Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

Koo App क्या है. Koo App In Hindi

Koo App क्या है.जैसा कि आप जानते है कि आज के दौर में social media एक ऐसा platform बन चुका है जहाँ सभी तरह के लोग अपने विचारों को रखते है,तथा globally लोगो से connect भी होते है।

लेकिन इसी Social Media का use  गलत कामों के लिए भी बहुत अधिक किया जाता है। जिसकी वजह से social media websites पर बहुत से प्रकार के allegations लग चुकी है।

लेकिन आज के समय मे जो सबसे popular social media platform है जहाँ पर सभी वर्गों के लोग अपने विचारों को share करते है उसका नाम Twitter है जो कि एक Micro Blogging Site है।

और Twitter पर दुनिया के सभी बड़े से छोटे politicians, social activities, actors, singers, cricketers आदि काफी active रहते है।

लेकिन फिलहाल में ही twitter पर कई प्रकार के आरोप लगे है। तथा उन पर monopoly चलाने का भी आरोप लगा है। 

जिसके बाद एक Indian App जिसका नाम Koo है। वो काफी चर्चा में आ गया। और बहुत से बड़े politicians koo app पर shift हो गए।

जो कि twitter की तरह ही एक micro blogging site है। जहाँ कोई भी व्यक्ति अपने विचारों को share कर सकता है। 

तो चलिए दोस्तों आपको Koo App के बारे में बताते है। कि Koo App क्या है और यह कैसे Twitter से different है। तथा जिसको किसने बनाया है।

Koo Indian App हिन्दी मे जानकारी:

Koo App आज के समय मे काफी चर्चा में है। इसका कारण है कि प्रधानमंत्री के द्वारा इस app को promote किया गया तथा लोगो ने इस app को successful बनाने के लिए इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया।

Koo App एक भारतीय Mirco Blogging App और Website है जिसका इस्तेमाल आप अपने विचारों को दूसरों के सामने रखने के लिए कर सकते है।

इसको Twitter का देसी version भी आज के समय मे कहाँ जा रहा है। और सरकार इसको सफल बनाने के लिए समर्थन भी कर रही है। अभी यह App Android और iOS दोनों ही platform पर उपलब्ध है. और अब इसे desktop पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

App में आपको वो सभी functions और सुविधाएँ मिल जाएगी जो कि आपको twitter पर मिलती है। लेकिन यहाँ users की security एक concern जरूर है।

क्योकि अभी तक किसी को भी इनके security system के बारे में अधिक जानकारी नही है, कि यह किस तरह से users के data को protect करेंगे। और क्या users का data server में encrypted तरीके से store किया जाता है या नही।

क्योंकि यदि कभी data leak जैसी समस्या आती है और data encrypted form में server में store नही होता है, तो ऐसे में users का data आसानी से hackers को मिल जाएगा। और वो उसको किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे।

App Founder :

ये App को 2020 में लगभग जनवरी या फरवरी के महीने में launch किया गया था तथा यह app Aprameya Radhakrishna के द्वारा develop किया गया है. इसके owner भी ये ही है।

तथा इसके development के बाद इनके app ने आत्मनिर्भर app challenge भी जीता है जो कि government के द्वारा organized किया गया था।

आज जे समय मे koo app को भारत सरकार में मौजूद काफी ministers promote कर रहे है।

जैसे कि IT Minister Mr Ravi Shankar Prasad, Chief Minister of Karnataka Mr. BS Yediyurappa, NITI Aayog, Minister of Railways and Commerce Mr. Piyush Goyal सभी ने पिछले दिनों Indian Koo app को join किया है। 

हालांकि अभी koo app पर उतने अधिक active users मौजूद नही है। लेकिन koo app owner का कहना है कि पिछले कुछ दोनों से इनके app की downloading काफी बढ़ी है।

तथा भविष्य में यदि यह app सफल हो जाता है तो इनका plan इसे globally ले जाने का भी है।

कैसे Twitter से Different है:

Koo App एक पूर्ण रूप से भारत मे बनाई गई social media platform है। और यह अभी 6 Indian Language में उपलब्ध है – Hindi,Kannada,Tamil,Telugu, Marathi, Bangla(Beta).Future में लगभग सभी भारतीय languages में उपलब्ध होगी।

वही अगर twitter की बात करे तो twitter एक American company है। और यह पूरे world में इस्तेमाल किए जाने वाली सबसे popular micro blogging website है।

जहाँ पर दुनिया के लगभग सभी बड़े stars और politician मौजूद है और अपने विचारों को लोगो के साथ share करते है।

इसके सबसे ज्यादा popular होने की वजह भी यही है कि इसपर दुनिया के तमाम बड़े नेता, खिलाड़ी, अभिनेता, समाज सेवक और भी अन्य प्रकार के लोग अपनी और अपने संस्था के बारे में update देने के लिए इसी का इस्तेमाल primary रूप से करते है।

वही koo app अभी शुरुआती phase में ही है। और यह अभी भारत मे ही इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। तथा इसका concept और structure twitter से काफी मिलता जुलता है।

और इसका इस्तेमाल भी अभी कुछ दिनो पहले से ही सरकारों और उनके officials के द्वारा किया जाने लगा है। तथा यह अभी लोकप्रिय भी नही है जितना कि twitter है।

Koo app के साथ सबसे बड़ा  concern यह है कि इसकी security किस level की है। क्या यह लोगो का data सुरक्षित रखने में सक्षम है या नही, क्योंकि एक तरफ twitter है जिसके पास काफी advance hardware technology और cryptography technology है।

जिसके द्वारा वो किसी भी तरह से data breach को काफी हद तक tackle कर सकते है। लेकिन koo app owners के पास अभी इतना fund और technology मौजूद नही है। तथा न ही इनके पास world wide इतने users मौजूद है।



कैसे Account को Create करे:

अब तक आपको koo app के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अब यदि आप के मन मे koo app पर account create करने की इच्छा हो रही है। तो चलिए आपको उसके बारे मे भी विस्तार से बता देते है।

    • सबसे पहले तो koo app को आप Google Play Store या iPhone से App Store पर जाकर अपने mobile में download कर लीजिए।
    • अब आप signup वाले button पर जाकर account को बना लीजिए।
    • Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना mobile number डाल ले, और जो आपके number पर OTP आया होगा उसके द्वारा account को verify कर ले।
    • अब verify करने के बाद,आप अपना user name choose कर ले, अपनी profile image set कर ले, और अपने बारे में bio लिख दे।
    • अगर आप चाहे तो अपने profile में अपने website का link भी डाल सकते है। जिससे लोग आपको follow करके आपकी website पर भी जा सकते है।
    • एक बार जब आपका account set up हो जाएगा, उसके बाद आप koo app को इस्तेमाल कर सकते है।
    • इसका interface भी आपको same twitter की तरह ही लगेगा। इस आपको colors में changes और कुछ funcation अलग देखने को मिलेंगे।

Koo App क्या है कैसे इस्तेमाल करे:

जब आप एक बार koo app में अपना account बना लेंगे और login प्राप्त कर लेंगे। उसके बाद इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

Koo app को जब आप पहली बार इस्तेमाल करेंगे और यदि आपने twitter का इस्तेमाल किया है। तो दोनों ही आपको काफी similar लगने वाले है।

आपको इसमे भी अपने विचारों को रखने के लिए twitter की तरह ही limited characters लिखने को मिलता है जो कि 350 characters की limit है।

इसके साथ ही आप यहाँ videos, images को भी share कर सकते है और चाहे तो आप links को भी आसानी से share कर सकते है।

इसके लिए आपको इनके right side में एक yellow color का speaker जैसा बना हुआ button दिखाई देगा, उस पर click करना है। और फिर आप अपने विचारों को share कर सकते है।

अगर आप main menu की बात करे तो आपके नीचे एक menu bar देखने को मिल जाएगा। जिसमे कि home, explore, search और language के option देखने को मिल जाते है।

इसके साथ ही आपको ऊपर right में trending page का option मिल जाएगा और आपको left side में ऊपर की तरफ profile और account से related options देखने को मिल जायेंगे।

तो यदि आपको अपने profile में कुछ edit, update या add करना हो तो आप यहाँ से कर सकते है।इसके साथ ही आपको यहाँ बहुत से बड़े और popular लोग follow करने को भी मिल जायेंगे।

Koo App कितने languages को support करता है:

अगर आप ने koo app का इस्तेमाल किया होगा तो आपने इसमे कई प्रकार के languages को भी select करने का option देखा होगा।

Koo app आज के समय मे लगभग पाँच प्रकार के languages को support करता है जो कि Hindi, English, Tamil, Kannada,Telugu,Bangla है और अभी इसमे और भी दूसरे कई भारत मे बोले जाने वाले languages जल्द ही यह support करने लगेगा।

इसमे इतने भारतीय languages इस लिए शामिल किए गए है क्योंकि यह एक भारतीय app है और इसको भारत की ही company जो कि Bombinate Technologies pvt ltd जो कि parent company है own करती है।

और इनका promotional slogan भी कुछ ऐसा है कि ‘voice of Indian in Indian language’ जिसका मतलब कि भारत की आवाज़ अब भारतीय भाषा मे, होता है।

तथा इनका कहना है कि भारत मे अधिकतर लोग English को नही जानते है,इस लिए वो यहाँ अब अपने विचारों को अपनी Mother Language में लिख कर व्यक्त कर सकते है।

Koo को आप कैसे Desktop पर इस्तेमाल कर सकते है:

Koo App In Hindi को यदि आप desktop पर इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की कोई जरूरत नही है।

आपको केवल desktop computer में browser को open करना है और kooapp.com को url section में type करना है।

इसके बाद जब website open हो जाएगी, तो आपको यहाँ एक right corner में sign-in का button दिखाई देगा। आपको उस पर click करना है।

अब आप के पास यदि koo app का account मौजूद है तो आप direct process को follow करके account में sign in कर ले और यदि account नही है तो signup process को follow करके अपना account बना ले।

जिसमे कि आपको केवल अपने mobile number को डालना है और OTP को, जिसके बाद आपका account यहाँ बन जाता है।

जब आप sign in account में एक बार कर लेंगे तब आप इसका इस्तेमाल आसानी से desktop पर कर सकते है।

Koo में कैसे आप Yellow Verification Tick प्राप्त कर सकते है:

जैसा कि आपको पता है सभी social media accounts पर एक verification tick लगा होता है जोकि अक्सर popular लोगो को ही दिया जाता है। ताकि जो लोग उनको follow करते है वो उनके account के genuine होने का पता कर सके।

क्योंकि आज के समय मे popular व्यक्ति के कई fake account बना दिए जाते है और फिर उनसे fraud किया जाता है। जिसको रोकने में भी यह verification tick काम आता है।

तो यदि आप एक popular व्यक्ति है और koo app पर भी अपना account verification करवाना चाहते है तो आपको एक छोटा सा process follow करना होगा।

आपको सबसे पहले koo app पर account verification page पर जाकर वहाँ पर मौजूद form को भरना है। और आपको एक अपना id proof upload करना है।

उसके बाद koo की team आपके request को देखेगी और जब आपको approval मिल जाएगा तो आपके account में आपके name के बाद एक yellow color का tick लगा दिखाई देगा। जो कि आपके account के genuine होने का प्रमाण होगा।

Important-

अभी फिलहाल यह page हटा दिया गया है। क्योंकि koo app को काफी लोग join कर रहे है जिस कारण से आप फिलहाल verification के लिए apply नही कर सकते है। लेकिन आप verify account करवाना चाहते है तो आप koo की team से contact करके कह सकते है।

क्या Koo एक Secure App है.इसमें Users का Data कितना Secure है:

अगर security के लिहाज से देखे, तो koo app के बारे में लोगो को अधिक जानकारी नही है ना ही internet पर इससे related कोई जानकारी मौजूद है।

लेकिन अभी पिछले ही दिनों एक French hacker और security researcher जिसका नाम Robert Baptiste है उसने screen shot डालते हुए twitter पर लिखा कि koo app users के personal data exposed रूप में app में stored है।

जिसमे से users के email id, date of birth, name, marital status और gender शामिल है।  तथा उसने कहा कि उसने इस app पर केवल 30 minutes को लगा कर यह सब जान लिया है।

जिसके बाद koo app के द्वारा इस पर यह कहा गया कि यह data वैसे भी public available रहता है और इसमे users के data leak जैसा कुछ नही है। लेकिन अब उन्होंने इसे भी fix कर दिया है।

लेकिन अब देखने वाली बात यह होगी कि इतनी चर्चाओं के बाद इस app पर यदि cyber attacks हुए तो यह कैसे उन चीज़ों से deal करते है और यह कितना users के लिए secure साबित होता है।

F&Q – Koo app से जुड़े सवाल जबाब :

  • Koo App क्या Twitter की तरह है?

जी हाँ, koo app twitter से काफी similar है और जब आप koo app का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बिल्कुल twitter जैसा ही लगेगा।

  • क्या हमारे लिए Koo App Secure है?

फिलहाल तो यह app पूरी तरह से secure है, हाँ कुछ लोगो के द्वारा इसके security related issues के दावे किए गए थे। लेकिन company ने उसे नकार दिया।

  • Koo App किस तरह का App है?

Koo app एक micro blogging website और app है जो कि लोगो को उनके विचारों को express करने का एक platform प्रदान करती है वो भी उनकी regional language में।

  • Koo App कहाँ का App है?

Koo app पूर्ण रूप से Indian app है। जिसको आज के समय मे center government के ministers के द्वारा काफी promote किया जा रहा है।

  • क्या Koo App को iOS पर इस्तेमाल कर सकते है?

जी हाँ, अब यह android platform के साथ iOS and desktop browser के लिए भी उपलब्ध है।

Conclusion :

आप ने इस post में Koo App क्या है से related चीज़ों के बारे में जाना कि koo app किस तरह का app है और इसमे कैसे आप अपना profile create कर सकते है तथा Koo App In Hindi कैसे twitter से अलग है।

दोस्तों social media platforms जितने ही useful है उतना ही इनका गलत इस्तेमाल भी होता है।लेकिन यह हम पर है कि हम किन चीज़ों को follow करते है और किनको नही, क्योंकि अंत मे यही चीज़ matter करती है।

मैंने हाल में Koo App क्या है का नाम सुना और इसको कुछ समय इस्तेमाल भी किया, और जो मेरा अनुभव रहा वो normal ही था। आप इस app के functions को जब इस्तेमाल करेंगे तो आपको ऐसा लगेगा, कि आप twitter का ही clone app इस्तेमाल कर रहे है।

क्योंकि इसमे सभी चीज़े आपको twitter से मिलती जुलती मिल जाएगी। हालांकि twitter की algorithm आज के जमाने मे काफी advance हो चुकी है। तो देखने वाली बात अब यह होगी कि koo app लोगो के बीच मे अपनी कितनी जगह बना पाती है।और लोगो को कितना यह पसंद आने वाला है।

हालांकि की यह एक Indian app है। जिसके कारण लोगो ने इसे download करके इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है।और अभी यह देखना दिलचस्प होगा कि आगे developers इसको और कैसे users के लिए interesting बनाने वाले है।

अगर आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको share करे और अधिक से अधिक logo को Koo App क्या है के बारे में जानकारी भी दे।

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

NFC Kya Hai.NFC Details In Hindi.

NFC Kya Hai.आज के समय में wireless devices या gadgets का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। क्योंकि wireless होने का फायदा ये होता है...

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: