Google Authenticator Kya Hai. Authenticator for Phone and PC

Google Authenticator Kya Hai. Internet का use कौन नहीं करता, आज ज्यादा से ज्यादा लोग अपने work से related Websites बनाकर online medium से Income कर रहे है। पर, internet के जरिये पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है। अपने websites पर content share करने के साथ साथ यह भी जरूरी है कि आपका वेबसाइट hack न हो। इतना ही नहीं आपको इस बात पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है कि आपका Facebook, Youtube या Twitter etc accounts जो भी आपके Gmail से जुड़ें हुए है वो  hack न हो जाए। 

इससे बचने के लिए ही Google ने लांच Launch है Google Authenticator, जिसका use करके आप अपने Websites और Online ASccount को hack होने से बचा सकते है। आज हम जानेंगे Google Authenticator क्या है ? Google Authenticator इतना जरुरी क्यों है? Google Authenticator को आपके Mobile Phone और PC (Personal Computer) पर Install करने का पूरा process. और साथ में जानेंगे Google authenticator के benefits . तो, चलिए शुरू करते है :

Google Authenticator Kya Hai

Google Authenticator के बारे में जानने से पहले आप ये जान लें की Authenticator क्या है ?

किसी चीज को true, genuine, या valid साबित करने या दिखाने की process या action ही “Authentication” कहलाता है और Authentication के  जरिये ही आप अपने websites, applications को Safe और secure कर सकते है। तो, इस authentication की process को complete करने के लिए आप जिस software या application की मदद लेते है उसे ही Authenticator कहते है।  

Google Authenticator, Google द्वारा created एक software-based Authenticator है जो Time based – One-time password (OTP)  Algorithm  (TOTP; RFC 6238 में निर्दिष्ट) और HMAC-based – One-time password (OTP)  Algorithm (HOTP; RFC में निर्दिष्ट) का use करके 2 – Step Authentication services को लागू करता है। 4226), Software applications के users को authenticate करने के लिए।

Authenticator (Google सेवाओं सहित) का support करने वाली site पर Login करते समय या Authenticator – supporting third party application जैसे File Hosting या Password Manager services का use करते समय, Authenticator six से eight numbers का one-time password बनाता है जिसे users को enter करना होगा उनके usual login details के साथ में।

Google Authenticator Kya Hai – Google Authenticator जरूरी क्यों है?

आप सभी को पता होगा की Google ने सबसे पहले launch किया था 2-factor authentication को, जिसे activate  करने के बाद भी Google account, G pay, Paytm, facebook hack हो जाता था। यहाँ तक कि messages और OTP किसी के साथ share न करने के बावजूद भी आपके Account को कोई न कोई Acces कर लेता था और वो  भी Hack हो जाता था।  

ये सब होने का reason भी है, आप जब भी कोई untrusted application या software download करते है वो आपसे permission मांगता है – आपके phone के messages को access करने का और आप बिना सोचे समझे उस untrusted apps या software को permission दे देते है।

जिसके बाद वो app या Software आपके bank, websites और gmail etc के messages read कर के आपके account को access भी करता और hack भी।  इस तरह के App या  Software को Hackers या Fraud Persons ही बनाते है।  इसलिए, हमारे privacy पर हमेशा खतरा बना रहता है। 

आप सब ने Truecaller app के बारे में सुना होगा और शायद use भी करते होंगे। आपने  देखा होगा कि Truecaller app आपके Mobile Phone में install होने के बाद आपके message box को access करने का permission मांगता है, ज्यादातर लोग इस तरह के apps के permission को allow कर देते है। पर जिन्हें technical knowledge  है वो बहुत ही सोच समझकर इस तरह के apps को allow करते है। पर , Truecaller app एक trusted app है इसलिए उसे permission देने से आपको कोई भी दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। 

Truecaller app एक secured App है इसलिए आप इस पर believe कर सकते है। लेकिन Hackers कब आपका Data चुरा ले – कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

5G आने पर तो Hacking पहले से और भी ज्यादा बढ़ जायेंगे। इसलिए, ये बिल्कुल सही time है जब हमें New Technology को अपनाना चाहिए और अपने Privacy को सुनिश्चित करना चाहिए।


Gpay Kaise Use Kare| Google Pay In Hindi.

Best Google Chrome Extensions In Hindi.

Gpay Kaise Use Kare.


Google Authenticator for Phone and PC :

Google ने Mobile phone या smartphone के लिए Google Authenticator app को launch किया जिसे आप आसानी से अपने Mobile Phone में Install कर के उसका उसका लाभ उठा सकते है। पर, Google ने PC के लिए अभी तक कोई भी  Google Authenticator app नहीं launch किया है। इसलिए, Google Authenticator for Phone and PC को हम 2 Part में समझेंगे , जो इस प्रकार है :

  1. Google Authenticator for PC 
  2. Google Authenticator for Mobile Phone 


Google Authenticator Kya Hai – Google Authenticator for PC :

Google Authenticator  आपके PC के लिए बहुत useful हो सकता है, लेकिन Google ने अभी तक Desktop के लिए Authenticating app नहीं बनाया है। वैसे, आप अन्य माध्यमों से अपने Windows PC पर Google Authenticator का use कर सकते हैं।

आइए जानें, कि आप PC पर Google Authenticator का use कैसे कर सकते हैं। तो,  जान लेते है, कि Desktop के लिए बिना Google authenticator app के आप किस तरह से Google authenticator को अपने PC में INSTALL करेंगे – इसके लिए सबसे पहले आपको Google के 2FA को अपने  PC पर Export करना होगा और वो कैसे करना है वो हम यहाँ जानेंगे :

Google के 2FA को अपने  PC पर Export करना :

ऐसा करने के लिए, सबसे पहले आपको Google Authenticator के लिए “secret code” की जरूरत होगी। यह वह main thing है जिससे code generators, Google के साथ काम करने वाले code बना सकते हैं।

secret code प्राप्त करने के लिए, Google Account security page पर जाएं। “Google में Sign in” section पर जाएं और “2-Step Verification” पर click करें।

यदि Google को पता है कि आपके पास आपके Google account से connected एक Mobile Phone है, तो यह आपको एक basic phone notification service सेट करने के steps में ले जाएगा।

steps को complete करने के बाद, आपके पास Authenticator app सेट करने का मौका होगा। जबकि हम actual app download नहीं करने जा रहे हैं, हमें यह pretend करने की ज़रूरत है कि हमें secret key मिल रही है। “Set up” पर Click करें।

prompts के माध्यम से तब तक जाए जब तक कि यह आपसे एक QR code को scan करने के लिए न कहे। code के तहत, “Can’t scan it?” पर click करें।

(Under the code, – click on “Can’t scan it?”)

अगले पेज  पर, secret key की तलाश करें और उसे copy करें। जब वे आपसे key मांगते है तो third party apps में enter करते है। हालांकि, इसे secret रखना सुनिश्चित करें। अगर किसी और को यह जानकारी मिलती है, तो वे इसका इस्तेमाल आपके account को access करने के लिए use कर सकता है। 

अब जब हमारे पास code है, तो देखते हैं कि हम इसे कहां put कर सकते है। 

1. WinAuth : open-source app for PC AUTHENTICATING :

यदि आप किसी Third – Party app द्वारा आपका CODE चुराने या leak करने से चिंतित हैं, तो WinAuth आज़माएं। इसका प्रमुख draw यह है कि यह एक open-source app है जिसे आप अपने PC पर Download कर सकते हैं। जैसे, कोई obfuscated code  या cloud storage नहीं है जो आपकी key को leak कर सकता है।

WinAuth के साथ Setting up करना बहुत आसान है। WinAuth के run करने पर, एक new Google account जोड़ें।

अपनी private key को Enter करें, फिर “Verify Authenticator” button पर click करें। आप अपना Google account setup जारी रखें और WinAuth आपको जो code देता है उसे enter करें।

Generate किए गए one-time password को copy करें, इसे अपने Google security settings Page पर Paste करें और Generated Code को verify करने के लिए “Verify and Save” button पर click करें।



अगर सब कुछ correctly किया जाए, तो Google आपको बताने के लिए एक confirmation window दिखाएगा। अपने Google account में changes सहेजने के लिए बस “OK” button पर click करें।

WinAuth window पर वापस आये : अब जब आपने generate किए गए code की confirmation कर ली है, तो WinAuth application में changes को सहेजने के लिए OK बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप “OK” Button पर click करते है, WinAuth Protection window open हो जायेगा जो आपको WinAuth द्वारा saved files को encrypt करने के लिए एक password set करने की अनुमति देता है। यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी unauthorized access को block कर दिया जाएगा।

बस दो बार password enter करें और changes को save करने के लिए “OK” बटन पर click करें। आप Files को Encrypt करने के लिए WinAuth को भी set कर सकते हैं ताकि इसका use केवल current computer पर किया जा सके, लेकिन password protection का use करना more viable है।

अब आप WinAuth का use करके अपने Windows PC पर Google Authenticator का use कर सकते हैं।

2. WinOTP Authenticator :

WinOTP Authenticator वास्तव में Windows 10 के लिए exclusive है, और आप इसे सीधे Microsoft Store से download कर सकते हैं। New Service add के लिए नीचे “+” button पर click करें। ये app QR code read करने में सक्षम होने का दावा करता है, पर यह मेरे लिए काम नहीं किया, लेकिन, आप कोशिश करें शायद ये आपके लिए काम कर जाए। 

अन्यथा, आपको बस service का नाम, अपना username और अपना code enter करना है। service name और  username के लिए, आप जो चाहें चुन सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप different services को अलग-अलग बता सकें। 

Google Authenticator Kya Hai

3. Authy :

यदि आप अपने Mobile Phone और PC Code को sync करना चाहते हैं, तो Authy आज़माएं। आप इसे अपने PC पर एक standalone के रूप में use कर सकते हैं, लेकिन Signup के दौरान यह आपसे phone details मांगता है। यदि आपके Phone में Authy है, तो आप two devices के बीच अपने details को quickly sync कर सकते हैं।

Secret key को box में Paste करें।

आप account को name और colour  दे सकते है। एक बार जब आप इसे set कर लेते हैं, तो आपके पास एक working Google code होगा।

4. 2 Factor Authentication

2 Factor Authentication वर्तमान में केवल Google, Microsoft, LastPass और Facebook खातों को support करता है, लेकिन यह PC पर Google प्रमाणक के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। New account add करने के लिए नीचे “+” icon दबाकर start करें।

Account के लिए एक Name enter करें, जैसे कि Google, फिर अपनी secret key enter करें। यदि उपलब्ध हो तो आप QR code को scan करने के लिए camera icon का भी उपयोग कर सकते हैं। यह WinOTP Authenticator से बेहतर काम करता है लेकिन पूरी तरह से नहीं।

5. GAuth Authenticator :

यदि आप अपने Browser के लिए  कुछ चाहते हैं, तो आप GAuth Authenticator आज़मा सकते हैं। आप इसे Chrome Extension या Webapp के रूप में Install कर सकते हैं।

अपने Authenticator  को GAuth में जोड़ना आसान है। सबसे पहले, ऊपर Right Side pencil पर click करें, फिर add पर click करें।

authentication code का नाम (इस मामले में, Google) और secret key enter करें।

एक बार हो जाने के बाद, आपके पास एक functioning authenticator होगा।

अब जब आप जान चुके है कि PC या Desktop पर Google Authenticator का use कैसे किया जाता है, तो आइये अब हम जान लेते है Google Authenticator for Mobile Phone . 

Google Authenticator Kya Hai – Google Authenticator for Mobile Phone :

Mobile Phone पर Google authenticator कैसे activate करना है ये हम आपको step by step बताएंगे, तो चलिए शुरू करते है, 

Step 1 : सबसे पहले आप Play Store में जाकर Google Authenticator search करें और फिर उसे Download कर लें।  

Step 2 : अब, आप अपने mobile phone  की setting में जाकर  search में Google  लिखकर search करना है। या फिर आपको Phone setting में ही Google मिल जाएगा। 

अब Google पर click करके हम 2 Step Authentication को On कर देंगे।

Step 3 : अब, आपका Google account open हो जाएगा।  इसके बाद Manage Account पर click करें security option पर जाएँ।

अगर, आपने अभी तक – “2 Step Authentication On” नहीं किया है, तो पहले उसे ON कर लें जिससे की आपके Mobile Phone पर एक OTP आएगा। जैसे ही 2 Step Authentication complete हो जाएगा ,आपको Google Authenticator app का Option दिखेगा। अगर, आपने 2 Step Authentication beginning से ही on कर रखा है, तो Directly आपको Google Authenticator का Option दिख जाएगा।

Step 4 :

इसके बाद आपको “2 Step Authentication” पर click करना होगा। click करते ही नीचे की तरफ Google Authenticator App का option देखने को मिलेगा। इसके बाद Set Up पर click करें।

Google Authenticator Kya Hai

Step 5 :

Set Up पर click करने के बाद – Google आपसे सवाल करेगा कि आप किस Phone का use करते है Android या iPhone, जिस भी phone आप use करते है उस पर click कर दें । ज्यादातर लोग Android Mobile phone ही use करते है। इसलिए Android option ही select करें। 

Step 6 :

Android option पर click करते ही, एक QR Code show करेगा, जिसे Google Authenticator App में जाकर Scan करना होता है। अब आपके दिमाग में एक सवाल होगा की जब हमारे पास एक ही phone है तो हम scan कैसे करें इसके लिए आपको Can Not Scan option पर click करना होगा।

Can Not Scan option पर click आपको एक Number Code मिलेगा जिसे आप Copy कर के सुरक्षित रख लें।

Step 7 :

इसके बाद आप Google Authenticator App में जाकर “+” के icon पर click करना होगा।  फिर आपको “Enter A Key” पर click करना होगा। वहां पर आपको एक box मिलेगा “Your Key” जहाँ पर आपको Copy की हुईं key को paste कर देना है।

इसके बाद Add पर click करते हि एक OTP show होगा जिसे आपको – जहा से Key Copy की थी आपके वहां पर Paste करना होगा। ऐसा करते ही आपके Google Account पर Authenticator Setup हो जाएगा। यहाँ एक बात ध्यान रखें कि 15 seconds के अंदर ही आपको OTP Google पर जाकर paste करना होगा क्योंकि OTP  हर 15 सेकंड में change होता रहता है।



Google Authenticator के Benefits :

  • Google Authenticator – Google द्वारा निर्मित एक secured App है जिससे की आपका Secret Data और ज्यादा safe और secured रहता है।
  • यह Internet और Network Coverage के बिना काम करता है
  • आप एक ही जगह पर Multiple Accounts को secured कर सकते है। 
  • आप इसे Non-Google websites के साथ use कर सकते हैं। 
निष्कर्ष

यहां आपको Google Authenticator Kya Hai के बारे में पूरी details दी गयी. Google authenticator को separately आपके Mobile phone और आपके PC पर किस तरह से install करना है ये यहाँ Details में बतलाया गया है। अगर आप भी Internet का इस्तेमाल करते है या आपका खुद का facebook, youtube है साथ ही साथ आप online transaction करते है तो आप अपने phone पर google authenticator app को जरूर Download और install करें।

अगर, सारा transaction या account handling आप अपने laptop या PC से करते है तो ऊपर बताए गए तरीकों के जरिये आप भी अपने Gmail, Fb, Websites को secured कर सकते है।    



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here