How To Find Lost Mobile In Hindi

How To Find Lost Mobile In Hindi. दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हमारा smartphone हमारे लिए कितना useful और important होता है फिर चाहे वह Android हो क्या iPhone हो। हम अपने smartphone में कई सारे photos, videos, documents, personal contacts, important notes आदि चीज़े store करके रखते है। ताकि जरूरत पड़ने पर हम उनका use कर सके।

लेकिन आज कल smartphones खो जाने और चोरी हो जाने की घटनाएं day by day बढ़ती जा रही है। आप में से भी कई लोगों का smartphone कभी ना कभी lost या चोरी तो जरुर हुआ होगा और आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा होगा।

दोस्तो ये सभी बाते पढने के बाद आपके मन में एक question तो आया ही होगा कि How to find lost phone? या How to track my lost phone?, तो Don’t worry दोस्तो क्योंंकि आज हम आपको इसी topic से related detail में information देने जा रहे है। पहले हम आपको बताएंगे कि How to find lost android phone? और फिर बताएंगे की How to find lost iPhone? तो article को last तक जरुर पढ़िए।

How To Find Lost Mobile In Hindi

How To Find Lost Mobile In Hindi – How to track your Android phone –

Lost phone को ढूंढने या track करने के लिए आप नीचे दिए दो तरीकों का use कर सकते है –

1.Find my device –

आपका smartphone चोरी हो जाने, खो जाने या कहीं भूल जाने जैसी problems से निपटने के लिए ही android ने एक बहुत ही शानदार app develop किया है जिसे हम find my device के नाम से भी जानते है। यह google द्वारा विकसित किया गया एक बिल्कुल free of cost location tracking application है।

अगर आपका phone कहीं खो जाता है या चोरी हो जाता है तो find my device की help से आप किसी और device के through आप अपने smartphone की location का पता लगा सकते है और तो और अपने smartphone को lock भी कर सकते है।

Find my device की service को use करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपका lost phone Gmail id से connect होना चाहिए और सबसे important बात ये है कि आपको उस gmail id का password भी याद होना चाहिए जिसका use location track करने में होता है।

2.IMEI Number –

IMEI no. किसी भी smartphone का एक identification number की तरह होता है। IMEI number 15 digits का एक number होता है जो आपको किसी भी smartphone के box पर आसानी से देखने को मिल जाएगा या फिर आप इस number को अपने smartphone की settings में जाकर भी प्राप्त कर सकते है।

अगर आपका smartphone कहीं खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आप police complain कर अपने IMEI number द्वारा अपने phone की location track कर सकते है। इस कार्य को आप अपने phone में विभिन्न application को download करके भी के सकते है।

Mobile phone खो जाने की स्थिति में ये दोनों ही तरीके काफी कारगर होते है लेकिन आज हम आपको Find my device के बारे में detail में बताएंगे, तो चलिए अब जानते है how to use find my device application या how does find my device work?

How does Find my device application work?

How To Find Lost Mobile In Hindi.जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि find my device  service GPS based system है। इस service को use करने के लिए आपको अपने फोन मे find my device application को download करना होगा और application में उस gmail id से login होना होगा जो आपके lost phone में activate है।

इस service के under आप एक ही device में एक ही gmail के साथ कई सारे devices को listed कर सकते है। Condition सिर्फ एक ही की उन सभी mobiles में भी same Gmail account activate होना चाहिए।

अगर आप इतना काम ठीक से कर चुके है तो आगे का process काफी simple है। अब आपको जिस भी phone की location track करनी है बस उस phone के नाम या icon पर click करे।

Click करते ही आपके सामने उस device की कुछ information जैसे – last location, service provider, Battery status आदि show हो जाएगी। अब बस उस location पर पहुंच जाए और अपने lost smart phone को ढूंढने का प्रयास करे।

How to enable Find my device service on our mobile –

Find my device application को use करने के लिए आपके device की settings में find my device service enable होनी चाहिए। जिसे आप कुछ आसान steps में enable कर सकते है –

  • Step 1.सबसे पहले अपने Android smartphone की settings में जाए।
  • Step 2. Settings में आने के बाद scroll करे और security के option पर click करे।
  • Step 3.Security में आने के बाद आपको find my device option show होगा अब आपको इस पर click करना है।
  • Step 4. Find my device पर click करने के बाद आपको activate के option पर click करना होगा। जिसके बाद आपके mobile में यह service activate हो जाएगी।

How to track phone location by computer –

दोस्तो जैसा की हमने आपको बताया कि अगर आप अपना lost smartphone track करना चाहते है तो आपको एक scondary phone की आवश्यकता होती है लेकिन तब क्या जब आपके आपस कोई भी secondary phone available ना हो?

