Electric Scooter In India

Electric Scooter In India. महंगाई और पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के साथ साथ India में Electric Smart Scooters की demand भी increase हो रही है। ओर हो भी क्यों ना, Electric scooters होते ही इतने beneficial और attractive है कि हर कोई इनकी ओर आकर्षित हो जाता है।

Electric Scooter In India.

Electric Scooter In Hindi. यदि हम 2014 से 2020 तक की बात करे तो Electric scooters की sale में 21% का annual increment देखने को मिला है। और अगर हम future की बात करे तो शायद इसमे इतना increase होने वाला है कि हम अंदाजा भी नही लगा सकते। और कहीं ना कहीं इनकी बढ़ती demand का कारण बढ़ता pollution और petrol की आसमान छूती कीमतें भी है।

Electric scooter की बढ़ती demand के कारण:

1. Petrol की बढ़ती कीमतें:

Electric Scooter In India. आज यदि हम Petrol की बात करे तो भारत में कुछ states में petrol की कीमत 100₹/L को भी cross कर गयी है। और यदि हम एक average scooter या bike की बात करे तो वह केवल 35km. की milage देते है। इसका अर्थ यह है कि हमे औसतन 3₹ /km की cost पड़ती है।

जो कि बहुत अधिक है ओर एक lower middle class family के budget से बाहर है। और यह कीमते आज भी लगातार बढ़ रही है। और इसी वजह से लोग इसका alternte ढूंढते हुए elctric scooters की ओर देख रहे है।

2: बढ़ता Pollution:

Electric Scooters की demand बढ़ने का दूसरा सबसे प्रमुख कारण है  pollution का बढ़ना। आज के समय में दुनिया के हर कोने में pollution लगातार बढ़ रहा है। और यदि हम भारत की बात करे तो हमसे छिपा नहीं है कि Delhi, Mumbai जैसी बड़ी states की क्या position है।

इसीलिए धीरे धीरे सरकार भी electric vehicles को promote कर रही है और जागरूकता फैला रही है। और जो लोग इससे जागरूक है वह electric vehicles को ही preference देने लगे है।

3. Cost-effective:

Electric scooter बहुत ही cost effective होते है। सबसे पहली बात इसको चलाने के लिए बिजली से charge करना पड़ता है और इसमें बिजली का खर्चा petrol से 25% तक रह जाता है।

दूसरी बात इसके लिए आपको कोई भी कागजी खर्चा नही करना होता। न तो इसके लिए आपको registration करवाना पड़ता है, न ही license की आवश्यकता होती है, न pollution, और न ही अन्य कोई खर्चा। तीसरी बात इसकी maintenance cost भी बहुत कम होती है।



Benefits and Drawbacks of Electric Scooter In India:

यह तो हम जानते ही है कि किसी भी वस्तु के सिर्फ benefits ही नही होते। हर एक चीज़ के कुछ न कुछ drawbacks भी होते है। चलिए जानते है कि electric scooter के क्या क्या benefits है और इसमें क्या कमियां है।

Benefits of Electric Scooter In Hindi:

सबसे पहले हम electric scooter के benefits के बारे में बात करेंगे। आईये electric scooter के benefits के बारे में जानते है:

1. Eco Friendly:

Electric scooter का सबसे पहला benefit यही होता है कि यह eco-friendly होता है। यह पूरी तरह से eco friendly होती है और हमारे environment को ना के बराबर pollute करती है। यदि हम इसका comparison किसी Normal petrol वाले vehicle से या scooter से करे तो उसके सामने इसका pollution  एकदम ना के बराबर होता है।

आज के समय मे pollution के बारे में किसी को भी बताने की आवश्यकता नही है। हर एक इंसान इस चीज़ से भली भांति परिचित है। और यदि Petrol/diesel की गाड़ियां इसी तरह चलती रही तो एक दिन ऐसा भी आएगा कि धरती पर सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। ओर वहीं दूसरी ओर अगर हम electric vehicles का इस्तेमाल करते है तो हमारा enviornment  pollution से मुक्त रहेगा।

2. Pocket Friendly:

Electric scooters eco-friendly होने के साथ साथ pocket friendly भी होते है। यह आपकी जेब को petrol diesel vehicles जितना खाली नही करते।

आज के petrol के दामों के बारे मे तो आप जानते ही है। कुछ states में तो यह 100 के पार हो चुका है। और यह लगातार बढ़ रहा है। यदि हम एक petrol वाले scooter की बात करे तो यह 100 km चलने के लिए लगभग 250 ₹ की cost लेता है।

वहीं दूसरी ओर अगर electric scooter की बात करे तो उसे full charge होने में 5 unit बिजली खर्च हो तो भी 50-60 ₹ cost आयी। तो, हुआ ना pocket friendly.

3. No Noise Pollution:

Electric scooter में petrol scooter की तरह engine नही होता, बल्कि उसमे केवल एक motor होता है। और इसी वजह से electric scooter बिल्कुल भी noise pollution नही करते।

एक ओर यदि हम Royal Enfield bike की बात करे तो उसमें इतना ज्यादा noise pollution होता है कि कई बार बच्चे या बुजुर्ग उसकी आवाज़ से डर भी जाते है। लेकिन वहीं जो हमारे electric scooter होते है इनमे बिल्कुल भी noise pollution नही होता और यह बहुत कम आवाज़ करती है।



4. No extra Maintenance:

Electric scooter की एक ओर सबसे अछि बात यह भी है कि इसमें आपको कोई भी extra mintenance नही करवाना पड़ता। वहीं यदि हम petrol वाले scooter की बात करे तो उसमें समय समय पर उसकी service करवानी पड़ती है, oil change करवाना पड़ता है, filter change करवाने पड़ते है, और engine की साफ सफाई भी करवानी पड़ती है। लेकिन electric scooter में ऐसा कोई भी झंझट नही होता।

इसमे केवल एक motor होता है और उसकी भी आपको 2 से 3 साल की guarantee मिलती है तो यदि उसमे कोई भी fault आता है तो company आपको motor बदल कर देती है।

5. No extra cost:

Electric scooter में केवल petrol का खर्चा ही नही इसमे आपके अन्य खर्चे जैसे नया scooter लेते समय registration का खर्चा, license बनवाने का खर्चा, Pollution का खर्चा, इस तरह के सभी खर्चो से भी राहत मिलती है। यह इसकी सबसे बड़ी advantage है कि इसकी actual cost जितने पैसे ही हमे देने पड़ते है, इसमे किसी तरह के extra charges नही लगते।

Disadvantages of Electric Scooter:

जैसा कि हमने पहले ही कहा कि किसी भी चीज़ की advantages होती है तो उसकी कुछ न कुछ disadvantages भी होती है। वैसे ही electric scooter की भी कुछ disadvantages है। चलिए electric scooter की disadvntages के बारे में जानते है:

1. Pickup and Top Speed:

Electric scooter की कम pickup और कम speed ही इसकी सबसे पहली और सबसे बड़ी disadvantage है। भारत मे केवल कुछ electric scooters को छोड़ कर और किसी भी electric scooter की pickup और top speed किसी भी petrol scooter से compare करने के लायक नही है। और बहुत सारे models तो ऐसे है जिनकी top speed केवल 45km/h , या 40km/h की ही है, जो कि बहुत कम है।

2. Battery:

Electric scooter की सबसे बड़ी advantage इसकी battery है तो इसकी सबसे बड़ी disadvantage भी इसकी battery ही है। यदि आपके electric scoorter में lead-acid वाली battery है तो इसकी सबसे बड़ी disadvantage यह है कि उसका charging time बहुत ज्यादा है।

यह कम से कम 8 से 10 घण्टे लगाती है पूरा charge होने में। वहीं दूसरी ओर अगर हम Lithium Ion से compare करे तो वह केवल 3 से 4 घण्टे लेती है पूरी तरह से charge होने में।

साथ ही यदि lead-acid battery की charging cycle भी बहुत कम है। यानी कि यदि आप इसे 350 से 400 बार  charge कर चुके होंगे तो आपकी battery खराब हो जाएगी और वहीं दूसरी ओर अगर हम Lithium Ion की बात करे तो आप उसे आराम से 1200 से 1300 बार charge कर सकते है।



