Jio Meet क्या है

JioMeet क्या है.Reliance jio, भारत में Telecom industry का The leader होने के नाते Apps and digital तकनीकों launch की है। JioMeet Video Calling सेवाओं के लिए उनके App या Software में से एक है।

अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। यह Zoom App  के समान है लेकिन इसकी कई सीमाएँ हैं क्योंकि यह नया है और इसे आगे बढ़ने में कुछ समय लगेगा।

इस लेख में आप यह भी जानेंगे कि JioMeet को कैसे डाउनलोड करें और JioMeet पर मीटिंग में कैसे शामिल हों? तो चलिए JioMeet क्या है?

JioMeet क्या है?

JioMeet एक Indian video conferencing app या Software है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) द्वारा लॉन्च किया गया है। यह कई Participants के साथ बैठक को online Arranged करने के लिए मंच प्रदान करता है।

इसका उपयोग Personal or public meetings के लिए किया जा सकता है। School, college, organization आदि Industry बिना किसी खर्च के बैठक के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

JioMeet ऐप में उपलब्ध है जैसे कि, Windows, Android, Mac os, ios आदि। इसलिए यह कोई समस्या नहीं है यदि आप और आपके मीटिंग प्रतिभागी विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

यह कई Features and Controls प्रदान करता है जो आपकी बैठक को अधिक Interactive और आसान बनाता है।

यदि आप host से मिल रहे हैं तो बैठक में सभी Activities का नियंत्रण आपके पास है। JioMeet ज़ूम ऐप के समान है लेकिन ज़ूम ने अधिक सुविधाओं के साथ Paid plans है लेकिन JioMeet में केवल Free plan है।

JioMeet क्या है – लॉन्च की तारीख:

मई 2020 में Covid-19 लॉकडाउन के दौरान जब सारी दुनिया अपने घर में फंसी हुई थी तब आपके घर से बैठक करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा की आवश्यकता बढ़ गई। वहीं रिलायंस इंडस्ट्री ने JioMeet ऐप को 3 जुलाई 2020 को लॉन्च किया।

लॉन्च के समय इसमें कई Issues थे जो समय के साथ हल हो गए थे। कई लोगों को पहले के दिनों में Lagging और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। चूंकि यह नया ऐप है, इसलिए ZOOM के साथ Competition करने में कुछ समय लिए।

JioMeet का उपयोग कैसे करें?

JioMeet का उपयोग करने के लिए आपको सभी Supported hardware और Supported Operating Systems की आवश्यकता होती है।

आप JioMeet पर जूम ऐप के समान मीटिंग में शामिल हो सकते हैं और host कर सकते हैं। यदि आप प्रारंभ करते हैं या किसी मीटिंग को होस्ट करते हैं, तो आपको लॉगिन करना होगा।

आपको Scheduling meeting की सुविधा भी मिलती है ताकि आप अपने participants को Meeting के time और date के बारे में Inform कर सकें।

JioMeet ऐप का उपयोग करने का विवरण जानने के लिए नीचे इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

JioMeet Download – कैसे डाउनलोड करें?

JioMeet ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको JioMeet के Official webpage या आपके Operating System के Play Store Page पर जाना होगा।

आप इस App को Android Device और Apple Device के लिए Google play store और ios App Store से Download कर सकते हैं।

Webpage से JioMeet ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक ऊपर दी गए Official Webpage link पर जाएं और निम्न चरणों का पालन करें:

डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि JioMeetWindows, Android, Mac OS and iOS के लिए उपलब्ध है।

अगर आप इनके अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका डिवाइस JioMeet ऐप को सपोर्ट नहीं करेगा।

  1. लिंक पर जाने के बाद आपको Upper right ओर कोने में “डाउनलोड JioMeet” विकल्प दिखाई देगा। इसे क्लिक करने के बाद आपकी डाउनलोडर फ़ाइल डाउनलोड हो जाएगी और उसके बाद यह डाउनलोडर फ़ाइल आपके डिवाइस पर JioMeet ऐप install कर देगी।

 or


  1. आप Play Store पर जा सकते हैं और अपने डिवाइस के लिए JioMeet डाउनलोड कर सकते हैं। आपको Android JioMeet के लिए google play store पर जाना है। Apple संस्करण JioMeet ऐप के लिए Apple App Store पर जाएं।


हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम :

अपने डिवाइस में Jio Meet App का उपयोग करने के लिए Minimum hardware and operating system को पूरा करना होगा।

एक के बाद एक ऑपरेटिंग सिस्टम और उनकी आवश्यकताओं को देखते हैं।

JioMeet को Smoothly उपयोग करने के लिए आपके डिवाइस के लिए दो चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक Appropriate version of operating system और दूसरा RAM memory की आवश्यकता है।यहाँ Jiomeet द्वारा Recommended Basics आवश्यकता है –

Windows:

JioMeet App का उपयोग करने के लिए विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में मूल आवश्यकता Microsoft.NET framework 4.5.2 (x86 और x64) या इसके बाद के संस्करण के साथ विंडोज़ 10 है।

Window पर आवश्यक Ram न्यूनतम 4 Gb है। यदि आप इस आवश्यकता के नीचे उपयोग करते हैं तो आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Android:

Android उपकरणों में JioMeet का उपयोग करने के लिए आपके पास Android 5.0 या इसके बाद के संस्करण की आवश्यकता है। और Android डिवाइस पर JioMeet का उपयोग करने के लिए न्यूनतम रैम 2 Gb या अधिक है।

Mac:

Minimum Recommended Mac Operating System का version 10.13 या उससे ऊपर का संस्करण है। JioMeet का उपयोग करने के लिए Mac में आवश्यक RAM 2 gb या अधिक है।

iOS:

न्यूनतम आवश्यक Operating system version 9 या उससे ऊपर है। IOS में RAM की आवश्यकता न्यूनतम 1 Gb होती है जो कि आवश्यक सभी डिवाइसों की तुलना में छोटा होता है।

JioMeet क्या है – मीटिंग में कैसे शामिल हों?

आप JioMeet पर मीटिंग में शामिल हो सकते हैं, जो आपको होस्ट से मिलने या अपने डिवाइस में डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से प्रदान किए गए Invite link का अनुसरण कर सकता है।

आइए JioMeet पर मीटिंग में शामिल होने के लिए चरण-दर-चरण गाइड देखें-

    1. JioMeet ऐप खोलें जिसे आपने अपने डिवाइस के लिए डाउनलोड किया है.
    2. एक Meeting button में Include होने पर क्लिक करें.
    3. मीटिंग आईडी या Personal Link Name प्रदान करें.
    4. Meeting password दर्ज करें.
    5. अपना नाम दर्ज करें.
    6. आपको अपनी इच्छा के अनुसार Three options टिक या अनटिक मिलते हैं.

Future के लिए मेरा नाम याद रखें: यदि आप भविष्य में Use के लिए ऐप में अपना नाम save करना चाहते हैं तो इस विकल्प पर Tick करें Otherwise इसे Unchecked कर दें।

ऑडियो से कनेक्ट न करें: यदि आप Audio option off करना चाहते हैं, तो इस विकल्प की जाँच करें।

मेरा वीडियो बंद करें: यदि आप मीटिंग में अपना चेहरा दिखाना नहीं चाहते हैं, तो आप इस विकल्प को देख सकते हैं। यह विकल्प कैमरा बंद कर देगा।

JioMeet ऐप पर अकाउंट कैसे बनाएं?

आपको JioMeet पर एक Meeting में शामिल होने के लिए Sign-in  करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप किसी मीटिंग की host  करना चाहते हैं, तो आपको साइन इन करना होगा।

JioMeet पर अकाउंट कैसे बनाये?

  1. JioMeet ऐप या उसका वेब पेज खोलें जिसका लिंक https://jiomeetpro.jio.com/home है.
  2. अब “साइन अप” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब पहले नाम,अंतिम नाम और ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  4. “Terms and Condition” पर टिक करे।
  5. इसके बाद नीचे “साइन अप” बटन पर क्लिक करें।
  6. आपके द्वारा प्रदान की गई बातों के आधार पर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक OTP or Verification लिंक भेजा जाएगा।
  7. OTP या Verification लिंक के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी Verify करें।
  8. इसके बाद Password बनाएं और उसे Retweet करके confirm करें।
  9. इसके बाद submit पर click करें और आपका JioMeet account बन जाएगा।

JioMeet पर Meeting की hosting कैसे करें?

JioMeet क्या है – पर एक meeting की hosting करने के लिए आपको JioMeet पर एक खाता बनाने के बाद साइन इन करना होगा। आप Google या फेसबुक अकाउंट से भी साइन इन कर सकते हैं।

JioMeet पर होस्ट करने या मीटिंग शुरू करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

    • JioMeet ऐप के dashboard पर “Start a new meeting” icon पर click करें.
    • उसके बाद आपकी meeting शुरू हो जाएगी, फिर Left top corner पर “i” बटन पर क्लिक करें.
    • आपको वहां मीटिंग आईडी और मीटिंग पासवर्ड दिखाई देगा, इसे अपने participants के साथ share करें ताकि वे तुरंत meeting में शामिल हो सकें.
    • आप बैठक में शामिल होने के लिए participants से मिलने की link share कर सकते हैं.

याद रखें कि यदि आप इस विकल्प के साथ एक बैठक शुरू करते हैं तो बैठक तुरंत शुरू हो जाएगी और participants को तुरंत बैठक में शामिल होना होगा।

इसलिए इस तरह से मिलना शुरू करने से पहले participants को inform करना Important है।

JioMeet पर मीटिंग कैसे शेड्यूल करें?

यदि आप किसी भी दिन बाद में बैठक की व्यवस्था करने की योजना बना रहे हैं तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

इस विकल्प का उपयोग करने का लाभ यह है कि आप अपने प्रतिभागियों के साथ बैठक की तारीख, समय, मीटिंग लिंक और पासवर्ड पहले share कर सकते हैं ताकि वे  समय पर बैठक में शामिल हो सकें।

JioMeet पर मीटिंग शेड्यूल करने के लिए चरणवार गाइड नीचे दिया गया है-

    1. अपने डिवाइस पर JioMeet ऐप खोलें.
    2. “Plan a meeting” icon पर click करें जिसे आप App के dashboard पर Left corner से नीचे देखते हैं.
    3. Meeting का Description जैसे कि Subject, meeting date, time और बैठक की Period प्रदान करें.
    4. चुनें कि आप अपने Video के साथ मीटिंग होस्ट करना चाहते हैं या नहीं.
    5. इसके बाद बटन पर क्लिक करें जो नीले रंग में है.
    6. फिर आपको Meeting ID और Password के साथ Meeting की सभी जानकारी मिल जाएगी और इसे Copy करके सभी participants के साथ share करें और उन्हें stated time पर बैठक में शामिल होने के लिए कहें।

जब निर्दिष्ट मीटिंग का समय आता है, तो अपने JioMeet खाते के साथ लॉगिन करें और मीटिंग विवरण के नीचे देखे गए Start button पर Click करके इसे होस्ट करना शुरू करें।

Features : Jiomeet क्या है 

Mute/Unmute: आप अपने Microphone को mute कर सकते हैं ताकि कोई आपकी आवाज़ न सुन सके। जब आप मीटिंग में बोलना चाहते हैं तो आप मीटिंग में लोगों के साथ बात कर सकते हैं।

विशेष रूप से, यदि आप Participant हैं तो आपको हर समय बोलने की आवश्यकता नहीं है ताकि आप अपने माइक्रोफोन को unmute कर सकें।

Start Video/Stop Video: Meeting के दौरान आप अपना चेहरा दिखाना चुन सकते हैं. यदि आप अपने आप को मीटिंग में दिखाना नहीं चाहते हैं तो आप Stop Video पर क्लिक कर सकते हैं। और अगर आपको कैमरे पर कुछ दिखाने की आवश्यकता है तो आप Start Video पर क्लिक कर सकते हैं।

Raise Hand: मान लें कि आप प्रतिभागी से मिल रहे हैं और आप बैठक में भाग ले रहे हैं और आपकी बैठक के मेजबान ने आपसे कहा है कि बैठक के दौरान बात न करें।

उसी समय आप बोलना चाहते हैं क्योंकि आपको कुछ संदेह या सवाल है तो आप हाथ उठाने के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

यह मेजबान को संकेत देगा कि आप कुछ बोलना चाहते हैं और वे आपको बोलने या नहीं बोलने देने का फैसला करेंगे।

Share Screen: Host and participant दोनों इस फीचर का उपयोग एक-दूसरे के साथ अपनी screen को presentation या अपने डिवाइस से कुछ भी दिखाने के लिए कर सकते हैं।

Chat: मीटिंग के दौरान कोई भी Text message भेज सकता है और मीटिंग में एक-दूसरे या सभी लोगों से chat कर सकता है।

अवकाश: एक मेजबान के रूप में आप बैठक समाप्त कर सकते हैं या छोड़ सकते हैं। यदि आप समाप्त होने से पहले meeting छोड़ना चाहते हैं तो आप किसी और को होस्टिंग पास कर सकते हैं और छोड़ सकते हैं।

Participant: इस विकल्प के द्वारा आपको अपने participants की क्रिया को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है। आप उन्हें mute कर सकते हैं ताकि वे मीटिंग के दौरान बोल न सकें। आप किसी भी प्रतिभागी को मीटिंग से निकाल या जोड़ भी सकते हैं।

एक बार में एकाधिक स्क्रीन View: इस सुविधा द्वारा आप एक समय में कई लोगों के वीडियो या स्क्रीन या अपनी स्क्रीन देख सकते हैं।

Desktop पर आप जिन लोगों को देख सकते हैं, उनकी अधिकतम संख्या 18 है और मोबाइल पर यह 4. है। हालाँकि यह अधिकतम सीमा के भीतर इसे बढ़ाना या घटाना आपके ऊपर है।

प्रतिभागियों की सीमा और समय :

JioMeet पर होस्ट के साथ-साथ प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या 100 है। आप इससे अधिक नहीं जोड़ सकते। और एक बैठक का समय 23 घंटे 45 मिनट है जो पर्याप्त से अधिक है। यह अन्य सभी video conferencing सेवा प्रदाता के बीच Free plan में Maximum time है।

निष्कर्ष-Conclusion:

इस लेख JioMeet क्या है का निष्कर्ष JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाओं की उच्च मांग के लिए free समाधान है जिसमें Amazing features Like raise hands, share screen chat आदि.

इस ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक बैठक के लिए 23 घंटे 45 मिनट की समय अवधि प्रदान करता है जो कि नहीं है किसी भी मुफ्त योजनाओं पर दिया गया।

हमने JioMeet क्या है की विस्तृत जानकारी और इसका उपयोग कैसे करें, यह जानकारी प्रदान की है। JioMeet पर अकाउंट  बनाने के लिए हमने Section wise guide किया है।

इसके अलावा, आपको JioMeet पर मीटिंग शुरू करने, शामिल करने और schedule करने के बारे में पूरी जानकारी भी मिले है।

यदि आपके पास अभी भी JioMeet के बारे में कुछ जानना हे तो कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here