Google Adsense Kaise Milega.

0
316
Google Adsense Kaise Milega

Google Adsense Kaise Milega. अगर हम Online पैसा कमाने के बारे में बात करे तो एक भी व्यक्ति इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि Google AdSense program आपके Blog, AMP implemented sites या responsive websites, Mobile friendly sites, Games, YouTube Videos और यहां तक ​​कि अच्छी कमाई के लिए सबसे अच्छे resources में से एक है यहाँ तक की on site search result pages etc के लिए भी फायदेमंद है।

आज के इस Post में हम आपको Google Adsense Approval कैसे पाए से related important details को साझा करने वाले हैं। जितने भी नए Blogger है उनके मन में एक ही Question है कि आखिर जल्द से जल्द Google Adsense Approval कैसे पाए और यही वजह है कि आज Google पर सबसे ज्यादा Google Adsense Approval पाने के Best tips के बारे में ही Search किया जा रहा है।

इसलिए, आप सभी के इन questions को मद्दे नज़र रखते हुए आज का यह लेख तैयार किया जा रहा है। जी हां आज के हमारे इस Post में आपको Google Adsense से संबंधित सभी जानकारी और Best tips के बारे में जानकारी प्राप्त होने वाला है। इसलिए यदि आपको भी सभी Tips की जानकारी हासिल करनी है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक अवश्य बने रहें।

Google Adsense Kaise MilegaGoogle Adsense क्या है ?

Google Adsense उपलब्ध सर्वोत्तम advertising management solutions में से एक है। Market में Google Adsense केवल एक ही नहीं है, लेकिन आपको ज़्यादा intuitive और efficient program खोजने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

बेशक, यदि आप blogosphere और publishing world में नए हैं, तो शायद आपको पता नहीं है कि अपने विज्ञापनों से कमाई करने की बात कहां से शुरू करें। इसलिए इस article में, हम आपको आगे बताए जा रहें है कि Google Adsense Approval कैसे पाएं ?

Google Adsense Approval कैसे पाएं?

कई Blogger जो blogging के क्षेत्र में नए है उन्हें यह मालूम ही नहीं होता है कि आखिर Google Adsense का Approval पाना कितना सरल या फिर कितना मुश्किल कार्य होता है और वे सबसे पहले बगैर कोई सोच विचार के ही blogging करने की शुरुआत कर लेते हैं।

इसके साथ वो Content लिखकर भी Publish करना शुरू कर देते हैं लेकिन उन्हें झटका तब लगता है जब वे कुछ ही दिनों में Google Adsense Approval के लिए apply process को पूरा करते हैं और Google की ओर से कुछ दिनों में यह reply आता है कि आपके Google Adsense के account को reject किया जाता है।

तब आप Google पर Search करते हो कि Google Adsense Approval कैसे पाए। जी हां जो काम आपको पहले करना चाहिए वो काम आप लोग घुमा फिरा कर करते हो तो इसमें आपका ही time बर्बाद जाता है।

वैसे मैं आपको बता दूं कि Google Adsense Approval प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ नियमों (Steps for Google Adsense Approval Steps) का पालन करना जरूरी होता है।

जैसे कि Everyday अपने Website को update करते रहना, गुणवत्ता Content का होना, Traffic gain करना और बेहतर Post लिखना इत्यादि शामिल हैं।

किन्हें Google Adsense Approval नहीं मिलता और क्यों?

Blogging को start करने से पहले आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है और आपको ये भी पता होना चाहिए कि आखिर किसे Google Adsense Approval नहीं मिलता और क्यों :

ज्यादातर व्यक्ति अपने Blog पर यूनिक लेख नही लिखते हैं और अन्य Blog के Post को copy कर अपनी Post में पेस्ट करके Publish करते हैं। ऐसे ही लोगों को Google Adsense Approval नहीं मिलता है।

अपने Blog को एक अच्छा लुक और बेहतर Design प्रदान करने के लिए कई व्यक्ति हेवी Theme का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण ऐसे व्यक्ति के Blog लोडिंग स्पीड स्लो हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें Google Adsense Approval नहीं मिलते है।