3. Low power motor:

Electric scooter की तीसरी disadvantage है इसकी low power motor. India में अभी जो भी Electric scooter avilable है उनकी motor इतनी powerful नही है और इसी वजह से उनकी pickup और speed इतनी अच्छी नही बन पाती। यदि इनमे थोड़ी ओर powerful motor का इस्तेमाल किया जाए तो इसकी बहुत सारी कमियां दूर की जा सकती है।

4. Less Service:

Electric scooter की next disadvantage है इसके service centres. यदि आप कहीं बाहर जाते है और आपके electric scooter में कोई fault आ जाता है तो इसके लिए आपको अपने scooter को showroom में लाना पड़ेगा। आप इसे petrol scooter की तरह हर किसी mechanic shop से ठीक नही करवा सकते।

इसके service centres भी अभी हर जगह मौजूद नही है। यह इसकी सबसे बड़ी disadvantages में से एक है। लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि जैसे जैसे समय के साथ इसकी popularity बढ़ेगी वैसे वैसे इसके service centres भी increase होंगे।

5. Not helpful in emergency:

इसकी एक ओर कमी यह भी है कि यदि आपको अचानक कहीं जाना पड़ जाए और आपका electric scooter charge नही है तो आप कुछ नही कर सकते। वहीं दूसरी ओर यदि petrol scooter की बात करे तो उसमें petrol डाल कर चलाया जा सकता है। लेकिन electric scooter को charge करने के लिए पूरा समय चाहिए।

5 Best Electric Scooters in Indian Market:

वैसे तो market में काफी अच्छे electric scooters available है लेकिन आज आपके साथ ऐसे 5 electric scooters share करेंगे जिनमे best features है और बहुत ज्यादा बिक रहे है।

1. Ather 450

Electric Scooter In India.

हमारी list में हमने सबसे top पर रखा है Ather 450 electric scooter को। Ather 450 एक Made in India Electric scooter है। Market में इसका केवल एक ही color option available है। यह काफी stylish और unique scooter है और साथ ही इसके Head lights और tail lights में Led लगे हुए है।

इसमे आपको scooter की 2 साल / 30000 km की warranty मिलती है। और battery की 3 साल की unlimited km की वारंटी मिलती और साथ ही company यह भी claim करती है कि 3 साल बाद battery की 70% capacity रह जायेगी।

Full charge करने के बाद इसकी battery Normal mode में 60 km की range देती है और Eco mode में यह 75 km की range देती है। यदि हम इसकी top speed की बात करे तो इसको 80km/h तक कि speed पर चलाया जा सकता है।

और यह 0 से 40 km तक की speed पर पहुंचने में केवल 5.1 second का समय लेती है, जो कि एक electric scooter के लिए अच्छी pickup है। इसको पूरा charge करने में लगभग 4 से 4.5 घण्टो का समय लगता है।

Features of Ather 450:

  • 7-inch touch LCD screen
  • Tubeless tires
  • Alloy wheels and Disc brake
  • Combi brake system
  • Touch screen system
  • Comfortable seat
  • Inbuilt navigation with phone pairing
  • Reverse Gear
  • Led in boot
  • Large boot space

Ex-showroom price: 1,13,715-1,35,000.

Pros and Cons of Ather 450:

Pros

  • Good Pickup and great speed
  • Monoshock Suspension
  • Reverse gear
  • Touch screen

Cons

  • Subscription (Monthly/yearly)
  • No normal charging
  • High Price

2. Bajaj Chetak:

Electric Scooter In India.

Electric Scooter In India. हमारी list में दूसरे नंबर पर है Bajaj Chetak. इस scooter का look retro style में रखा गया है जिसमे आपको काफी अच्छी skin मिल जाती है। इसमें आपको दो variants मिलते है: Premium और Urbane. इसके premium variant में आपको 4 color options और इसके urbane variant में आपको 2 color options मिल जाते है।

इस electric scooter में 4.08 KW का motor और Lithium Ion battery दी गयी है। साथ ही company इसकी battery पर 3 साल की या 50000 km तक की warranty भी देती है। इसकी battery full charge होने में लगभग 5 से 6 घण्टे का समय लेती है। यह scooter full charge होने के बाद Eco mode पर 95 km और sports mode पर 85 km की range देता है। इस electric scooter की top speed 60km/h तक की है।

Features of Bajaj Chetak:

  • Led Headlight
  • Front glove box
  • One press start button
  • Mobile connectivity
  • Mobile tracking system
  • Reverse gear
  • Digital meter with multiple information
  • Fully metal body
  • Under-seat storage and luggage hook
  • Combi brake system
  • USB charging point

Ex-showroom price:

Urbane variant: 1 lakh

Premium Variant: 1.15 lakh

Electric Scooter In Hindi

Pros and Cons of Bajaj Chetak Electric scooter:

Pros

  • Metal body and top-notch paint quality
  • Good Performance
  • Comfortable seat

Cons

  • Not good for high speed
  • Speedometer is difficult to read in the sunlight

3. TVS iQube

Electric Scooter In India.

यह electric scooter single color option के साथ available है। ईस scooter में आपको 4.4KW का motor और Lithium Ion battery मिल जाती है। इसकी battery पर company 3 years की warranty देती है। TVS iQube की battery full charge होने में 5 से 6 घण्टे का समय लेती है और एक बार पूरी तरह से charge होने पर 75 km की range देती है। इसकी top speed 78 km/h की है।

Features of TVS iQube:

  • Led Headlamp
  • Reverse Parking assist
  • USB mobile charging point
  • Fully Digital meter
  • Bluetooth mobile connectivity with multiple features
  • Under-seat storage and luggage hook

Ex-showroom price: 1.08 lakh

Pros and Cons of TVS iQube

Pros

  • Powerful motor
  • Features Q park
  • Well balanced suspension

Cons

  • Annoying startup tune
  • It does not support fast charging

4. Hero Optima HX

Electric Scooter In India. वैसे तो Hero के electric scooters के काफी models आ रहे है लेकिन हमने Hero Optima Hx को चुना है। इसमें आपको 3 color options मिल जाते है। इसमे आपको 1200W का motor मिलता है और इसकी top speed 42km/h है। साथ ही इसमे आपको 51.2V की Lithium Ion battery दी गयी है जो कि full charge होने में लगभग 4 से 5 घण्टे का समय लेती है।

इस scooter में आपको single battery और dual battery का option मिल जाता है। Single battery में यह scooter आपको 82 km की range देता है और dual battery में इसकी range 122 km तक की हो जाती है। Hero Optima E5 काफी light weight है और इसका design भी बहुत stylish है।

Features of Hero Optima HX:

  • Dual battery option
  • Combi brake system
  • Alloy wheels
  • Lightweight and stylish design
  • Led Headlamp

Ex-Showroom Price:

Single battery: 61,794

Dual battery: 78,554

Pros and Cons of Hero Optima HX:

Pros

  • Light-weight
  • Easy handling
  • Large wheels
  • Led Headlamps

Cons

  • Low top speed
  • Could be better

5. Ampere Magnus Pro

Electric Scooter In India

Electric Scooter In India. इस electric scooter में आपको बहुत अच्छी designing देखने को मिल जाती है, और यह 4 color options में available है। Market में इसका केवल 1 ही variant आता है जिसमे 1200W का powerful motor है। इसमे आपको 60V की Lithium Ion Battery देखने को मिल जाती है जो पूरी तरह से charge होने में 5 से 6 घण्टे का समय लेती है। और साथ ही एक बार पूरी तरह से charge होने के बाद 75 से 80 km की range देती है।

वहीं अगर हम इसकी top speed की बात करें तो इसकी top speed 55km/h की है और इसकी maximum loading capacity 150 kg है। Ampere Magnus Pro 0 से 40km/h तक की speed पर केवल 10 seconds में पहुंच जाती है। चलिए अब इसके कुछ features की बात करते है।

Features of Ampere Magnus Pro:

  • Combi brake system
  • USB charging point
  • Boot Led Light
  • Digital speedometer with clock
  • Detachable battery
  • Large boot space
  • Anti-theft alarm

Ex-showroom Price: 73,990

Pros and Cons:

यदि हम Ampere Magnus Pro के pros और cons की बात करे तो वे कुछ इस तरह से है:

Pros

  • Good Looking
  • Light Weight (under 100kg)
  • Good range of 70 km/charge
  • Decent Performance

Cons

  • Low quality
  • Battery is visible
  • Lack of service reach

Best Upcoming Models of Electric Scooters in India:

अब हम आपको उन electric scooters के बारे में बताएंगे जो बहुत जल्द market में आने वाले है और जिनका बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है। चलिए जानते है ऐसे कुछ electric scooters के बारे में:

1. Vespa Elettrica

Specifications of Vespa Elettrica:

  • Motor: 3600w
  • Range: 100 km
  • Charging time: 3.5 hours
  • Bluetooth Mobile Connectivity
  • USB charging point
  • Digital speedometer

Expected price: 90,000₹

Expected launch: July 2022.

2. TVS Creon

Electric Scooter In India

Specifications:

  • 0 to 60 speed in just 5.1 seconds
  • Top speed: 110km/h
  • Range: 80 km

Expected price: 1.2 lakh₹

Expected launch: March 2022

3. Suzuki Burgman Electric

Electric Scooter In India

Note: No official announcement from the company about the specifications.

Expected specifications:

  • Top speed : 80km/h
  • Range: 100km

Expected price: 1,00,000₹

Expected launch: At the end of 2021 or maybe in the first or second month of 2022

4. Bird ES1+

Electric Scooter In India

Specifications:

  • Compact size electric scooter
  • Lithium-Ion battery
  • Top speed: 45km/h
  • Range: 55 km
  • Weight: 62kg

Expected price: 50,000₹

Expected lunch: August 2021

Electric Scooter In India

5. Everve EF1

Specifications:

  • From: Pune based startup company
  • Motor: 3300w
  • Top speed: 90km/h
  • Lithium-Ion battery
  • Charging time: 5 hours
  • Range: 120 km
  • GPS navigation, Remote key

Expected price: 1,10,000₹

Expected launch: End of 2021



Electric Scooter In India. – FAQ

Q. क्या electric scooters चलाने मे आसान होते है?

Ans. हाँ। Electric scooters चलाने में काफी आसान होते है।

Q. क्या electric scooters legal है?

Ans. जी हाँ। भारत मे electric scooters पूरी तरह से legal है। बल्कि भारत सरकार तो electric scooter की खरीद पर subsidy भी देती है।

Q. क्या electric scooters safe होते है?

Ans. यदि आप सभी safety measures को fulfil करते है तो electric scooters आपके लिये पूरी तरह से safe है। बस आपको सभी safety measures को ध्यान में रखना चाहिए:

  • Always wear a helmet
  • Follow all traffic rules
  • Don’t drink and drive
  • Don’t use your phone while driving
  • Stay focused

Q. क्या electric scooters eco-friendly होते है?

Ans. हाँ। electric scooters पूरी तरह से eco friendly होते है और यह किसी तरह का pollution नही करते।

Q. क्या electric scooter खरीदने का यह सही time है?

Ans. वैसे तो इस पर सभी की राय अलग अलग हो सकती है लेकिन मेरे हिसाब से यह best time है एक electric scooter खरीदने के लिए। Petrol की बढ़ती कीमतें, और market में अच्छे अच्छे electric scooter का launch होना इसी ओर इशारा करता है कि अब हम सभी को electric scooter की ओर रुख करना चाहिए।

Q. क्या electric scooter रात में चलाये जा सकते है?

Ans. हाँ। Electric scooters को रात में चलाना भी पूरी तरह से safe होता है।



Conclusion

उम्मीद है इस article Electric Scooter In India में आपको electric scooter से related सारी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आप electric scooter के बारे में कोई और जानकारी चाहते है तो नीचे comment box में comment करके बता सकते है।

हम जल्द से जल्द आपके लिए वह जानकारी ले कर आएंगे। साथ ही हमें यह भी जरूर बताएं कि आपको हमारा यह article कैसा लगा। हमे आपके comments और सुझावों का इंतज़ार रहता है।

ये भी पड़े:

10 Best Gaming Mouse 2021.

10 Best DSLR Camera Under 50000.

Best Gaming Laptop 2021.

Best Laptop Cooling Pads In Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here