IOT Solution In Hindi

IoT Solution In Hindi. इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स आज के समय मे सबसे ज्यादा industries में इस्तेमाल किये जाने वाली technology है। IOT ने जहाँ हमारी जिंदगी को आसान बनाया है वही हमे आलसी भी बना रहा है। क्योंकि आज के समय मे हम अपने घरों में smart light, smart switch जो phone के माध्यम से control कर पा रहे है वो केवल IOT technology की वजह से ही संभव हो पाया है।

आने वाले समय में जैसे जैसे technology का विस्तार होता जाएगा वैसे वैसे हम और भी IOT technology को अपने जीवन मे अपनाते जायेगे। क्योकि हम अधिक समय तक खुद को technology आए दूर नही रख सकते है। तथा न चाहते हुए भी हम लोग बदलती technology को अपना लेंगे।

लेकिन जब भी कुछ नई इस प्रकार की technology आती है, तो वो सुख सुविधाओं के साथ कुछ तकलीफे भी ले आती है। अगर आज के समय की technology को देखे तो हम IOT technology का सही से और पूर्ण रूप से इस्तेमाल नही कर पा रहे है।

इसका सबसे बड़ा कारण है internet की slow speed और latency, जिसके कारण real time जैसी sensitive wireless technology को इस्तेमाल करने में काफी परेशानिया हो रही है।

परन्तु फिर भी हम समय के अनुसार काफी हद तक आगे आ चुके है। और अपने home को smart home में IOT की मदद से आज के समय मे आसानी से बदल सकते है। जहाँ आप अपने घर के सभी smart IOT based devices को कहि से भी अपने phone में मौजूद IOT app के द्वारा control कर सकते है।

 

 

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि IOT solution in hindi, यह कैसे काम करता है। IOT Application, IOT devices, Industrial IOT, ये सब क्या है। तथा इनके फायदे और नुकसान क्या है।

IOT Solution in Hindi

IOT आने वाले समय मे एक बेहतरीन technology साबित होने वाली है। क्योंकि IOT हमे बेहतरीन प्रकार के solution provide करता है। IOT solution के जरिये devices को आपस मे connect किया जा सकता है, tasks को manage किया जा सकता है, data को process और analyze किया जा सकता है।

IOT के जरिए हम घर को smart home में बदल सकते है। और इसमे उसको control करने की भी सुविधा देता है। यहाँ तक कि industries में भी IOT ने machines को automated करने में काफी मदद की है।

IOT की मदद से न केवल आप machines को automated कर सकते है बल्कि उसकी efficiency को भी बढ़ा सकते है और data को भी monitor कर सकते है। जिससे कि आपका काफी पैसा और time भी बचेगा।

IOT हमारी lifestyle को पूरी तरह से change करने की ताकत रखता है। यहाँ तक कि IOT के इस्तेमाल से medical क्षेत्र में भी काफी सुधार हुए है और मरीजो को time पर बचाया जा सका है।

वही अब IOT का इस्तेमाल education में भी किया जा रहा है और बच्चो के लिए online schooling जैसे बेहतरीन platforms का निर्माण किया जा रहा है। ताकि भविष्य में बच्चो को online सही तरीके भी बढ़ाया जा सके और परीक्षाएं ली जा सके।

IOT solution में मुख्य रूप से 4 चीज़े होती है। sensors/ devices, connectivity, data processing, और user interface जो कि IOT network को built और operate करने में जरूरी होते है।

IOT कैसे काम करता है।

जैसा कि आपको उपर भी बताया है कि IOT platform में 4 मुख्य चीज़े होती है। sensors/ devices, connectivity, data process and user interface

यहाँ आपके sensors और devices internet के जरिए एक cloud computer से connected रहते है और उस computer का एक user interface होता है.

जो कि आपके mobile या Computer में app के रूप में होता है जिसमे सभी alerts आते है और control होता है। और आप उस app के जरिए जो कि आपके device के IP address से आपके devices के साथ जुड़ा होता है, आप सभी चीज़ों को control कर पाते है।

इसको हम इस उदाहरण से समझ सकते है। मान लीजिए कि आप घर पहुँच चुके है तथा आपके घर मे सभी lights off है और आपके घर में काफी अंधेरा है

लेकिन आपके घर मे smart lights है तो आप घर के बाहर से ही अपने घर के अंदर की lights को जाने से पहले on कर सकते है। ताकि आपको अंधेरे में ज्यादा struggle न करना पड़े।

Industrial IOT in Hindi, Industries में IOT का कैसे इस्तेमाल किया जाता है। IOT Applications

Industrial internet of things को IIOT के नाम से भी जाना जाता है। आज के समय मे बहुत सी चीज automated होती जा रही है।

जिसमे की industries सबसे आगे है अपने machines और दूसरे सभी कामो को automated करने में और जिसमे सबसे बड़ा योगदान IOT का है।

Agriculture-

IOT का योगदान agriculture में अतुलनीय है। IOT सेंसर के माध्यम से, मिट्टी की स्थिति और उसकी गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा प्राप्त किया जा सकता है।

जैसे कि मिट्टी की नमी, अम्लता का स्तर, कुछ पोषक तत्वों की उपस्थिति, तापमान और कई अन्य रासायनिक विशेषताओं की जानकारी, किसानों को सिंचाई को नियंत्रित करने, पानी के उपयोग को अधिक कुशल बनाने, बुवाई शुरू करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्दिष्ट करने और यहां तक कि बीमारियों की उपस्थिति का पता लगाने में मदद करती है। जिससे कि किसानों को अच्छी फसल उगाने में काफी मदद होगी।

IOT Connected Cars-

आने वाले समय में IOT का इस्तेमाल हमारे cars में भी तेजी से होने वाला है। यहाँ तक कि tesla जैसी company ने IOT का इस्तेमाल अपनी cars में करना भी शुरू कर दिया है। जहाँ आप अपने car को remotely parking कर सकते है।

Mobile के द्वारा car को unlock कर सकते है। और mobile से ही engine को off या on कर सकते है।

हालांकि आने वाले समय मे cars को driverless बनाने पर भी काम चल रहा है। जहाँ cars IOT की मदद से एक दूसरे से connected रहेगी और एक दूसरे से communicate कर सकेगी ताकि accident जैसी चीज़ों को कम किया जा सके और traffic rules को follow किया जा सके।

क्योकि driverless cars sensors और devices के जरिए ही main computer से communicate करेंगे और data को share करके खुद को सही दिशा पर रख सकेंगे।

ऐसे में stronger और low latency internet का होना बहुत जरूरी है जो कि 5g network की मदद से इस problem को सुलझाया जा सकेगा।

Hospitals And Healthcare-

IOT Solution In Hindi का health के क्षेत्र में काफी बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान है। hospitals में IOT के जरिए किसी भी मरीज का data आसानी से share किया जा सकता है। और यहाँ तक कि IOT devices की मदद से मरीज पर नज़र भी रखी जा सकती है।

और यदि अचानक से मरीज को किसी तरह की problem होती है तो तुरंत उसको इलाज के लिए hospital लाया जा सकता है। तथा IOT device के data की मदद से मरीज़ का इलाज भी जल्दी शुरू किया जा सकता है। तथा अनहोनी को आसानी से टाला जा सकता है।

Smart City-

Smart city एक बहुत बड़ा IOT concept है। जिसकी मदद से एक city को पूरी तरह से automated बनाया जा सकता है। जहाँ पर water, electricity, traffic, environment, जैसी परेशानियों को सुलझाया जा सकता है।

और सभी चीज़ों को एक master control room से sensors की मदद से control किया जा सकता है।

बिना किसी human के,  जैसे कि मान लीजिए कि आपको किसी area में पानी को घरों तक छोड़ना है तो आप प्रतेक area में time के अनुसार पानी की supply करने के लिए पहले से Computer में schedule fix कर सकते है।

और उसी schedule को daily basis पर set कर सकते है। जिससे कि उसी समय पर areas में पानी का distribution घरो तक खुद हो जाएगा। इससे काफी पैसो की बजत होगी और काम भी समय पर होगा।


ये भी पड़े: 


 

IOT Devices In Hindi – How IOT Works

तो चलिए अब IOT smart devices के बारे में जान लेते है।

Google Home-

Google home एक बेहतरीन IOT device है। यह google का एक product है जो कि आपके voice commands को follow करता है और internet की मदद से आपके द्वारा कहे गए कामो को करता है।

जैसे कि आप ने देखा होगा कि google home को जब आप गाना गाने के लिए कहते है तो वो आपके कहे गाने को play करता है।

या आप जब google home को कहते है कि room की light on या off कर दे तो वो भी काम करता है। google home की मदद से आप अपने घर को smart home में बदल सकते है।

Amazon Echo-

Amazon echo भी google home की तरह ही एक IOT device है जो कि internet का इस्तेमाल करके आपके द्वारा कहे गए सभी कार्य को करता है।

आप अपने smart devices को अपने Wi-Fi network की मदद से amazon echo के साथ जोड़ सकते है। और अपने voice command की मदद से उनको control कर सकते है। यह आपको online कम कीमत पर मिल जाता है।

Smart Locks-

Smart lock यह IOT based device होता है जो कि Bluetooth या internet की मदद से काम करता है। और अगर आप smart lock को अपने main gate या फिर अपने किसी रूम gate पर लगवाते है तो आप उसको आप अपने phone की मदद से control कर सकते हैं।

smart lock एक तरह से remote software based भी होते हैं जो कि आपके mobile devices में मौजूद होते है ताकि आप remotely अपने mobile को lock या unlock कर सके।

Ip Cameras-

IP cameras भी IOT Solution In Hindi का ही उदाहरण है, क्योकि इसमें आपका camera जहाँ आप लगाना चाहे वहाँ लगवा सकते है, और आपका camera internet के जरिए server से connect कर दिया जाता है। 

और आप company द्वारा provide किये गए app के जरिए internet की मदद से कभी भी live video अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर देख सकते है। और नज़र रख सकते है।

Smart Switches-

Smart Switches आज के समय में काफी popular हो रहे है। इन smart switches को आप अपने mobile से control कर सकते है और आप switch को on या off भी mobile से ही कर सकते है।

इसकी मदद से अगर आप कभी घर से जल्दी निकल जाते है और आपको बाद में याद आता है कि अपने washing machine को बंद नही किया है तो आप smart switch कि मदद से कहि से भी mobile के जरिए आसानी से बंद कर सकते है।

Smart Watch-

Smart Watches आज के समयमे एक बेहतरीन IOT device का उदाहरण है। क्योंकि smartwatches में कई तरह के sensors लगे होते है जो कि आपकी activities को monitor करते है। आपके शरीर मे मौजूद oxygen level को monitor करते है।

आपके heart rate को monitor करते है। और सभी चीज़ों का data आपके mobile के app में भेज देते है। जिससे आपको अपने health से related चीज़ों के बारे में जानकारी रहती है। smartwatches की मदद से बहुत से लोगो की जान भी बचाई जा चुकी है।

IOT Technology के फायदे और नुकसान क्या है।

उम्मीद है कि अब तक आपको IOT के बारे में बहुत कुछ जानकारी हो गई होगी, तो चलिए अब IOT के इस्तेमाल और इसके फायदों के बारे में जान लेते है और इसके क्या नुकसान से वो भी जानेंगे।

Internet of things (IOT) के Advantages

Remote Access-

IOT की मदद से आप अपने सभी smart devices के जैसे TV, fridge, ac, computer, lights, switches, Motor आदि तो mobile के जरिए control कर सकते है।

Wireless IP Security cameras जिनकी मदद से आप अपने office या घर किसी भी जगह से Mobile या laptop के जरिए निगरानी रख पाते है वो IOT technology का का ही एक नमूना है।

IOT हमारे जीने के तरीके को बहुत तेज़ी से बदल रहा है। और एक समय ऐसा आएगा जब हम इसके प्रति addicted हो जायेगे।

Automation-

IOT Solution In Hindi की help से industrial कामों को भी automatic कर सकते है। क्योकि आप machines को internet की मदद से दूर से ही control कर पाएंगे। automation का मतलब होता है  किसी काम को बिना human body interaction के machine खुद कर ले।

इससे काम करने की क्षमता में वृद्धि होगी और इससे quality में भी सुधार होता है। क्योंकि machines खुद कामो को बेहतरीन ढंग से और 100% accuracy के साथ कर पाते है।

Cost Reduction-

IOT का इस्तेमाल करके business में बढ़ रहे cost को भी बेहतरीन ढंग से manage और reduce किया जा सकता है।

क्योकि एक machine बहुत से तरीके के काम करती है और उसमें कई प्रकार के IOT equipment sensors लगे होते है जो कि सभी चीज़ों को control करते है। और data को इकठ्ठा करके एक जगह पर भेज देते है।

ऐसे में जब भी किसी भी equipment में किसी प्रकार की problem आती है तो sensor उसको तुरंत detect करके आपको जानकारी send कर देता है कि किस part में परेशानी हो रही है। जिससे कि जल्दी से और time रहते उनको fix कर लिया जाता है।

जिससे कम से कम down time होता है। आज के समय में ऐसे बहुत से areas है जहाँ IOT sensors का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Time Saving-

इसमे बहुत ही ज्यादा time save होता है और आप आसानी से अपने दूसरे काम भी कर सकते है। क्योंकि IOT की मदद से आप अपने काम को automated कर देते है। और किसी भी काम को machines humans के मुकाबले तेज़ी से और accuracy से करती है।

Database Store करना

IOT Solution In Hindi में आज के समय मे एक business को establish करने में data का अहम role हो गया है। क्योंकि data की मदद से यह जानने में आसानी होती है कि किस क्षेत्र में कौन सा business successful रहेगा और किस area के लोग कौन सी चीज़ों को ज्यादा पसंद करते है।

जिससे कि business को grow करने में काफी मदद मिलती है। database आने वाले समय मे एक powerful tool बनने वाला है। हालांकि आज के समय मे data का इस्तेमाल काफी किया जा रहा है। लेकिन अभी data का इस्तेमाल केवल बड़ी companies ही कर रही है।

लेकिन हो सकता है कि आने वाले समय मे छोटे business और stores भी data का सही इस्तेमाल करना शुरू कर दे। जिससे कि IOT क्षेत्र की demand और भी तेजी से बढ़ेगी।

Monitoring-

IOT की मदद से आपको अपने business और घर दोनों को एक साथ monitor करने में भी आसानी होती है। क्योकि आप अपने घर पर और staff पर IP Based cameras की मदद से आसानी से एक जगह पर बैठ कर नज़र रख सकते है।

यहाँ तक कि आप अपने काम को भी आसानी से manage कर सकते है। क्योकि data के द्वारा अपने business और product को manage करना भी आपके लिए आसान हो जाता है।

Internet Of Things (IoT) के नुकसान

Security-

IOT Solution In Hindi में security सबसे बड़ी problem है। क्योंकि अगर किसी भी तरह से hackers security को breach करके users का data चुरा लेते है या किसी network को hack करके उसका access पा लेते है तो ऐसे में वो लोग सभी connected IOT devices के साथ कुछ भी कर सकते है।

यहाँ तक कि devices को खराब या उनका गलत इस्तेमाल भी कर सकते है। जिससे कि देश, कंपनी, और users को भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है। और यदि smart city के main network को hack कर लेते है तो ऐसे में उसको बुरी तरह से तबाह भी लड़ सकते है।

Privacy-

दूसरी सबसे बड़ी समस्या है users कि privacy, क्योकि जो company अपना IOT network आपको इस्तेमाल करने के लिए देगी वो आपका data भी store करेगी और आपके patterns का इस्तेमाल अपने business को grow करने में करेगी।

ऐसे में वो लोग कैसे आपकी activities को इस्तेमाल करेंगे, इसका कोई भी जबाब अभी मौजूद नही है। यहाँ तक कि आपका data दूसरी companies के साथ भी share कर सकते है।

जिनके पास आपका data होगा वो लोग आपके निजी जिंदगी में आसानी में ताक झांक कर सकते है। और इससे related हमारे देश मे सख्त कानून भी नही है। तो ऐसे में users की privacy सबसे ज्यादा risk पर रहेगी।

Dependent-

चुकी IOT आपके कामो को automatic रूप से आपके schedule के अनुसार काम करने में सक्षम है तो आप IOT devices पर पूरी तरह से समय के अनुसार depend हो जायेगे, जो कि आपके लिए आगे चल हानिकारक भी हो सकता है।

क्योकि technology के साथ अक्सर देखा गया है कि उसमे समय समय पर bugs और problem आती रहती है जिसके वजह से कभी कभी servers और networks को बंद भी करना पड़ता है।

तो ऐसे में यदि आप पूरी तरह से खुद को IOT devices पर dependent कर लेंगे, तो devices काम न करने की स्तिथि में आप अपना कुछ भी काम नही कर पाएंगे।

Lack Of Jobs-

IOT की वजह से बहुत से क्षेत्रो में jobs की भी कमी होगी, क्योकि companies में machines automatic रूप से काम करने में पूरी तरह से सक्षम होगी, लेकिन वही IT क्षेत्र में jobs की demand भी बढ़ेगी.

क्योकि IOT devices को maintain और हमेशा working mode में रखने के लिए IT और computer engineers की जरूरत होगी। परन्तु मजदूर वर्ग के लोगो को jobs मिलने में काफी परेशानियां भी होगी।

अंतिम फैसला

इस पोस्ट IOT Solution In Hindi के द्वारा आप ने जाना कि internet of things technology क्या है और यह कैसे काम करती है। कैसे यह हमारे जीवन और industrial शैली को बदल रही है। हालांकि कई मायनों में इसके काफी उपयोग भी है लेकिन इसके उतने ही नुकसान भी है।

दोस्तों इसमे कोई सक नही है कि internet of things हमारा भविष्य है। जहाँ हम अपने घर या offices के devices को केवल एक voice command पर control कर सकेंगे। लेकिन यह जितना उपयोगी होगा शायद उतना ही नुकसानदायक भी हो।

चूंकि IOT एक  ऐसी technology है जो कि आपके सभी smart devices जैसे TV, Computer, fridge, switch, AC, Security cameras आदि को एक network के साथ जोड़ती है और आपको उनका पूरा control एक device में internet के जरिए उपलब्ध करवाती है, ऐसे जरा कल्पना कीजिए कि यदि आपका device, network या server hack हो जाता है तो आपको कितना नुकसान हो सकता है।

Hacker चाहे तो आपका पूरा personal data चोरी करके किसी भी रूप से आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते है या फिर आपके devices को नुकसान पहुँचा सकते है।

हालांकि आज के समय मे governments और private organizations IOT का इस्तेमाल करके सभी चीज़ों की निगरानी आसानी से कर रही और इसी मदद से medical और educational data को सभी के साथ share करने में भी काफी मदद मिल रही है।

लेकिन अगर कभी किसी भी एक जगह पर virus attack या malware attack hackers के द्वारा किया जाता है तो पूरा network इससे प्रभित होता है और सभी काम जो कि IOT के द्वारा होते है वो रुक जाते है। इस लिए हमे भविष्य में इस technology को और भी secure बनाना होगा ताकि यह सभी के लिए सुरक्षित रहे।

आप लोगो IOT Solution In Hindi को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय जरूर दे और इस post को भी social media के जरिये दोस्तों और परिवारजनों के साथ share करे ताकि सभी को IOT के बारे में जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here