ज्यादातर व्यक्ति दूसरे Blog की images अपनी Blog पर इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से उन्हें Google Adsense Approval नहीं मिलता है।

वैसे इसके अलावा भी कई कारण होते हैं लेकिन ज्यादातर bloggers का account इन्ही कारण से Google Adsense Approval को reject कर देता है।

परंतु जानकारी के मुताबिक आपको कुछ Important steps को ध्यानपूर्वक अपनाने की आवश्यकता होगी तभी आप अपने Website पर Adsense Ad दिखाने में सफल हो सकते हैं।

Google Adsense Approval in 2 Days in hindi :

यदि आप सिर्फ 2 दिनों के अंदर ही Google Adsense Approval पाना चाहते है और आपको ऐसा लगता है कि Google Adsense Approval पाना काफी सरल है तो आप इस भरम में ना रहें। जी हां इस कार्य को काफी सरल मत समझिए। हां वो बात अलग है कि इसे पाना काफी मुश्किल भी नहीं है।

तो चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे Google Adsense Approval Steps की जानकारी देंगे जिसे फॉलो करने से आप दो दिनों में भी Google Adsense Approval प्राप्त कर सकते हैं।

जो कि इस प्रकार है :

Google Adsense Kaise MilegaGoogle Adsense Approval Steps :

1. Create Important Pages for Google Adsense Approval :

सबसे पहले तो आपको अपनी Website के लिए About, Privacy Policy, Terms & Condition, Disclaimer etc. जैसे महत्वपूर्ण Pages को निर्माण करें जो कि आपके Google Adsense Approval के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जी हां इसके बगैर Google Adsense Approve कर पाना काफी कठिन होता है।

2. Domain Factor for Google Adsense Approval :

आपको Google Adsense approve करने से पूर्व खुद का own domain खरीदने की आवश्यकता होगी और जरूरी बात तो यह है कि आप domain से आवेदन करने का प्रयास बिल्कुल न करें। लेकिन आपको एक ऐसा domain name खरीदना होगा जो कि आपके Website की जानकारी के अनुसार होना चाहिए।

3. Premium web hosting for Google Adsense Approval :

आपको स्वयं का web hosting खरीदने की जरूरत होगी। लेकिन आपको बता दूं कि कई सारे ऐसे भी web hosting provider है जो कि काफी कम कीमत में chip price में hosting प्रदान करता है।

लेकिन हमारी सलाह के अनुसार आप ऐसे chip hosting के पीछे ना पड़े। क्योंकि यदि आप इस chip hosting के चक्कर में पड़ते हैं, तो इसके कारण आपका Website down रहेगा तो आपको Google Adsense Approval नहीं मिलेंगे।

एक Report के मुताबिक Present time में wordpress Website काफी प्रसिद्ध है। इसलिए आप चाहे तो Fastest wordpress hosting खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि Self Hosted WordPress Website पर Google Adsense approve कराना और भी सरल हो जाता है।



4. Use of Simple Theme for Google Adsense Approval :

आपको अपनी Website के लिए साधारण Theme का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर हम सरल शब्दों में समझे तो आपको ऐसे Theme का इस्तेमाल करना चाहिए जो visitors को पसंद आए और काफी easy to use हो। ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण स्टेप है क्योंकि Google Adsense इस पर काफी ध्यान भी देता है और उन्हें ये पसंद भी है।

यदि आप ऐसा नहीं बल्कि कोई भी ऐरा – गैरा Design किया गया Theme Layout use करते है तो Google Adsense Approval team को यह अच्छा नहीं लगता है और Google Adsense Approval ना मिलने का यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है।

आपको अपने Website पर कम से कम Picture और Annimation रखना चाहिए तथा आपको अपने Website पर video भी कम रखना होगा। इसके अलावा आपको Word के अनुसार Picture का उपयोग करना चाहिए।

5. Word Limit for Google Adsense Approval :

अब सबसे महत्वपूर्ण स्टेप यह है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर Google Adsense Approval के लिए कितने Word का Content लिखना जरूरी होता है। तो यदि आप अपनी Website के लिए कोई भी Content लिखते हैं तो उसके Word कम से कम 700 होना तो बेहद जरूरी होता है।

या फिर आप 700 Word से ज्यादा लिख सकते हो तो यह आपके Website के लिए ज्यादा अच्छा होगा। हमारे कहने का मतलब यह है कि यदि आप 1 हजार से ज्यादा Word के Content लिखकर Publish करते हैं तो Google के Search engine में आपका Post आ सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोग भी आपके Blog या Post पढ़ेंगे जिससे आपके website का Traffic भी बढ़ेगा।

Number of Posts for Google Adsense Approval :

आपको अपनी Website के लिए यूनिक Content लिखने की आवश्यकता होगी और इसके साथ ही आपको बिलकुल Original Post लिखने होंगे। यदि आप अपना एक्स्ट्रा दिमाग लगाकर किसी भी Blog की copy कर अपने Post में Paste करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Google के पास आप से ज्यादा intelligent team है और आपकी इस चीज को पकड़ने में Google को एक सेकंड भी नहीं लगेगा।

आपको अपने Website पर कम से कम 30 से 35 Post वो भी हर Content 700 Word से ज्यादा के Publish करने होंगे। तभी आपको Google Adsense Approval मिल सकेगा और एक time आएगा जब आप इससे लाखों से भी ज्यादा Income प्राप्त कर सकेंगे।

Google Adsense Kaise MilegaBlog DAPA for Approval :

जानकारी के अनुसार, अपने Website की एज भी Google Adsense Approval पाने के लिए महत्वपूर्ण होती है जो कि तकरीबन 3 से 4 Months आवश्यक है। जितनी पुरानी आपकी Website होगी उतना ही अच्छा आपको Traffic भी प्राप्त हो सकेगा।

ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि यदि आपका Website नया है तो इसका Google Search engine में आने का Chance ना के बराबर है और वही पर यदि आपका Blog थोड़ा पुराना है तो ये Search engine में आ जाता है।

यदि आपके Website पर काफी कम visitors आएंगे तो Google आप पर यकीन नहीं करेगा। लेकिन अगर आप जल्दी से Google Adsense Approval कराना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक पुराना domain खरीद कर उस पर कार्य करने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि यदि उसका DAPA अच्छा होगा तो इससे आपको लाभ होगा। परंतु ध्यान रखने वाली बात तो यह है कि आपके पुराने domain का DA और PA कम से कम 10 से ज्यादा रहें।

Google Adsense Kaise MilegaBe Active Everyday on your Website for Approval :

आपको अपने Website पर प्रतिदिन active रहना होगा और हमेशा नया नया Post लिखकर Publish करे तथा आपको उसे Google Adsense Approval मिलने तक update करते रहना चाहिए। आपको जब Google Adsense Approval मिल जाए तो उसके बाद आप अपने अनुसार कर सकते हैं।

Remove other Advertisement From your Website for Google Adsense Approval :

ध्यान रखें आपको किसी भी other Blog के विज्ञापन का इस्तेमाल अपने Website पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। उसके बाद ही आप चाहे तो Google Adsense Approval के लिए apply करने के बारे में सोच सकते हैं।

Google Adsense Kaise MilegaSelection of Website Language :

आपका Blog किस भाषा में है आप चाहें तो उस Language में Website का निर्माण कर सकते हैं जिसे Google Adsense भी एक्सेप्ट करता है। जैसा कि यदि आप हिंदी या इंग्लिश में Website बनाते हो तो इस Language को भी एडसेंस Approval करता है।

Analytics submission for Google Adsense Approval :

आपको Google Analytics account निर्माण करके Blog पर सबमिट करने की आवश्यकता होगी और आप इसकी सहायता से अपने Blog पर आने वाली daily visitors को भी ट्रैक कर सकते हैं। यदि अभी तक आपने Google Analytics account नहीं बना रखा है तो इसे जल्द से जल्द बना लें क्योंकि आपको Google Adsense Approval के लिए और अपनी Website के लिए यह भी काफी महत्वपूर्ण होता है।

Minimum Blog Traffic for Google Adsense Approval :

अपने Blog के लिए Google Adsense approve कराने के लिए आपके  Blog पर Traffic कम से कम कितना है और कितना होना चाहिए ये काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। जी हां, यदि आपके Blog पर Traffic नहीं आता है तो आपको Google Adsense Approval नहीं मिल पाएगा। इसलिए आपको Google Adsense account निर्माण करने से पहले आपको बिंग वेबमास्टर टूल और Google Search कंसोल में account निर्माण करके sitemap अवश्य submit करने की जरूरत होगी।



Google Adsense Kaise MilegaWrite Fresh और New Posts :

सबसे इंपोर्टेंट यदि आपके Blog के लिए कुछ है तो वो है Content। जी हां मान लीजिए कि आपके Website का बादशाह Content है इसके अलावा और कुछ नहीं। इसलिए आपको अपने Website पर हमेशा बेहतर गुणवत्ता, अनौखा Content और ज्यादा Word के Content लिखने का प्रयत्न करते रहना होगा।

यदि आप अपने शातिर दिमाग को चलाकर यदि किसी अन्य Website की जानकारी को अपने Website में copy कर रहे हैं तो ये Google से छिप नहीं सकेगा। इसलिए ये सब तो आपको अपने Website पर करना ही नहीं चाहिए नहीं तो आपको अभी तक के मेहनत का फल नहीं मिल पाएगा।

Share New Blog everyday for Google Adsense Approval :

आपको लगातार Post Publish करते रहना चाहिए। कई लोग होते हैं तो Google Adsense approve कराने के लिए apply तो कर देते हैं लेकिन फिर उसके जवाब के इंतजार तक कोई Post नहीं Publish करते लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको Google Adsense approve कराने के लिए apply के बाद तक Post को पहले की तरह ही Publish करते रहना होगा।

True Details in Adsense account for Google Adsense Approval :

ज्यादातर व्यक्ति सभी चीज को अच्छे से कर लेते हैं लेकिन फिर भी अंत में उन्हें Google Adsense account का Approval नहीं मिल पाता है। तो इसका मुख्य वजह यह है कि ज्यादातर व्यक्ति Google Adsense account ठीक से नहीं बनाते हैं और सही सही details को दर्ज नहीं करने से ही आपको Google Adsense approve नहीं हो पाता है।

User Friendly Website for Adsense Approval :

यदि आप अपना Website बना रहें हैं तो ध्यान रहे कि आपका Website User Friendly और Mobile फ्रेंडली होना आवश्यक है। जी हां यदि आप भी अपना Website User Friendly और Mobile Friendly बनाते हैं तो ऐसे में आपके Website को कोई भी व्यक्ति अपने Mobile में खोलकर देख सकता है और काफी सरलता से पढ़ भी सकता है।

Do not Buy Fake Visitors for Google Adsense Approval :

जैसे कि ज्यादातर व्यक्ति को जब Google Adsense approve नहीं करता है तो वो शॉर्टकट रास्ते का चुनाव करते हैं और पैसे निवेश कर Traffic खरीदने की भूल कर बैठते हैं लेकिन आपको ये नहीं करना है। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि शॉर्ट कट रास्ते के चक्कर में आप अपनी पूरी मेहनत पर पानी ना फेर दें।

यदि आपके Blog पर पैसे से खरीदे हुआ Traffic आता है तो फिर आपको Approval मिलेगा ये भूल जाए। वैसे Approval के बाद भी आपको ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए नहीं तो Organic के बजाए आपके Blog पर invalid click आने की वजह से Google आपके account को बंद भी कर सकता है।

आपको हमेशा प्रयास करना है कि आपके Website पर Organic click ही आए क्योंकि Organic Traffic से Google भी खुश होता है और आपके Blog को जल्द से जल्द approve भी दे देता है।

निष्कर्ष

आज इस article में मैंने आपको Google Adsense Kaise Milega से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है। यहाँ बताये गए Google Adsense approval steps को follow करके आप बहुत ही जल्द और बहुत ही आसानी से Google Adsense Approval पा लेंगे और जल्द से जल्द आपकी अच्छी खासी income भी होने लगेगी।

उम्मीद है कि आपको मेरा Google Adsense Kaise Milega का यह Post पसंद आया होगा। यदि आपको Google Adsense Approval से related कोई भी सवाल पूछना हो तो आप Comment box में पूछ सकते हैं। मैं जल्द से जल्द आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here