HDMI Cable Kya Hai

HDMI Cable Kya Hai.आज के समय मे अपने भी HDMI ports का इस्तेमाल अपने tv या dish में जरूर किया होगा। क्योंकि आज के समय मे सभी dish और tv में hdmi ports का ही इस्तेमाल किया जाता है। ताकि better और stable connectivity के साथ बेहतरीन picture quality और sound quality deliver की जा सके।

HDMI ports पहले के traditional ports के मुकाबले अच्छी quality प्रदान करते है। खाश करके audio quality, क्योंकि जो पुराने traditional ports होते है वो बेहतरीन audio quality को deliver करने में सक्षम नही होते है।

इसलिए आज के समय मे सभी प्रकार की multimedia machines में HDMI PORTS का use किया जा रहा है क्योकि की ये stereo sounds को आसानी से transmit कर सकते है इसके साथ surround sound भी support करते है।  जिससे कि  ग्राहकों को बेहतरीन experience मिलता है।

Hdmi cable और ports तीन प्रकार के market में मौजूद है जो कि HDMI Standard, HDMI mini और HDMI micro है और मुख्य तौर पर इन्ही का इस्तेमाल अधिकतर किया भी जाता है। ये तीनो ही प्रकार के cables आपको market में आसानी से मिल जाते है। और जहाँ तक बात करे कि tv और dish कि तो उनमें standard HDMI cable का ही इस्तेमाल होता है।

तो चलिए अब आपको थोड़ा विस्तार में बताते है कि HDMI cable क्या होता है और HDMI का full form क्या होता है। HDMI कितने प्रकार के है और इसके सभी versions के बारे में जानते है।

HDMI Cable Kya Hai

आज के समय में सभी लोग HD में ही content देखना चाहते है ताकि उनको बेहतरीन picture quality मिले और images clear दिखाई दे। यहाँ तक कि आज के समय मे console, tv, Desktop, laptop, DvD player में भी अब HD output की सुविधा मौजूद होती है। क्योंकि उनमे HDMI port दिया गया होता है HD output के लिए, ताकि अगर आप चाहे तो HD में content देख सके।

आप ने पुराने tv और dvd players में देखा होगा कि उनमें connect करने के लिए दो या फिर तीन port दिए गए होते थे, जो कि different colors के होते थे जिनमे से दो audio के और एक video के लिए होता था। तथा  इसको सही से tv या dvd player के साथ connect करने में भी साफ problem आती थी।

लेकिन HDMI की मदद से इस problem को solve किया जा चुका है। क्योंकि HDMI एक ही port होता है जो कि video, audio files को compressed और uncompressed form में high data speed के साथ transmit कर सकता है। और आज के समय मे ये ports लगभग सभी प्रकार के multimedia players और tv में मौजूद है।

Full form of HDMI

HDMI का Full Form High Definition Multimedia Interface होता है। जो कि high quality audio video transmit कर सकता है।और ये traditional AV connectors की replacement में बनाया गया है।

Types Of HDMI Cable

तो चलिए अब HDMI Cable Kya Hai किन format को support कर सकते है इसके बारे मे जान लेते है।

1. Standard HDMI Cable- ये HDMI Version आमतौर पर common HDTV broadcast, cable और dish tv में resolution 720p से 1080p तक को support करते है। मतलब की आप इनका इस्तेमाल करके HD videos और audio tv में use कर सकते है।

इनकी data transmit करने की speed 5 Gbps तक कि होती है और ये 720p पर 25/30/50/60 Hz तक refresh rate तक को support करते है। तथा 1080p पर 25/30/50/60Hz तक refresh rate support करते है। और ये HDMI Version 1.1 से 1.2a तक को support करती है।

2. Standard Automotive HDMI cable- इस cable में भी standard HDMI cable जैसे ही गुण है। लेकिन इसका इस्तेमाल car DVD players और car multimedia players में किया जाता है। और ये आमतौर पर केवल car media players के लिए useful है।

3. High Speed HDMI Cable- ये cables आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। और यह cable video resolution 1080p (25/30/50/60/120Hz) से लेकर 4k (30Hz) तक को support करता है।

इसके साथ ही ये 3D को और Deep colors को भी support करता है। जिससे कि आपको बेहतरीन color contrast मिलता है। और इनकी bandwidth यानी कि data transmit करने की speed 10 Gbps तक की होती है और ये 1.3 से लेकर 1.4a तक के HDMI version तक को support करते है।

4. Premium high speed HDMI cable- ये cable मुख्य तौर पर 4k ultra HD video resolution तक को आसानी से support करता है। और 60Hz तक के refresh rate को भी provide करता है। जो कि better picture quality और अधिक colors range को provide करते है।

इस cable की bandwidth 18 Gbps तक मौजूद capacity होती है और ये HDMI version 2.0 से 2.0a/b के लिए optimized है। इस तरह के cables का इस्तेमाल laptop से tv connect या smart tv box में किया जाता है।

5. Ultra High Speed HDMI cable- ये cable 8k video resolution (Support Refresh rate 30Hz to 120Hz ) को HDR के साथ support करते है। और इतना ही नही बल्कि बाकी सभी तरह के resolution के साथ भी ये capable है।

ये cable data को 48 Gbps तक transmit करने की capacity रखते है। ये cable HDMI version 2.1 के होते है और पूरी तरह से 10k resolution तक के भी picture quality को deliver कर सकने में सक्षम होते है।

Types Of HDMI Connectors

अभी तक आप ने जाना कि HDMI Cable Kya Hai के types क्या होते है लेकिन क्या आपको मालूम है कि HDMI connectors के भी प्रकार होते है। तो चलिए उनके प्रकार के बारे में भी विस्तार से जान लेते है। और कौन से HDMI Connectors कहाँ इस्तेमाल होते है इसके बारे में भी हम आपको बताते है।

A) Standard size (Type A)– Type A connector standard connector होता है। जिसके दोनों तरफ के ports same ही बड़े size वाले होते है। इस प्रकार के HDMI connectors का इस्तेमाल सबसे ज्यादा TV, DISH, Monitor तथा PC में एक दूसरे के साथ HDMI ports के द्वारा connect करने के लिए होता है।

यह आसानी से market में उपलब्ध होता है या आप online stores से भी purchase कर सकते है।

B) Mini Size (Type C)- Mini HDMI connectors का इस्तेमाल DSLR cameras और standard size के tablet में किया जाता है। इसमें एक end पर standard HDMI connector port होता है। और दूसरे end पर mini HDMI connector port होता है। इस तरह के connector कई और प्रकार के devices में भी जैसे कि TV, Pc, Monitor आदि में use होता है।

इस प्रकार के HDMI cables को Type C के नाम से जाना जाता है।

C) Micro Size (Type D)- Micro size के HDMI connectors का इस्तेमाल अधिकतर mobile में होता है या फिर छोटे devices में, इस मे एक end पर standard HDMI connector port होता है और दूसरे end पर Micro size का port मौजूद होता है। इस प्रकार के HDMI cables अधिकतर mobile को tv से connect करने के लिए use होते है।

इस cable को Type D के नाम से भी जाना जाता है। और ये market में आसानी से उपलब्ध भी नही होते है क्योंकि इनकी demand बहुत कम होती है लेकिन आपको online websites पर आसानी से मिल जाएगा।

D) Automotive (Type E)– automotive HDMI cables का इस्तेमाल अधिकतर cars owners ही करते है। और इस प्रकार के HDMI cables को Type E के नाम से जाना जाता है। इसमें एक end पर आपको standard HDMI port होता है और दूसरे end में unique type का connector होता है जो कि vehicle multimedia system में लगाया जाता है।

अगर आप इसे खरीदने वाले है तो online ही खरीदे क्योकि offline market में ये आसानी से नही मिलेगा।

HDMI कैसे काम करता है। How HDMI Works.

जैसा कि आपको अब तक पता लग ही चुका होगा कि HDMI high definition audio और video quality को transmit करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। लेकिन इसमें भी cables और HDMI connectors के कई प्रकार है। जो कि हमने ऊपर बताए है। अब आपको बताते है कि ये काम कैसे करते है।

HDMI cable में दो ports होते है जिसमे से एक receiver side पर लगाया जाता है और दूसरा sender side पर लगा होता है। लेकिन connectors किस type का किस तरफ लगाना है ये आपको उसके size से पता लग जायेगा।

मान लेते है कि अपने HDMI cable की मदद से pc को monitor के साथ connect किया है या फिर tv के साथ, तो ऐसे में sender end जो कि Pc है वो data को send करता है Tv में और tv का HDMI  उस data को Receive करता है और फिर data को process करता है।

लेकिन कितना maximum data send करना है ये आपके device और HDMI cable की capabilities पर depend करता है।


Also Read: Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi.

Also Read:Oxygen Concentrator Kya Hai.


HDMI signals को कैसे extend कर सकते है।

HDMI signals को extend करने के लिए आप लंबे wires का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इसका एक नुकसान भी होता है। अगर आप ने अधिक लंबा wire इस्तेमाल कर लिए जोकि 50 फुट से ज्यादा हो तो ऐसे में आपको quality issue देखने को मिल सकते है।

परन्तु आप HDMI repeater का use कर सकते है। इसके साथ ही आप Ethernet का use करके भी signal को कुछ हद तक extend कर सकते है।

HDMI Ports कैसे classical ports से अच्छे है।

Classical Ports HDMI Cable Kya Hai की तरह बेहतरीन नही है। classical ports का इस्तेमाल पहले के समय मे audio और video formats file को device जैसे कि CD, DVD, dish set top box से tv में data (video और audio) को transmit करने के लिए किया जाता था।

हालांकि आज के समय मे भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन धीरे धीरे अब इसका इस्तेमाल खत्म हो रहा है और  इसकी जगह HDMI ports का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्योकि ये ज्यादा data को एक साथ transmit कर सकते है।

जैसे कि audio और video और इनमें data को transmit करने के लिए 5 gbps से HDMI cables में 48 gbps तक की क्षमता होती है। जो कि Blu-Ray और 8.1 channel को आसानी से  support करता है और HD audio और 8k video तक को support करता है।

वही पुराने classical cable और connectors इस तरह के picture quality को deliver नही कर सकते है।  ये केवल low format quality को ही support करते है। जिनका आज के समय मे कोई काम नही है। क्योंकि आज हम HD pic18ture quality, 2k, 4k, 8k जैसे का इस्तेमाल कर रहे है।

HDMI कौन से audio formats को support करता है।

सभी प्रकार के HDMI को minimum standard uncompressed stereo LPCM audio को support करना चाहिए। लेकिन यह hardware पर भी depend करता है कि वो कितने प्रकार के audio format को support करता है।

आमतौर पर HDMI specification आपको 8 channel compressed और uncompressed audio formats को allow करते है। जो कि 1 bit, 16 bit, 20bit, 24 bit है और ये 32 kHz, 44.1 kHz, 48 kHz, 88.2 kHz, 96 kHz, 176.4 kHz और 192 kHz की frequency पर काम करते है।

जिसका मतलब ये है कि आपको लगभग सभी प्रकार latest audio formats का support मिलता है। और आप बिना किसी problem के इसको इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ morden audio formats list जिनका अधिकतर इस्तेमाल devices में होता है।

  • LPCM (2-ch to 8-ch)
  • Dolby Digital
  • Dolby Atmos
  • Dolby Digital Plus
  • Dolby TrueHD
  • DTS 96/24
  • DTS
  • DTS-ES
  • DTS-HD High Resolution
  • DTS Express
  • DTS-HD Master Audio
  • DSD
  • DTS:X
  • DVD-A

लेकिन HDMI सिर्फ इन्ही audio formats को support नही करता है बल्कि कुछ और भी formats है जो कि FLAC, WAV, ALAC को भी support करता है यदि आपके device का hardware capable हो।

तो आप कोई भी HDMI cable खरीदे उसमे आपको audio की कोई भी problem नही होगी यदि आपके device का hardware उसको support करता है तो।

HDCP Error क्या होता है।और यह क्यो होता है।

HDCP का full form high bandwidth Digital content protection होता है और जैसा कि आपको नाम सही पता चल रहा होगा कि इसका इस्तेमाल digital media को protect करने के लिए किया जाता है।

लेकिन आप ने कई बार HDCP error message भी देखा होगा जो कि बहुत ही ज्यादा irritating होता है। लेकिन ये message तब आपके display पर show होता है जब आपका device आपके tv के साथ सही से communicate न कर रहा हो।

मतलब कि आपका tv HDCP license को connected device के साथ verify नही कर पा रहा है। ये अक्सर Xbox, Netflix और amazon prime जैसी devices के द्वारा tv पर content चलाने के वक़्त error show होता है।

How To Select Good HDMI Cable

अब जान लेते है कि आप कैसे एक अच्छा HDMI Cable Kya Hai चुन सकते है। और आपको किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए।

i) Built Quality- HDMI cable खरीदते वक्त आपको हमेशा उसकी quality को देखना चाहिए। wire हमेशा अच्छी quality का और flexible हो, ताकि वो समय के साथ जल्दी खराब न हो। क्योंकि low material से बने HDMI cables अक्सर port connector के पास से ही टूट जाते है। मैं आपको हमेशा बेहतरीन brand का ही HDMI cable लेने को कहूंगा।

ii) Specification- आज के समय मे बहुत से cables sufficient है 2k resolution picture quality और all audio formats data को deliver करने में, लेकिन आपको category 2 का cable खरीदना चाहिए, जो कि 4k resolution तक को आसानी से support करता है और data को high speed में transmit कर सकता है।

लेकिन यदि आप 8k video को इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको ultra high speed HDMI cable लेना चाहिए। क्योकि ये आसानी से data को megabits में transfer कर सकते है तथा आपको कोई problem नही होगी उसे इस्तेमाल करने में।

iii) Length- HDMI cable लेते वक्त आपको cable को length का भी ध्यान रखना होता है। क्योंकि यदि HDMI Cable की length आपकी requirement के अनुसार नही होगा, तो आप उसका इस्तेमाल नही कर पाएंगे।

आज के समय में HDMI cables की length 5 feet, 10 feet 15 feet और 25 feet तक कि होती है। क्योकि इससे अधिक लंबी wire में bandwidth की problem हो जाती है।

iV) Price- HDMI cable की price बहुत सी चीज़ों पर depend करती है। जो कि wire की quality, capacity, और length पर depend करता है। अमूमन आपको online HDMI cables 200 से 500 Rs के बीच मे मिल जाता है जो कि 5 foot से 10 foot लंबी होती है।

अगर आप amazon से HDMI cable को purchase कर रहे है तो आप amazon basics वाला HDMI cable खरीदे, क्योकि उनकी build quality और price काफी अच्छी होती है।

HDMI Cable Kya Hai के फायदे।

  • HDMI high bit rate data को transfer कर सकते है।
  • HDMI ARC 1GB तक के data को send कर सजता है वही HDMI eArc 30 GB तक के data को send कर सकता है।
  • इससे video और audio quality में काफी शुधार होता है और cleared और better quality मिलती है।
  • HDMI में signal cable होता है। जिससे कि इसको manage करना आसान होता है और ये आसानी से similar device जो कि HDMI support करता है उससे connect भी हो जाते है।
  • अगर आप dts surround sound का use करते है तो आपको HDMI cable का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • HDMI Cables के price भी कम ही होते है। और आप online या offline market से इसे purchase कर सकते है।
  • इसमे आपको requirement के अनुसार wire length मिल जाती है लेकिन मैं आपको medium 10 foot तक ले wire length का ही इस्तेमाल करने को कहूंगा। ताकि quality में कोई compromise न हो।
  • आप चाहे तो tv को mobile से भी HDMI cable के जरिये connect कर सकते है। इसके लिए आपके mobile में भी HDMI port होना चाहिए। फिर आप mobile के content tv पर भी देख सकते है।
  • HDMI ports VGA ports के मुकाबले better है क्योंकि ये audio को भी transmit कर सकते है। लेकिन vga ports केवल picture को ही transmit करते है।
Conclusion

दोस्तों इस post में आप लोगो ने HDMI Cable Kya Hai और HDMI ports के बारे मे विस्तार से जाना कि HDMI ports क्या होते है ये कितने प्रकार के होते है। HDMI ports कैसे आज के समय मे लाभदायक है। और Hdmi ports क्यो इस्तेमाल किये जाते है और HDMI cable कौन सा आपके लिए सही है।

समय के साथ technology में निरंतर सुधार होता जा रहा है। और HDMI ports तथा HDMI Cable In Hindi में भी काफी सुधार हुए है जिसकी बदौलत आज हम high speed data transmit करने वाले HDMI Cable और ports का इस्तेमाल कर पा रहे है।

HDMI CABLES न केवल आज के समय  बेहतरीन quality के लिए जाने जाते है बल्कि आज के समय मे Dolby surround sound 7.1 को भी support करते है। जिससे कि audio quality में काफी सुधार आता है।

दोस्तो अगर आप के device में HDMI support करता है तो मैं आपको traditional AV ports की जगह HDMI ports को इस्तेमाल करने की ही सलाह दूँगा।

हो सकता है कि भविष्य में technology में और भी बदलाव आए और HDMI Cable Kya Hai और ports को भी replace कर दिया जाए किसी बेहतरीन technology के साथ। लेकिन फिलहाल तो ये ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here