How To Apply E-Pan Card Hindi

How To Apply E-Pan Card Hindi. दोस्तो, हम सभी जानते है कि bank से पैसे निकालना, income tax pay करना, कोई vehicle खरीदना आदि कई सारे ऐसे कार्य है जिसमें हमे एक बहुत ही important document Pan card की जरूरत होती है और Pan card के बिना हमारे कई सारे काम रुक सकते है। क्या अपने कभी imagine किया है कि क्या होगा अगर आपका Pan card खो जाए और आपको urgent इसकी जरूरत हो?

अगर आपके मन में भी यह question है तो इसका answer है ‘E – Pan card’। E – Pan card को आप internet द्वारा कुछ ही minutes में घर बैठे अपने mobile या laptop पर प्राप्त कर सकते है। अगर आप अपना E – Pan card घर बैठे बनाना चाहते है इस article को end तक जरुर पढ़िए। क्योंंकि इस article में हम आपको बताएंगे कि what is E – Pan card and How to get an E – Pan card through online? तो चलिए शुरू करते हैं।

E-Pan card क्या होता है?

How To Apply E-Pan Card Hindi

दोस्तो, PAN card का full form (Permanent Account Number) होता है। यह income Tax department द्वारा जारी किया गया काफी important document होता है। कई सारे सरकारी कार्यों में Pan card compulsory होता है, फिर चाहे वो bank से कोई बड़ा amount निकालना हो या income Tax pay करना हो सभी जगह Pan card मांगा जाता है, इसलिए सभी लोगो के पास pan card होना काफी important हैं।

आप Pan card  को घर बैठे ही मिनटों में internet के through बना सकते है, जिसे E – Pan card के नाम से जाना जाता है। एक E – Pan card में card owner का name, birth date, father’s name और सबसे important बात Pan card number होता है। E – Pan card का use आप उन सभी जगहों पर कर सकते है जहां physical Pan card require होता है।

Online E – Pan card बनावाने के लिए जरूरी documents (Required document for E – Pan card):

अगर आप घर बैठे internet के through E – Pan card के लिए apply करना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए documents और equipments की जरूरत होगी –

  • E – Pan card के लिए apply करने के लिए आपको mobile, computer या laptop की जरूरत है जो कि internet से connected हो।
  • E – Pan card के लिए apply करने के लिए आपको mobile number की जरूरत होती है जो आपके mobile में activated हो और aadhar card के साथ linked हो।
  • E – Pan card apply करने के लिए आपके पास आपका aadhar card होना चाहिए।
  • अन्त में आपके पास आपका एक scanned colour signature होना चाहिए।

Online Driving Licence Kaise Banaye

Umang App Kya Hai.

Qualcomm Snapdragon Processor Kya Hai.


यही कुछ important documents है जो E – Pan card apply करते time आपसे मांगे जाते है

कैसे apply करे?

E – Pan card के लिए online apply करने से पहले हम आपको  एक बात से अवगत करा दे की आप E-pan card के लिए दो sites से online apply कर सकते है –



1. E – filing Portal के through

अगर आपके पास पहले से कोई pan card या pan number नहीं है, तो आप आप income tax department की official site www.incometaxindiaefiling.gov.in पर visit करके कुछ ही minutes में Instant e – pan card प्राप्त कर सकते है। यह service बिल्कुल free of cost होती है। चलिए अब हम आपको step by step बताते है कि आप e – pan card के लिए  income tax की website पर कैसे apply कर सकते है –

Step 1 : first of all आपको income Tax department की official site www.incometaxindiaefiling.gov.in पर visit करना होगा।

Step 2: अब आपको instant E – Pan card के option पर click करना होगा। अब आपको aadhar e – kyc (know Your Customer) से related एक page show होगा।

Step 3: इस page पर आपको अपने aadhar E – kyc के लिए details जैसे – aadhar no., Scanned signature आदि fill करनी होंगी।

Step 4: इस process को complete करने के बाद आपको आपके register mobile no पर 15 digit का एक number send किया जाएगा। इस number की help से आप आप अपने E – Pan card की pdf file download कर सकते है।

How To Apply E-Pan Card Hindi


Online Birth Certificate Kaise Banaye.


2. NSDL की website के through. How To Apply E-Pan Card Hindi

NSDL की website के through वे लोग  E – pan card के लिए apply कर सकते है जिनका Pan card खो गया या वे किसी तरह का correction करना चाहते है। लेकिन इस service के लिए आपको कुछ fix amount pay करना होता है। चलिए अब हम आपको step by step बताते है कि आप e – pan card के लिए  NSDL की website पर कैसे apply कर सकते है –

Step 1: सबसे पहले आपको NSDL की website https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर visit करना होगा।

Step 2: अब आपको ‘Application type’ में pan card correction या reprint का option पर click करना है और मांगी गई सभी information properly fill करनी है।  जिसके बाद आपके e mail id पर एक token number send किया जाएगा।

Step 3: Continue पर click करने के बाद आपको एक page show होगा जिसमें आपसे application से related कुछ questions show होंगे। इन्हें fill करे और आगे बढे।

Step 4: अगले page पर आपको कुछ important information जैसे aadhar number आदि fill करना होगा। जिसके बाद next पर click करे और next page पर contact information fill करे।

Step 5: इसके बाद आपको एक new page show होगा जहां आपसे identity के तौर पर document submit करने को कहा जाएगा।

Step 6: अब इस page पर  payment related information fill करके pay करे और aadhaar verification process complete करने के बाद आपको 15 digit का एक acknowledgement number जारी होगा।

सभी process को properly complete करने के बाद आपको आपका E – Pan card आपके e mail id पर send कर दिया जाएगा।



Online Duplicate Or Damage Pan Can Card Download Procedure:

आप यह तो जान ही गए है कि आप online Pan Card के लिए कैसे apply कर सकते है, लेकिन यदि आपको एक duplicate copy चाहिए अपने pan card की तो आप क्या कर सकते है। Duplicate copy की requirement किसी भी कारणवश पड़ सकती है, जैसे कि:

  • आपका Pan Card damage हो गया है, या
  • उसकी printed details या photo मिट गई है, या
  • आपका Pan Card गुम हो गया है,

How To Apply E-Pan Card Hindi

इनमे से किसी भी कारण से आपको इसकी duplicate copy की आवश्यकता पड़ सकती है।

यदि हम कुछ साल पहले की बात करे तो Pan Card की duplicate copy पाना original pan card बनवाने से भी ज्यादा कठिन काम होता था। लेकिन आप तो जानते ही है कि आज के समय मे सारे सरकारी काम भी online होने लगे है। और आपको जानकर खुशी होगी कि आप अपने Pan Card की duplicate copy भी घर बैठे online apply कर सकते है।

इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नही पड़ती, और आप अपने Mobile phone से भी apply कर सकते है। इसमे आपको कोई भी दस्तावेज की जरूरत नही पड़ती, इसीलिए यह काफी आसान process है। सरकार ने इसकी फीस भी केवल 50₹ रखी है। आप 50₹ मे आसानी से अपने Pan Card की duplicate copy अपने registered address पर मंगवा सकते है।

चलिए अब Step by step देखते है कि कैसे Pan card की copy मंगवा सकते है:

Step 1: सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की आपका Pan card NSDL से बना हुआ है या UTI से। जहां से भी आपका Pan Card बना हुआ है आपको reprint के लिए उसी Website पर जाना होगा।

Step 2: यदि आपका Pan Card NSDL से बना हुआ है तो इस link पर click करके आप reprint के लिए apply कर सकते है।

NSDL : https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html

यहां आपको इस तरह का interface दिखाई देगा:

How To Apply E-Pan Card Hindi

इसमे आपको All details enter करके Submit पर click करना होगा।

Step 3: यदि आपका Pan Card UTI से बना हुआ है तो इस link पर click करके आप reprint के लिए apply कर सकते है।

UTI : https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint

यहां आपको इस तरह का Interface देखने को मिल जाएगा:

इसमे आपको अपनी सभी details जैसे कि Pn number, Aadhar number, Date of Birth, और अंत में captcha fill करके submit पर click करना होता है।

How To Apply E-Pan Card Hindi

Note: यदि आप नही जानते है कि आपका Pan Card NSDL से बना हुआ है या UTI से, तो भी घबराने की कोई आवश्यकता नही है। इस case में आप दोनों में से किसी भी एक website पर जाकर अपनी सारी details enter करे और फिर submit पर click करे।

अब यदि आपका Pan Card उस website से नही बना होगा तो आपको एक ऐसा message दिखाई देगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका Pan Card दूसरी website से बना हुआ है।

How To Apply E-Pan Card Hindi

Step 4: यदि आपका Pan card उसी website से बना होगा तो Submit पर click करने के बाद आपके सामने आपके Pan card की सारी information जैसे कि Pan number, mobile number, name, address आदि आ जायेगी। वहां आपको सबसे नीचे Send Otp का option दिखाई देगा, आपको उसपर click करना है।

Step 5: अब आपके registered mobile number पर एक otp आएगा जिसे enter करके आपको verify otp पर click करना होगा।

Step 6: OTP verify होने के बाद आपको payment window पर redirect कर दिया जाएगा। जहां से आप कोई भी payment method जैसे कि Credit Card, Debit Card, Net banking, UPI, आदि में से कोई भी select करके payment कर सकते है। इसमे आपको केवल 50₹ की फीस pay करनी होती है।

Step 7: Payment होने के बाद आपको Continue पर click करना है और फिर Generate and Print payment receipt पर click करना है। यहां आपको अपने Pan Card reprint application की receipt प्राप्त हो जाएगी।

तो इस तरीके से आप आसानी से घर बैठे अपने mobile phone से ही Pan Card की duplicate copy पा सकते है। इसमे कुछ ही दिनों में आपका Pan Card आपके registered address पर पहुंच जाएगा।

Conclusion

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि E-Pan card क्या होता है और आप E-Pan Card के लिए कैसे apply कर सकते है। यदि आपको इसमे किसी भी तरह की समस्या आती है या आपके कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment box में लिख सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

साथ ही यदि आपको इस तरह की कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो भी आप निचे लिख सकते है। हम अवश्य ही आपके लिए वह जानकारी लेकर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here