Digital Voter ID Kaise Download Kare

Digital Voter ID Kaise Download Kare. आप यह तो जानते ही है कि internet की आज की दुनिया मे सब कुछ online हो रहा है। सरकार भी सभी important documents को online apply करने व download करने की सुविधा दे रही है। आज के समय मे आप घर बैठे aadhar card, pan card, driving license जैसे जरूरी Id के लिए apply कर सकते है। और केवल apply ही नही आप इन्हें घर बैठे download भी कर सकते है। आज हम आपको ऐसे ही एक important Id को download करना सिखाएंगे।

जी हाँ। आपने सही समझा। आज हम आपको Digital Voter Id के बारे में बताने वाले है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे Digital Voter Id download कर सकते है। चलिए शुरु करते है।

Voter ID Kaise Download Kare.

यह तो आप सभी जानते ही है कि भारत एक Democratic country है, और democratic country में सभी को वोट देने का अधिकार होता है । लोकतंत्र में वोट देने के अधिकार को सबसे मजबूत अधिकार माना गया है। भारत में 18 वर्ष से ऊपर का प्रत्येक नागरिक वोट दे सकता है। Election Commission के अनुसार 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को वोट देने के लिए उसके पास Voter Card का होना compulsory है।

यह तो हम सभी जानते है कि हमारे देश में कोई भी सरकारी document बनवाने के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। आज इस article में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप घर बैठे अपने Voter Card को download कर सकते हैं, जिससे आपके समय की बचत भी होगी और आपको कठिनाईयों का सामना भी नही करना पड़ेगा। चलिए इस बारे में ओर जानते है।

Digital Id

अगर आपके पास आपके वोटर आईडी कार्ड की Hard copy नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप election commission की वेबसाइट से घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड download कर सकते हैं।

यह सुविधा चुनाव आयोग की तरफ से National voters day (25 January) के दिन दी गई है।  जिस प्रकार आधार कार्ड को सीधा internet से डाउनलोड कर लिया जाता है, उसी प्रकार अब वोटर आईडी कार्ड को भी सीधा इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए हम आपको step wise बताते हैं कि कैसे आप अपने digital voter card को download कर सकते है।

More information about Voter Id:

शुरुआत में election commission ने दो phase में voter id download करने की permission दी थी।

इसमे पहले phase को 25 जनवरी से 31 जनवरी तक लागू किया था जिसमे केवल नए voters ही डिजिटल वोटर आईडी download कर सकते थे (जिन्होंने वोटर कार्ड के लिए apply किया हुआ है और election commission में अपना mobile no. register करवाया हुआ है)।

दूसरा phase जो 1 फरवरी से लागू हो चुका है, इसके अंतर्गत सभी वोटर्स अपनी voter Id की digital copy डाउनलोड कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग से link होना चाहिए। जिनका मोबाइल नंबर election commission के साथ लिंक नहीं है, उन्‍हें Election Commission को अपनी details Re-verify करानी होंगी और mobile number को link कराना होगा। उसके बाद ही वे भी इस सुविधा का benefit ले पाएंगे।



Digital Voter ID Kaise Download Kare

Digital Voter Id card की soft copy भी आधार की तरह PDF format में होगी। सबसे अच्छी बात यह है कि digital voter ID card को Digilocker पर भी upload करके save किया जा सकता है।

Election commission ने जनता की privacy को ध्यान में रखते हुए Digital voter ID cards पर एक security QR कोड दिया है।  जिसमें photo और demographic होंगी ताकि उन्‍हें duplicate copy बनाकर misuse ना किया जा सके।

Digital Voter ID card कैसे download करे?

अब आपको बताते हैं कि किस प्रकार से आप अपने Digital voter ID card को election commission की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं:

Step 1: इसके लिए सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की official website, https://voterportal.eci.gov.in या फिर National Voter service portal (NVSP) के Login Page,  https://www.nvsp.in/Account/Login पर जाना होगा।

Step 2: यदि election commission की website पर आपका अकाउंट नहीं है तो मोबाइल नंबर या email ID के जरिए अपना Account बना सकते है। Account बनाना बहुत ही आसान process होता है।

Digital Voter ID Kaise Download Kare

Step 3: Account बनाने के बाद Log in पेज पर जाए और details enter करके Log in करें।

Step 4: इसके बाद अगले step में आपको  E-EPIC download का Option दिखेगा। इसपर Click करें, यह आपको nvsp.in पर ले जाएगा जहां से आप E-EPIC download कर सकते है। (इसके लिए आपको nvsp पर भी account create करना पड़ेगा)।

Step 5: nvsp.in पर account create करने के लिए सबसे पहले आपको अपना mobile number enter करना होगा और एक captcha code भी fill करना होगा। यह आपके mobile number पर एक otp send करेगा जिसे enter करके आप account create कर सकते है।

उसके बाद आपको I have EPIC number पर click करना है, और अपना voter id card number यहां enter करना है।

Digital Voter ID Kaise Download Kare

Note: E-EPIC download facility अभी केवल newly registered voters के लिए ही available है (registered after november 2020). यदि आपने नवंबर 2020 के बाद voter card बनवाया है तो आप ऊपर दिए गए steps को follow करके अपना Digital Voter Id card download कर सकते है। November 2020 के पहले से registered voters अभी इस facility का benefit नही ले सकते।


Online Pan Card Kaise Banaye.

Online Aadhaar Card Kaise Banaye.

How To Link Aadhaar With Pan Card.

Paytm Kaise Use Kare.Paytm Kya Hai.


How To Apply For Digital Voter Id Card Online:

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो इसे बनवाने की प्रक्रिया ( process) भी बहुत आसान है। According to Indian constitution यदि आपकी age 18 वर्ष से ऊपर हो गई हैं, तो आप अपना मतदाता पहचान पत्र ( Voter ID card ) बनवा सकते हैं। Voter ID card बनवाने के दो Stage होते हैं। एक Offline और दूसरी online। 

वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आप अपने समीप BLO से contact कर सकते हैं।  या फिर आप Online के माध्यम से अपना Voter ID card apply कर सकते हैं।

Online Digital Voter Id Card Apply करने के लिए requirements:

  • आवेदक भारत का permanent resident होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • Documents: Passport size photo, and Id Proof.

Digital Voter Id Card के लिए Online apply कैसे करे?



आप इन steps को follow करके online voter id card के लिए apply कर सकते है:

Step 1: online apply करने के लिए सबसे पहले आपको official website, https://www.nvsp.in/ पर visit करना होगा।

Step 2: Website के homepage पर आपको Login का option दिखाई देगा, वहां click करे।

Step 3: यदि आपका पहले से account है तो आप अपने account की details enter करके login कर सकते है। और यदि आपका account नही है तो आप register as a new user पर click करके एक new account create कर सकते है। Account create करने का process बहुत ही आसान है।

Step 4: Account create करने के बाद आपको अपना account login करना होगा और login करने के बाद आपको Fresh Inclusion and Enrollment के option पर click करना होगा।

Step 5: यहाँ आपको अपनी सारी details enter करनी होंगी और उसके बाद submit पर click करना होगा।

इस तरह से आप online voter Id Card के लिए apply कर सकते है

Conclusion

उम्मीद है आपको हमारा आज का article पसन्द आया होगा और यह आपके लिए मददगार होगा। यदि आपको voter Id card apply करने या Digital Voter ID Kaise Download Kare करने में कोई भी परेशानी आती है तो आप नीचे comment box में लिख सकते है। हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का हल निकालेंगे।

यदि आपको इस तरह की कोई अन्य जानकारी चाहिए तो भी आप नीचे लिख सकते है हम आपके लिए वह जानकारी अवश्य लेकर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here