Keywords Kya Hai

Keywords Kya Hai. हैलो दोस्तों। कैसे है आप सभी लोग? उम्मीद है आप सब बढ़िया ही होंगे। आज हम आप सभी के लिए SEO का बहुत ही important topic ले कर आये है। आज हम आपको बताएंगे कि keywords क्या होते है, आप कैसे keword research कर सकते है, और कैसे अपने content में keywords को use करना होता है

यदि आप internet पर किसी भी form में, किसी भी तरीके से कोई content या कुछ भी डाल रहे है जिसे आप rank करवाना चाहते है, या आप चाहते है कि आपका content search results में ऊपर दिखाई दे, तो उसके लिए kewords बहुत ही important role play करते है।

फिर चाहे आप अपनी website पर कोई content डाल रहे है, या blog post डाल रहे है, या किसी ecommorce website पर अपना कोई product list कर रहे है, youtube पर videos upload कर रहे है, या Fiverr जैसे किसी भी platform पर freelance gig बना रहे है, हर जगह आपको keywords की जरूरत पड़ेगी।

और यदि आप सही से keyword research करते है, सही तरीके से keywords का इस्तेमाल करते है, तभी आपको success मिलने के chances होंगे।

बिना keyword research किये आप अपने content को rank नही करवा पाएंगे और जब तक वह rank नही होगा तब तक कोई उसे देख ही नही पायेगा। इसीलिए proper keywords research करना और उन keywords को अच्छे से अपने comtent में use करना बहुत ही important है।

और यदि आपको नही पता है कि Keywords Kya Hai और keywords को कैसे use करे, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आज हम अपने इस article में आपको kewords से related सारी जानकारी देंगे। चलिए शुरू करते है।

Keywords Kya Hai.

Keywords वह words और phrases होते है जो internet पर search करते समय इस्तेमाल किये जाते है। जिन words और phrases का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह keywords कहलाते है। और जब आप इन keywords और keyphrases को अपने content में डालते है तो इससे आपके content की ranking improve होने के chances increase हो जाते है।

चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते है। मान लीजिये आप internet पर search करते है कि “What is SEO” या “SEO क्या है?” और यह तो हम जानते ही है कि Search Engine Optimisation एक बहुत ही wide topic है और बहुत लोग इससे related search करते होंगे। और साथ ही साथ beginners यह same term भी use करते होंगे कि What is SEO. इसलिए यह एक keyword है।

Keyword research क्या है?

आपको यह तो पता लग गया कि keywords होते क्या है।  और आपको यह भी पता है कि keywords का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन हम keywords का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब हमे पता होगा कि किन keywords का इस्तेमाल करना है।

यदि हमें पता ही नहीं होगा कि हमें किन किन keywords का इस्तेमाल करना है  और ऐसे कौन से keywords है जो सबसे ज्यादा search किये जाते है तो हम उनका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अपने content से related उन keywords को ढूंढना जिनको search करते समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इसी process को कहते है keyword research.



जिस भी topic पर आप लिख रहे है या लिखने की सोच रहे है, आपको सबसे पहले यह check करना होता है कि लोग उससे related किन terms को सबसे ज्यादा search कर रहे है। आपको वह keywords और phrases को ढूंढना होता है जिन्हें लोग अपने search box में type करते है उस तरह के content तक पहुंचने के लिए। और फिर आपको अपने content को, या blog post को उस तरह से लिखना होता है ताकि उसमे उन words और phrases का भी इस्तेमाल हो।

Keywords Kya Hai. Keyword Research कैसे करे?

वैसे तो internet पर हजारों keyword research tools है, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से keyword research कर सकते है। इनमे से कुछ free tools भी होते है और कई tools का इस्तेमाल करने के लिए आपको pay भी करना पड़ता है।

लेकिन हम आपको Google Keyword Planner का उदाहरण देंगे keyword  research को समझाने के लिए। Google Keyword planner, Google का ही एक keyword research tool है जिसे कोई भी free में use कर सकता है।

Keywords Kya Hai

Keyword Research करने की step by step guide:

Step 1: Keyword Research में सबसे पहला step होता है अपनी post के main keyword को ढूंढना। उसके लिए आपको सबसे पहले आप जिस topic पर content लिखना चाहते है उससे related कुछ words और phrases सोचने होंगे।

Step 2: अब आपको उन words और phrases को Google keyword planner में enter करना है और search करना है।

Note: आप search box में अलग अलग words और phrases डालकर check कर सकते है ताकि आपको best keywords मिल सके।

Step 3: जब Google Keyword Planner आपको उसके searches दिखायेगा अब आपको उसमे देखना है कि ऐसे कौन से keywords है जिनको सबसे ज्यादा search किया जाता है।

Step 4: साथ ही साथ आपको यह भी देखना होता है कि उन keywords का competition कितना है।

Step 5: अब आपको उन keywords की list बनानी है जिन्हें सबसे ज्यादा search किया जाता है और जिनका competition भी low है।

Step 6: अब जो keyword उस list में से आपके content को best describe करता है, उसे आप अपने main keyword की तरह इस्तेमाल कर सकते है। ओर बाकी सभी keywords को normal keywords की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

आपको अपने content से related keywords मिल गए है। चलिए अब जानते है कि आपको उन्हें कहाँ और कैसे इस्तेमाल करना है।

Keywords Kya Hai. How to use Keywords? Keywords का इस्तेमाल कैसे करे?

Keywords का maximum benefit लेने के लिए आपको इनको सही जगह पर इस्तेमाल करना आना चाहिए। यदि आप ऐसे ही randomly इन्हें कहीं भी और कैसे भी रख देंगे तो इससे यह आपकी ranking improve करने में कोई मदद नहीं करेंगे।

इसलिए अगर आप keywords का ज्यादा से ज्यादा benefit लेना चाहते है और चाहते है कि आपकी website और आपका content आपके targeted keywords पर rank करे तो इसके लिए आपको उन्हें सही जगह पर सही तरीके से use करना होगा।

यदि आपको नही पता कि keywords को कैसे और कहाँ use करना होता है तो आपको घबराने के आवश्यकता बिल्कुल भी नही है। हम आपको बताएंगे कि आप keywords को कैसे और कहाँ use कर सकते है ताकि आप keywords का ज्यादा से ज्यादा benefit ले पाए।

चलिए जानते है कि आपको अपने Keywords Kya Hai को कैसे और कहां इस्तेमाल करना चाहिए।



Title:

Title एक blog post या article की सबसे पहली और important चीज़ होती है। यह आपके readers ओर search engines को आपकी post के बारे में बताती है। इसीलिए आपको अपने main keyword को title में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Keywords Kya Hai. Description:

Description आपके content की एक short summary होती है जिसमे आप अपने article को short में summarize करते है कि इस आर्टिकल में क्या क्या included है। SEO के नजरिये से Title के बाद यह दूसरा सबसे important factor होता है। इसलिए आपको अपने main keyword का इस्तेमाल meta description में भी जरूर करना चाहिए।

First Paragraph:

आपको हमेशा अपने article के first paragraph को short, simple, और to the point रखना चाहिए। यह आपके article का introduction होता है। इसलिए अपने main keyword या फिर additional keywords में से किसी एक का इस्तेमाल यहां जरूर करना चाहिए।

Headings:

Headings आपके article को अलग अलग parts में divide करती है। SEO के लिए headings बहुत ही important role play करती है। आपको हमेशा अपने main keyword को H1 में इस्तेमाल करना चाहिए और additional keywords को H2, और H3 में इस्तेमाल करना चाहिए।

Keywords Kya Hai Article body:

अपने main keyword का अच्छे से इस्तेमाल करने के बाद अब आपको अपने article के content में अपने additional keywords का use करना चाहिए। लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको अपने article को keywords से भरना नहीं है। केवल relevant जगह पर और limited number में ही अपने keywords का use करे।

Keywords Kaise Use kare Conclusion:

आपके content का आखिरी part होता है उसका conclusion. इसलिए आपको अपने article के last paragraph में कम से कम एक बार अपने main keyword या फिर अपने additional keyword को जरूर use करना चाहिए।



FAQ

Q. Keywords के कितने प्रकार होते है?

Ans. आमतौर पर keywords के दो प्रकार होते है:

  • Short tail keywords – वह keywords जो एक जे तीन words के होते है।
  • Long tail keywords- वह keywords जो तीन से ज्यादा words के होते है।

Q. क्या Keywords SEO के लिए जरूरी होते है?

Ans. हाँ। Keywords SEO का एक बहुत ही important factor है। Keywords On Page SEO में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते है और आपकी ranking को improve करने में मदद करते है।

Q. Keyword Density क्या होता है?

Ans. एक keyword या एक phrase एक article में कितनी बार मौजूद है, इस number को Keyword density कहा जाता है। जैसे मान लीजिये किसी 1000 words के article में एक keyword को 30 बार इस्तेमाल किया जाता है तो उस keyword की density 3% है।

Tip: 2% को best keyword density माना जाता है।

Q. Keyword Placement कहाँ होना चाहिए?

Ans. आपको आपने keywords को अपने article में Title, Meta description, First paragraph, और Headings में place करना चाहिए।

Q. क्या आप एक ही post में multiple keywords को target कर सकते है?

Ans. हाँ। आप एक ही post या article में अलग अलग keywords का इस्तेमाल कर सकते है और उसे अलग अलग keywords पर rank भी करवा सकते है।

निष्कर्ष :

उम्मीद है आपको हमारा यह article पसंद आया होगा और आपको समझ आ गया होगा कि keywords Kya Hai, keyword research कैसे करे, और keywords कैसे use करे। यदि आपका keywords से related कोई भी सवाल है या आपको keywords का इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी आ रही है तो आप निचे comment box में comment कर सकते है। हम जल्द से जल्द आपकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करेंगे।

और पड़े:

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

SEO And Internet Marketing In Hindi.

Youtube Se Do-Follow Backlinks Kaise Banaye

Facebook Se Dofollow Backlinks Kaise Banaye?

WordPress Me Blog Website Kaise Banaye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here