Dropbox Kya Hai

Dropbox Kya Hai.आज कल internet की दुनिया है और आप यह भी कह सकते है कि आप यहाँ कुछ भी कर सकते है। क्या अपने कभी सोचा था कि आप अपनी जरूरी files या अपने documents को online store कर पाएंगे और जब मर्ज़ी आप उसका उसे कर पाएंगे, वो भी बिना किसी external drive के।

तो दोस्तों आपको बता दे ऐसे बहुत से platform है जहाँ आप अपनी files, photos और videos को online server पर upload कर सकते है। वैसे तो आपको बहुत से platform मिलेंगे लेकिन आज मैं आपको ऐसे ही एक platform के बारे में बताने वाला हूं, जिसका नाम है dropbox, शायद आपने पहले इसका नाम सुना हो और यदि नहीं भी सुना है तो इस पोस्ट में मैं आपको dropbox के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

दोस्तो dropbox एक online storage server है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी files को online server पर रख सकते है। इसका ये फायदा है कि आप अगर कही भी जा रहे है तो आपको अपनी files के लिए pendrive या किसी external memory की जरूरत नही पड़ती। आप सीधे online इसको use में ले सकते है।

इतना ही नही ये बहुत ही secure भी है। आप इसमें password भी set कर सकते है और सबसे बड़ी बात उसमे आपके data lost होने का या गुम हो जाने का खतरा नही रहता जैसे कि external memory में रहता है।

तो चलिए दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट के जरिये विस्तार में बताता हूं कि Dropbox Kya Hai.इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। इसमें free space limit कितनी है और इसे इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं। तो चलिए दोस्तो जान लेते है ये सारी चीज़ें।

Dropbox Kya Hai.

Dropbox एक online storage platform है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी photos, videos, files और अपने जरूरी documents को store कर सकते है। dropbox पर आपको एक id और password प्रदान किया जाता है जिसकी मदद से आप इसको use कर पाते है।

id और password से आपकी files सुरक्षित रहती है और आपकी मर्जी के बिना इसका कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर सकता। dropbox एक online hosting provider है। और यहां आप को unlimited storage मिलती है। लेकिन इसकी कुछ limitation है तथा उसके बाद आपको इसके लिए कुछ charges देने होते है।

अधिक storage का उपयोग करने के लिए  आपको इसका premium plans का इस्तेमाल करना होगा। जो कि काफी affordable है।

dropbox को आप google photos जैसे भी समझ सकते है। वो भी लगभग dropbox की तरह ही काम करता है और उसमें भी कुछ limitations है जिसके बाद आपको कुछ charges pay करने पड़ते है। dropbox की मदद से आप अपनी files को online शेयर भी कर सकते है।

साथ ही इसमें एक और कमाल का feature आपको मिलता है जैसे कि आप अपनी file पर timer भी लगा सकते है। जैसे आपने किसी को कोई file भेजी और आप चाहते है कि वो user इस file को सिर्फ एक घंटे के लिए ही access कर पाए और उसके बाद वह file automatic delete हो जाये, तो वो भी आप dropbox की मदद से कर सकते है। तो चलिए अब जानते है कि dropbox को कैसे use करे।

Dropbox Kya Hai

How To Use Dropbox

Dropbox को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। इसका इस्तेमाल आप अपने computer, laptop, tablet या फिर अपने mobile पर बहुत ही आसानी से कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक account create करना होगा। account में आपको एक email id और password set करना होगा।

इसके बाद आप इसको इस्तेमाल कर सकते है। dropbox app आपको इसके website पर ही मिल जाएगा जो कि mobile और desktop दोनों के लिए मौजूद है। और आप इसके web browser का इस्तेमाल करके भी use कर सकते है। mobile में इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको play store से इसका app download करना पड़ेगा।

जब आप इसमें account create करके login हो जायेगे, तब आपको उसमे upload का एक option मिल जाएगा। आप उस पर click करके अपनी files को यहां upload कर सकते है।

लेकिन आपको इसमे files upload करने के लिए एक limit में space मिलता है जिसके बाद आपको कुछ charges देने पड़ते है। चलिए मैं आपको बताता हूं आप mobile app का इस्तेमाल करके files को कैसे upload कर सकते है।

Dropbox Mobile App में files कैसे Upload करते है।

  • सबसे पहले आपको dropbox app को open करना होगा।
  • उसके बाद उस folder को open करना है जहाँ आप अपनी files save करना चाहते है।
  • इसके बाद आपको एक + (plus) का icon मिलेगा अपने उस पर click करना है।
  • इसके बाद अपने tap create और upload file पर click करना है।
  • इसके बाद tap upload file पर click करे।
  • इसके बाद browse file वाले option को choose करे और और आपको जो file upload करनी है उसे select कर ले।
  • अब आप अपने dropbox का location select कर ले जहां आप इस file को रखना चाहते है।
  • बस इसके बाद tap upload पर click कर दे आपकी file upload होना शुरू हो जाएगी।

Dropbox Kya Hai के plan के बारे में जानकारी।

दोस्तों अगर आप dropbox की storage इस्तेमाल करना चाहते है, तो यह आपको अपनी कुछ personal files के लिए free 2gb data space दिया जाता है। आप 2gb तक dropbox को free में इस्तेमाल कर सकते है।

2gb से अधिक storage use करने के लिए आपको यहाँ से कोई plan खरीदना पड़ेगा जो कि काफी affordable है। dropbox पर आपकी ज़रूरत के हिसाब से plans मौजूद है, जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें family packs भी उपलब्ध है। तो चलिए जान लेते है यहाँ कितने में plans उपलब्ध है। और कौन सा plan सही रहेगा एक normal user के लिए।



Dropbox Kya Hai. Single user plan

दोस्तों अगर आप single user plan लेते है तो इसमें सिर्फ 1 ही user इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही इसमें आपको 2000 GB तक encrypted cloud storage मिलती है। इसका cost 9.99 per month pay करना होगा।

इसमे आप safely store कर सकते है अपनी photos, files, contents, personal docs और बहुत कुछ। शायद यह आपको थोड़ा महंगा लग रहा हो लेकिन single user के लिए ये plan best है। आपको इसे एक बार जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

Family user plan

Family user plan भी एक बहुत ही खास plan है जो Dropbox में उपलब्ध है। इसमे आप 6 persons को connect कर सकते है अपने individual accounts के साथ। इसमें भी आपको 2000gb encrypted storage मिलती है जिसका आप इस्तेमाल अपने data को store करने के लिए कर सकते है। 

ये pack आपको थोड़ा costly पड़ेगा, क्योंकि इसमें 6 members आप connect कर सकते है तो charges भी उसी हिसाब के देने होंगे। इसमे आपको $16.99 per month pay करने होंगे। single plan के मुकाबले ये plan ज्यादा better और सस्ता है।

Dropbox Kya HAi

Advanced Plan

इस plan में आपको $25 pay करना होगा, इसमें आपको जितने space की जरूरत होगी उतना मिलेगा। इसमें केवल 3 persons ही allowed होंगे। इसमें आपको Sophisticated control and security features मिलते है।

Dropbox Kya Hai. Standard Plan

इस plan में आपको $15 dollars pay करना होगा per month का और यहां भी 3 users allowed होंगे। लेकिन यहां आपको unlimited storage नहीं मिलती। इसमें आपको 5000 gb secure storage मिलती है। यहां आपको Easy-to-use sharing and collaboration tools भी मिलता है।

Dropbox के  features और इसको use करने के benefits क्या है।

तो चलिए अब dropbox के कुछ advance features के बारे में जान लेते है जो कि इसको खाश बनाते है।

Free storage

जब आप dropbox पर अपना account register करते है तब आपको dropbox की तरफ से free में 2gb space storage दी जाती है। इसके लिए आपको कोई charges नही देने पड़ते। अगर आप 2gb से ज्यादा space use करना चाहते है, उस condition में आपको charges देने पड़ेंगे।

Easy to use

Dropbox Kya Hai. Dropbox इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है। इस पर आप बहुत ही आसानी से अपनी files upload कर सकते है। साथ ही साथ इस tool को कोई भी connect कर सकता है जिसके पास internet connection हो।

आप इसको अपने computer और mobile दोनो में इस्तेमाल कर सकते है। इसके software और apps दोनो ही उपलब्ध है। Dropbox से आप अपनी files को share भी कर सकते है।

