Johnny Depp Biography In Hindi

0
383
Johnny Depp Biography In Hindi

Johnny Depp Biography In Hindi. Johnny depp को आज के समय मे कौन नही जानता है आज johnny depp hollywood movies के जाने माने star है। और उनकी acting की आज के समय मे हर कोई सराहना करता है। शायद आप मे से बहुत से लोगो ने pirates of the caribbean movie series देखी होगी। और इस movie में मौजूद jack sparrow के किरदार को भी देखा होगा तो आप इस किरदार के दीवाने भी होंगे। क्योंकि ये ही वो किदार है जिसके कारण johnny depp को अपार सफलता दिलवाई है। और आज भी लोग pirates of थे caribbean movie की series का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है कि कब इसका next part release किया जाएगा।

लेकिन ये कोई movie star के परिवार से नही थे जिसने पढ़ाई के बाद सीधा acting करना शुरू कर दिया था। बल्कि इन्होंने अपने acting कैरियर में आने से पहले बहुत मेहनत की थी। और तरह तरह के jobs भी किये थे। वही शुरुआती समय मे जब ये अपने कैरियर की शुरुआत कर रहे थे तब ये musician बनना चाहते है और गाने गाना चाहते थे। लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।  और आज हम लोग johnny depp को screen पर देख कर खूब तालियां बजाते है। और बहुत से लोग तो इनकी acting के इतने दीवाने है कि इनकी movies का बेसब्री से इन्तज़ार करते है कि कब कोई इनकी नई movie आये और जाकर देखे।

तो चलिए दोस्तो johnny depp के बारे में विस्तार से जान लेते है कि ये कौन है और कैसे इन्होंने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की और इनकी पहली movie कौन सी तथा इनके निजी जीवन मे भी जानेंगे।

Johnny Depp Biography In Hindi – Johnny depp कौन है

आज के समय मे johnny depp एक जाने माने actor, director और producer है। और अधिकतर world में लोग इनको jack sparrow के नाम से जानते है क्योंकि pirates of the caribbean  movie में इन्होंने jack sparrow नाम के role को play किया था जो कि एक समुद्री लुटेरा था। और इस character के fan दुनिया मे बहुत से लोग है इतना ही नही बल्कि इस movie को लेकर theme park भी बना हुआ है। इसी से आप अंदाजा लगा सकते है कि इनकी popularity कितनी ज्यादा है दुनिया मे।

लेकिन इतनी बड़ी success के पहले इन्होंने बहुत से जगहों पर काम किया था। जब ये मात्र 16 के थे तब इनको अनेको प्रकार के नशे के लत लग चुके थे और उसी समय इनके माता पिता का divorce भी हो गया था। जिसके बाद इन्होंने एक band group को join कर लिया और उनके साथ मिल कर band में काम करने लगे और स्कूल भी एक महीने तक नही गए थे।

जब स्कूल गए तो उनके principal ने इनको अपने interest की field में काम करने को कहा जिसके बाद ये पूर्ण रूप से band group में शामिल हो गए और उनके साथ गाने गाने लगे और stage पर perform करने लगे। लेकिन उस band group के बिखर जाने के बाद इन्होंने नए band group के साथ अपना पहला गाना launch किया था। और ऐसे ही आगे बढ़ते बढ़ते movies में role करना शुरू कर दिया तथा एक बड़े star बन गए। जिनकी इज्जत आज हर कोई करता है।

Johnny depp के बारे में निजी जानकारी।

नाम (Name) – जॉन क्रिस्टोफेर  john christopher । Johnny depp

Nickname – Johnny, Mr. Stench, Colonel

उम्र (age) – 57 साल

जन्मदिन (Birth date) – 9 जून 1963

जन्मस्थान – owensboro, Florida

Nationality – अमेरिकन (american)

Hometown – Miramar, Florida

Education – miramar high school USA, पढ़ाई बीच मे ही छोड़ दिया।

राशि – Gemini

धर्म – Atheist

Fan mail address – johnny depp, the spanky taylor company, 327 W. Mongolia, Suit 300, Burbank, CA 91505, USA

Debut movie- Nightmare on elm street (सन 1984)

Profession – American actor, Producer और Musician

आंखों का रंग – काला

Johnny depp का जन्म कब और कहा हुआ तथा उनके परिवार के बारे में जानकारी

पिता का नाम – जॉन क्रिस्टोफर डेप

माता का नाम – बेट्टी सुए पालमेर

भाई- डेनियल डेप

बहन – क्रिस्टी डम्बरोस्की, डिब्बिए डेप

पत्नी – lori anne allison (as wife 1983-1986), amber heard( 2015-2016)

बच्चे – john christopher बेटा, Lily-RoseMelody depp बेटी

Johnny के पिता जॉन क्रिस्टोफर डेप सिविल इंजीनियर का काम करते थे और इनकी माता बेट्टी सुए पालमेर एक वेटर थी। और इन्ही दोनों ने इनको बचपन से पाल पोस कर बढ़ा किया था। johnny के परिवार मे केवल जॉनी इनके इकलौते संतान नही थे बल्कि इनका एक भाई भी है और दो बहनें है जिसमे से एक आज के समय मे फ़िल्म प्रोड्यूसर भी है। वही दूसरी बहन के बारे में अधिक जानकारी नही है। तथा इनके भी डेनियल एक उपन्यासकार है।

Johnny depp कहा तक पढ़े लिखे है।

अगर हम johnny depp की पढ़ाई की बात करे तो यह अधिक पढ़े लिखे नही है। इन्होंने high school में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। और न ही बाद में कोई अन्य course join किया। उसकी वजाय जब ये काफी दिनों बाद जब स्कूल गए तो उनके principal ने ये कहा कि तुम अपने मनपसंद काम को ही करो और अपने music में पूरा ध्यान लगाओ। जिसके बाद वो फिर ओअभि भी मुड़ कर स्कूल की तरफ नही गए। और उन्होंने band join कर लिया।



Johnny Depp Biography In Hindi – शुरुआती जीवन|

जॉनी डेप के यदि शुरुआती जीवन के बारे में बात करे तो इनकी फैमिली काफी जगहों पर रह चुकी है क्योंकि इसके पिता का काम अलग अलग जगहों पर होता था। और ये लोग लगभग बीस से भी ज़्यादा जगहों पर रह चुके है लेकिन 1970 में इनका पूरा परिवार फ्लोरिडा के मिरामार में आकर बस गया।

इस दौरान यही के स्कूल में इनकी पढ़ाई होने लगी और बड़े होते वक़्त johnny को सिगरेट की लत लग चुकी थी। तथा इनके माता पिता के बीच रिश्ते भी काफी खराब होने लगे थे जिसके बाद 1978 में इनके माता पिता बे तलाक ले लिया। जिसके बाद इन्होंने अनेक प्रकार के नशे करने शुरू कर दिए थे और ये खुद को भी शारीरक नुकसान पहुचाने लगे थे। जिसके बारे में इन्होंने एक interview के दौरान भी उन दिनों के कष्ट के बारे में बताया था।

वही जब johnny केवल बारह साल के थे तब उनकी माता ने उनको एक गिटार खरीद कर gift दिया था जिसको वो बजाया करते थे तथा आज भी ये गिटार इनके पास है। लेकिन जब इन्होंने स्कूल छोड़ा तो उसके बाद इन्होंने एक band को join कर लिया जिसका नाम the kids band था।

और बाद में इसका नाम बदल कर six gun method रख दिया गया। लेकिन johnny इससे पहले की अपना पहला गाना recode करते, इससे पहले ही उसके band के कलाकार अलग हो गए और band बिखर गया। जिसके बाद johnny depp ने rock city angels नाम के band को join किया और यही पर इन्होंने अपने पहले गाना recode किया।

जिसके बाद 20 December 1983 को johnny ने उसी band में मौजूद एक singer की बहन के साथ शादी कर ली जो कि एक makeup artist थी। वही johnny अपनी आर्थिक स्थिति को शुधारने के लिए telephone marketing का काम भी करने लगे। जिसके बाद उनकी पत्नी ने उनकी मुलाकात nicolas cage से करवाई जो कि आज के समय मे एक कामयाब actor है और उन्होंने ने ही johnny को actor बनने की सलाह दी जिसके बाद johnny फिल्मो में काम करने लगे।

Johnny depp ने कैसे अपना hollywood में कैरियर शुरू किया इनकी पहली movie कौन सी थी।

अगर johnny depp के फिल्मी कैरियर की शुरुआत को देखा जाए, तो उनकी पत्नी का इसमे बहुत बड़ा हाथ था। jhonny की पत्नी ने ही johnny depp को hollywood actor nicolas cage से उनकी मुलाकात करवाई थी और nicolas ने उनकी personality को देख कर उनको acting में हाथ आजमाने को कहा था और यही वो पल था जब johnny की life पूरी तरह से बदल गयी।

जिसके बाद 1984 में इनको अपने जीवन का पहला role मिला उस movie का नाम nightmare on elm street था। जिसके बाद उनको फिल्मो में छोटे मोटे role मिलते रहे। और उनका career आगे बढ़ता रहा। इसके बाद 1987 में इनको 21 jump street नाम की television series में काम करने का मौका मिला, जिसमे इनकी बेहतरीन acting ने लोगो का चहिता star बना दिया। जिसके बाद आगे चल कर उनको water cry baby नाम की movie में lead role मिला।

Johnny ने कई फिल्मों में काम किया और जिसमे से कुछ सफल रही और कुछ असफल रही। जिसके बाद इन्होंने ed woo नाम की movie में अपनी acting का जौहर दिखाया। उसके बाद इनका कैरियर चल पड़ा और फिर इन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नही देखा। और आगे बढ़ते चले गए और इनका नाम होता गया तथा आज के समय मे millions fans इनके पूरी दुनिया मे है।

Johnny Depp Biography In Hindi – Johnny depp के गाने

Johnny depp ने अपने कैरियर में कई गाने भी गए है जो कि सन 2000 में चॉकलेट नाम के गाना निकला इसके बाद 2003 में इन्होंने once upon the time in Mexico नाम का गाना निकाला।



Johnny Depp को मिले awards

Johnny depp ने अपने कैरियर में काफी awards के लिए nominate हुए और काफी awards भी जीते है। जो कि नीचे बताए है।

जॉनी डेप द्वारा जीते गए पुरस्कारों में शामिल हैं, लंदन फिल्म क्रिटिक्स सर्कल 1996 में मिला था। इसके बाद 1998 में इनको रशियन गिल्ड ऑफ फिल्म क्रिटिक्स से सम्मानित किया गया। वही 2003 में इनको pirates of the caribbean के लिए  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एकेडमी एवार्ड के लिए नामांकित हुए, मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए बाफ्टा (BAFTA) एवार्ड  के लिए नामांकित हुए.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ब्रॉडकास्ट फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन एवार्ड  के लिए नामांकित हुए, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए शिकागो फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन एवार्ड  के लिए नामांकित हुए,  के लिए नामांकित हुए, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार- मोशन पिक्चर म्यूज़िकल और कॉमेडी  के लिए नामांकित हुए, जैसे कई और चीज़ों के लिए नामांकित हुए थे। जिसके बाद 2004 में इनको स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डन ग्लोब के award से सम्मानित किया गया।

इसके बाद 2008 में एमटीवी मूवी अवार्ड्स में उन्हें स्वीनी टोड के किरदार के लिए “सर्वश्रेष्ठ खलनायक” और जैक स्पैरो के लिए सर्वश्रेष्ट हास्य प्रदर्शन का award मिला। इसके इलावा जॉनी, depp एकेडेमी अवार्ड्स के लिए तीन बार नामांकित हो चुके हैं, वही 2004 में इनको हैपिली एवर pirates of the caribbean : द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल, 2005 में फाइंडिंग नेवरलैंड और 2008 में स्वीनी टोड: द डेमन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट के लिए ये nominate हुए। वही जॉनी डेप को पहला गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2008 में स्वीनी टोड के किरदार के लिए मिला था।

Johnny depp से जुड़े विवाद।

अगर johnny depp की जिंदगी देखे तो काफी विवादों से भरी रही है। जहाँ एक तरफ उनके रिश्ते काफी महिलाओं के साथ रहे है तो उन पर drugs लेने तक का इलज़ाम तक लगा दिया गया है। हालांकि यह उनकी निजी बातें है लेकिन जब amber heard के साथ relationship में थे और उनसे शादी की थी तब amber heard ने उन पर काफी गलत इलज़ाम लगये और उनके बारे में कहा कि ये औरतो का बिल्कुल सम्मान नही करते है और ये उनके साथ मारपीट और उनको तरह तरह शारीरिक कष्ट देते है।

जिसके बाद काफी बड़ा बबाल हुआ और court में भी इसके ऊपर case चला। वही इनके ऊपर सन 1994 में होटल को नुकसान पहुचाने का इल्जाम भी लगा लगा था जिसके बाद इनको police ने arrest किया था। तथा उनसे इसके बारे में पूछताछ भी की थी। मगर बाद कि इनको छोड़ दिया गया।

इसके बाद 1999 में उन्हें एक बार फिर उस वक्त Arrest किया गया जब London में Paradis के साथ Dining  के बाद होटल के बाहर उनकी paparazzi  के साथ मारपीट हुई.

इसके बाद भी ये अपने नशे की आदत की वजह से काफी विवादों में रहे और दूसरा इनके affairs की वजह से भी विवादों में रहे।

Johnny Depp Biography In Hindi – Love और affairs की बातें।

अगर हम साल 1983 से देखे तो उनके काफी बार नए नए महिलाओं के साथ affair रह चुके है। सबसे पहले ये lori anne allison के साथ relationship में आये और उनसे इन्होंने शादी भी की, लेकिन पहली शादी इनकी कुछ खाश नही चली और केवल 2 सालो के अंदर ही इनका तलाक हो गया इसके बार इनके affair काफी सारी महिलओं के साथ रहे, जिनमे से सभी actress थी।

पहली पत्नी से divorce के बाद इनका affair sherilyn fenn actress से 2 साल तक रहा, उसके बाद इनका breakup हो गया, फिर इसके बाद कुछ महीनों के लिए jennifer grey के साथ ये रहे, मगर ये relationship भी टूट गया। इसके बाद 1989 से 1993 के बीच इनका रिश्ता winona ryder से बना तथा ये भी एक actress थी। लेकिन फिर से इनकी आदतों की वजह से इनका रिश्ता टूट गया।

वही ये 1993 में कई actress के साथ relationship में रहे अलग अलग वक़्त में जो कि juliette lewis, peggy tretini, tatjana patitz थी। मगर इसके साथ भी वही हुआ जो johnny पहले से करते आए थे। और फिर से रिश्ता टूट गया। ऐसे ही कुछ और actress के साथ ये relationship में आये, मगर किसी के साथ भी दोबारा शादी तक बात नही पहुँची।

2012 में इन्होंने फिर से एक बार Amber Heard के साथ शादी का रिश्ता बनाया लेकिन इनकी आदतो की वजह से ये रिश्ता भी 2016 में टूट गया और amber ने इन पर कई इल्ज़ाम भी लगाए की ये उनको drugs लेने के लिए कहते है और उनके साथ मारपीट करते है। जिसके बाद कई बड़े news papers ने इनकी खूब आलोचना की और इनको जालिम इंसान तक कह दिया। लेकिन इन सब के बाद johnny ने फिर कभी किसी के साथ रिश्ता नही बनाया और न ही किसी के साथ शादी की।

Johnny depp की wife और उनके बच्चों से जुड़ी जानकारी।

अगर हम johnny depp की wife’s के बारे में बात करे तो इन्होंने अभी तक दो शादियां की है जिसमे से पहली शादी इन्होंने 1983 में lori anne allison से की थी जब वो band में काम किया करते थे। और इनका lori से 1986 में तलाक हो गया था। आपसी मतभेद के कारण जिसके बाद इनके दो बच्चे हुए जिसमे से एक बेटा जिसका नाम john christopher है ये हुआ और एक बेटी हुई जिसका नाम Lily-Rose Melody depp है और ये आज के समय मे एक actress है।

इसके बाद johnny के बीच मे कई affairs रहे hollywood actresses के साथ, लेकिन 2012 में इन्होंने फिर से शादी की amber heard के साथ लेकिन 2016 में शादी के कुछ साल के भीतर ही इनका तलाक हो गया है। और उनकी पत्नी ने उन पर काफी इल्ज़ाम लगाए, की वो उनको मरते है और drugs लेने को कहते है जिसके बाद उनकी काफी आलोचना हुई। तथा amber heard से divorce होने के बाद इन्होंने अब तक कोई शादी नही की है।

Johnny Depp Biography In Hindi – Johnny depp की net worth कितनी है।

Johnny depp  आज के समय मे एक hollywood के बहुत बड़े और नामी actor है तथा इनकी networth legally मौजूदा information के मुताबिक़ 400 millions dollars है। वही अगर इनके द्वारा charge किये जाने वाले प्रति movie का amount  20 million dollars है। और उनकी कई movies 2003 के बाद काफी कामयाब रही जिसके बाद johnny की salary 100 million तक पहुँच गयी थी और उनका नाम दुनिया के सबसे ज्यादा प्रति movie paid actor में शामिल हो गया। इनकी movies ने केवल america में 3.4 billion का business किया और world wide 8.5 billion dollars का business किया।

वही एक lawsuit के दौरान पुराने business manager ने बताया कि केवल साल 2003 से 2016 के बीच इनकी कमाई 650 million dollars तक थी। जिसमे से कुछ contract चुपचाप हुए थे और उनकी कोई information नही है, वही उन दिनों में इनका monthly ख़र्चा 2 million dollars से भी ज्यादा पर पहुँच चुका था।

वही अगर इनके पास मौजूद cars और दूसरे assets की बात करे तो इनके पास काम से कम 100 million से भी अधिक के assets और cars को मिलाकर मौजूद है।

Johnny depp की पसंदीदा चीज़े और उनकेसौख क्या है।

चलिए जानते है कि johnny depp को क्या पंसद है।

  • Johnny depp को mexican food, blueberry, और ginger bourbon sour, खाना बेहद पसंद है।
  • Johnny को black रंग काफी पसंद है और वो आपको अक्सर black color के कपड़ो में देख जायेगे।
  • वही johnny को books पढ़ने का भी सौख है और उनको ulysses by james, joyce, the rum diary books काफी पसंद है।
  • वही johnny को अपने बच्चों के साथ time बिताना भी बेहतद पसन्द है और वो अक्सर अपने बच्चों के आपको बाहर घूमते दिख जायेगे।
Conclusion

दोस्तों इस biography Johnny Depp Biography In Hindi post में हमने आपको johnny depp के बारे में बताया। यदि आप ने johnny depp के बारे में पूरा पढ़ा है तो इनकी ये life story ने आपको जरूर कुछ प्रेणना दी होगी।

दोस्तों अगर देखा जाए तो दुनिया मे किसी भी व्यक्ति की जिंदगी आसान नही होती है और सभी को अपने जीवन मे success पाने के लिए कुछ न कुछ संघर्ष करना ही पड़ता है। क्योकि इस दुनिया मे कुछ भी बिना मेहनत के प्राप्त नही होता है। और यदि आप कुछ बिना मेहनत के प्राप्त भी कर लेते है तो वो ज्यादा दिनों तक आपके पास रहने वाला नही है। और johnny depp ने भी अपने जीवन मे बहुत से संघर्ष भरे काम किये है तभी जाकर उनको आज success मिला है।

उन्होंने अपने जीवन मे अपने माता पिता का तलाक होते देखा, अपनी पढ़ाई छोड़ दी और एक band में शामिल हो गए और music सीखने लगे तथा अपना खुद का गाना release किया। इतना ही नही बल्कि और भी छोटे मोटे काम करते रहे। और आखिर में उनकी wife ने जो कि उस समय एक मेकअप artist थी उन्होंने johnny depp को एक फ़िल्म actor से मिलवाया और उनके कहने पर johnny depp ने फिल्मो में काम करना शुरू किया और बहुत सी hit फिल्मे hollywood को दी। और आज इतने बड़े star बन गए।

अगर आप लोगो को Johnny Depp Biography In Hindi के बारे में दी गयी हमारी जानकारी पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और johnny depp के fans के साथ social media पर जरूर शेयर करे, ताकि उनको भी johnny depp के संघर्ष के बारे में पता लग सके। और वो लोग भी inspire हो सके। तथा अपने कैरियर में कुछ बड़ा मुकाम हाशिल कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here