Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Google Drive Kya Hai.Kaise Kam Karta Hein.

Google Drive Kya Hai.गूगल ड्राइव (Google Drive), गूगल द्वारा निर्मित एक वर्णात्मक (Synchronization) और संचिका संग्रहण (File Storage) सेवा है।गूगल ड्राइव, गूगल वर्कस्पेस ( Google Workspace) का एक प्रमुख घटक (Key Component) है। गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को गूगल ड्राइव की पेशकश की।

गूगल अपने उपयोगकर्ताओं (Users) को गूगल ड्राइव के द्वारा ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिसका उपयोग करके उपयोगकर्ता आसानी से गूगल सर्वर (Google Server) पर अपने फ़ाइलों का संग्रहण, डिवाइसों (Devices) में फ़ाइलों का सिंक्रोनाइजेशन (Synchronization) और फ़ाइलों को साझा (Share) कर सकते है।

इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको Google Drive Storage के बारें में पूरी जानकारी दे रहे है, ताकि आप भी Google Drive in Hindi का आसानी से इस्तेमाल कर सकें, तो इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा|

Google Drive kya hai- Google Drive Use In

क्लाउड स्टोरेज क्या है –

Google Drive के बारें में जानने से पहले आपको Cloud Storage के बारें में जानकारी होना जरूरी है| तो बता दें की Cloud Storage भी Physical Hardware Storage Devices की तरह ही एक Storage Space है|

लेकिन Cloud Storage Hardware’s की जगह Remote Servers पर अपनी Data Store करने के लिए उपलब्ध होता है| Cloud Storage में हमारे Data को मैनेज, मेन्टेन और बेकअप Internet के जरिये Remotely किया जाता है|

Cloud Storage में Data Backup के लिए आपको Physical Hardware Storage Space की जरुरत नहीं होती, जिससे आपकी Cost Saving होती है और आपकी Data के Erase होने की संभावना कम हो जाती है| आइये अब जानते है Google Drive Storage के बारें में |

Google Drive kya hai

Google Drive एक Cloud Based Storage Space है| जो की आपको आपकी फाइल्स जैसे की Documents, Music, Videos और Photos का Online Backup लेने और Store करके रखने की सुविधा देता है|

Google Drive Storage इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनी Google की Product है, जिसे Google ने 24 April 2012 में अपने Google account users के लिए लॉन्च किया था|

Google Drive में Store की गई Files को आप दुनिया की किसी भी जगह से और किसी भी Device जैसे की Laptop, Computer, Tablet और Mobile Phone की मदद से अपने Google account में Login करके Access कर सकते है|

आपके द्वारा आज गूगल ड्राइव में Save की गई फाइल तब तक Delete नहीं होती, जब तक आप उसे खुद Delete नहीं करते है|

Google Drive Cloud Storage एक Free Storage Space है| जिसमे आप अपने 15GB Size तक के Documents और Files को Free में Store कर सकते है|

हांलाकि 15GB से ज्यादा स्पेस का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे| लेकिन बता दें की Hardware Storage Disk खरीदने के मुकाबले Google Drive Storage काफी सस्ता है|

जिसकी Pricing के बारें में हम आपको आगे चलकर जानकारी देंगे, फ़िलहाल बात करते है Google Drive काम कैसे करता है|

Google Drive kya hai.वेबसाइट (Website) के साथ-साथ गूगल ड्राइव विंडोज (Windows), मैकओएस (macOS) कंप्यूटर, एंड्रॉइड (Android), टैबलेट (tablet) और आईओएस (iOS) स्मार्टफोन (Smartphone) के लिए ऑनलाइन (Online) के साथ ऑफलाइन (Offline) क्षमताओं के साथ एप्लिकेशन (Application) प्रदान करता है।

गूगल ड्राइवस में गूगल डॉक्स, गूगल शीट्स, और गूगल स्लाइड्स शामिल है, जो की गूगल डॉक्स का मुख्य हिस्सा हैं, जो की हमे दस्तावेज़ (Documents), स्प्रेडशीट्स (Spredsheets), प्रस्तुतियाँ (Presentaions), चित्र (Drawings), फॉर्म्स (Forms), और भी बहुत कुछ के सहयोगी संपादन (Collaborative Editing) की अनुमति देता है।

गूगल डॉक्स सुइट (Google Doc Suite) के माध्यम से बनाई और संपादित की गई फ़ाइलें गूगल ड्राइव में रखी जाती हैं।

Google Drive kya hai-Google One

Google Drive kya hai.Google ड्राइव अपने उपयोगकर्ताओं को गूगल वन (Google One) के माध्यम से 15 गीगाबाइट मुफ्त संग्रहण (Storage) प्रदान करता है।

गूगल वन वैकल्पिक भुगतान योजनाओं (Alternative Payment Plans) के माध्यम से 100 गीगाबाइट, 200 गीगाबाइट, 2 टेराबाइट्स, 10 टेराबाइट्स, 20 टेराबाइट्स, और 30 टेराबाइट्स प्रदान करता है।

गूगल ड्राइव में अपलोड (Upload) की गई फ़ाइलें 5 टेराबाइट्स तक की हो सकती हैं। उपयोगकर्ता अपने व्यक्तिगत फ़ाइलों और फ़ोल्डरों (Files and Folders) की गोपनीयता (Privacy) लिए सेटिंग्स (Settings) को बदल सकते हैं, उस सेटिंग्स में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा (Share) करना या सामग्री (Content) को सार्वजनिक (Public) करना शामिल है।

गूगल ड्राइव कैसे काम करता है? 

गूगल ड्राइव का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को Google में अपना खाता (Account) बनाना या साइन इन (Sign In) करना होगा, इसके बाद उपयोगकर्ता को अपने वेब ब्राउज़र (Web Browser) पर “drive.google.com” टाइप (Type) करना होगा, जिसके बाद “माई ड्राइव” (My Drive) स्वचालित रूप (Automatically) से दिखाई देगा.

जिसमें अपलोड (Upload) या सिंक (Synced) की गई फाइलें और फ़ोल्डर्स होंगे साथ-ही-साथ Google शीट (Google Sheet), स्लाइड (Slides) और डॉक्स (Docs) भी होंगे।

फिर, उपयोगकर्ता या तो अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलो को बनाकर अपलोड कर सकता है या गूगल ड्राइव में ही फ़ाइलो को बना सकता है।

वैकल्पिक रूप से, उपयोगकर्ता एक या अधिक उपकरणों पर Google ड्राइव एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकता है।

प्रत्येक डिवाइस के फ़ाइल सिस्टम में अन्य फ़ोल्डरों के साथ एक Google ड्राइव फ़ोल्डर दिखाई देगा।

उपयोगकर्ता जो फ़ाइलें एक फ़ोल्डर में रखता है, वे Google ड्राइव वेब ऐप (Google Drive Web App) या Google ड्राइव फ़ोल्डर (Google Drive Folder) के माध्यम से प्रत्येक डिवाइस पर उपलब्ध होते है।

जब उपयोगकर्ता कोई फाइल या फोल्डर बनाता है, तो वह डिफ़ॉल्ट (Default) रूप से उसका ओनर (Owner) बन जाता है।

फिर ओनर दृश्यता के स्तर (Level of Visibility) (सार्वजनिक या निजी रूप से विशिष्ट Google खातों के साथ साझा) को नियंत्रित कर सकता हैं और Gmail के पते (Address) का उपयोग करके किसी अन्य उपयोगकर्ता को स्वामित्व स्थानांतरित (Transfer Ownership) कर सकता हैं।

ओनर दोनों फ़ोल्डरों और फ़ाइलों के लिए अनुमतियों को विनियमित (regulate permissions) कर सकता है, जैसे “उपयोग को संपादित कर सकता है,”(Can Edit) “टिप्पणी कर सकता है”(can comment) और “देख सकता है”(can view)।

