Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi.

0
153
Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi

Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi. आजकल photo shoot और video recording काफी ज्यादा होने लगा है ऐसे में एक बेहतर कैमरा होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में Go pro hero 10 कैमरा की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

हर व्यक्ति अपने budget, जरूरत और शौक के अनुसार कैमरा लेता है अतः कोई भी कैमरा खरीदने से पहले उसकी detail जानकारी जैसे की उसका price, specs, feature और design के बारे में जानते हैं।  

Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi – कैमरा के बारे में

Go pro hero 10 अमेरिका की कंपनी Go Pro द्वारा लॉन्च किया गया latest कैमरा है जिसकी घोषणा 16 September 2021 को की गई। इसमें नया GP2 प्रोसेसर है और Li ion removable बैटरी है जिसकी क्षमता 1720 mAh है। इसमें आपको 23 MP का image resolution मिलता है।  

ये Go pro के पिछले कैमरे Go pro hero 9 का successor है और इसे पहले से बेहतर करने की कोशिश की गई है। ये आकार में काफी छोटा है और काफी अच्छी stability भी है। साथ ही इसमें दो स्क्रीन भी दिए गए हैं जिसकी मदद से विडिओ बनाने के साथ-साथ अपनी खुद की विडिओ बनाते हुए भी देख सकते हैं।

इसके पुराने कैमरा Hero 7 में Hypersmooth नाम का एक फीचर introduce किया गया था जिसमें और सुधार करके hero 10 में Hypersmooth 4.0 का नाम दिया गया है।

तो आगे हम जानेंगे की इसमें और क्या खास बात है और किसके लिए ये कैमरा बेस्ट है और किन लोगों को ये कैमरा नहीं लेना चाहिए।

Go pro hero 10 Black release date

Go pro hero 10 कैमरा आधिकारिक तौर पर तो 16 September 2021 को ही release कर दिया गया था। लेकिन India में अभी ये उपलब्ध नहीं है और शायद नवंबर के पहले सप्ताह में ये भारत में उपलब्ध हो जाएगा। वर्तमान समय में ये amazon.com पर उपलब्ध है और भारत के लोग भी यहाँ से खरीद सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको shipping charges देने पड़ेंगे।

Go pro 10 price – गो प्रो 10 कैमरा की प्राइस

India में Go pro 10 का प्राइस 54,500 रुपये रखा गया है जिसे आप नवंबर में खरीद सकेंगे। लेकिन यदि आपको जल्दी है और आप amazon.com से खरीदना चाहते हैं तो वहाँ इसकी प्राइस है 499$ और साथ ही आपको 231.40$ shipping और Import fee देना पड़ेगा यानी कुल मिलाकर 730.40$ जो की 54876 रुपये होगा। लेकिन वहाँ से भी आपको 22 October के बाद ही delivery मिल पाएगी। वहीं इसके official website https://gopro.com/ पर इसकी कीमत 549.98$ है।

वैसे तो अभी ये amazon.in पर उपलब्ध नहीं है लेकिन आप इसे amazon.com से खरीद सकते हैं। और इसका लिंक है Buy Go pro Hero 10 Black

Go pro hero 10 design

इस कैमरा का डिजाइन लगभग पुराने वाले कैमरा Go pro hero 9 से मिलता जुलता है लेकिन इसका colour black है। इसका dimension और आकार पिछले कैमरा की तरह ही है, इसकी लंबाई और चौड़ाई 71.8 mm × 50.8 mm है। इसका weight 153 ग्राम है जो पहले की तुलना में थोड़ा सा कम है।कैमरा के ऊपर Go pro का लोगो blue colour में दिया गया है। इसके अलावा इसके डिजाइन की और जानकारी नीचे दी हुई है।

Shutter button

इसमें कैमरा के ऊपर एक छोटा सा shutter button दिया गया है। ये लगभग अधिकतर कैमरा में दिया जाता है। इससे आप कैमरा के shutter को ON या OFF कर सकते हैं।

Status light

इसमें कैमरा के sensor की ओर एक status light है जो ये दिखाता है की आपका रिकॉर्डिंग ON है या नहीं।  

Microphone

Go pro के अन्य कैमरा की तरह इसमें भी microphone दिया गया है जिससे विडिओ रिकॉर्डिंग के दौरान आपका audio भी रिकार्ड हो जाएगा और आपको अलग से माइक्रफोन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Folding fingers

इसमें कैमरा के नीचे folding fingers दिया हुआ है जिसे आप खोल और बंद कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप कैमरा को अलग-अलग स्टैन्ड के साथ attach कर सकते हैं और उसकी position fix कर सकते हैं।

Go pro hero 10 battery

इसमें भी आपको इसके पिछले कैमरा जैसे ही 1720 mAh की li ion बैटरी दी गई है। ये removable है आप चाहें तो पहले की battery भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dual screen

इसमें आपको दो स्क्रीन देखने को मिलते हैं जिसमें एक छोटा सा LCD display front में दिया गया है। इसका इस्तेमाल आप खुद का विडिओ बनाते वक्त कर सकते हैं। और दूसरा touch screen डिस्प्ले इससे थोड़े से बड़े आकार में उपलब्ध है।

Mode button

अन्य कैमरा की तरह इसमें भी एक mode button दिया गया है जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह के mode में video या photo shoot कर सकते हैं।

SD card slot

इसमें आपको एक SD कार्ड slot मिलता है जिसमें आप SD मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। यह कैमरा खरीदने के साथ आपको एक 32 GB का SD कार्ड मिलेगा।

USB C port

कैमरा के नीचे कोने में एक USB C port दिया गया है, जिसके जरिए आप तेज गती से डाटा transfer कर पाएंगे। इसी port का इस्तेमाल करके आप इसे चार्ज भी कर सकते हैं।

Speaker

कैमरा के नीचे एक स्पीकर दिया हुआ है जिसके इस्तेमाल से आप विडिओ प्ले करके उसकी आवाज सुन सकते हैं।



Go pro hero 10 features- गो प्रो हीरो 10 के फीचर्स

New processor
Hero 10 में नया GP2 processor है और कंपनी का ऐसा दावा है की ये पहले से दोगुनी स्पीड का performance देता है।  

High resolution

इसमें आप 5.3k की विडिओ 60 frame per second के रेट पर रिकार्ड कर सकते हैं। ये hero 9 में भी था लेकिन उसमें 5.3k का विडिओ केवल 30 frame per second पर record किया जा सकता था। इसके अलावा आप hero 10 में अलग-अलग mode में विडिओ रिकार्ड कर सकते हैं। इसमें आप 4k को 120 के frame rate, 2.7k को 240 frame rate और 1080p को 240 के frame rate प्रति सेकंड पर रिकार्ड कर सकते हैं।

Stabilization

इसमें आपको video record करते समय advance stabilization के साथ-साथ 27° से 45° तक का horizon levelling मिलता है। इसके मदद से आपका विडिओ काफी smooth हो जाएगा, क्योंकि इसके लिए इसमें HyperSmooth 4.0 का इस्तेमाल किया गया है। horizon levelling से टेढ़ा विडिओ सीधा हो जाता है। यदि मान लीजिए विडिओ रिकार्ड करते समय आपने कैमरा थोड़ा टेढ़ा पकड़ा है या रखा है तो भी आपका विडिओ horizon के संदर्भ में सीधा हो जाएगा।

Waterproof

चूंकि ये कैमरा waterproof है इसलिए आप बारिश या कीचड़ वाली जगह भी इससे recording कर सकते हैं। इसमें आपको 33ft का water resistance मिलता है जो hero 2018 के model से सभी कैमरा में उपलब्ध है।

8 times slow motion

इसमें आप विडिओ recording को 2.7k के resolution पर 8 गुना कम कर सकते हैं। इससे आपके विडिओ को एक अलग ही अंदाज मिल जाता है और और वैसे भी slow motion का विडिओ आजकल ट्रेंड में चल रहा है। 

Hindsight

Hindsight इसका एक ऐसा फीचर है जो आपके विडिओ के रिकार्ड शुरू होने के 30 सेकंड पहले का विडिओ भी रिकार्ड कर लेता है। इससे आपके विडिओ के शुरू के हिस्से में बढ़ोतरी हो जाती है जिसे आप चाहें तो रख सकते हैं या मिटा सकते हैं, लेकिन इससे आपका शुरुआती हिस्सा छूटने से बच जाता है।

Scheduled record

जिस तरह से आप घड़ी में अलार्म लगाकर सो जाते हैं वैसे ही इस कैमरा में भी time schedule करके छोड़ सकते हैं। आपके schedule किये हुए time पर आपका कैमरा ON हो जाएगा और अपने से रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। इसकी मदद से आप रात मे सोते हुए भी विडिओ रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं।

Live burst

ये फीचर आपके shot करने के पहले और बाद में मिालकर 1.5 सेकंड में कुल 45 frame shoot करता है। इससे आपके पास एक ही shot के कई फोटो होते हैं और आप उसमें से सबसे अच्छे वाले को चुन सकते हैं।

Duration capture

इस फीचर से आप video recording की समय अवधि को निश्चित कर सकते हैं। एक बार आपने इसके समय को निश्चित कर दिया उसके बाद आपको रिकॉर्डिंग बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपके निश्चित कीये गए समय पर रिकॉर्डिंग अपने से बंद हो जाएगा।

Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi – Connectivity

इसमें से डाटा को अन्य storage में transfer करने के लिए कई तरह के connection उपलब्ध हैं। आपको जो भी ठीक लगे उसका इस्तेमाल करके आप डाटा को transfer कर सकते हैं।
Cloud storage: यदि आपने Go pro का subscription लिया है तो चार्जिंग शुरू होते ही आपका camera आपके footage को अपने से Go pro के cloud स्टॉरिज पर अपलोड होने के लिए तैयार हो जाएगा।

Wireless offload: इसमें आप quik app की मदद से अपने footage को अन्य डिवाइस में wireless transfer कर सकते हैं।

Via USB: चूंकि इसमें Type C USB दिया हुआ है इसलिए इसके जरिए कोई भी डिवाइस को कनेक्ट करके आप उसमें सारा डाटा काफी तेज speed से transfer कर सकते हैं।

WiFi: इस कैमरा में wifi दिया गया है जिसके इस्तेमाल से आप wireless data transfer कर सकेंगे।   

Bluetooth: इसका इस्तेमाल तो आप जानते ही हैं, ये भी wireless data transfer में काम आता है।  

GPS: इस कैमरा में GPS भी दिया गया है जिसके मदद से आपका हर location save हो जाता है। आप जहां पर भी फोटो या विडिओ शूट करते हैं वहाँ का location प्राप्त कर ये उस फाइल के साथ जोड़ देता है।

Go Pro Hero 10 Action Camera In Hindi – Editing features

इस कैमरा को अपने smartphone से कनेक्ट करके उसमें Go pro quik app का इस्तेमाल करके अपने footage को edit कर सकते हैं। quik app में आपको edit करने के बहुत सारे option मिलते हैं।

इसमें आप footage को trim कर सकते हैं, उसका colour बदल सकते हैं, crop कर सकते हैं, और विडिओ की स्पीड भी change कर सकते हैं।

In the box

जब आप Go pro hero 10 कैमरा खरीदते हैं तो Hero 10 black camera

के साथ आपको निम्न चीजें मिलती हैं-

Rechargeable battery: इसमें एक rechargeable Li ion की battery दी हुई है।

Curved adhesive mount: इसमें आप अपने कैमरा को रखकर कहीं भी चिपका सकते हैं। जैसे की अपने गाड़ी में कहीं चिपका दिया या कहीं और, इससे आपका हाथ free हो जाता है और साथ ही बिना हिले video या photo shoot हो जाता है।

Mounting buckle: ये stand की तरह होता और इसमें आप कैमरा को लगाकर खड़ा कर सकते हैं। आप इसे कैमरा के folding finger वाले जगह से जोड़ सकते हैं।

USB C cable: इसके इस्तेमाल से आप अपने कैमरा को चार्ज कर सकते हैं और साथ ही डाटा का आदान प्रदान भी कर सकते हैं।

Thumb screw: इसका इस्तेमाल करके आप mounting buckle और कैमरा को जोड़ सकते हैं।

Camera case: कैमरा को रखने के लिए एक case दिया जाता है जिसमें आप बड़ी आसानी से कैमरा रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं।

SD card storage: इस कैमरा के साथ आपको एक 32gb का sd card मिलता है।

Go pro subscription benefit

यदि आप Go pro का subscription लेते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। और यदि आप ये कैमरा खरीदते समय इसका subscription लेते हैं तो आपको और भी फायदा मिलता है।

Unlimited cloud back up: Go pro का subscription लेने पर आप जितना चाहें उतना footage cloud storage पर upload कर सकते हैं।

Auto upload: जब भी कैमरा को चार्ज में लगाएंगे तो बिना आपके कुछ कीये आपका footage अपने से Go pro के cloud storage पर अपलोड होना शुरू हो जाएगा।

Unlimited use of quik app: इस app का इस्तेमाल करके आप कैमरा के फोटो या विडिओ को edit कर सकते हैं और अच्छी बात ये है की इसका कोई लिमिट नहीं हैं लेकिन ये तभी होगा जब आपके पास subscription होगा।

Up to 50% off: यदि आप Go pro की वेबसाईट से खरीदारी करते हैं तो आपको 50% तक की छूट मिलती है लेकिन इसके ऊपर कंपनी के कुछ terms and condition हैं।

Camera replacement: Go pro का subscription होने पर आप एक वर्ष में 2 बार कैमरा exchange कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कैमरा का model same होना चाहिए। और साथ ही इसके लिए कुछ fees भी देनी पड़ेगी और ये केवल कुछ चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध है।

Conclusion

Go pro hero 10 black colour में go pro कंपनी द्वारा बनाया हुआ एक छोटा सा कैमरा है और ये काफी हल्का है इसका वजन मात्र 153 ग्राम है। इसमें GP2 प्रोसेसर होने की वजह से ये काफी तेज performance देता है। इसके कैमरा से आप 23 MP का resolution प्राप्त कर सकते हैं।

इसका डिजाइन पुराने कैमरा की तरह ही है, इसे 16 September 2021 को लॉन्च किया गया। इसकी बिक्री अधिक होने की वजह से इस समय ये out of stock चल रहा है। इसके features और बाकी चीजें हमने ऊपर विस्तार से बताया हुआ है।

इसी के साथ इस लेख का समापन होता है यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेन्ट करके जरूर पूछें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here