अपने profile को edit कर सकते है।
  • यह 5MB से भी कम का होता है तो आप इसको कम memory होने पर भी use कर सकते है। और यह आपके mobile की memory को भी cache से ज्यादा नही भरता है।
  • इसमे भी आप videos देख सकते है, jobs search कर सकते है।

Facebook lite app को use करने के फायदे।

  • अगर आपके phone में low memory की problem है तो facebook lite उसमे भी आसानी से install हो जाएगा।
  • यह mobile के resources को कम इस्तेमाल करता है।
  • Slow internet में भी facebook lite में चीज़े आसानी से load हो जाती है।
  • Facebook lite में भी आपको सभी basic features मिल जाते है use करने के लिए।
  • इसमे भी आप अपने दोस्तों को stories, videos, profile सब कुछ देख सकते है।

Facebook lite app को use करने के नुकसान

  • इसमे आपको auto video play का feature नही मिलता है।
  • इसमे आपको interface बिल्कुल ही simple देखने को मिलता है।
  • इसमे आप facebook के latest features का इस्तेमाल नही कर सकते है।
  • इसमे आपको settings में बेहतर customization नही मिलता है।

FAQ

Q) क्या facebook lite को कोई भी use कर सकता है।

Ans.हाँ, facebook lite को कोई भी download करके इस्तेमाल कर सकता है।

Q) Facebook lite किन लोगों के लिए बेहतरीन है।

Ans. Facebook lite app उन लोगो के लिए बनाया गया है जिनके phone में RAM 2GB तक है और phone की memory 8gb या 16 तक हो। तथा जहाँ पर 2g internet सेवा हो या poor internet connection हो। ऐसे इलाको में facebook lite बेहतर चलता है।

Q) क्या facebook lite में reels videos देख सकते है।

Ans. नही,अभी facebook lite में reels का option नही है लेकिन जल्द ही ये भी इसमे आ सकता है।

Conclusion

इस पोस्ट में अपने जाना कि facebook app और facebook lite app क्या है और दोनों में आपको कैसे कैसे features मिलते है। तथा।दोनों को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान क्या है।

दोस्तो आज facebook के बारे में कौन नही जनता है और आपको  facebook app लगभग सभी के phones मिल जाता है। जिसके माध्यम से facebook को इस्तेमाल करना आसान हो जाता है और आपको प्रतेक चीज़ का notifocation तुरंत आपके phone में मिल जाता है।

हालांकि facebook lite भी similar app ही हैं। लेकिन इसको use करने पर आपको सभी प्रकार के features इसमे नही मिलते है। जो कि एक माइनस पॉइंट है। लेकिन यह आपके phone में बहुत fast चलता है और कम data का use करता है।

तो दोस्तो अगर आपके phone में कम memory है और आप facebook app को install या use नही कर पा रहे है तो आप facebook lite को use कर सकते है। इसका size 1.5MB जो कि बहुत कम है facebook के मुकाबले।

उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। आप हमें comment के द्वारा भी अपनी राय दे सकते है। तथा इस post को आप अपने social media accounts पर भी share करे ताकि इसके बारे में अधिक से अधिक लोगो को जानकारी मिल सके।

ये भी पड़े:

Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye

Filmywap 2021 Movie Download.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here