Dropbox In Hindi. Security

अगर हम इसकी security की बात करे तो ये काफी अच्छा है। यहाँ आपके सिवा आपकी files को कोई भी access नही कर सकता और न ही इसे कोई और share कर सकता है। इसमे आपको password भी मिलता है जो कि आपकी security को और भी मज़बूत बनाता है।

जब आप अपनी files को memory से cloud storage में share कर रहे होंगे, तब यह पूरी तरह encrypted होगा। यह आपको advanced encryption standard (AES) 256 bit protocol मिलता है। साथ ही आपको यहाँ2 factor authentication भी मिलता है।

Mobility

आप dropbox का use करके अपनी files को कही भी access कर सकते है। बस आपको अपने phone में dropbox का app install करना होगा। आप अपने phone से ही अपनी file पर काम कर सकते है।

अगर आपके पास आपका phone नही है, तो भी आप अपना account login करके किसी भी device पर इसका इस्तेमाल कर सकते है। बस आपके पास internet connection का होना अनिवार्य है।

Backup

एक बार अपने dropbox app को अपने computer में download कर लिया, उसके बाद आप simple drag and drop कर सकते है जो भी file का अपने backup लेना है। आप यहाँ ये भी choose कर सकते है कि कौन सी file अपने public में share करनी है। otherwise केवल authorised people ही आपकी file को देख सकते है।

Retrieval

कभी कभी हम अपनी file को manage करने में गलती से delete भी कर देते है। ऐसे में उसे वापस लाना बहुत ही कठिन हो जाता है, कुछ cases में तो data lost भी हो जाता है। लेकिन Dropbox Kya Hai में आप undo option का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से अपनी files वापस पा सकते है।

Dropbox In Hindi. Third Party App Integration

आप dropbox को third party apps के साथ भी API के द्वारा integration कर सकते है। और direct उन apps को इस्तेमाल करके ही अपने storage को use कर सकते है।

Remote Wipe

आप इसमे अपने device से files को अपने dropbox account से direct delete कर सकते है। और अपने important data को सुरक्षित कर सकते है। जो कि इसका एक खाश feature है।

Work Without Internet Connection

Drop Box Kya Hai

आप कही जा रहे हो या travel कर कर रहे हो और आपके पास internet connection न हो या signal न हो उस case में भी आप अपनी files को access कर सकते है।

dropbox आपको बिना internet के भी इसको इस्तेमाल करने का benefit प्रदान करता है।बस आप जिस भी file या folder को देखना चाहते है simply उस पे click करे और वो automatically sync कर लेगा आपकी files को, फिर आप आसानी से उसे बिना internet के इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन ये files पहले से ही आपके local storage में pre downloaded रहती है। ऐसा नही है कि कोई file download न हो और आप उसको mobile में इस्तेमाल करना चाहते हो।

Conclusion

आप ने इस post में जाना कि Drop Box Kya Hai और इसको कैसे आप इस्तेमाल कर सकते है तथा इसमे आपको क्या खाश features मिलते है।

दोस्तों आज के समय मे ऐसे  तो बहुत से platform है जो कि आपको online storage प्रदान करते है लेकिन वो सिर्फ personal use के लिए ही होते है। लेकिन आप dropbox का use company data को store करने के लिए भी कर सकते है साथ ही यहाँ advance level की आपको protection मिलती है.

साथ ही files share करने का भी option मिलता है जिसकी मदद से आप किसी भी file को अपने clients या employees के साथ share कर सकते है। इतना ही नही बल्कि आपको यहाँ advance admin panel भी मिलता है जिसके द्वारा आप account के security और login  users को limited कर सकते है यहाँ तक कि सभी के लिए different login भी बना सकते है।

अगर आप आज भी old technology के online storage का use कर रहे है तो आपको उसे तुरंत छोड़ देना चाहिए और drop box पर shift हो जाना चाहिए। क्योंकि यहाँ security next level की मिलती है।


ये भी पड़े :

Zoom App क्या है. इसका उपयोग कैसे करें?

JioMeet क्या है.इसका उपयोग कैसे करें?

Koo App क्या है. Koo App In Hindi

Telegram App Kya Hai.

Google Meet Kya Hai

Photo Editing Apps In Hindi.

Sharechat App Kya Hai? Isme Paise Kaise Kamaye.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here