Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk Biography In Hindi. दुनिया के सबसे अमीर लोगो की बात करे तो Elon musk का नाम सबसे ऊपर आता है। इनका पूरा नाम Elon Reeve Musk है। यह एक बहुत ही बड़े business man है। Elon musk chief executive officer है electric car maker tesla के। यही से इन्होंने खूब नाम कमाया और दुनिया मे इनका नाम जाना जाने लगा।

इतना ही नही यह spacecraft company spaceX के भी founder है। साथ ही साथ यह electronic payment firm paypal के भी co-founder है। Elon musk ने अपने दम पर दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में शामिल है। तो चलिए Elon musk के जीवन के बारे में विस्तार में जान लेते है। आखिर Elon musk कौन है और इनका family background क्या है।

Elon Musk का शुरुआती जीवन

Elon musk का जन्म 28 June 1971 को दक्षिण अफ्रीका प्रिटोरिया में हुआ था। इनके पिता का नाम Errol musk है जो कि एक South African electromechanical engineer, pilot, sailor, consultant, and property developer थे। तथा इनकी माता का नाम Maye musk है और यह पेशे से एक model थी।

जब Elon musk 9 वर्ष के थे तब इनके माता पिता का तलाक हो गया था। उसी वक़्त से यह अपने पिता के साथ अफ्रीका में रहने लगे थे। Elon musk के भाई का नाम kimbal musk और बहन का नाम tosca musk है। इनका एक चचेरा भाई भी है जिसका नाम linden reev है।

Elon Musk की शिक्षा

Elon musk पढ़ने में बहुत ही होशियार थे और उन्हें नई चीज़ों के बारे में जाननाजानना और खोज करना बहुत ही ज्यादा पसंद था। इन्होंने Waterkloof house preparatory school और pretoria boys high school से अपने graduation की degree प्राप्त की। जब elon musk केवल 17 साल के थे तब वह canada चले गए थे।

फिर वहाँ से आगे की पढ़ाई के लिए वह united state america चले गए थे। 1997 में Elon musk ने pennsylvania university से उन्होंने भौतिक विज्ञान में degree प्राप्त की और बाद ने इन्होंने wharton school of business से economics में bachelor of science की degree प्राप्त की।

इसके बाद वह 1995 में physics में phd करने के लिए अमेरिका चले गए। लेकिन elon musk ने दो दिन बाद ही admission वापस ले लिया। तब वह internet से रूबरू हुए और अपना सारा धयान उन्होंने internet पर लगा दिया  तथा नए नए चीज़ों के बारे में सीखा और हम सभी को पता है आज वो कितने बड़े आदमी है और दुनिया के सबसे अमीर लोगो मे उनका नाम आता है।



Elon Musk की family life

Elon musk के पारिवारिक जीवन की बात करे तो इनकी शादी Justine musk से सन 2000 में हुई थी। और इसके बाद उनके 5 बच्चे हुए। लेकिन इनका यह रिश्ता ज्यादा दिन नही चला और सन 2008 में इन दोनों का तलाक हो गया।

तलाक का मुख्य कारण यह था कि Elon अपना सारा समय tesla और spaceX के office में लगा रहे थे और उनका सारा पैसा इन्ही पर लग रहा था और वह अपनी wife को समय नही दे पा रहे थे। इसके कारण उनकी wife ने tang आकर उनसे तलाक लेने का फैसला किया।

इसके बाद london में elon की मुलाकात Tallulah riley से हुई और इन्होंने अपने 5 बच्चो के बारे में उन्हें बताया और शादी के लिए propose किया। और elon ने 2010 में फिर से शादी कर ली।

लेकिन कुछ समय के बाद इनका फिर से तलाक हो गया। लेकिन इन्होंने फिर से Tallulah riley से 2013 में शादी की और 2016 में फिर से इन दोनो ने तलाक ले लिया।

Elon Musk की उपलब्धियां

Elon musk की बात करे तो उन्हें दुनिया का अमीर व्यक्ति ऐसे ही नही कहा जाता। उनका मानना है कि दुनिया मे कोई भी काम मुश्किल नही होता। वो कभी भी चुनौतियों से घबरा कर पीछे नही हटते है। शायद आज इसलिए वह बहुत सी कंपनियों के मालिक है और उनका अपना अरबो का business है।

elon musk की अपनी car की company है। जहाँ ये   cars बनाना का काम है। लेकिन इनका मकसद यही तक सीमित नही है बल्कि इनकी company tesla electric cars में लगने वाले पुर्जे और batteries भी बनाती है। यह cars की accessories को बना कर दुसरी कंपनियों को बेचते है जिस से इनकी कंपनी को खूब मुनाफा होता है।

