Facebook Smartwatch In Hindi

Facebook Smartwatch In Hindi. घड़ी पहनने का शौक किसे नहीं होता? Branded घड़ियां पहनना आज के समय में एक trend बन गया है। जिसकी वजह से ही मार्केट में घड़ियों को लेकर competition भी बढ़ा है। Apple or Huawei company की घड़ियों की अपार सफलता के बाद फेसबुक अब market में एप्पल कंपनी को टक्कर देने उतर आई है।

Facebook अब वियरेबल मार्केट ( wearable Market)  में धमाकेदार एंट्री करने जा रही है। आपको बता दें की फेसबुक अब अपनी smartwatch मार्केट में लॉन्च करने जा रही है।

The verge की एक report के अनुसार फेसबुक अपनी पहली स्मार्टवॉच को बाजार में लॉन्च करने जा रहा है, अभी इसकी कंपनी ने इस घड़ी को लेकर ना तो कोई official statement दी है और ना ही इस घड़ी का कोई नाम तय किया गया है। लेकिन अगली गर्मियों ( summer season) में इसे लॉन्च करने की योजना है। Smartwatch में दो Camera के साथ एक Display होगा, जिसे Picture और Video लेने के लिए कलाई से अलग किया जा सकता है।

Facebook Smartwatch In Hindi. Facebook First Smartwatch is Ready to Launch:

फेसबुक बहुत जल्द अपनी पहली स्मार्टवॉच को बाजार में लॉन्च करने जा रहा है। हालांकि अभी कंपनी ने कोई official statement नही दी है, लेकिन अगली गर्मियों में इसे लॉन्च करने की योजना है। Facebook Smartwatch In Hindi में दो कैमरों के साथ एक डिस्प्ले होगा, जिसे तस्वीरें और वीडियो लेने के लिए कलाई से अलग किया जा सकता है। 

Apple ने data security को लेकर अपने उपयोगकर्ताओं की privacy के साथ कभी खिलवाड़ नहीं किया है। और अपने आप को privacy guard के रूप में तैनात किया है। फेसबुक जैसे apps डाटा collect  कर सकते हैं, जबकि फेसबुक users के डेटा संचालन के मामलों में फेसबुक का record अच्छा नही रहा है।

यह बात फेसबुक के लिए उसकी आगामी apple watch competitor से लोगों में विश्वास कम कर सकती है। यदि facebook को फिर से अपने users का trust gain करना है तो उसको इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। खासकर जब इस smart watch को heart speed monitor के साथ एक fitness device के रूप में स्थापित करने की योजना बनाई जा रही हों।



Facebook Smartwatch In Hindi. Features of Facebook Smartwatch:

Smartwatches को लेकर पहले से ही बाजार में बहुत competition है, अगर ऐसे में कोई नई कंपनी Market में entry कर रही है तो इसमें कोई doubt नही की कंपनी का product काफी अलग होगा, और साथ ही साथ बहुत अच्छी quality भी होगी।

मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार फेसबुक की स्मार्ट वॉच काफी अलग होने वाली है। Facebook जो smartwatch लॉन्च करने जा रही है । उसमे photos or video बनाने का भी feature होगा।

The Information की रिपोर्ट में दावा किया गया है की, यह स्मार्टवॉच Android operating system पर काम करेगी। साथ ही रिपोर्ट में दावा भी किया गया है की इस स्मार्ट वॉच की मदद से एक दूसरे को हम मैसेज भी भेज सकते हैं। अगर फेसबुक की स्मार्ट वॉच यह सुविधा देती है, तो वह पहली कंपनी होगी जो ऐसी स्मार्ट वॉच बनाएगा जिसकी वजह से हम एक दूसरे को message भी भेज सकेंगे।

साथ ही साथ Facebook smartwatch से ली गई तस्वीर को हम फेसबुक और Instagram पर भी upload कर सकेंगे। यह घड़ी बहुत ही खास होने वाली है क्योंकि इसमें दो camera भी available होंगे।

Smartwatch में एक front camera होगा वहीं दूसरी ओर एक back camera, वॉच में लगे front camera का प्रयोग video call के लिए किया जाएगा, वहीं Backside camera का प्रयोग 1080p ऑटो-फोकस कैमरा (Auto Focus Cameras) photos capture करने के लिए किया जाएगा।

आपको बता दें की वॉच का frame stainless steel का होगा। कुछ media houses ने अपनी reports में यह भी कहा है कि फेसबुक अन्य कंपनियों के संपर्क में हैं ताकि camera hub को backpack जैसी चीजों से जोड़ने के लिए accessories बनाई जा सके।

United States में फेसबुक smartwatch को LTE connectivity support देने के लिए wireless carriers कंपनी के साथ भी काम कर रहा है। जिसका अर्थ है की user को अपनी smart watch को स्मार्टफोन से connect करने की जरूरत नहीं है।

अगर हम watch के colour के बारे में बात करें तो अभी तक इसके तीन colour आने की उम्मीद है, white, Gold, और Black.

इन सब सुविधाओं के साथ ही Facebook smartwatch में स्वास्थ्य संबंधी options भी दिए जायेंगे।

हालांकि फेसबुक ने अभी officially स्मार्ट वॉच को लेकर कोई response नहीं दिया है। स्मार्ट वॉच के features कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।



क्या होगी Upcoming Facebook Smartwatch की कीमत?

