IBM Mainframe Kya Hai

IBM Mainframe Kya Hai. Digitalization के इस दौर में Computer का use तो हर कोई करता है। हर कोई अपने Requirements और Need के according computer का use करता है। आपने भी computer का use किया होगा या तो Daily expenses record के लिए या फिर Education या किसी छोटे – मोटे Transaction के लिए। 

हमारे Requirements की Base पर Companies Computers की Manufacturing करती है।  हर एक Computer Version कि Processor, Memory, Size कम या ज्यादा होती है। पर, हर एक Computer अपने Processor, Memory की capacity के Baseपर ही run करता है।

अगर बात करें किसी ऐसे काम की जहाँ without any delay Computer पर  Huge amount of data का execution होता है और within a sec उसे Process कर Output दे दी जाती है तो ऐसे जगह पर काम आता है IBM Mainframe. 

IBM Mainframe के बारे में हम और भी अच्छी तरह से जानेंगे कि IBM Mainframe क्या होता है ? History of IBM Mainframe,IBM Mainframe Computer का use किस लिए किया जाता है ?, IBM Mainframe Computer Features Kya hai ?, IBM Mainframe के Advantage क्या-क्या है ?, IBM Mainframe Important Jankari, IBM Mainframe का USE कौन करता है ?, IBM mainframes Kaise Kaam Karta Hai?, IBM mainframe kaisa dikhta hai?, Components of IBM mainframe, Examples of IBM Mainframe और Functions of IBM Mainframe.

IBM Mainframe Kya HaiWhat is IBM Mainframe?

IBM Mainframe,high performance computers हैं जिनमें large amount में processors और memory होते हैं, जो real time में billions of calculations और transactions को process करते हैं। IBM Mainframe उन commercial databases, applications और transaction servers के लिए जरूरी  है जिनके लिए agility, high resiliency, और security की आवश्यकता होती है।

IBM Mainframe में multiple operating system को run करने की capacity होती है। इसे खास तौर से Research और huge data transaction के लिए design किया गया है। Examples : IBM-4381, ICL-39 SERIES, Sperry, CDS Cyber Series.

Easy language में कहे तो, IBM Mainframe  big size और big storage capacity वाला Computer है और यह large amount of input data को rapidly process करके instant output देता है।  यही कारण है कि इसे एक centralized system या server की तरह Research, Bank, Govt sector और कई organization में use किया जाता है।

IBM Mainframe Kya Hai – History of IBM Mainframe :

1944 में IBM ने Mainframe Computing का एक crucial part, arithmetic operation के लिए Automatic Sequence Controlled Calculator (ASCC) develop किया। 1950 के दशक के अंत से लेकर 1970 के दशक तक, कई कंपनियों ने Mainframe का निर्माण किया: IBM, RCA, Burroughs, NCR, General Electric और Sperry Rand, तब से, IBM द्वारा SYSTEM/390 उपयोग में आने वाला एकमात्र Mainframe है।

1960 और 1970 के दशक के दौरान, IBM Mainframe, large computer market पर हावी होने लगा। IBM Mainframe 1960 में IBM के SYSTEM/360 से विकसित किया गया। IBM के Business computers में Current mainframe computers IBM-SYSTEM/360 के basic design का  updated versions हैं।

IBM Mainframe Computer का Use किस लिए किया जाता है ?

ज्यादातर Companies और Organisations, IBM Mainframe computer को microcomputers या network से connect करके IBM Mainframe का use करते है। IBM Mainframe का  use और भी कई कामों में किया  की :

  • IBM Mainframe का use बड़े – बड़े  Companies, Organisation,   Institutions तथा Offices में research या transaction के लिए किया जाता है।  खास तौर पर जहां huge data calculations होते है। 
  • consumers द्वारा खरीद का report रखना 
  • IBM Mainframe का use Notice भेजने के लिए भी की जाती है।  
  • Bills की creation और उनके report रखना। 
  • Payments का report रखना 
  • Workers के Payment के लिए । 
  • tax statement के लिए भी IBM Mainframe का use होता है। 
  • इनका सबसे ज्यादा use Scientific laboratory (वैज्ञानिक अनुप्रयोगों) में किया जाता है। 

IBM Mainframe Kya Hai – IBM Mainframe Computer Features Kya hai ?

  • Size के according ये Mini Computer तथा Micro Computer के comparison में काफी बड़े होते है। 
  • IBM Mainframe की Processing speed Mini Computer तथा Micro Computer के comparison में बहुत अधिक होती है। 
  • इनकी Storage Capacity Mini Computer तथा Micro Computer से अधिक होती है।
  • Wide Area Network (विस्तृत क्षेत्रीय नेटवर्क) creation में IBM Mainframe को एक centralized machine or computer की तरह use की जाती है। 
  • IBM Mainframe – multiprogramming system के तरह भी काम करते है।  खास तौर से जहाँ पर multiprogramming यानी की एक से अधिक Process या Programmes को Computer Memory में Save or execute किया जाता है। 


IBM Mainframe के Advantage क्या-क्या है ?

IBM Mainframe के कई फायदे हैं। Last 50 वर्षों से, size, data transfer speed, security, processing speed and flexibility जैसे हर एक क्षेत्रों में IBM Mainframe  में एक बड़ी revolution आई।

आइये जानतें है उन लाभों के बारे में :

  • IBM Mainframe, Viruses, Spyware, Worm, Malware के Attack होने पर एक बड़ी Security प्रदान करता है। Encryption, Network encryption, Data set and file encryption, Clustering encryption जैसी Encryption technique, Security को सशक्त बनाती है।
  • IBM Mainframe हर एक प्रकार के Software and Hardware के लिए  compatible होता है क्योंकि अलग-अलग user अपने system पर अलग-अलग Software and Hardware के साथ Server से Connect होते हैं। वे बिना किसी Interrupt के Server-side से आसानी से संवाद कर सकते हैं।
  • IBM Mainframe हजारों users के साथ उनके instructions को एक साथ execute करने का काम करता है। 
  • IBM Mainframe पर किसी भी Process को Interrupt किए बिना ही हम Storage, Processors or Memory को जोड़ सकते हैं और इसकी Capacity बढ़ा भी सकते हैं।

Google Drive Kya Hai.Kaise Kam Karta Hein.

PHP Kya Hai| Details in Hindi.

TRP KYA HOTA HAI? TRP KA IMPORTANCE FOR TV SERIALS.

Best Apps For Android. Apps Jo Sabke Phone Pe Hona चाहिए.


IBM Mainframe Important Jankari : (IBM Mainframe ki Disadvantage)

  • IBM Mainframe की लागत (Price)  काफी अधिक होती है। इसकी लागत करोड़ों में आंकी जाती है।
  • IBM Mainframe, others Computer system के comparison में अधिक space लेते है। 
  • IBM Mainframe पर काम करने के लिए high skills की जरूरत होती है। 

IBM Mainframe का USE कौन करता है ? (Who use IBM Mainframe?)

IBM Mainframe एक Powerful machine है जहाँ पर आप within a sec लाखों transaction कर सकते है। इसलिए इसका सबसे ज्यादा use, Laboratory, Research और Big organisations में किया जाता है। IBM Mainframe बहुत ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा Input लेकर Output generate करता है। 

बहुत सारी Companies है, जो Huge Data Calculation के लिए IBM Mainframe का उपयोग करते है, जैसे की :

Indian Railway, RBI, HSBN, Walmart, HDFC and ICICI Banks, AIG, Kenya Power, Tesco, Vodafone, FORD, DHL, NASDAQ, TATA, NIKE, Travelport, etc. 

How do IBM Mainframes work? ( IBM mainframes Kaise Kaam Karta Hai )?

  • Linux जैसा common operating systems साथ ही साथ z/OS जैसे specialized operating systems के साथ भी IBM Mainframe काम करता है  – इसे उन softwares के साथ run कराये जाते है जो unique hardware capabilities का लाभ उठाकर सही रूप से काम करते है।
  • Direct application communication के लिए built-in shared memory  और built in capacity on demand के साथ ही बड़े पैमाने पर simultaneous transaction और throughput (I/O) को support करता है।
  • Built-in cryptographic cards और innovative software के साथ highest levels  की security  प्रदान करना ; the latest IBM Z System Per day 1 trillion secure web transactions को  execute करता हैं और policy द्वारा privacy को manage भी करता है।
  • Every component (Power Supplies, Cooling, Backup batteries, CPU, I/O Components, Cryptography modules) के लिए multiple layers of redundancy से resiliency प्रदान करना और Extreme Weather Conditions के लिए Testing करता है। 

What does an IBM Mainframe look like? (IBM mainframe kaisa dikhta hai?)

आज के समय के IBM mainframeशुरुआती “Big Iron” मशीनों की तुलना में बहुत छोटे होते हैं। एक standard 19” rack के साथ, Latest IBM Mainframe data center में other platforms के साथ मूल रूप से सह-अस्तित्व में है।

एक IBM z15™ single frame system को समान workloads और throughput से चलाने के लिए x86 2U Server की तुलना में 75 percent floor space की जरुरत होती है – और power consumption को 40 percent तक कम रखता है।



IBM Mainframe के मुख्य घटक क्या है ? (Components of IBM mainframe )

IBM mainframe, reliable और secure process execution प्रदान करता है। IBM mainframe में काम करने के लिए कुछ components होते हैं। आइये जान लेते है IBM mainframe के मुख्य components के बारे में :

  • IBM Mainframe Processing Unit :

CPU (Central Processing Unit) में विभिन्न Memory module, Printed circuit board, Processors और हर एक Channel के लिए Interface होता है। हर एक Channel Input / Output terminal और Memory module के बीच Communication के लिए एक माध्यम के रूप में काम करता है। सभी channels के use का main reason और purpose – Data transfer और system components को manage करना है । 

  • IBM Mainframe Controller Unit :

Channels का use, Devices को Control units से Connect करने के लिए किया जाता है। Channel को Bus के रूप में भी जाना जाता है। IBM mainframe computer में, विभिन्न Control units (internal circuit and logic) का use अलग-अलग Devices जैसे Tape, Disk के लिए किया जाता है। इसके बाद  Control units को आगे Storage unit के साथ जोड़ा जाता है।

  • IBM Mainframe Storage Unit :

इसका use multi purpose के लिए किया जाता है, जैसे की : Data को Insert, Retrieve, Save और access करने के लिए।  Storage unit में Hard Drive के तरह ही और भी कई Devices शामिल है, जैसे की : Punch card, Tape drive etc. इन सभी devices को CPU Control करता है। 

  • IBM Mainframe Multiprocessors : 

IBM mainframe में Multiprocessors होते है और ये Processors, Short time interval में ही Huge data को Process करते है (with Error handling और Internet Handling). 

  • IBM Mainframe Cluster controller : 

Cluster controller एक ऐसा device है जो Channel terminal को Host system के साथ जोड़ता है। Cluster controller के दो type के होते हैं :

  1. Channel-attached cluster controllers 
  2. Link-attached cluster controllers

Cluster controller कई advanced features प्रदान  करता है जैसे: IBM Token Ring attachment interfaces, management, and monitoring.

  • IBM Mainframe Motherboard :

IBM mainframe, Motherboard में एक Printed circuit होता है जो CPU, RAM और Other Hardware Components को “Bus architecture” concept के जरिये एक साथ कार्य करने की अनुमति देता है। Motherboard में कई तरह के External Devices के लिए Input Card और Cable Interface के लिए Device Slots होते हैं। जहां एक ओर Personal Computer Motherboards – 32- or 64-bit buses का उपयोग करते है, वहीं mainframe 128-bit buses का use करते हैं। ये Buses, motherboard को Other devices से Connect करने और Binary calculations का use करके Data Retrieve करने में सहायता करते हैं।

  • IBM Mainframe Input / Output Channels :

IBM mainframe system I/O connectivity के लिए कुछ technology का use करता है, जैसे की: IOCDS (I/O Control Data Set), ESCON (Enterprise Systems Connection), FICON (Fiber Connectors) etc.

  • IBM Mainframe Communication controllers :

Communication controllers, remote computers को IBM mainframe को access करने की अनुमति देते हैं। Networks, LAN or WAN, की मदद से,  Communication controllers अलग-अलग Devices के साथ Connection स्थापित करते हैं, ये Communication Channels पर Data transmission करते हैं, और Terminals पर users का track रखते हैं।

Examples of IBM Mainframe :

IBM Mainframe Z Series (Types of IBM Mainframe Z Series) :

  • IBM z Enterprise System
  • IBM System z9
  • IBM System z10
  • IBM System z13
  • IBM z14
  • IBM z15

IBM Mainframe के कार्य  (Functions of IBM Mainframe) :

IBM Mainframe के Functions को अलग-अलग sections में divide किया गया है, यहाँ IBM Mainframe के Functions को section wise बताया गया है :

  • IBM Mainframe Data Warehouse System :

Data को Long term के लिए Store  करना ही Computer का main functions में से एक होता है जिसके लिए Hard Disk का use किया जाता है। लेकिन, IBM Mainframe सारे data को एक Application Form में Save करता है।

जब  बहुत सारे Users  अपने Machine से Connected Terminals के साथ remotely log in करने की कोशिश करते हैं तो IBM Mainframe सभी remote terminals को उनकी सभी files के साथ-साथ Programme को access करने की भी permission देता है।

  • IBM Mainframe Preserve Authentication Access Permission :

All data और Program Files को IBM Mainframe System में Store करने के कारण, यह अपनी Capacity में बढ़ोतरी भी कर सकता है। Administrators सभी Insert Applications और Data को IBM Mainframe System में Access कर सकते है, और वह यह भी तय कर सकते हैं कि कितने users इसे access कर सकते है। 

  • IBM Mainframe Allot Processor Time Frame :

IBM Mainframe System में जो भी Users Present में System पर Logged in है उनके लिए Processing Time में Division कर के एक limited number fixed रहती है। IBM Mainframe System यह तय करता है कि किस प्रकार की Priorities को different types of users के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

Administrator ही यह तय करता है कि वह Processing time कैसे निर्दिष्ट करें।



निष्कर्ष

IBM Mainframe System – High-level Data Computing करने में सक्षम है। इसका Processing Power बहुत high होता है। ये और भी कई सुविधाएँ देता है जैसे की : Reliability, Serviceability, Availability, Virtualization, Long Testing Performance और Security.

आज हमने जाना, IBM Mainframe System से Related हर एक Information . अगर आप भी किसी Big domain या Company से जुड़ें हुए है तो आपको एकबार IBM Mainframe System की परख कर लेनी चाहिए।  जिससे बहुत ही कम समय में आपके सारे काम और बड़े से बड़ा काम भी चुटकियों में हो जायेगा।  


Qualcomm Snapdragon Processor Kya Hai.

Mediatek Processor Hindi Jankari.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here