इनकी spacex नाम की भी अपनी company है। इनका business सिर्फ यही तक सीमित नही है। यह घरों में लगने वाले solar energy system भी बनाते है। आज solar energy system की बहुत मांग है। इसी वजह से इसको बनाने का काम काफी तेजी से चल रहा है। elon musk america की super fast underground system भी तैयार कर रहे है।

elon musk ने 1999 में पहली बार अपने business की शुरआत की थी। इन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर एक software company ZIP 2 के लिए एक सफल deal की। इस से इन्हें खूब पैसे मिले और इन्होंने इस पैसे से अपनी एक company लगाई जिसका नाम था x.com यह company पैसा transfer करने का दावा करती थी।

Elon Musk Biography In Hindi

जब elon musk ने यह कंपनी लगाई तब इनकी उम्र 27 वर्ष थी। इनका यह दावा आगे चलकर सही साबित हुआ और यह company को आज सभी लोग जानते है। यह company आगे चलकर paypal के नाम से famous हुई। जिस से इनको खूब तारीकी मिली। लेकिन बाद में इसे eBay ने 2002 में खरीद लिया।

इसके लिए elon musk को 165 million dollars दिए गए थे। यह इनके जीवन का सबसे बड़ा मुकाम था। इसके बाद इन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नही देखा।

लेकिन elon musk का सफर यही नही रुका वह अब कुछ नया करना चाहते थे। इसके लिए वह रोज कुछ न कुछ सोचते रहते थे। elon musk का ऐसा मानना था कि मुनष्य आने वाले समय मे दूसरे ग्रहों पर भी रह सकता है।

बस इसी सोच को पूरा करने के लिए उन्होंने दिन रात मेहनत करनी शुरू कर दी और फिर उन्होंने इसे पूरा करने के लिए space probes की तकनीकों पर काम करना शुरू कर दिया। बाद में इसी program को spaceX के नाम से जाना जाने लगा।

इसके बाद इन्होंने एक कमाल की खोज की, 2004 में इन्होंने electric कार company बनाई। elon musk का ऐसा मानना है कि आने वाले भविष्य में सब कुछ electric होगा। चाहे वो cars हो या space हो या फिर rocket।

यहां तक कि इन्होंने tesla की पहली कार की नींव भी रखी है जोकि बिना driver के कार होगी मतलब उस कार को operate करने के लिए किसी driver की जरूरत नही पड़ेगी। अभी इसके ऊपर और काम चल रहा है लेकिन आने वाले दिनों में हमे उसमे और अच्छा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Elon Musk का SpaceX की शुरुआत

Elon musk की paypal की अपार सफलता के बाद eBay ने paypal को खरीद लिया था। तथा elon musk को paypal की CTO के पद से हटा दिया गया था। लेकिन elon musk ऐसे इंसान है जो कभी हार नही मानते बस इसी समय इन्होंने एक अजीबो गरीब सपना देखा। elon musk दुनिया को मंगल ग्रह पर बसाना चाहते है।

और इन्होंने अपने यह सपना पूरा करने के लिए काम करना शुरू कर दिया। इन्होंने इसके लिए space की कई कंपनियों के साथ मिलकर अपने सपने को पूरा करने के लिए काम करने की कोशिश की, लेकिन किसी से बात नही बनी। फिर इन्होंने सोचा क्यों न मैं अपनी ऐसी company बनाऊ जहा से मैं अंतरिक्ष मे satellite equipment’s और भी चीज़े भेज सकू।

फिर वह समय आया जिसका इन्हें बेसब्री से इंतज़ार था। इन्होंने खुद की space X नाम की company की शुरुआत की। लेकिन यहां इनको काफी संघर्ष करना पड़ा और बहुत बार अपने काम मे असफलता भी मिली। लेकिन इन्होंने पीछे मुड़ कर नही देखा और कुछ समय तक कोसिस करने के बाद rocket बनाने में सफल रहे।

ये यही नही रुके बल्कि rocket के क्षेत्र में उन्होंने बहुत काम और reusable rockets का निर्माण किया जो कि आज के समय मे अन्य  किसी भी space agency के पास नही है। elon musk की इस company का नाम आज पूरी दुनिया मे है।

Nasa और space agency को आज यह बहुत सी सुविधा प्रदान कर रही है। spaceX आज space में बहुत से equipment’s पहुचाने का काम कर रही है। spaceX के कारण elon musk की आज पूरी दुनिया मे तारीफ हो रही है।

Elon Musk Biography In Hindi – Elon Musk की tesla company

Elon musk अपनी tesla company को लेकर भी काफी चर्चा में रहते है। क्योंकि ये अपनी tesla cars को नए नए features के साथ market ने introduce करते रहते है। tesla cars में सबसे बड़ी खासियत यह है कि उनमे AI based auto driving mode है जिसकी मदद से driver car को auto pilot पर चला सकता है।

elon musk tesla company के ceo है और tesla में बहुत से cars model बनाये जाते है। जिसमे model y, model X, model S, roadster जैसे शामिल हैं। tesla car की शुरुआत 2003 में martin eberhard ने की थी।

लेकिन उसमें elon musk की funding सबसे ज्यादा थी, इसलिए इन्हें tesla company का ceo बना दिया गया। tesla company का नाम महान scientist nikola tesla के नाम पर रखा गया है। इस company ने 2008 में अपनी पहली car launch की थी। इसके design बनाने में elon musk ने अहम भूमिका निभाई थी।

Elon Musk की सफलता का राज और काम करने की आदत।

Elon musk एक बहुत ही मेहनती इंसान है। कुछ लोग कहते है कि इनकी किस्मत बहुत अच्छी है। इस पर elon musk ने जवाब देते हुए कहा था कि मैं एक हफ्ते में 120 घंटे काम करता हु और मैं प्रतिदिन बिना छुट्टी किये पूरे दिन काम करता रहता हूं। तो मेरी किस्मत कैसे अच्छी हुई।

उन्होंने कहा कि उनकी सफलता का राज उनके काम करने की लगन है। उनके लिए कोई भी चीज़ नामुमकिन नही है। उन्हें जो करीब से जानते है उनका ऐसा कहना है कि वह बहुत ही मेहनती इंसान है। उन्हें काम करते रहने की आदत है और वह कभी थकते नही है और उन्होंने ये भी बताया कि उन्हें काम करने में बहुत ही मज़ा आता है।

corona काल मे इनकी san francisco की एक company को बंद कर दिया गया था जिसके बाद elon musk ने इसका विरोध किया था। उन्होंने इस पर कहा कि लोगो को घर मे रहने का आदेश देना एक जबरदस्ती है। उन्होंने कहा कि यह हमारे अधिकारों के खिलाफ है।

अगर हम elon musk की सफलता के राज के बारे में बात करे तो उनकी कड़ी मेहनत और काम करने की आदत उन्हें सफल बनाती है। साथ ही साथ इन्हें जोखिम उठाने की भी आदत है और ऐसे लोगो के लिए कोई भी कम नामुमकिन नही होता। यह अपनी एक अलग सोच रखते है जिसकी वजह से आज वह इतने सफल है।



Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk वर्तमान में किन किन कंपनियों के CEO है।

Elon musk की बात करे तो वह अभी कुछ कंपनियों के ceo के पद पर है। सबसे पहले बात करे तो वह SpaceX company के ceo है। इसके साथ साथ वह वर्तमान में Tesla inc. और Neuralink company के ceo के पद पर है। इतना ही नही elon musk solar city के chairman भी है और Open AI के co-chairman भी है।

साथ ही साथ यह इसी साल 2021 में दुनिया के सबसे अमीर लोगो की category में पहले स्थान पर आ गए थे। इनकी net worth की बात करे तो वह 184 billion american dollar है।

Elon Musk Biography In Hindi – अंत मे

Elon musk एक ऐसे सकस है जिनकी प्रतिभा के बारे में आज दुनिया जानती है और इसके मजबूत इरादों के सामने कोई भी चीज़ नही टिक पाती है। जो कि दुनिया ने तब ही जान लिया था जब इन्होंने अपनी खुद की space agency बना कर खुद के rocket बनाये थे।

जहाँ बड़े बड़े space agencies को rocket बनाने में कई सालों के वक़्त लगा था वही elon musk ने ये rocket कुछ ही समय मे बना लिया था। और ये rocket technology को एक step आगे तक ले गए है। जो कि है reusable rockets जो space में किसी समान को छोड़ कर वापिस धरती पर सलाफ़ता पूर्वक आ सकते है।

लेकिन elon musk के जीवन से उन लोगो को सीखने की जरूरत है जो लोग किसी काम को करने से पहले ही हार मान लेते है या दूसरों से डर जाते है। elon ने विपरीत परिस्थितियों में खुद के लिए रास्ता बनाया है। कइनके जीवन मे एक समय ऐसा भी आया जब ये दीवालिया होने की कगार पर थे, लेकिन वहां से भी इन्होंने खुद को निकाल लिया और आज के समय मे इनका नाम दुनिया के कुछ अमीर लोगो मे शामिल है।

दोस्तो आप लोगो को Elon Musk Biography In Hindi के जीवन परिचय कैसा लगा आप हमें जरूर बताएं और इस पोस्ट को दूसरों के साथभी शेयर करे  ताकि दुसरो को भी इनके जीवन से motivation मिल सके।

और पड़े:

Best Google Chrome Extensions In Hindi.

Solar System Kya Hai. सौर मंडल In Hindi.

IoT Solution In Hindi

5G क्या है.इंडिया में 5g

Artificial Intelligence in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here