अभी तक फेसबुक की ओर से ना तो smartwatch के बारे में कोई official statement आया है, और ना ही फेसबुक ने अभी तक smartwatch के नाम की घोषणा  की है। जिस तरह से फेसबुक अपनी smartwatch में features लाने वाली है, ये तो साफ दिख रहा है कि फेसबुक की smartwatch पहले से ही wearable Market में धाक जमाएं बैठी कंपनियों को अच्छा खासा competition देगी।

जिस वॉच में इतने सारे features आपको एक साथ मिल रहे हैं तो आप समझ सकते हैं कि इस घड़ी की कीमत थोड़ी बढ़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस घड़ी की कीमत लगभग $400 हो सकती है।

Indian currency के हिसाब से 29,000 रुपए के आसपास होगी। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि कीमत में बदलाव भी हो सकता है क्योंकि अभी कई features का खुलासा नहीं किया गया है।

Facebook Smartwatch Launch Date?

आप लोग बड़ी बेताबी से इस तरह की smartwatch के लिए बेताब होंगे, और हो भी क्यों नहीं? जब आपको इतनी अच्छी घड़ी मिलने वाली हों। Facebook ने वैसे तो अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। Facebook smartwatch के लांच को लेकर बहुत सी अफ़वाह भी उड़ाई जा रही है। 

मगर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये बेहतरीन quality की स्मार्ट watch बाजारों में 2022 तक उपलब्ध होगी। 2022 के किस महीने में लॉन्च होगी, ये भी अभी सप्ष्ट नहीं हो पाया है, मगर उम्मीद है कि 2022 की Summer Season मे ये smartwatch बाजार में आ जाएगी।

फेसबुक के Hardware Products:

वर्तमान में  Facebook का बड़ा hardware product portal है. यह voice assistant के साथ एक video calling platform भी है, फेसबुक के इन products का लक्ष्य amazon और Google से समान devices को टक्कर देना है।

ये कोई पहली बार नहीं है, जब फेसबुक किसी नए क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहा हो। इससे पहले भी Facebook ने 2019 में तीन नए portal products को लॉन्च किया था,  और वर्तमान समय में फेसबुक के कुल चार प्रोडक्ट्स हैं। हालांकि, ये अभी America के अलावा दुनिया के अलग हिस्सों में नही है।

इससे पहले फेसबुक कंपनी ने smartphone segment में भी प्रवेश किया था, और HTC स्मार्ट फोन का भी उत्पादन किया था मगर उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई थी।

अब देखना यह होगा के फेसबुक की स्मार्ट वॉच बाजार में अन्य कंपनियों को कितना competition देती है।  वहीं दूसरी ओर इसकी कीमत भी इसकी कामयाबी को तय करने में बहुत important role play करेगी।

पहले ही बाजार में घड़ियों को लेकर काफी competition है, तो फेसबुक को अगर wearable Market में टिकना है तो ऐसा प्रोडक्ट देना होगा जिस पर लोगों को भरोसा हो सके।

अगले summer season तक यह smartwatch बाजार में आ जाएगी। अभी Facebook का official statement आना बाकी है।

Facebook Smartwatch In Hindi.



Q: क्या facebook की smartwatch smartphones की जगह ले सकती है?

Ans: आज के समय मे हम smartwatches से क्या नही कर सकते। हम इससे calls कर सकते है, pictures click कर सकते है और facebook smartwatch से तो हम उन pictures को facebook और instagram पर share भी कर सकेंगे। लेकिन फिर भी smartwatches ने अभी तक smartphones की जगह नही ली है। और न ही facebook की smartwatch ले पाएगी।

Q: क्या facebook smartwatch, phone से connect किये बिना काम करेगी?

Ans: अभी तक कि जानकारी में तो यही सामने आया है कि fcebook smartwatch में LTE connectivity होगी जिसकी वजह से आपको इसे अपने smartphone के साथ connect करने की जरूरत नही पड़ेगी।

Q: क्या facebook smartwatch में pictures click की जा सकेगी?

Ans: हाँ। facebook smartwatch में आपको 2 cameras मिलेंगे , साथ ही आप उन pictures को directly अपनी smartwatch से ही facebook और instagram पर share कर सकते है।

Q: क्या facebook smartwatch से call की जा सकेगी?

Ans: इसके बारे में अभी तक हमे कोई भी जानकारी नही मिली है। क्या facebook अपनी smartwatch में हमे calls करने का feature देगा या नही, यह जानने के लिए अभी हमे थोड़ा और इंतज़ार करना होगा।

Q: क्या हमें facebook smartwatch में heart monitoring के साथ साथ blood pressure monitoring का feature भी मिलेगा?

Ans: अभी तक कि जानकारी के basis पर हमें facebook smartwatch में Heartbeat monitoring का feature तो मिलेगा ही मिलेगा। वहीं दूसरी ओर यदि हम blood pressure monitoring की बात करे तो इसके बारे में अभी कोई जानकारी नही है।

Conclusion

उम्मीद है आपको हमारा यह article Facebook Smartwatch In Hindi पसन्द आया होगा। यदि आप किसी अन्य smartwatch के बारे में जानना चाहते है तो नीचे comment box में comment करे। हम आपके लिए जल्द से जल्द वह जानकारी ले कर आएंगे।



ये भी पड़े:

iPhone 12 Pro Max – Review.

RealMe X7 Pro 5G – Review In Hindi.

Samsung Galaxy F12 Review.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi.

Filmywap 2021 Movie Download.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here