LSI Keyword Kya Hai ?

0
276
LSI Keyword Kya Hai

LSI Keyword Kya Hai? क्या आपने LSI Keyword के बारे कभी सुना है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के पोस्ट में मैं LSI Keyword के बारे  में ही चर्चा करने वाला हूँ। LSI Keyword की बात करें, तो यह हाल ही में चर्चित का विषय बना है। Google को यह keyword काफी पसंद आता है और यही वजह है कि इसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

कई ब्लॉगर को अपनी ranking बढ़ाने की इतनी जल्दी होती है कि वे जल्दबाजी में कोई भी गलत कदम उठाने के लिए भी तैयार रहते है। कहने का मतलब यह है कि कुछ ब्लॉगर अपने ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ाने की जल्दबाजी में Black Hat Seo का भी उपयोग कर लेते है। जो थोड़ी देर के लिए ही कारगर साबित होते है मगर आने वाले समय में यही आपके समस्या का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

वैसे जानकारी के मुताबिक ज्यादातर ब्लॉगर हमेशा कुछ ऐसे तरीकों की तलाश में रहते है जिससे कि वह काफी कम समय में Shortcut रास्ते का चयन कर अपने ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ा सकें।

तो चलिए बगैर वक्त गवाएं जानते है कि आखिर ये LSI Keyword क्या है :

LSI Keyword Kya Hai ?

सबसे पहले तो आपको LSI का फुल फॉर्म क्या होता है ये जान लेना काफी जरूरी होता है, तो आपको बता दूं कि LSI का फुल फॉर्म होता है – Latent Semantic Indexing अब इसका अर्थ यह है कि main keyword से  समानता रखने वाले सिमिलर या फिर संबंधित कीवर्ड।

सरल शब्दों में समझा जाए तो LSI Keyword का उपयोग करके किसी ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ाया जा सकता है और इसके अलावा कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग के पोस्ट को ज्यादा Seo Friendly बना सकते है।

यदि आप अपने ब्लॉग के पोस्ट में फोकस कीवर्ड के साथ ही LSI Keyword का उपयोग करेंगे तो इससे आप अपने पोस्ट को Seo Friendly बनाने के साथ ही साथ यूजर फ्रेंडली भी बनाने के बारे में सोच सकते है।

क्योंकि LSI Keyword का उपयोग करने से आप कीवर्ड सफरिंग जैसी परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते है और जानकारी के अनुसार उपभोक्ता का सर्च इंजन के प्रति आपका एक्सपीरियंस भी बेहतर से बेहतर होता रहेगा।

यदि हम सर्च इंजन की चर्चा करें तो जैसे कि गूगल अपने उपभोक्ताओं के एक्सपीरियंस को बेहतर से बेहतर बनाने हेतु नियम के अनुसार कार्य करता रहता है। जिससे कि उपभोक्ता को सही और सटीक डिटेल्स प्राप्त हो और हमेशा की तरह उपभोक्ता का विश्वास सर्च इंजन पर बना रहें।

LSI Keyword Kya HaiLSI और SEO में difference :

Search Engines जैसे कि गूगल भी हमेशा इसी खोज में लगा हुआ होता है कि इन्हें किसी भी search query से संबंधित सभी तरह की डिटेल्स प्राप्त हो जाए। हम जहां तक समझ रहे है उसके अनुसार इससे कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग की रैंकिंग को काफी सरलता से बढ़ा सकते है। लेकिन देखा जाए तो इसके पीछे की प्रक्रिया बहुत अधिक मुश्किल है और उसको समझना और भी ज्यादा मुश्किल है।

सरल शब्दों में यह कह सकते है कि LSI Keyword का इस्तेमाल केवल पेज की रैंकिंग को ही बढ़ाना नहीं बल्कि इसके अलावा भी इसका उपयोग काफी चीजों के लिए किया जा सकता है। जिसके बारे में हम अपने इस पोस्ट में आगे चलकर विस्तार से चर्चा करेंगे।

यहां पर आपको एक चीज को समझना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। जैसे कि LSI एक तरह का seo टेक्नीक है जिसका उपयोग आप काफी आसानी से करके A1 पेज की रैंकिंग को बढ़ाने के बारे में विचार कर सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो अपने पोस्ट को अधिक सर्च relevant भी बना सकते हो और मुख्य रूप से देखा जाए तो ऐसे कई लाभ है। यहां पर हमें अपने ब्लॉग के लिए इसका सही उपयोग करना होता है।

LSI Keyword Kya HaiLSI Keywords कैसे कार्य करता है ?

जब भी हम Google पर कोई वर्ड की तलाश करते है जैसे कि उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि हमने गूगल पर Custom made jacket सर्च किया है तो Google हमें इसके परिणामस्वरूप में इस words से जुड़ी सभी keywords को हमारे स्क्रीन पर पेश कर देता है। जानकारी के मुताबिक यही जो Relevant और संबंधित कीवर्ड दिखाई देते है वहीं LSI Keyword कहलाता है।

जब कभी भी हम उस keywords को टाइप करते है तब हमें उस समय सर्च बार में ऑटो फिल के विकल्प में कई ऐसे keywords खुद पर खुद भरे जाते है। जिसके बारे में हमने पहले भी कई बार सर्च चुके होंगे। ये सभी auto field keywords भी एक प्रकार से LSI Keyword होते है जो कि हमारे मुख्य कीवर्ड से जुड़ा हुआ होता है।

अब हो सकता है कि आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर गूगल ऐसा करता क्यों है तो आपको बता दूं कि उसका जवाब सही और एकदम सरल है। गूगल ऐसा इसलिए करता है क्योंकि Google हमेशा अपने उपभोक्ता को relevant content प्रदान करना चाहता है

मान लीजिए कि यदि आप केवल exact keyword को ही सर्च करते है तब परिणाम में केवल स्पैम पेज ही दिखने को प्राप्त होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस तरह के सर्च रिजल्ट को रोकने के लिए ही Google algorithm को निर्माण किया गया है।



LSI Keyword Kya HaiLSI Keyword के उपयोग करने के लाभ :

यदि हम LSI Keyword के उपयोग के लाभ की बात करें तो इसमें कोई शक नहीं है कि इसके कई सारे लाभ है। लेकिन वही पर यदि हम यूजर के अनुभव की चर्चा करें तो चलिए अब हम आगे के लेख में इसके विभिन्न लाभ के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते है।

1.  आपके Content को spam labelled होने से बचाव करता है :

जानकारी के मुताबिक LSI Keywords की सहायता से यह हमारे contents को search engine में Spam का टैग नहीं लगने नहीं देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जीनियस Relevant keyword का उपयोग कर रहे होते है। आपके मुख्य कीवर्ड के साथ देखा जाए तो ये दूसरे Relevant keyword के प्रयोग से यह हमारे कंटेंट की credibility में वृद्धि करता है। यह काफी सरलता से इस तरह की कंटेंट को spam content से डिफरेंट करती है।

2. search engine ranking को Improve करना :

यदि आप भी LSI keywords का प्रयोग करते है तो यह पेज से संबंधित सर्चेज बढ़ा देता है और यही वजह से पेज को higher रैंक करने में काफी सरलता प्राप्त होती है। इसके अलावा आपके जानकारी के लिए बता दे कि गूगल bots खुद पर खुद आपके ब्लॉग में crawl कर देता है और इसके साथ ही आपके पोस्ट को भी बेहतर ढंग से study करते हैं वो भी आपके संबंधित keywords की सहायता से।

3. Bounce rate को कम  करना :

जानकारी के अनुसार LSI Keywords की सहायता से ये हमारे page की बाउंस रेट को कम करती है जो की किसी गलत कीवर्ड की वजह से बढ़ जाता है।

4. ब्लॉग अथॉरिटी इंप्रूव करना  :

  • बेहतर रैंकिंग
  • अधिक क्लिक through rates = जिससे हमारे वेबसाइट की अधिक authority होती है।

5.    On-Page Time Spent By Visitors को increase करना  :

जानकारी के मुताबिक, जिन पोस्ट्स में LSI keywords का उपयोग होता है उस पोस्ट से विजिटर्स सरलता से नहीं जाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि keywords को कुछ इस तरह से उपयोग किया जाता है कि जो पढ़ने वाले उपभोक्ता को भी पसंद आएगी। इससे आपने कंटेंट की meaning बेहतर रहती है और readers खूब मजे से पढ़ते भी है। यही वजह है कि bouncing rate Page की कम रहती है।

LSI Keyword का USE कैसे किया जाता है ?

तो अभी तक के इस Article में आप ये तो समझ ही गए होंगे कि LSI Keyword क्या है, इसका इस्तेमाल करने का फायदा क्या है और यह कार्य कैसे करता इत्यादि है। तो अब आगे के पोस्ट में चलिए जानते है कि LSI Keyword का उपयोग आखिर कैसे किया जाता है?

आज के समय में कई सारे नए Blogger ऐसे है जो अपने पोस्ट का SEO करने हेतु कई बार अपने फोकस keywords का प्रयोग अपने पोस्ट में करते हुए नजर आते हैं जिससे कि उनका पोस्ट तनिक भी User Friendly नहीं होता है. इसलिए यदि आप भी इस तरह की कोई भी  गलती करते हैं तो अपनी ब्लॉग की रैंकिंग को खो सकते हो।

देखा जाए तो आप अपने Total Post में ज्यादा से ज्यादा 0.5 फीसदी बार ही आप अपने Focus Keyword का उपयोग करें तो बेहतर होगा और साथ ही आप चाहे तो LSI कीवर्ड का उपयोग अपने Post में करना चाहे तो कर सकते है जिससे कि उपभोक्ता का experience भी खराब न हो और Keyword भी सही तरह से फिट हो जाए।

जानकारी के मुताबिक आप LSI कीवर्ड का उपयोग चाहे तो H2, H3 इत्यादि heading में करने के बारे में सोच सकते हो। इसके अलावा आप अपने पोस्ट के Photos में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ FAQ Section में भी करने के बारे में विचार कर सकते हैं और आप इसका इस्तेमाल अपने पोस्ट के पैराग्राफ में भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो जिस जगह पर ये LSI कीवर्ड फिट बैठता है आप उस स्थान पर इसका उपयोग काफी आसानी से कर सकते हैं।

LSI Keyword Kya HaiLSI Keyword कैसे खोजे ?

मुख्य रूप से देखा जाए तो LSI Keyword  को खोजने के लिए हम आपको तीन सबसे बेहतरीन टूल के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जिनके माध्यम से आप चाहे तो काफी आसानी से LSI keyword की खोज कर सकते है।

गूगल सर्च

आपके जानकारी के लिए आपको बता दूं कि LSI कीवर्ड की खोज करने का सबसे बेहतरीन  टूल और कोई नहीं गूगल सर्च है। जी हां जब हम कीवर्ड रिसर्च करके अपने मुख्य कीवर्ड को खोज लेते है तो उसे आपको अपने Google में सर्च करने की जरूरत होती है और उसके पश्चात आपको सर्च Result Pages के लास्ट में आ जाना है और यहाँ पर हमें LSI कीवर्ड की एक सूची प्राप्त होती है। जिन्हें हमें अपने पोस्ट में प्रयोग करने की जरूरत होती है।

कीवर्ड kag :

यदि हम कीवर्ड kag की चर्चा करें तो LSI  कीवर्ड को यदि आप खोजना चाहते है तो उसके लिए Keyword Kag भी आपके लिए एक बेहतरीन टूल है, जिसकी सहायता से आप चाहे तो अपने LSI कीवर्ड में Volume की भी जांच कर सकते हैं औरKeyword  को Product Information, Questions, Preposition इत्यादि के मुताबिक भी इसका जांच कर सकते हैं।

LSI Graph : 

यदि हम LSI Graph की चर्चा करें तो LSI Keyword को खोजने का यह सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टूल्स में से एक है। जिसकी सहायता से आप चाहे तो मुफ्त में बड़ी सरलता से अपने Focus Keyword से संबंधित कीवर्ड की सूची हासिल कर सकते है।



LSI Keyword Kya HaiLSI Keyword के इस्तेमाल से अपने कंटेंट को हाई रैंक करें :

जैसा कि हमें यकीन है कि आपके पास अब जाकर उपयोग करने की सभी चीजें मौजूद होगी। लेकिन ध्यान रहें आपको सभी चीजों को सही सही तरीके से उपयोग करना है। आपने गौर किया होगा कि कई सारे ब्लॉगर ऐसे भी है जिन्हें LSI Keyword का सही स्थान पर इंसर्ट करना नहीं आता है और यही वजह है कि उनका पोस्ट सही ढंग से रैंक नहीं हो पाता है।

लेकिन इसके लिए आपको कोई चिंता वगैरह करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आगे के लेख में आपको कुछ ऐसी trick की जानकारी प्रदान करने वाले है जिसके उपयोग से आप चाहें तो अपने आर्टिकल को रैंक कर सकते है।

1. सही कीवर्ड का चयन :

Most LSI keyword tools की यदि हम चर्चा करें तो ये अपने algorithm के मुताबिक ही संबंधित keywords को जनरेट करने का कार्य करती हैं। देखा जाए तो ये किसी व्यक्ति के माध्यम से नहीं बल्कि प्रोड्यूस होते है और यही वजह है कि ये personal touch lack करता है।

इस कारण से आपको कई बार ऐसे बहुत से keywords नजर आएंगे जो की मुख्य keywords से कोई जुड़ा ही नहीं रहता। आपको इन सभी keywords को एक filter कर लेने की जरूरत होती है और ध्यान रहें आपको सही keywords का चयन करके ही उनका उपयोग करना होता है।

2. Target more positions : 

मुख्य तौर पर देखा जाए तो LSI Keywords का प्रयोग सिर्फ Post के अंदर ही नहीं किया जाता बल्कि यदि मुमकिन हो सके तो आपको  इसका उपयोग अपने Post Title, question के अनुसार निष्कर्ष में और anchor text के मुताबिक से internal link में भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Conclusion :

Google जैसे Search engine पिछले कुछ वर्षों में increasingly sophisticated बन चुके हैं, ये machine learning और artificial Intelligence का उपयोग करके full pages और उनके subjects को understand करते है ना कि केवल कीवर्ड को target  करते है। 

keyword stuffing और inferior quality content के दिन जा चुके हैं। अब, अपनी content rankings में सुधार करने का अर्थ है helpful, relevant, और high-quality material. broader visibility की अधिक संभावना के लिए, अपनी रणनीति में LSI keywords को शामिल करें।  यहाँ मैंने आपको LSI Keyword Kya Hai LSI keywords से related सारी जानकारी दे दी है।  इस post से जुड़ें कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो comment section में आप पूछ सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here