IAS Topper Kaise Bane

IAS Topper Kaise Bane. आज हम आपके लिए एक बहुत ही interesting और helpful informtion ले कर आये है। यदि आप एक student है और आपका पढाई में interest है तो आपको हमारा आज का article अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। और यदि आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है फिर तो definitely आपको हमारे इस article से benefit मिलेगा।

दोस्तों आपने UPSC civil service exam के बारे में तो सुना ही होगा?  UPSC की परीक्षा भारत में सबसे मुश्किल exams में से एक मानी जाती है। UPSC 24 पदो के लिए यह exam कराती है। जिनमें से IAS, IPS इत्यादि इत्यादि का पद सबसे बड़ा होता है।

आज इस article IAS Topper Kaise Bane में हम जानेंगे की IAS Officer क्या होता है?  IAS Officer की तैयारी कैसे करें? IAS officer कैसे बने? Full form of IAS, और How to become IAS topper?  यदि आप भी इन सभी सवालों के जवाब चाहते है तो आज के इस article में आपको आपके सभी जवाब मिल जाएंगे। चलाये शुरू करते है।

IAS की full form Kya Hai?

IAS की full form – Indian administrative service (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस). एक IAS Officer भारतीय सरकारी नौकरियों में Top पर होता है।

IAS Topper Kaise Bane. IAS Officer क्या होता है?

प्रत्येक जिले का एक आईएएस ऑफिसर होता है। जो उस जिले के law and order को maintain रखता है। जिले का यह सबसे उच्च पद होता है।

भारत में प्रशासनिक तौर पर इससे बड़ी कोई पोस्ट नहीं होती। IAS Officer से ऊपर सिर्फ मंत्री और राजनीतिक लोग होते हैं। देश के parliament में political parties कानून बनाती हैं, और इन कानूनों को IAS Officer ही अपने क्षेत्र में लागू करवाता है। असल में यही लोग देश को चलाते हैं, मंत्री तो सिर्फ कानून बनाते हैं। इसलिए IAS का स्थान भारतीय नौकरियों में सबसे उच्च स्तरीय माना जाता है।

How To Become an IAS officer?  कैसे बनते हैं आईएएस ऑफिसर?

आपने अपने आसपास बहुत से लोगों को कहते हुए सुना होगा की वह आईएएस की तैयारी कर रहे हैं। दरअसल ये लोग UPSC की परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं। UPSC जो परीक्षा IAS के लिए लेती हैं वो देश में सबसे प्रतिष्ठित (respectful) है। वैसे तो इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थी प्रति वर्ष हिस्सा लेते हैं, मगर उनमें से कुछ ही IAS officer बन पाते हैं। आइए जानते हैं की आप कैसे UPSC/IAS के लिए तैयारी कर सकते है।



कैसे करें UPSC/IAS के लिए तैयारी? How to prepare for UPSC/IAS?

IAS Topper Kaise Bane. UPSC या IAS की तैयारी करने से पहले ये अच्छी तरह से समझ ले की आप सच में यह करना चाहते हैं या किसी से प्रभावित ( influence) होकर ये कदम उठा रहे हैं। UPSC/IAS exam के लिए खुद को mentally prepare करना बहुत जरूरी है।

और यदि आप भी UPSC/IAS का exam देना चाहते है तो आको पहले से ही खुद को तैयार कर लेना चाहिए। क्योंकि इस परीक्षा के दौरान आपको hard work और patience की बहुत जरूरत पड़ती हैं।

चलिए अब कुछ important बातों के बारे में जानते है जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए UPSC/IAS exam की तैयारी करते समय:

  • UPSC exam syllabus को अच्छी तरह से समझे, ताकि आपको इसमें कोई संदेह (doubt) ना रहे ।
  • अपनी एक निश्चित समय सीमा तैयार करें। Fixed time table बहुत जरूरी होता है। और हमेशा उस time table को follow करें।
  • NCERT की किताबें आपकी इस दौरान सबसे अच्छी दोस्त बनने का काम करती हैं। 6th कक्षा से लेकर 12th तक की NCERT किताबों का आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए। आपका base इन्ही के आधार पर बनता है। और IAS परीक्षा के लिए आपका Base strong होना बहुत जरूरी है।
  • Newspapers और current affairs से अपने आपको touch में रखें। याद रखें हमेशा ऐसे अखबार पढ़ने चाहिए जो विश्वसनीय ( Trustworthy) हो। Current affairs को हर रोज़ पढ़े ताकि परीक्षा के समय आपको मुश्किल ना आए।
  • Choose Optional Subject  :

UPSC/IAS परीक्षा में 500 अंको का आपका optional subject का paper भी होता है। आपको ये subject बहुत ही समझदारी से चुनना चाहिए क्योंकि ये आपके Result को बहुत प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

IAS Topper Kaise Bane

  • हमेशा Notes बनाए:

UPSC/IAS परीक्षा का syllabus बहुत बड़ा होता है और बहुत सारी किताबें आपको पढ़नी पड़ती हैं। इसलिए जिन किताबों को आप पढ़ते जाए उनके नोट्स बनाते चले, ताकि आपको revision करने में आसानी हो।

  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करना, previous year question papers solve करना बहुत अहम होता है। इससे आपको अपनी क्षमता का तो पता चलता ही है, साथ ही साथ आपको ये भी पता चलता है कि UPSC/IAS परीक्षा का प्रश्न पत्र किस तरह का आता है और किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • UPSC/IAS छात्रों के इंटरव्यू पढ़े और देखें। वैसे तो बहुत से आदमी आपको कहते हुए मिल जायेंगे कि बिना कोचिंग के भी परीक्षा पास हो सकती है, मगर में इस कथन (statement) पर बहुत कम agree करता हूं। UPSC/IAS के लिए आपको किसी अच्छे institute से कोचिंग करनी चाहिए।
  • Positive approach: यूपीएससी परीक्षा में आपको सकारात्मक सोच बहुत मदद करती हैं। कई बार ये परीक्षा पास करने में कई सालों का समय ले लेती हैं। इस दोरान आपको अपने लक्ष्य से भटकना नही है। और अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार पढ़ाई करते रहना है।


Eligibility Criteria for UPSC/IAS:

  • इच्छुक विद्यार्थी ( interested candidate ) स्नातकोत्तर ( Graduate ) होना चाहिए।
  • भारत में IAS अधिकारी बनने के लिए विद्यार्थी का भारत, भूटान या नेपाल का नागरिक होना जरूरी है।
  • General category परीक्षार्थी ( candidate) की उम्र 21 से 32 के मध्य में होनी चाहिए।
  • Sc/St परीक्षार्थी के लिए 21 से 37 होनी चाहिए, OBC में 21 से 35 की आयु आवश्यक है।
  • अगर हम लिमिट की बात करें तो General category के छात्र इस परीक्षा में  6 बार, sc/st category में कितनी ही  बार और OBC category में 9 बार इस परीक्षा को दे सकते है।
  • यदि विद्यार्थी शारीरिक विकलांग ( handicapped) है, उस situation में age limit 21 से 42 होती है।
  • जम्मू और कश्मीर के परीक्षार्थी यदि General category से है तो उनके लिए आयु सीमा 37, OBC के लिए 40 और sc/st के लिए 42 है। यदि शारीरिक विकलांग जम्मू और कश्मीर से है तो इस स्थिति में उम्र 50 साल तक होगी।

IAS Topper Kaise Bane

IAS Officer क्या करता है?

IAS Topper Kaise Bane. मुख्य रूप से IAS Officer सरकार की नीतियों को लागू करता है। और इन नीतियों पालन करवाना मुख्य रूप से आईएएस अधिकारी का कार्य होता है। IAS के नीचे असंख्य विभिन्न departments के लोग काम करते हैं। प्रत्येक जिले में एक IAS Officer होता है.

को कि जिला मजिस्ट्रेट(District magistrate), कलेक्टर ( collector) या कमिश्नर(commissioner) हो सकता है। इसके अलावा promotion होने पर कैबिनेट सेक्रेटरी ( cabinet secretary), जॉइंट सेक्रेटरी ( Joint secretary), अंडर सेक्रेटरी(under secretary), या डिप्टी सेक्रेटरी(deputy secretary) आदि पद भी मिलते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे विभाग IAS Officer के नीचे कार्य करते हैं। IAS Officer को बहुत सारी सुविधाएं सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं। हर साल लगभग 180 आईएएस अधिकारी बनते हैं, जबकि अन्य पदों पर भर्ती की संख्या घटती बढ़ती रहती है।



निस्कर्ष

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं, आपको हमारा यह article IAS Topper Kaise Bane पसंद आया होगा, और इस article में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आप इस तरह की कोई भी अन्य जानकारी या किसी भी तरह के exam की जानकारी चाहते है तो नीचे comment box में comment कर सकते है। हम जल्द से जल्द आपके लिए वह जानकारी ले कर आएंगे।

और पड़े:  

Solar System Kya Hai. सौर मंडल In Hindi.

Animation And VFX Kya Hai.

Filmywap 2021 Movie Download.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

Gold Hallmark Kya Hai.

How To Become IPS Officer Hindi

Online Birth Certificate Kaise Banaye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here