Google Docs, Google Slides, And Google Sheets

Google Drive kya hai.Google डॉक्स, Google स्लाइड और Google शीट Google ड्राइव के कार्यालय सूट (Google Drive Office Suite) को बनाते हैं।

Google डॉक्स एक वर्ड प्रोसेसर  (Word Processor) है, Google स्लाइड एक प्रस्तुति (Presentation) कार्यक्रम है और Google शीट एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम (Spread sheet Program) है। उनकी तुलना क्रमशः माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word), माइक्रोसॉफ्ट  पॉवरपॉइंट  (Microsoft PowerPoint) और माइक्रोसॉफ्ट  एक्सेल (Microsoft Excel)  से की जा सकती है।

हालाँकि Google संस्करणों में कुछ क्षमताओं का अभाव है जो उन Microsoft Office अनुप्रयोगों में हैं, वे सरल, सहयोगी और मुफ्त हैं।

सुइट (Suite) में प्रत्येक एप्लिकेशन (Application) उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों (Documents), प्रस्तुतियों (Presentation) और स्प्रेडशीट (Spreadsheet) बनाने और संपादित करने में सक्षम बनाता है, जिन्हें वे Google ड्राइव में संग्रहीत कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता Google Chrome, Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) और एज (Edge), मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स (Mozilla Firefox) और ऐप्पल सफारी (Apple Safari) सहित ब्राउज़रों (Browsers) का उपयोग करके वेब पर ऐप्स को एक्सेस (Access) कर सकते हैं।

गूगल एंड्राइड (Google Android) और Apple iOS के लिए भी मोबाइल ऐप (Mobile App) हैं। प्रत्येक एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस  (Microsoft Office) स्वरूपों में फ़ाइलों को सहेजने, संपादित करने और साझा करने में सक्षम बनाता है।

Google Drive In Desktop, Web, and Mobile App

Google Drive kya hai.अधिकांश उपयोगकर्ता अपने वेब ऐप (Web App) के माध्यम से Google ड्राइव को एक्सेस (Access) करते हैं। बिना Wi-Fi एक्सेस के, उपयोगकर्ता कभी भी Chrome एक्सटेंशन Google डॉक्स ऑफ़लाइन ,के माध्यम से फ़ाइलों को देख और संपादित (View and Edit) कर सकते हैं।

Chrome के लिए एक और एक्सटेंशन, “Google ड्राइव में सहेजे “, उपयोगकर्ताओं को अपने ब्राउज़र का उपयोग करके या संदर्भ मेनू (Context Menu) के माध्यम से वेब से सामग्री (Content) को Google ड्राइव पर सहेजने में (To Save) सक्षम बनाता है।

उपयोगकर्ता सीधे दस्तावेजों और छवियों (Documents and Images) को सहेज(Save) सकते हैं, लेकिन उन्हें स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेकर वेबपृष्ठों (Webpages) को सहेजने की आवश्यकता है।

पहले, Google ड्राइव में विंडोज (Windows) और मैकओएस (MacOS) के लिए डेस्कटॉप ऐप (Desktop App) थे, लेकिन मई 2018 में उनके लिए समर्थन समाप्त हो गया।

अब, बैकअप (Backup) और सिंक (Sync) नामक एक डेस्कटॉप ऐप उपयोगकर्ताओं को स्थानीय रूप से संग्रहीत फ़ाइलों की प्रतियों को क्लाउड (Cloud) से सिंक करने की अनुमति देता है।

व्यावसायिक उपयोगकर्ता MacOS और Windows के लिए ड्राइव फ़ाइल स्ट्रीम (Drive File Stream) का भी उपयोग कर सकते हैं, जो फ़ाइलों को ऑनलाइन संग्रहीत करता है, अंत उपयोगकर्ताओं को अपने हार्ड ड्राइव (Hard Drive) पर संवेदनशील कॉर्पोरेट डेटा संग्रहीत करने से रोकता है।

IOS और Android के लिए Google ड्राइव के मोबाइल ऐप्स उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को संग्रहीत करने, साझा करने और देखने की अनुमति देते हैं। हालाँकि, फ़ाइलों को बनाने और संपादित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड ऐप्स का उपयोग करना होगा।

ओके का फुल फॉर्म क्या हे

Google Drive की Main Features

Google ड्राइव कई प्रथम-पक्ष (First-Party) और तृतीय-पक्ष (Third-Party) बाह्य वेब एप्लिकेशन (External Web Application) के साथ एकीकृत होता है, जिन्हें उपयोगकर्ता क्रोम वेब स्टोर (Chrome Web Store) से जोड़ सकते हैं।

उपयोगकर्ता इन ऐप्स का उपयोग करके दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, फ़्लोचार्ट (Flowchart) बना सकते हैं, संगीत फ़ाइलों को संग्रहीत कर सकते हैं और अन्य कार्यों को पूरा कर सकते हैं।

तृतीय-पक्ष ऐप (Third-Party App) जोड़ने के लिए, उपयोगकर्ता “मेरा ड्राइव”(My Drive), “अधिक” (More), और “अधिक एप्लिकेशन कनेक्ट कर सकते हैं” (Connect more apps) पर क्लिक कर सकते हैं।

सभी Third-Party App मुफ्त हैं, लेकिन वे कुछ सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेते हैं।

Google ड्राइव के Search Option के सुविधा से आइटम नाम (Item Name), फ़ाइल प्रकार (File Type), दिनांक संशोधित (Date Modified), स्थान (Location), स्वामित्व (Ownership), इत्यादि के द्वारा परिणाम सॉर्ट (Sort Results) कर सकते है।

सितंबर 2016 तक, उपयोगकर्ता प्राकृतिक भाषा (Natural Language) में प्रश्न बना सकते हैं जैसे “पिछले मार्च से मेरी बिक्री की प्रस्तुतियों को ढूंढें”।

एंड्रॉइड (Android), आईओएस (iOS) और वेब एप्स (Web Apps) के लिए क्विक एक्सेस (Quick Access) फीचर उन फाइलों की भविष्यवाणी करने के लिए मशीन लर्निंग (Machine Learning) का उपयोग करता है.

जिनकी उपयोगकर्ताओं को उनकी ड्राइव गतिविधि (Drive Activity) और कार्यदिवस पैटर्न (Workday Patterns) के आधार पर आवश्यकता होती है।

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें –

Google Drive kya hai जानने के बाद अब आपको Google Drive Storage का इस्तेमाल कैसे करना है इस बारें में जान लेना चाहिए, इस लेख में हम आपको Google Account बनाने से लेकर Google Drive App Use करने के बारें में पूरी जानकारी दे रहे है|

Step 1 – Google Account Create करें-

Google Drive का 15 GB Free Storage Space इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, सिर्फ अपना Google/Gmail Account Create करना है|

जिसके लिए आपको अपने Computer या Mobile Phone के किसी भी Web Browser में Create Google Account सर्च करके गूगल के Create Your Google Account के Page पर चले जाना है|

यहाँ पर आपको अपना First Name, Last Name लिखने के बाद अपनी पसंदीदा Gmail Address लिखनी है| अगर वो Email Address Available नहीं होगी तो आपको This username is taken.Try Another. की Error दिखायेगा|

तब आपको किसी और Gmail Address को चुनना होगा| Available Gmail Address मिलने के बाद आपको Password लिखना है और Next Button पर क्लिक करना है| जिससे आपका Google Account Create हो जाएगा|

Google Account क्रिएट करना बिलकुल फ्री है और इसे बनाने के बाद आप Google Drive in Hindi के साथ Gmail, Google Calendar, और Google Photos जैसी गूगल की Other Services का भी लाभ उठा सकते है|

Google Account में Sign up या Log in हो जाने के बाद आप अपने Google Drive Storage को drive.google.com से Access कर सकते है|

इसके अलावा आप Google Play Store से Google Drive App भी डाउनलोड कर सकते है और इसे अपने मोबाइल फ़ोन में Access कर सकते है|

Step 2 – Google Drive में Files Upload कैसे करे-

Google Drive in Hindi पर अपनी फाइल्स का Backup लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Files को upload करना होगा|

फाइल्स को Google Drive Storage पर अपलोड करने के लिए आपको Internet की जरुरत होगी और इसके मुख्य दो तरीके है|

पहला तरीका है अपने Computer या Laptop में Files or Folders को Left Hand Side Mouse Button से पकड़कर Drag करके Web Browser में Google Drive की वेबसाइट पर आना और Mouse Button छोड़कर उसे वहां ड्रॉप करना|

दूसरा तरीका है Google Drive App या Website पर दिए गए Create New Button को क्लिक करके File Upload / Folder Upload बटन की मदद से अपने Data को Select करके Upload करना|

इसके अलावा आप New Button को क्लिक करके Google Docs, Google Sheets और Google Slides में अपना नया Document भी बना सकते है|

आपके द्वारा बनाई गई Files आपके Google Drive Account में Automatic Save हो जाएगी और आप जब चाहे तब उन्हें अपनी Drive से Access कर सकते है|

Step 3 – Google Drive Folders और Files को Manage करें-

एक बार अगर आपने अपनी Files और Folders को Google Drive पर अपलोड कर दिया, फिर आप उन्हें आसानी से Organize करके रख सकते है|

अलग अलग प्रकार की फाइल्स को या फिर Different प्रोजेक्ट की की फाइल्स को Organize करके रखने के लिए New Button और उसके बाद Folder Button पर क्लिक करके आप नया फोल्डर बनाकर उसे अपना पसंदीदा नाम दे सकते है|

Folder बनाने के बाद Google Drive Storage में अपलोड की गई फाइल्स को आप Drag and Drop और Move फीचर की मदद से उस फोल्डर में मूव करके रख सकते है|

Step 4 – Google Drive in Hindi में Files और Folders को Share करें-

Physical Hardware Storage में रखे Backup को किसी और के साथ Share करने के लिए आपको अपनी Disk को ही उसे देना होगा|

लेकिन Google Drive Cloud Storage में ऐसा नहीं है| यहाँ पर Upload की गई फाइल्स को आप किसी के भी साथ शेयर कर सकते है| उन्हें Edit और Download करने का Option भी दे सकते है|

Google Drive में अपलोड की गई File को Share करने के लिए आपको File पर अपने Mouse से Right Click करनी है, जिससे आपके सामने Share Button का विकल्प आ जाएगा, उसे क्लिक करके आप अपनी फाइल की लिंक किसी के भी साथ शेयर कर सकते है|

अगर आप Google Drive Mobile Application से Files को Share करना चाहते है तो आपको File के नाम के पास में दिए गए Three Dots को Click करना है|

जहाँ आपको Share करने का विकल्प दिख जाएगा| बस उसे क्लिक करके आप आसानी से अपनी फाइल्स किसी और के साथ भी शेयर कर सकते है|

Step 5 – Google Drive से Files को Remove/Delete Forever करें-

अगर आपका Google Drive स्टोरेज फुल हो गया है और आप उन फाइल्स को Delete करना चाहते है जो आपके काम की नहीं है| तो आप अपने Mouse से उस फाइल पर Right Click करके उसे Remove कर सकते है|

Drive से Remove की गई फाइल्स Permanent Delete नहीं होती, बल्कि Trash Folder में चली जाती है| जहाँ से वो 30 दिनों में अपने आप Permanent Delete हो जाती है|

लेकिन अगर आप फाइल को उसी वक्त Delete करना चाहते है तो आपको Drive के Trash Folder में आना है, और फाइल पर अपने Mouse की मदद से Right Click करना है|

यहाँ आपको Delete Forever का विकल्प दिखेगा, जिसे क्लिक करके आप फाइल को उसी वक्त डिलीट कर सकते है|

Google Drive Kya Hai में आपको यहाँ Restore का विकल्प भी दिखेगा, जिसे क्लिक करके आप अपनी फाइल को फिर से My Drive में Restore कर सकते है और 30 दिनों बाद उसे खोने से बचा सकते है|

Step 6 – Google Drive को Access करें-

Google Cloud Drive को एक्सेस करने के मुख्य दो तरीके है, आइये जानते है उनके बारें में विस्तार से

    1. आप अपने Computer, Laptop, Tablet और Smart Phone के किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर drive.google.com वेबसाइट में अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करके अपनी फाइल्स को Access कर सकते है|
    2. आप अपने Mobile Phone मे Google Drive app को Download कर सकते है और लॉग इन करके My Drive को Access कर सकते है|
    3. Android users Google Play Store से.
    4. और iphone Users App Store से Google Drive Download कर सकते है|

उपभोक्ता बनाम उद्यम का उपयोग (Consumer vs. Enterprise Use)

Google Drive for Work, गूगल ड्राइव का एंटरप्राइज़ संस्करण, जून 2014 में जी सूट (G Suite) के एक भाग के रूप में जारी किया गया था।

यह असीमित भंडारण (Unlimited Storaage), आईटी प्रशाशक (IT Administrator) के लिए अधिक प्रबंधन नियंत्रण (Management Control), एक संगठन के मौजूदा व्यावसायिक अनुप्रयोगों (Business Application) से जुड़ने के लिए एपीआई (API), और Google के तरफ से अतिरिक्त तकनीकी (Technical) सहायता प्रदान करता है।

कार्य के लिए Google ड्राइव सुरक्षा मानक ISO / IEC 27018: 2014 का अनुपालन करता है। इसका मतलब है कि Google विज्ञापन के लिए एंटरप्राइज़ खातों (Enterprise Accounts) में डेटा (Data)  का उपयोग नहीं करता है और एप्लिकेशन को तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन (Third-Tier Application) के साथ डेटा साझा करने से रोकता है।

Google Drive Free applications List in Hindi

Google Drive Kya Hai, जैसा की हमने आपको शुरुआत में बताया Google Drive सिर्फ एक Cloud Storage नहीं है, बल्कि ये आपको कई Software’s ऑनलाइन इस्तेमाल करने का मौका देता है|

जिनमे आप आसानी से अपना काम कर सकते है| इनका फायदा ये है की Google Drive Apps में हम जो भी काम करते है वो Automatic Save हो जाता है, इसीलिए इन्हें इस्तेमाल करने में Data खोने का डर कम रहता है|

आप अपनी Google Drive Apps की Files को दूसरों के साथ Share भी कर सकते है, और उन्हें उन फाइल्स को एडिट करने का मौका भी दे सकते है|

यानी हम ये कहे सकते है की Google Drive की G Suit Office Applications की मदद से एक से ज्यादा लोग एक ही प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है| जिनके लिए उनको बार बार फाइल्स को एक दूसरे के साथ Share करने की जरुरत नही है|

Google Drive Free applications की लिस्ट में Google Docs, Sheets, Slides, Forms, Drawings, My maps, Sites, Apps Script, Jam board, Keep, Tasks और Google Calendar जैसी Applications शामिल है| जिन्हें आप Google Drive में दिए गए New Button

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में Google Drive के अन्य Google Suit Office Applications का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप उन्हें Play Store और App Store से डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल कर सकते है|

What are Google Docs, Slides, and Sheets

Google Docs, Slides और Sheets गूगल ड्राइव के Office Suit के साथ फ्री में मिलने वाली सुविधाएँ है| जिन्हें आप Microsoft Word, Power Point और Excel के साथ Compare कर सकते है|

ख़ास बात ये है की Microsoft के इन Software’s में बनायी गई फाइल्स को आप Google Drive में अपलोड करके Office Suit apps की मदद से एक्सेस और एडिट भी कर सकते है|

गूगल ड्राइव सुरक्षा प्रक्रिया – is Google Drive Secure?

