How To Link Aadhaar With Pan Card

How To Link Aadhaar With Pan Card. क्या आपने भी अभी तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है। यदि हाँ तो जल्दी से कर लीजिए नहीं तो आपको समस्या हो सकती है। जहां आधार कार्ड आपके पहचान का प्रमाण है वहीं पैन कार्ड के जरिए आपके सभी वित्तीय कार्य की जानकारी सरकार के पास होती है। 

पैन कार्ड और आधार कार्ड को इसकी अंतिम तिथि से पहले ही लिंक कर लें नहीं तो इसके लिए आपको fine भरना पड़ सकता है और साथ ही आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

हम आपके लिए ये लेख इसलिए लेकर आये हैं ताकि आप घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकें। इसके लिए जितने भी तरीके हैं वो हमने आगे दिया हुआ है।

चूंकि सरकार ने हर भारतीय के आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है और कई बार इसकी अंतिम तारीख को बदल कर नया रखा जा चुका है। इसलिए हर व्यक्ति को अंतिम तिथि से पहले ये काम कर लेना चाहिए।

आधार और पैन को लिंक करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला है ऑनलाइन और दूसरा है मोबाईल एसएमएस के जरिए। एक-एक करके हम दोनों के बारे में जानेंगे और आपको जो तरीका पसंद आएगा उससे आप अपना आधार और पैन लिंक कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन वेबसाईट के जरिए अपने आधार और पैन को लिंक करना चाहते हैं तो आप दो तरीके से कर सकते हैं पहला income tax की वेबसाईट पर login करके और दूसरा बिना लॉगिन किए।

इस तरीके से आधार और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें-

  1. आप अपने डिवाइस के ब्राउजर से https://www.incometax.gov.in पर जाएं जो आयकर विभाग की नई वेबसाईट है
  2. अब नीचे दिए गए “Link Aadhaar” पर क्लिक करें
  3. उसके बाद अपना PAN number, Aadhaar number, नाम और मोबाईल नंबर भरें
  4. यदि आपके आधार कार्ड पर सिर्फ आपके जन्म तिथि का वर्ष दिया हुआ है तो “I have only year of birth in Aadhaar card” के सामने दिए हुए box को चेक करें अन्यथा नहीं
  5. अब उसके नीचे दिए हुए box को भी check करें जहां पर लिखा होगा “I agree to validate my Aadhaar details”
  6. अब नीचे दिए हुए “Link Aadhaar” के बटन पर क्लिक करें
  7. अब आपके द्वारा दिए गए मोबाईल नंबर पर 6 अंकों का otp भेजा जाएगा
  8. उस छः अंक के otp को enter करें और validate पर क्लिक करें
  9. ये सफल होने के बाद आपको एक pop-up मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसमें आपके आधार और पैन को लिंक करने का निवेदन uidai को भेज दिया गया है, इसके बारे में लिखा होगा।

नोट: आपके मोबाईल नंबर पर भेजा गया otp सिर्फ 15 मिनट के लिए valid होगा और यदि आप इसे तीन बार गलत enter करते हैं तो वो भी expire हो जाएगा। एक बार otp expire होने के बाद इसे दुबारा प्राप्त करने के लिए “Resend OTP” पर क्लिक करें।



आधार और पैन को लिंक करने का दूसरा online तरीका उन लोगों के लिए है जो लोग income tax की वेबसाईट पर registered हैं और वो login कर सकते हैं। चलिए इसे भी step-wise जानते हैं की login करने के बाद कैसे आप आधार और पैन को लिंक कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आपको https://www.incometax.gov.in पर जाना होगा और अपने account में login करना होगा
  2. अब आपको अपने dashboard में “Link Aadhaar to PAN” पर क्लिक करना होगा और उसके बाद उसके नीचे “Link Aadhaar” (ये ऑप्शन आपको My profile में भी मिल जाएगा) पर क्लिक करना होगा  
  3. अब आपको अगले पेज पर अपना नाम, date of birth, gender और आधार नंबर दर्ज करना होगा
  4. यदि आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि में सिर्फ वर्ष दिया हुआ है तो “I have only year of birth in Aadhaar card” के सामने वाले बॉक्स में क्लिक कर उसे tick करें
  5. अब उसके बाद वाले बॉक्स को भी tick करें जिसके सामने लिखा हुआ होगा- I agree to validate my Aadhaar details.
  6. उसके बाद link aadhaar पर क्लिक करें और अब आपका आवेदन uidai को भेज दिया जाएगा। कुछ दिन बाद आप उसका status check कर सकते हैं

Best Cryptocurrency App In India Hindi.


यदि आप ऑनलाइन आधार और पैन को लिंक नहीं करना चाहते हैं तो आप एसएमएस के जरिए इन्हें लिंक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए steps को follow करें

  1. अपने मोबाईल नंबर से आगे दिए गए रूप में मैसेज लिखें UIDPAN (12 digit aadhaar number) (10 digit pan number)
  2. इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजें

उदाहरण के लिए यदि आपका आधार नंबर 123459876543 है और आपका पैन कार्ड नंबर XYZAB1234A है तो आपको निम्न प्रकार से मैसेज लिखना है और ऊपर दिए गए नंबर पर भेजना है

UIDPAN 123459876543 XYZAB1234A

आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया को पूरी करने के बाद जब ये दोनों आपस में लिंक हो जाते हैं तो आपके द्वारा दिए गए मोबाईल नंबर पर मैसेज आता है की इनका linking सफल हुआ या नहीं।

लेकिन यदि आपके मोबाईल नंबर पर मैसेज नहीं आया है तो आप ऑनलाइन आधार और पैन के लिंक होने का status check कर सकते हैं। इसका status check करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें-

  1. सबसे पहले आपको आयकर विभाग की नई वेबसाईट https://www.incometax.gov.in/ पर जाना होगा
  2. अब आपको इसके होम पेज पर “Link Aadhaar status” पर क्लिक करना होगा
  3. अब अपना पैन और आधार नंबर enter करें और “view link Aadhaar status” पर क्लिक करें
  4. अब आपको आपके आधार और पैन के लिंक का status आपके स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा

यदि आपने आयकर विभाग की वेबसाईट पर अपना अकाउंट बनाया है तो आप login करके भी आधार और पैन के लिंक होने का status check कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको login करने के बाद Link Aadhaar status पर क्लिक करना होगा और status आपके सामने होगा।



Aadhaar और Pan Card को लिंक करना क्यों Importance है।

जैसा की आपको पता है सरकार ने हर पैन कार्ड धारक के आधार और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने ऐसा नहीं किया तो इसके अंतिम तिथि के बाद आपके pan card को deactivate कर दिया जाएगा।

इसलिए समय रहते आप जल्द ही इन्हें लिंक कर लें नहीं तो आपको कई तरह के समस्या का सामना करना पड़ेगा।

यदि आप आधार और पैन को लिंक नहीं करते हैं तो आपको निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है-

  • आपका pan card deactivate हो जाएगा
  • आपको 1000 रुपये तक का penalty देना पड़ सकता है
  • यदि आप पैन inoperative होने के बाद भी उसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको income tax act के section 272B के अंतर्गत 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है
  • आपके income tax return को process नहीं किया जाएगा

How To Link Aadhaar With Pan Card

Benefits of Pan Aadhaar linking

How To Link Aadhaar With Pan Card.पैन और आधार कार्ड को लिंक करने से आपको और सरकार दोनों को फायदा होता है। इसलिए सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। चलिए जानते हैं की ये किस तरह से आपको फायदा पहुँचाता है।

  • एक ही नाम से जारी किये गए कई पैन कार्ड की पहचान को और मजबूत करता है
  • इससे आपको 50,000 हजार या इससे अधिक की लेनदेन में दिक्कत नहीं आती है
  • इससे आप ITR को सिर्फ आधार कार्ड से ही authenticate कर सकते हैं

किन लोगों के लिए आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य नहीं है? Exempted from Aadhaar pan linking

सामान्यतः हर भारतीय को आधार और पैन लिंक कराना अनिवार्य है लेकिन इसमें कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें आधार और पैन लिंक करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं की किन लोगों को आधार पैन लिंक करना जरूरी नहीं है-

  • NRI, ऐसे भारतीय जो अब भारत में नहीं रहते हैं और वो income tax act 1961 के अंतर्गत non-resident के criteria को पूर्ण करते हैं उन लोगों आधार और पैन लिंक करने की जरूरत नहीं है
  • कोई भी व्यक्ति जो असम, जम्मू और कश्मीर या मेघालय में रहते हैं
  • 80 वर्ष या उससे ऊपर के व्यक्ति जो, super citizen हैं
  • कोई भी person जो India का नागरिक नहीं है

ये नियम सिर्फ उन लोगों पर लागू होता है जिनके पास वर्तमान समय में आधार कार्ड नंबर नहीं है या Aadhaar registration number नहीं है। लेकिन जैसे ही इन लोगों के पास आधार उपलब्ध होगा वैसे ही इन लोगों पर भी आधार पैन लिंक करने का नियम लागू होगा।

Aadhaar PAN linking last date

इस समय आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की last date 30 जून 2021 है। हालांकि इसके पहले इसकी last date 31 मार्च 2021 थी लेकिन covid की वजह से इसकी तिथि को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया।

अब इस बार फिर से इसकी तिथि बढ़ेगी या नहीं ये किसी को नहीं मालूम इसलिए आपको समय से पहले ये काम कर लेना चाहिए नहीं तो आपको कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ेगा और आपका pan card भी inoperative हो जाएगा।



FAQ

प्रश्न: जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वो अपना ITR कैसे भरेंगे?

उत्तर: जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वो लोग अपना ITR भर सकते हैं लेकिन उसे तब तक process नहीं किया जाएगा जब तक वो अपना आधार नहीं बनवा लेते। आप enrolment number से भी Pan Card को Link कर सकते हैं।

प्रश्न: जिनकी कमाई कर योग्य सीमा से कम है क्या उन्हें भी आधार और पैन लिंक करने की जरूरत है?

उत्तर: हाँ, इस बात से फर्क नहीं पड़ता है की आपकी कमाई कितनी है, हर भारतीय को आधार और पैन लिंक करना अनिवार्य है।

प्रश्न: जिनके आधार और पैन कार्ड में नाम अलग है वो कैसे लिंक करेंगे?

उत्तर: यदि आपके आधार और पैन कार्ड में नाम भिन्न है तो आपको पैन या आधार मे से किसी एक पर नाम बदलकर दोनों को एक जैसा ही करना होगा तभी दोनों लिंक होंगे अन्यथा आपका प्रयास असफल होगा।

प्रश्न: एक बार पैन कार्ड बंद होने के बाद क्या होगा?

उत्तर: पैन कार्ड बंद होने के बाद तभी चालू होगा जब आप पैन और आधार को लिंक करेंगे|

निष्कर्ष

पैन और आधार कार्ड को लिंक करने का last date करीब आ गया है इसलिए आपको समय से पहले इन्हें लिंक कर लेना चाहिए। क्योंकि 30 जून के बाद आपका पैन कार्ड बंद हो जाएगा और साथ ही इसके लिए आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

पैन कार्ड बंद हो जाने के बाद आप इसका इस्तेमाल किसी भी तरह के financial काम में नहीं कर पाएंगे। इसके बंद होने का मतलब है इसका नहीं होना। यदि आप फिर भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10,000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

इन दोनों को लिंक करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला आयकर विभाग की वेबसाईट के जरिए और दूसरा mobile द्वारा एसएमएस भेजकर आपको जो सही लगे उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में How To Link Aadhaar With Pan Card के दोनों तरीके दिए गए हैं। यदि अभी भी आपका कोई सवाल हो तो comment करके हमसे जरूर पूछे। हम जल्द ही उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

और पड़े:

Online Aadhaar Card Kaise Banaye.

Online Pan Card Kaise Banaye.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi.

Copyright Free Images Kaise Download Kare.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here