घबराने की आवश्यकता नहीं है दोस्तो क्योंंकि find my device की service को आप अपने computer या tablet के browser में use कर सकते है। आपको बस नीचे बताए गए steps को follow करना है –


Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग-Software Engineer

सॉफ्टवेयर डेवलपर-Software Developer


  • Step 1.सबसे पहले अपने computer या tablet में browser को open करो।
  • Step 2.अब अपने browser में google page open करे और search bar में Find my device search करे।
  • Step 3.Normally search करते ही Find my device का option पहले rank पर आ जाता है।
  • Step 4. इस option पर click करते ही आपके सामने find my device का page open हो जाएगा।
  • Step 5. अब page पर Gmail account और password से login करे और service का इस्तेमाल करे। बस इसमे आपको उसी mail account से login करना होता है, जो mail account आपके lost device में logged in है।

How To Find Lost Mobile In Hindi

What are the main features of Find my device app –

दोस्तो चाहे आपका smartphone कही खो गया हो, चोरी हो गया हो या फिर आप अपना phone कही भूल गए हो, इन सभी situations के लिए find my device कई सारे ऐसे features provide करता है जो आपके smartphone की privacy को secure करते है। चलिए जानते है find my device service के कुछ ऐसे ही features के बारे में –

1.You can play sound:

यह feature उस situation के लिए है जब आपका smartphone आपके आस पास ही हो लेकिन आपको मिल नहीं रहा हो। ऐसे में आप find my device app का एक feature Play Sound का use कर सकते है।

Find my device app में Play sound के option पर click करते ही आपके smartphone में full sound में एक ring बजना start हो जायेगी, जो करीब 5 minute तक बिना रुके बजती है। अगर आपका mobile आपके आस पास ही होगा तो आप इस sound को play करके आसानी से अपना smartphone find कर सकते है।

इसकी सबसे खास बात यह है कि यदि आपका phone silent या vibration mode पर है, तब भी यह feature काम करता है और आपके फ़ोन में ring full volume पर ही बजती है।

2.You can lock your smartphone remotely:

दोस्तो find my device app का ये feature आपको जरुर पसंद आयेगा,आजकल लोग अपना काफी सारा personal data जैसे photos, videos, important information आदी अपने smartphone में रखना पसंद करते है ऐसे में phone खो जाने या चोरी हो जाने के बाद लोगो को सबसे ज्यादा डर इस बात का रहता है कि कोई smartphone में से उनका personal data ना चुरा ले या उसका गलत use ना करे।

इसी problem का solution है ये feature, जिससे आप smartphone चोरी हो जाने के बाद अपने phone के data को find my device की help से secure कर सकते है और उसका misuse होने से बचा सकते है। लेकिन इस feature का use करने के लिए आपका lost device internet से connected होना चाहिए।

यदि आपका phone internet से connected है तो आप इस feature की मदद से अपने phone पर एक लॉक लगा सकते है। बिना उस lock के password के कोई भी आपके फ़ोन का data नही देख सकता।

3.You can Erase your device’s data:

मान लीजिए आपका जो भी device lost या चोरी हुआ है उसमे आपका बहुत ही important data है और आपको नहीं लगता कि अब आपका device वापस से मिल पाएगा तो ऐसे में आप क्या करेंगे?

इसी question का answer है find my device का Erase your device feature। इस feature का use करके आप अपने device का सारा data remotely erase कर सकते है जिससे अगर किसी चोर ने आपके device का lock तोड़ भी दिया तो उसके हाथ कुछ भी नही लगेगा। लेकिन इस feature को use करने के लिए भी आपका lost device internet से connected होना चाहिए।

Find my device app में और भी कुछ features available है लेकिन ये 3 feature आपके smartphone को ढूंढने या secure करने में सबसे ज्यादा help करते है।



How To Find Lost Mobile In Hindi – How to find lost IPhone –

दोस्तो ऊपर हमने जो भी information दी है वह सभी lost Android phone के बारे में थी लेकिन इस article को पढ़ने वाले लोगो में से कई सारे लोग ऐसे भी होंगे जो IPhone use करते होंगे और सोचते होंगे कि क्या Android की तरह IPhone को भी ढूंढने का कोई तरीका होता है?

जी हां दोस्तो! Apple एक बहुत ही बड़ा और expensive brand है। आज दुनिया में बहुत सारे लोग IPhone use करते है और काफी महंगे होने के कारण उनको यह डर बना रहता है कहीं उनका IPhone खो ना जाए या चोरी ना हो जाए।

इसी problem का solution आज हम आपको आगे बताने वाले है और ये भी बताएंगे की how to find lost IPhone?

How To Find Lost Mobile In Hindi – How to track lost IPhone –

दोस्तो Android की तरह ही Apple company भी अपने IPhones में Find My IPhone का feature provide करती है। यह feature iphone में by default install होता है। इस feature को use करने के लिए आपको सबसे पहले अपने iPhone में Find My iPhone service को enable करना होगा।

How to enable Find My IPhone service –

नीचे दिए गए बहुत ही आसान steps को follow करके आप Find My IPhone service को enable कर सकते है

  • Step 1.सबसे पहले अपने iPhone की settings को open करे।
  • Step 2. Settings में आने के बाद आपको Apple ID का option show होगा उस पर click करे।
  • Step 3. Apple ID में enter होने के बाद आपको Find My iPhone के feature को on करना है। अब आपके iPhone में यह service enable हो चुकी है।

How to locate your iPhone –

दोस्तो आप नीचे बताए गए steps को follow करके बहुत आसानी से अपने iPhone की location को track कर सकते है। इसके लिए आपको अपने iPhone की Apple ID और password की जरुरत होती है –

  • Step 1.सबसे पहले हमारे द्वारा ऊपर बताए गए steps को follow करके अपने iPhone में Find My iPhone service को enable कर ले।
  • Step 2. अब अपने iPhone का browser open करे और उसमे http://iCloud.com/find link को type करे।
  • Step 3. Link को open करते ही आपके सामने एक पेज open होगा जहां आप अपनी Apple ID और password enter करके sign in करे।
  • Step 4. Sign in करते ही एक page load होगा और map पर आपके iPhone की location show हो जाएगी।

How To Find Lost Mobile In Hindi

Some basic features of Find My iPhone –

You can play sound in your iPhone:

Android की तरह ही iPhone की Find My iPhone service में भी Play sound का feature आता है जिसे आप नीचे बताए गए steps को follow करके on कर सकते है –

  • Step 1.सबसे पहले map पर show हो रहे All devices में से आपको अपने iPhone को select करना है और उसके model पर click करना है।
  • Step 2. जब आप अपने iPhone को select कर लेंगे तो आपकी screen पर आपके mobile का Battery status, location आदि show होने लग जाएंगे।
  • Step 3. सभी information के साथ आपको एक play sound का option भी show होगा जिस पर click करते ही आपके iPhone में एक sound play होने लगेगा। अगर आपका iPhone आपके कहीं आस पास में होगा तो आसानी मिल जाएगा।

You can Erase your iPhone data:

अगर अपने कुछ बहुत ही personal data अपने iPhone में save कर रखा है और आपका iPhone कहीं खो जाता है या चोरी हो जाता है तो emergency की situation में आप Find My iPhone service की help और नीचे दिए गए steps को follow करके अपने iPhone का data Erase कर सकते है –

  • Step 1. सबसे पहले आपको अपने computer screen पर show हो रहे Erase के option पर click करना है।
  • Step 2. Erase पर click करने के बाद आपसे एक confirmation मांगी जाएगी। Confirm पर click करे।
  • Step 3. अब erase पर click करे। अब आपके iPhone का सारा data erase होना start हो जाएगा। लेकिन data Erase करने से पहले यह जरुर जान ले की अगर आप एक बार अपने device का data clear कर देंगे तो आप उसे दोबारा locate नहीं कर पाएंगे। इसीलिए data delete करने से पहले एक बार अच्छे से सोच  ले।

Lock your iPhone:

इस feature का use करके आप अपने iPhone को remotely lock कर सकते है। इस feature को enable करने का तरीका भी ऊपर बताए गए porecess की तरह ही काफी simple है।



निष्कर्ष :

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह article How To Find Lost Mobile In Hindi पसन्द आया होगा। यदि आपको हमारा यह article पसंद आया तो इसे अपने friends के साथ जरूर शेयर करे। यदि आपकी कोई भी queries है या आपके कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment box में लिख कर हमसे आने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

साथ ही आप हमें comment box में comment करके अपने विचार बता सकते है। यदि आप इस तरह की कोई भी अन्य जानकारी चाहते है तो नीचे comment box में जरूर लिखे। हम आपके लिए वह जानकारी अवश्य लेकर आएंगे। आप हमें Facebook और Instagram पर भी follow कर सकते है।

साथ ही यदि आप tech related videos देखना पसंद करते है तो Youtube पर हमारे channel, Techbagz को subscribe करना न भूले।


Bhim App Se Paise Kaise Kamaye.

Airtel Payments Bank Kya Hai.

Paytm Kaise Use Kare.Paytm Kya Hai.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here