भले ही हमारी Data Cloud Storage Providers के Servers पर होती है, लेकिन सभी Cloud Providers हमारी डाटा की सिक्यूरिटी का पूरा ख्याल रखने की कोशिश करते है|

जिसके बारें में आप Detail में हमारे Cloud Storage kya hai लेख में पढ़ सकते है|

फ़िलहाल Google Drive kya hai लेख में Google Drive Security Process की बात करें तो जब हम अपनी Files को गूगल ड्राइव में अपलोड करते है तो Google Cloud में पहुचने से पहले वो transport layer security (TLS) से Encrypt होती है|

फिर Google Servers के पास पहुचने के बाद वो फाइल्स unencrypt होकर 128-bit advanced encryption standard (AES) से re-encrypt होती है|

इतना ही नहीं Data को Encrypt करने वाली AES encryption Keys भी encrypt होती है, जिससे Security का एक और लेयर एड हो जाता है|

वहीँ Google Drive Two factor authentication प्रक्रिया को भी सपोर्ट करती है|

Google Drive kya hai Subscription Pricing कितनी है?

गूगल ड्राइव क्लाउड स्टोरेज को इस्तेमाल करने की सब्सक्रिप्शन चार्ज बेहद किफायती है, आइये जानते है उनके बारें में,

Sr. No. Google Drive Storage Space Google Drive Subscription Pricing in Rupees
1 15 GB Free
2 100 GB 130 Rupees/Month
3 200 GB 210 Rupees/Month
4 2 TB 650 Rupees/Month

Types of Supported Files in Google Drive

Google Drive में .jpeg, .png, .gif, mpeg4, .mov, and .avi से लेकर लगभग सभी तरह की फाइल्स सपोर्ट करती है| – See Full List Here. हांलाकि Google ने फाइल साइज़ की कुछ Limits तय की है, लेकिन वो इतनी ज्यादा है की उनसे ज्यादातर Users को कोई दिक्कत नही होती|

    • Document Files: Up to 1.02 million characters या फिर 50 MB Size.
    • Spreadsheet Files: Up to 2 Million Cells.
    • Presentation Files: Up to 100 MB Size.
    • All Other Files: Up to 5 TB Size.
निष्कर्ष  (Conclusion)

Google Drive kya hai – उम्मीद करते है इस लेख में Google Drive Storage के बारें में आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे|

और आप भी Google Drive in Hindi का इस्तेमाल करके अपने काम को और भी ज्यादा आसान बनाने में कामयाब होंगे, Google Drive के बारें में अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरुर पूछिये, आपकी Help करके हमें बोहोत ख़ुशी मिलेगी|

Google Drive Cloud Storage की ये पोस्ट अगर आपको पसंद आई हो तो इसे बाकी लोगों के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter और Google+ जैसे Social media Networks पर शेयर जरुर करें.

ताकि उन्हें भी इस जानकारी और Google Drive app Features का फायदा मिल सकें, हमारा ये लेख पढने के लिए आपका बोहोत बोहोत धन्यवाद|

 

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

PHP Kya Hai| Details in Hindi.

PHP Kya Hai,अगर आप भी एक सफल Web Developer बनना चाहते है तो आपको PHP Program के बारे में सीखना जरूरी है| क्योंकि आज...

Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing In Hindi. Digital marketing has a universe of its own.और  हमें विश्वास है, जैसा कि हम बोलते हैं, यह लगातार विस्तार कर...

IoT Solution In Hindi

IoT Solution In Hindi. इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स आज के समय मे सबसे ज्यादा industries में इस्तेमाल किये जाने वाली technology है। IOT ने जहाँ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: