Gpay Kaise Use Kare

Gpay Kaise Use Kare. आज के समय मे google pay के बारे में कौन नही जानता है और आप भी जरूर छोटे मोटे transactions के लिए google pay का use करते होंगे, लेकिन upi के द्वारा पैसो की transactions करने के लिए केवल ये ही एक app market में उपलब्ध नही है बल्कि इसके जैसे और भी बहुत से app उपलब्ध है जैसे कि phone pe, paytm, bhim upi आदि।

लेकिन अधिकतर लोग google pay का ही इस्तेमाल करते है।  जिसका कारण है google की security, क्योकि google अपने users की security के साथ कोई compromise नही करता है।

केवल इतना ही नही बल्कि google pay में आपको कई ऐसे features भी मिल जाते है जिसकी वजह से आपको किसी भी तरह के bill की payment करने के लिए बाहर नही जाना पड़ता है और आप इस app के जरिये ही पानी, बिजली, गैस आदि के bills की payment online कर सकते है। वो भी बिना dedicated website पर visit किये। जिससे आपका समय और आने जाने में होने वाले खर्च की भी बचत होती है।

हालांकि Google Pay इसके इलावा और भी कई तरह की चीज़ें offer करता है जो कि आपको आगे हम इस post में बताएंगे, तो विस्तार से पढ़ते रहिए इस पोस्ट को ताकि आपको Google Pay App के बारे में जानकारी हो जाये.

और आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने bank से पैसो को दूसरे bank में transfer करना सिख जाए और आप ऐसे छोटे मोटे कामो के लिए किसी पर depend न रहे।

Google Pay App के बारे में जानकारी

Gpay Kaise Use Kare. Google pay एक online payment app है जिसके द्वारा आप बिजली बिल, mobile recharge, fund transfer, online shopping bill payment, water bill, gas bill जैसे payment घर बैठे इस app के द्वारा आप कर सकते है।

आज के समय मे google pay app भारत मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला app है।

और इसके पीछे की वजह है google की security और google pay में मिलने वाले features, हाल ही में google ने announce किया है कि google pay जो कि google का online payment wallet की तरह काम करता है उसके द्वारा अब आप us और canada से भी पैसो को receive कर सकते है।

यह feature खाश कर उन लोगो के लिए फायदेमंद है जिनके परिवाले या कोई अन्य रिस्तेदार इन देशों में रहते है और यहाँ india में अपने घर के लोगो को पैसे send करना चाहते है। तो अब वो इस app के द्वारा possible है।

इतना ही नही बल्कि आप अपने bank से किसी अन्य bank में भी पैसे इसी app के द्वारा send कर सकते है।

तथा उसके लिए आपको इसमे upi, fund transfer और self deposit का option मिल जाता है। इसके साथ ही इसमे आपको प्रतेक login के लिए cloud password का option भी मिलता है जिससे आपका google pay का account ज्यादा सुरक्षित हो जाता है।



Google Pay Kaise Use Kare. कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

Google pay को इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल अपने google account से google pay में sign in कर लेना है और अपना bank account upi से connect कर लेना है। तथा इसके बाद आप का account इस्तेमाल के लिए ready है।

बस आप जब भी google pay के द्वारा किसी भी चीज़ की payment करेंगे, तो आपको केवल upi id को डालना है या upi bar scan करना है और अपना upi pin डालना है और आपका payment direct bank से हो जाएगा।

Google Pay In Hindi में Account कैसे बनाये

Gpay Kaise Use Kare. Google pay पर account बनाना बहुत ही आसान है। आपको यहाँ bank में account खुलवाने जैसा मेहनत नही करनी पड़ती है। और आप केवल 5 minutes में भी google pay का account इस्तेमाल करने ready हो जाती है।

तो चलिए अब step by step जान लेते है कि कैसे google pay का account आप बना सकते है।

  • सबसे पहले आपको google pay app phone में download कर लेना है।
  • इसके बाद आपको उस app में अपने google account से login कर लेना है।
  • अब आपसे login lock add करने कहा जायेगा तो आप या तो phone का screen lock use कर सकते है या फिर आप cloud lock use कर सकते है।
  • मेरा suggestion है कि आप cloud lock का ही इस्तेमाल करे।
  • इसके बाद आपको bank में registered number को use करना है account creation process को पूरा करने के लिए।
  • इसके बाद आपके phone पर OTP आएगा , तो आप उसे डाल दे।

अब आपका account ready है use करने के लिए लेकिन आपको पैसे upi के द्वारा send क्या receive करने के लिए आपको upi id बनाना पड़ेगा और उसको bank से connect करना पड़ेगा।


Bhim App Kya Hai|Bhim App In Hindi.

Best Google Chrome Extensions In Hindi.


तो चलिए अब आपको बताते है कि कैसे आप अपने google pay में upi id बना सकते है और उसको अपने bank से link कर सकते है।

  • अब जब आपका account create हो गया है तो आप को अब अपने bank account को connect करना है।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने profile पर click करना है जो को right side में ऊपर की तरफ show कर रहा होगा।
  • अब आपको यह add bank account का option मिल जाएगा तो आपको इस पर click करना है।
  • फिर आपको bank name चुन लेना है जिस bank में आपका account है। अउर next पर click कर देना है।
  • अब आपको अपना ATM CARD number add करना है और इसके बाद अपना mobile number डालना है जो bank में registered है। तथा आपको next पर click कर देना है।
  • अब आपको अपने bank में registered phone number को डालना है तथा app के द्वारा automatic message send होगा जिसके लिए आपको standard message charges लगेगा।
  • जब आपका bank account verify हो जाएगा, तो आपको upi pin generate करने का option मिलेगा।
  • आपको अपना 6 digit का pin generate कर लेना है। और उस pin के फिर से डाल कर pin confirm कर लेना है।
  • इसके बाद आपका upi account create हो चुका है और bank से linked है तथा अब आप किसी को भी upi के द्वारा payment कर सकते है।


Google Pay से Payment कैसे करे

Google pay के द्वारा यदि आपको किसी shop पर payment करना है तो उसकेलिए

  • सबसे पहले आपको पे google pay app में login करना है।
  • इसके बाद आपको shop का upi id डालना है जिसके लिए आपको google pay में make new payment का option आएगा, आपको उस पर click कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने कई तरह के options आ जायेंगे, जिसमे से एक होगा upi id का और दूसरा scan code का। तो आप दोनों में से कोई भी चुन सकते है।
  • अगर आप scan code का option चुनते है तो आपके mobile का camera on हो जाएगा और आपको केवल अब store के upi QR code को scan करना है। और payment कर देना है।

आप चाहे तो किसी को उसके phone number के द्वारा भी payment कर सकते है। उसके लिए आपको receiver का google pay का registered phone number डालना होगा। और आप सीधा app के द्वारा phone number को select करके pay कर सकते है।

Gpay Kaise Use Kare

Google Pay के द्वारा पैसे कैसे Send करे

अगर आप अपने किसी रिश्तेदार को पैसे उसके bank account में send करना चाहते है तो इसके लिए google pay ने कई option अपने app में दिए हुए है।

जो कि bank transfer, upi to upi, self deposit जैसे options है।

Upi to upi – अगर आप अपने किसी रिश्तेदार को पैसे भेजना चाहते है तो उसके लिए आप upi का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए दूसरी तरफ का भी व्यक्ति upi का इस्तेमाल करता होना चाहिए। बस आपको केवल उसके upi id मांगना है और अपने google pay app में जाकर make new payment पर click करना है और वहाँ upi code वाले option पर click करके upi code डाल देना है। और अब आप payment कर सकते है।

Bank transfer- अगर आप अपने रिस्तेदार  को payment करना चाहते है और वो upi का इस्तेमाल नही करता है तो आप bank transfer या bank deposit वाले option के द्वारा पैसे direct अपने account से भेज सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले bank deposit वाले option पर जाना है। 

इसके बाद जिसके bank account में पैसे send करना है उसका account number डालना है, फिर branch का IFSC code डालना है। और bank account holder का नाम, इसके पाद proceed के option पर click कर देना है। अब आपको केवल अपने upi pin को डालना है और bank में पैसे transfer हो जायेगे।

इसके इलावा आपको इसमे self deposit का भी option मिलता है जिसके द्वारा आप खुद के account में भी पैसो को डाल सकते है।



Gpay Kaise Use Kare.Google Pay के Security Features

Google pay को लोगो के द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने का सबसे बड़ा कारण इसकी security ही है। क्योंकि इसमे आपको cloud password का feature मिलता है जिसके बिना आपका google pay के account कोई भी access नही कर सकता है।

तथा ऐसा advance lock feature आपको किसी अन्य upi app में नही देखने को मिलता है। उनमें केवल आपको mobile screen lock को enable करने का feature दिया गया होता है। जिसके कारण यदि आपके किसी दोस्त को यदि आपके mobile का screen lock का password पता है तो वो आपके upi app में login कर जाता है।

लेकिन google pay में cloud lock का feature कमाल का है और आप इसको अपने अनुसार mobile screen lock से अलग रख सकते है। जिसके कारण कोई भी व्यक्ति आपके google pay account को open नही कर सकता है।

Google Pay इस्तेमाल करने के फायदे

  • इसमे आपको cash back rewards मिलते है।
  • इसमे cloud lock जैसा advance security मिलता है।
  • इसमे आपको तरह तरह offers भी मिलते रहते है।
  • आप google pay app का use करके पानी bill, बिजली बिल, गैस बिल, fastag जैसे सभी बिल online ही pay कर सकते है और आप mobile recharge जैसे काम भी कर सकते है।
  • इसमे आपको digital gold में invest करने का भी option मिल जाता है।

FAQ

Q) क्या Google Pay free है।

Ans.हाँ, google pay एक free app है जो कि upi के ऊपर based है और google pay इसका कोई भी amount आपसे use करने का नही लेता है।

Q) क्या मैं google pay से 50000 रुपये transaction कर सकता हु।

Ans. हाँ, कर सकते है लेकिन यह आपके bank पर depend है कि वो आपको upi के द्वारा इतने पैसो का लेन देन करने देता है या नही।

Q) Google से पैसे transactions करने की limit कितनी है।

Ans. Google pay देखा जाए तो कोई limit पैसो के लेन देन के लिए नही लगाया है लेकिन अधिकतर banks 1 लाख तक प्रतिदिन लेन देन की इजाजत देते है।

Conclusion

दोस्तो इस पोस्ट Gpay Kaise Use Kare, के द्वारा आप ने जाना कि google pay कैसा app है और आपको इसमे किस किस तरह की शुभिधाएँ मिलती है तथा इसके द्वारा आप कैसे अपने bank से किसी को भी पैसे भेज सकते है। और receive कर सकते है।

आज के समय मे google pay एक बहुत ही ज्यादा popular app हैं  और यह सबसे ज्यादा use किये जाने वाला upi app भी है। और लोग इस पर आँख बंद करके trust करते है क्योंकि इसमें आपको cloud based lock मिलता है जिसके बिना की कोई भी app में enter नही कर सकता है और यदि कोई जबरदस्ती इसमे enter करने की कोसिस करता है और गलत password डाल देता है तो इसमे तुरंत आपका account lock हो जाता है और फिर से bank verify करने को कहता है।

साथ ही आपको यहाँ तरह तरह के offers भी मिलते रहते है और coupons भी यहाँ आपको मिलते है, जिसका इस्तेमाल करके आप shopping apps से shopping करने पर discount भी पा सकते है।

इतना ही नही बल्कि cash back rewards भी मिलते है जोकि सीधे आपके bank में deposits हो जाते है। इसके साथ ही आप us और canada से भी पैसे receive अब कर सकते है। जोकि india में अभी कोई भी upi app ऐसी facility नही दे रहा है।

दोस्तो आप को हमारी जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं और इस पोस्ट को social media पर भी शेयर करे ताकि आपके दोस्तो को भी Gpay Kaise Use Kare और इसके features के बारे में पूर्ण जानकारी मिल सके। और वो भी इस app का लाभ उठा सके।



ये भी पड़े:

Phonepe App Kya Hai. Kaise Use Kare.

Filmywap 2021 Movie Download.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Static And Dynamic वेबसाइट क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here