Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Jio Glass Kya Hai. फीचर्स,लॉन्च Date और पूरी जानकारी.

Jio Glass Kya Hai.Jio ग्लास एक चश्मे (goggles) की तरह बनाया हुआ डिवाइस है जो की mixed reality solution प्रदान करता है।इसमें लगा हाई क्वालिटी डिस्प्ले आपको बेहतर 3d विडिओ का अनुभव देगा।

इससे आप 3d virtual room बना सकते हैं और वर्चुअल मीटिंग भी कर सकते हैं।ये आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो सकता है और इसमें इस समय 25app का सपोर्ट भी है जो आगे चलकर और भी बढ़ने की उम्मीद है।

इसमे audio सिस्टम भी दिया गया है जो की लगभग सभी audio फॉर्मैट को चलाने में सक्षम होगा।  

15 जुलाई 2020 को Reliance ने अपने 43वें AGM मीटिंग में इसकी घोषणा की और इसका एक डेमो दिखाया।इस डेमो में RIL के president किरण थॉमस ने जिओ ग्लास लगाकर बोला “हैलो जिओ ,प्लीज कॉल आकाश एण्ड ईशा”।

इतना सुनते ही जिओ ग्लास ने आकाश और ईशा के पास कॉल लगा दिया।इस कॉल में आकाश 3d अवतार में दिख रहे थे और ईशा ने 2d में कॉल को join किया।

इस कॉल से यह दिखाने और समझाने की कोशिश की गई की कैसे आप वर्चुअल reality के जरिए लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं।

Jio ग्लास उन दिनों हिन्दी न्यूज पर खूब चर्चित हो रहा था और हो भी क्यों ना क्योंकि ये तकनीकी दुनिया को एक नया अनुभव देने वाला है। चलिए जानते हे की, Jio Glass Kya Hai.

Jio ग्लास के Features.

Jio ग्लास में कई तरह की खासियत और खूबियाँ हैं अभी तक तो जिओ ने ज्यादा कुछ announce नहीं किया है लेकिन फिर भी जो demonstration दिखाया गया उसके आधार पर जिओ ग्लास के फीचर्स नीचे दिए गए हैं। 

    • Camera:

जिओ ग्लास की सबसे पहली खूबी है की इसमे एक कैमरा चश्मे मे दोनों शीशों के बीच में ऊपर दिया गया है जो की काफी अड्वान्स लेवल का कैमरा है।

    • Mixed Reality:

ये jio ग्लास का वो फीचर जो इसे अनोखा बनाता है।जी हाँ मिक्स्ड reality का मतलब होता है असली और वर्चुअल दुनिया को मिक्स कर देना।यानी की असली और वर्चुअल दुनिया के मिलने से आपको एक नया वातावरण मिलेगा जो आपको असलियत जैसा महसूस कराएगा। 

    • Voice Command Compatible:

ये आर्टफिशल intelligence के voice कमांड को भी सपोर्ट करने वाला है यानि की आपको कमांड देने के लिए कोई बटन दबाने की जरूरत नहीं आप जैसे गूगल में बोलकर सर्च करते हैं वैसे ही बोलकर इससे कॉल किया जा सकता है और अन्य एक्शन भी बोलकर लिए जा सकते हैं।

    • High Resolution Display:

Jio Glass Kya Hai.jio ग्लास में लगा डिस्प्ले बेहद ही आकर्षक और धांसू होने वाला है।इसकी क्वालिटी इतनी बेहतरीन होने वाली है की वर्चुअल reality को असली जैसा अनुभव बना देगा और आप एक जगह बैठे ही विडिओ कॉल के जरिए कहीं और का सैर भी कर पाएंगे मतलब देख पाएंगे वो भी एक बेहतरीन और 3d अनुभव के साथ।  

    • Personalised Audio System:

जिओ ग्लास में audio सिस्टम भी दिया गया है जिससे की आपको अलग से कोई आडिओ डिवाइस जोड़ने जी जरूरत नहीं पड़ेगी और ये सभी standard audio format को सपोर्ट करता है।

    • 25 Built In-Apps:

इसमें पहले से ही 25 बने-बनाए Apps का सपोर्ट है जो की आने वाले समय में बढ़ाए जाएंगे।

    • Light Weight:

जी हाँ इसका वजन सिर्फ 75 gm है जिससे आप इसे लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकेंगे और आपको बोझ नहीं लगेगा।

    • Content Sharing On Video Call:

इसकी एक और खास बात ये है की आप विडिओ कॉल के समय सामने वाले के साथ किसी फाइल का demonstration दे सकते हैं,उसको कुछ समझा सकते हैं या किसी अन्य तरह का कंटेन्ट भी शेयर कर सकते हैं।

    • Internet Connectivity:

इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए जिओ की तरफ से आपको एक केबल दिया जाएगा जो आप अपने स्मार्टफोन में लगाकर इसे इंटरनेट दे सकते हैं।

Broadband Kya Hai?

Jio ग्लास किन-किन क्षेत्रों में इस्तेमाल होगा?

Jio Glass Kya Hai. जिओ ग्लास से मुख्यतः हम हाई क्वालिटी की विडिओ कॉल कर सकते हैं जिसमें की 3d और 2d में विडिओ को देखा जा सकता है।

इसकी इस खासियत की वजह से ये कई सारे इंडस्ट्री में आने वाले समय में इस्तेमाल होगा।तो चलिए जानते हैं jio ग्लास के application यानी ये कहाँ-कहाँ इस्तेमाल होने वाले हैं।

जैसा की पूरी दुनिया covid19 से परेशान है और इसकी वजह से स्कूल,colleges और कंपनियां काफी दिनों से बंद हैं।ऐसे में यदि जिओ ग्लास और 5g होता तो हर बच्चा घर बैठे क्लास कर सकता था।

हालांकि अभी भी online क्लास चल रहे हैं लेकिन जिओ ग्लास होता तो ये काफी interactive होता।खैर ये जब भी भविष्य में आएगा लोगों को फायदा जरूर होगा। 

1.शिक्षा के क्षेत्र में:

जिओ ग्लास को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही व्यापक रूप से अपनाया जा सकता है।इसकी मदद से शिक्षक कहीं से भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

कहीं से भी पढ़ाने की सुविधा तो अभी भी है लेकिन जिओ ग्लास 5g के साथ आएगा जो की रियल टाइम में लोगों विडिओ कॉल उपलब्ध कराएगा।

इससे टीचर तुरंत अपने स्टूडेंट्स से फीडबैक ले सकेंगे,उनके डाउट clear कर सकेंगे और पढ़ाने के लिए किसी भी विसुअल का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इतना ही नहीं ये सभी चीजें इतनी असलियत लगेंगी की बच्चों को लगेगा की वो सच में क्लासरूम में बैठे हैं।

2. वर्चुअल मीटिंग:

Jio Glass Kya Hai. विडिओ कॉल के जरिए वर्चुअल मीटिंग बड़ी आसानी से और interactive तरीके से की जा सकती है।इसका इस्तेमाल हर कंपनी,फर्म या सरकार कर सकती है जो की मीटिंग करती है।

क्योंकि हर किसी को अपना समय बचाना पसंद है ऐसे में यदि किसी को मीटिंग के लिए travel करने की जरूरत हो तो वो अपने इस टाइम को बचा सकता है और साथ ही यदि कोई मीटिंग अरैन्ज करता है.

तो उसके लिए काफी सारे खर्चे लगेंगे जैसे की हाल बुक करना,वहाँ का electricity बिल देना,लाइट,पानी की व्यवस्था ये सारी चीजें मीटिंग के लिए करनी पड़ेंगी।

लेकिन वहीं यदि वर्चुअल मीटिंग होती है तो बस जिओ ग्लास और इंटेरनेट चाहिए। 

3. मिलने की बजाय विडिओ कॉल पर बात करना:

Jio Glass Kya Hai. वैसे तो अभी भी विडिओ कॉल करने की सुविधा है लेकिन जब आपको 3d में विडिओ कॉल की सुविधा मिलेगी तब तो क्या कहना।

यदि आप अपनों से दूर है और उनकी याद आ रही है तो आप उनसे 3d विडिओ कॉल पर बात कर सकेंगे जो की आपको असली वाला अनुभव देगा यानि आपको लगेगा की सामने वाला इंसान आपके पास ही है।

4. मेडिकल फील्ड में:

स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिओ ग्लास के इस्तेमाल से यदि कोई डॉक्टर दूर बैठे किसी को consultation देना चाहता है तो वो दे सकता है।

हालांकि डॉक्टर से मिलकर दिखाना ज्यादा अच्छा रहता है लेकिन फिर भी यदि किसी क्षेत्र में डॉक्टरों की कमी है तो वो जिओ ग्लास की तकनीक के इस्तेमाल से कन्सल्ट कर सकते हैं।

5. Entertainment के लिए:

मूवी और विडिओ देखने का शौक तो हर किसी को होता है जो की आप अपने हिसाब से पूरा करते हैं।लेकिन जिओ ग्लास से मूवी देखने का अनुभव कुछ खास होने वाला है।

इसमे लगे हाई क्वालिटी डिस्प्ले और 3d इफेक्ट आपको काफी क्लीन पिक्चर दिखाएगा।यदि आप मोबाईल में मूवी देखते हैं तो आपको मोबाईल हाथ मे पकड़ना होता है.

जिससे की आपका हाथ दर्द करने लगता है लेकिन जिओ ग्लास लगाकर आप सोए-सोए मूवी देख सकते हैं।

6. किसी भी तरह की Training के लिए:

यदि आप किसी तरह की training के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो काफी आसानी से कर सकते हैं।इसमें trainer को भी कोई भी चीज illustrate करने में आसानी होगी और आपको भी काफी अच्छे से समझ आएगा।

Benefits Of Jio Glass.

Jio Glass Kya Hai.जिओ ग्लास के इतने फायदे हैं की गिनाना आसान नहीं है।इसके आने से 3d विडिओ conferencing की जो सुविधा आपको मिलने वाली है वो कमाल की है।चलिए इसके कुछ फायदे जान लेते हैं।

    • मूवी देखने के लिए आपको थिएटर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि जब आपको अपने घर बैठे 3d का मज़ा मिल रहा है तो आप क्यों अपना पैसा बर्बाद करने जाएंगे।लेकिन फिर भी यदि आपको थिएटर का शौक है तो आप जा सकते हैं।
    • मीटिंग करने के लिए आपको जगह और बैठने की व्यवस्था नहीं करनी पड़ेगी आप बहुत बड़ी संख्या में एक साथ लोगों के साथ मीटिंग कर पाएंगे इससे आपका काफी खर्च बचेगा और आने जाने में जो समय लगता है वो भी बचेगा।
    • यदि आप किसी खास जगह का बिना वहाँ गए अनुभव लेना चाहते हैं तो आप इसकी मदद से बिल्कुल ले सकते हैं।रिलायंस ने डेमो में बताया था की यदि आप ताजमहल,लाल किला या अन्य जगह देखना चाहते हैं तो आप जिओ ग्लास के मदद से 3d व्यू देख पाएंगे और बिना वहाँ गए असली का अनुभव ले पाएंगे।
    • यदि आप online कोचिंग पढ़ना या पढ़ाना चाहते हैं तो ये आपको असली का अनुभव देने में सक्षम है।आप इसकी मदद से बिल्कुल रियल क्लास की तरह पढ़ाई कर पाएंगे।

Jio Glass Launch Date.

Jio Glass Kya Hai. जिओ ने अपने annual मीटिंग में ये घोषणा की कि ये जल्दी ही आएगा लेकिन कब तक आएगा इसका कोई डेट नहीं बताया गया है।लेकिन जिओ ग्लास चूंकि 5g पर सही से चलेगा इसलिए हो सकता है की ये 5g के साथ या उसके आस पास की तिथि में आए।

🙄 Animation & VFX Kya Hai

Jio Glass Price.

Jio Glass Kya Hai. जिओ ग्लास की कीमत के बारे में अभी तक तो कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुआ है लेकिन चूंकि जिओ ऐसे प्रोडक्ट बनाता है जो भारत की आम जनता के बजट में हो इसलिए ये उम्मीद लगाई जा सकती है की ये सस्ता ही होगा।

मार्केट में कुछ लोग जिओ ग्लास का दाम 14 से 30 हजार के बीच बता रहे हैं लेकिन असल में कितना होगा ये तो वक्त आने पर ही पता चलेगा। 

Jio Glass – Made In India.

जिओ ग्लास पूरी तरह से भारत में बनाया जाएगा।जिओ के annual मीटिंग में इस बात की घोषणा की गई की जिओ ग्लास पूरी तरह Home Made Technology होगी यानि की अब भारत एक ऐसी तकनीक को विकसित कर लेगा जिसे पूरी दुनिया इस्तेमाल करने को इच्छुक होगी।

Camera In Jio Glass.

जी हाँ जिओ ग्लास में दोनों शीशों के बीच ऊपर एक हाई क्वालिटी का कैमरा दिया हुआ है जिससे आप फोटो ले सकते हैं,विडिओ रेकॉर्ड कर सकते है और विडिओ कॉल के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio ग्लास का वजन और बनावट.

जिओ ग्लास का वजन सिर्फ 75gm बताया गया है हालांकि टेक्नॉलजी विकसित होने पर भविष्य में शायद इसे और भी कम किया जा सके। यदि बनावट की बात करें तो ये बिल्कुल एक चश्मे की तरह होगा जिसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकेगा।

Jio ग्लास कहाँ मिलेगा?Jio Glass Kaha Se Kharide.

अभी तो फिलहाल जिओ ग्लास लॉन्च नहीं हुआ है लेकिन जैसे ही ये लॉन्च होगा तो मोबाईल के ऑफलाइन स्टोर पर जरूर मिलेगा,इसके साथ online ecommerce वेबसाईट  और अन्य स्टोर पर जरूर मिलेगा।

Conclusion: 

उम्मीद है की आपने पूरा आर्टिकल पढ़ लिया होगा Jio Glass Kya Hai. और आपको जिओ ग्लास से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी।

यदि संछेप में जिओ ग्लास के बारे में बात करें तो ये एक चश्मे की भांति बना हुआ एक यंत्र है जो की विडिओ कॉल के लिए बनाया गया है।इसमें 3d विडिओ काल की सुविधा है जो की आपको काफी बेहतर अनुभव देने वाला है।

Jio Glass Kya Hai. आप इसे एक केबल से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके इसे इंटरनेट दे सकते हैं और ये 5g टेक्नॉलजी पर चलेगा।इसमें 25 app पहले से ही दिए गए हैं और आगे इनके बढ़ने की संभावना है।

इसमे एक personalised audio सिस्टम भी दिया गया है जो सभी स्टैन्डर्ड औडियो फॉर्मैट को सपोर्ट करता है।

 

 

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

PHP Kya Hai| Details in Hindi.

PHP Kya Hai,अगर आप भी एक सफल Web Developer बनना चाहते है तो आपको PHP Program के बारे में सीखना जरूरी है| क्योंकि आज...

Digital Marketing In Hindi

Digital Marketing In Hindi. Digital marketing has a universe of its own.और  हमें विश्वास है, जैसा कि हम बोलते हैं, यह लगातार विस्तार कर...

IoT Solution In Hindi

IoT Solution In Hindi. इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स आज के समय मे सबसे ज्यादा industries में इस्तेमाल किये जाने वाली technology है। IOT ने जहाँ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: