Manoj Bajpai Biography In Hindi

Manoj Bajpai Biography In Hindi. Manoj bajpai आज के समय मे फिल्मी जगत में एक जाना माना नाम है। और इनकी acting का लोहा सभी लोग मानते है। इनकी अदाकारी परदे पर इतनी realistic होती है कि कभी कभी director भी धोखा खा जाते है कि क्या ये acting कर रहे है या कोई सच है। मगर दोस्तो जैसा कि आपको पता है कि हर सफलता के पीछे एक कठिन परिश्रम छुपा होता है।

वैसे ही manoj bajpai ने भी अपने सफल जीवन से पहले काफी मेहनत की है। यहाँ तक कि इनके पास पढ़ने तक के पैसे नही होते थे। परंतु इनके पिता ने कभी भी इनकी पढ़ाई को रुकने नही दिया था।

Manoj कहते है कि उनका परिवार एक किसान परिवार है और जब वो छोटे थे तब उनके पिता जी खेत मे काम करते थे और उसी से उनका जीवन चलता था। परंतु उनके पास इतने पैसे नही होते थे कि उनके पिता manoj को किसी बड़े school में पढ़ा पाते। इस लिए उन्होंने सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण की।

मगर कहते है ना सपनो की उड़ान बहुत लंबी होती है और manoj bajpai ने भी actor बनने का सपना देखा था तथा वो इसके लिए एक एक करके सीढ़ी चड़ने लगे और अपने लिए रास्ता बनने में लग गए। तथा आज आप जानते ही कि manoj bajpai कितने कामयाब actor है।

तो चलिए दोस्तो इनके जीवन के बारे में विस्तार से जान लेते है कि manoj bajpai का शुरुआती जीवन कैसा था इनके परिवार में कौन कौन था और कैसे ये बिहार के एक गाँव से निकल कर चमकते सितारे बन गए।

Manoj Bajpai Biography In Hindi – Manoj Bajpai कौन है.

Manoj bajpai bollywood के बेहतरीन कलाकारों में से एक है। और आज के समय मे इनका काफी नाम है। आज के समय मे ये कई movies और web series में देखे जा चुके है और अनेक प्रकार के roles भी इनको offer होते रहते है। ये किसी भी तरह के role के लिए आसानी से खुद ढाल लेते है जैसे कि बात करे इनकी movie gangs of wasseypur की तो ये एक gangster के रूप में उसमे नज़र आए थे, इसके साथ ही कई नए कलाकार भी उस movie में थे। जिहोंने अपनी अदाकारी से सब का दिल जीत लिया था। 

Manoj bajpai एक छोटे से परिवार से तालुक रखते है। और उनका bollywood से कुछ भी लेना देना नही था। लेकिन इन्होंने अपने मेहनत और acting के दम पर आज bollywood में अलग मुकाम हाशिल किया है।

Manoj bajpai कहते है कि इनको acting करना अच्छा लगता है और ये कोई भी project करते समय इस बात को नही देखते है कि role hero का है या villain का, केवल उस character में दम होना चाहिए। जो कि इनकी acting को लोगो के दिलो तक पहुँचा सके। और जब audience इनको पर्दे पर देखे तो उनके मन मे इनका character छप जाए।

Manoj Bajpai का जन्म कब हुआ और उनके परिवार के बारे जानकारी

Manoj Bajpai के परिवार के बारे में

मनोज के पिता एक किसान थे और इनकी माता house wife थी तथा उनके कुल 6 भी बहन है जिसमे से मनोज दूसरे नंबर के भाई थे। इनका परिवार एक छोटे से घर मे रहता था। जहाँ जरूरत के समान तक बड़ी मुश्किल से उपलब्ध होता था।

लेकिन मनोज को बच्चपन में ही acting का सौख चढ़ गया था और इन्होंने आगे भी अपनी acting को जारी रखा लेकिन गाँव मे acting को लेकर कुछ भी आगे बढ़ने के लिए नही था। जिस वजह से इन्होंने पढ़ाई पर जोड़ दिया ताकि परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सके।



Manoj Bajpai की प्राथमिक शिक्षा

मनोज बाजपेयी के शिक्षा की बात करे तो इन्होंने स्नातक किया हुआ है। लेकिन इनकी प्राम्भिक शिक्षा अपने गाँव मे ही हुई जो कि ख्रिस्त राजा हाई स्कूल, बेतिया, से 10वी तक कि पढ़ाई की थी। इसके बाद बेतिया के महारानी जानकी कॉलेज 11,और 12 कि पढ़ाई की, लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए कोई अच्छा कॉलेज वहाँ न होने के कारण मनोज दिल्ली आ गए और यहाँ पर दिल्ली रामजस कॉलेज में एडमिशन ले लिया।

इसके साथ ही इन्हने acting को भी चुनने का फैशला किया और acting सीखने के लिए कई स्थानों पर गए जिसमे से national school of drama में इन्हने चार बार apply किया। परंतु चारो बार इनके application को reject कर दिया गया। जिससे कि इनका हौशला एक बार के लिए टूट गया। manoj bajpai कहते है कि वो पढ़ने में average रहे है लेकिन उनको acting का इतना सौख था कि वो किसी भी तरह के theater role चाहे वो छोटा हो या बड़ा हमेशा करने के लिए तैयार होते थे।



Manoj Bajpai का संघर्ष

Manoj bajpai ने bollywood में आने से पहले बहुत संघर्ष किया था। वो जब college में थे तब ही उन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में तीन बार apply किया और तीनो बार उनको reject कर दिया गया जिसके बाद उन्होंने अत्महत्या करने तक का फैशला कर लिया था।

लेकिन ऐसे वक्त में उनके दोस्तों ने उनको सहारा दिया और मानशिक stress से निकलने में उनकी सहेता की। और उन्होंने अभिनेता रघुबीर यादव की सलाह पर  बैरी जॉन की कार्यशाला से अभिनय कौशल सीखना आरम्भ किया। लेकिन बैरी उनकी अदाकारी से इतने impress हुए की उन्हीने उनको वहाँ दुसरो को training देने के लिए रख लिया।

इसके बाद जब manoj ने चौथी बार national school of drama में apply किया, तो इस बार इनको वहाँ teacher के पद पर रख लिया गया।

Manoj Bajpai Biography In Hindi फ़िल्मी सफर की शुरुआत

Manoj bajpai ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत 1994 में गोविन्द निलहानी की फ़िल्म बैंडिट क्वीन से डैब्यू किया था जो कि इतनी खाश नही चली। 1995 में उन्होंने अपना पहला टीवी show किया जिसका नाम स्वाभिमान था और जिसमे आशुतोष राणा और रोहित रॉय जैसे बड़े कलाकार थे। वही एक बार फ़िल्म का सीन शूट करते हुए मनोज बाजपेयी अमिताभ बच्चन के साथ एक झरना दृश्य के दौरान 30 फ़ीट की ऊँचाई से कूद गए थे।

ऐसे सी करते करते इनकी कई फिल्में आयी लेकिन उन में से कोई भी कुछ खाश जलवा नही दिखा सकी, लेकिन जब इन्होंने satya movie की तब इनके acting की प्रसंशा हर तरफ होने लगी और ये ही वो पल था जब manoj बाजपेयी को bollywood में पहचान मिली।

Manoj Bajpai के सफल Movies कौन कौन है

Manoj bajpai की शुरुआत में कुछ फिल्मे flop थी जिसकी वजह से उनको काम मिलना भी बंद हो गया था लेकिन उनके life में भी एक turning point आया जब उनको satya movie offer हुई और इसमें उनकी अदाकारी देख तक लोग उनके fan हो गए और  काफी hit रही, जिसके बाद ये सभी directors और producers में नज़र में चढ़ गए और इनको काम मिलने लगा।

इसके बाद ये kaun, और school नाम की movies में भी नज़र आये और इसकी perfomance average रही। लेकिन  इनका bollywood में नाम हो गया था और इनको लगातार काम मिलने लगा था। लेकिन जब gangs of Wasseypur movie आयी, तो एक बार  फिर से manoj bajpai की अदाकारी का जौहर देखने को मिला और लोग ने इनके role को बहुत सराहा।

जिसके बाद इनकी अलगी hit movie Satyameva Jayate हुई, जिसमे इन्होने एक police officer का किदार अदा किया और इस movie ने box office पर धूम मचा दी। जिसके बाद इनको amazon की web series family man में caste किया गया जिसमे ये एक inteligance officer के रूप में नज़र आये और ये web series इतनी hit रही कि इसका 2nd season भी आया और अब third season की भी तैयारी चल रही है।

Manoj Bajpai Biography In Hindiअभी तक कितने awards जीते है।

अब अगर हम manioj bajpai  awards की बात करे तो उनके  अभी तक के कैरियर में awards की list बहुत लंबी है तो चलिए आपको शुरू से बताते है। सबसे पहले उनको अपनी hit movie satya के लिए 1999 में best screen Award for Best Actor in the year मिला था। और 1999 में ही इनको staya movie के लिए Filmfare critics Award for Best Actor भी मिला था।

इतना ही नहीं बल्कि satya movie के लिए ही Zee Cine Award for Best Actor supporting role के लिए भी मिला था। इन सभी awards के बीच इनकी ख़ुशी का ठिकाना तब नहीं रहा जब इनको सन 2000 में satya movie के लिए ही best supporting role के लिए National Film Award मिला। मतलब की इन्होने सबसे ज्यादा awards satya movie में किए काम के लिए ही जीते है।

इसके अलावा सन 2000 में  school movie के लिए इनको  best actor Film fair critics award मिला था। 2002 में ही इनको best villain role play के लिए Screen Award और Zee Cine Award दिया गया था। 

2005 में फिल्म Pinjar के लिए National Film Award for special jury मिला। इसके  बाद इनके जीवन का best award 2019 में मिला, जो कि Padma Shri award था जिसको भारत सरकार देती है। जो कि इनके जीवन का सबसे बड़ा दिन भी रहा है।

Manoj Bajpai Biography In Hindi – Manoj Bajpai से जुड़े विवाद

manoj bajpai से जुड़े विवादों की बात करे तो इनका जीवन काफी सरल रहा है इन चीज़ो के मामले में और न ही ये विवादों में फसते और न किसी विवाद में पड़ते है। लेकिन इनकी web series को लेकर पिछले दिनों काफी विवाद हुआ था जो कि family man 2 थी।

इसमें ऐसा कहा जा रहा था कि Tamils को इस web show में poor और आतंकवाद के रूप में दिखाया गया है। लेकिन मनोज से उन लोगो से एक बात कहीं कि ऐसा कुछ भी नहीं है और आप इस web series को  एक बार देखने के बाद खुद फैशला करे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि मै कभी नहीं चाहुँगा कि अपने देश के लोगो के बारे में कुछ भी गलत दिखाऊ जिससे कि उनको ठेस पहुंचे।

इससे पहले भी एक विवाद media में आया था कि इन्होने amir khan की movie जो कि दंगल थी उसमें role करने से माना कर दिया था क्योकि जो role उसको offer किया गया था वो उनको बिलकुल भी पसंद नहीं आया जिसके कारण उन्होंने माना कर दिया था।

इसके साथ ही एक बार ऐसा भी सुनने में आया था कि जूही चावला की movie चौक और डस्टर जिसकी वो producer थी उन्होंने  इस movie से manoj को निकाल कर ऋषि कपूर को शामिल कर लिया था क्योकि उनकी look dashing नहीं थी और role के लिए उनको अच्छा नहीं लग रहा था। जिस पर मनोज ने कहा की ये सब industry का part है और कई roles के लिए किसी और को निकाल कर मुझे भी offer हुए  है।



Web series में काम।

आज के समय में manoj bajpai के पास काफी बड़े बड़े projects है जिसमे से इनके पास web shows के काफी offers आते है। क्योकि amazon पर हुई release the family man web show में उनकी acting की काफी तारीफ हुई और यह web show काफी सफल भी रहा है.

तथा इसका अभी 2nd season भी release हुआ है। जो कि काफी popular रहा है। जिसके बाद इनको कई web series में caste करने के लिए चुना गया है। तथा netflix पर इनकी Ray नाम की web series भी आने वाली है और zee5 पर silence और dail 100 जैसी crime और thriller web shows में भी जल्द ही ये नज़र आने वाले है।

और हो सकता है कि जल्द ही आपको ये कई दूसरे OTT platforms पर भी नज़र आ जाए। क्योकि family man कि अपार सफलता के बाद OTT platforms ने अपने लिए इनको अभी से sign करना शुरू कर दिया है और नए नए web shows को plan कर रहे है।

Manoj Bajpai Biography In Hindiपसंदीदा चीज़े।

अगर manoj bajapi की पसंदीदा चीज़ो के बारे में बात करे तो इनको खाने में सबसे ज्यादा अच्छा बिरयानी और पास्ता लगता है वही ये non veg खाते है या नहीं इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। और अगर इनके hobbies कि बात करे तो इनको Theatre plays और Travelling का बहुत सौख है और ये अक्सर theatre में plays देखने भी जाते है। तथा इनका favorite sports बाकि सभी Indians की तरह cricket है।

और इनकी favorite movie के बारे में जब इनसे पूछा गया तो इन्होने Gangs OF Wasseypur का नाम लिया। वही इसको actors में Amitabh Bacchan और Naseeruddhin Shah काफी पसंद है। और actress में Smita Patil और Tabu इनकी favorite है।

तथा एक movie promotional interview के दौरान जब इनसे इनके favorite director के बारे में पूछा गया तो इन्होने कहा की Ram Gopal Verma के साथ इनको काम करना काफी अच्छा लगता है क्योकि वो जिस तरह से guide करते है और acting को इंसान के अंदर से निकालते है वैसे आज तक इन्होने किसी दूसरे को नहीं देखा है।

इसके साथ ही वो set पर मौजूद लोगो को motivate भी करते है ताकि काम पूरी ऊर्जा के साथ हो।

love और affairs के बारे में

Manoj bajpai के अगर love और affairs को लेकर अगर हम बात करे तो इतना कुछ नहीं सुनने में मिला है लेकिन एक बात जरूर है वो ये कि उन्होंने दो शादियाँ की है।  पहली शादी उनकी दिल्ली की एक लड़की से हुई थी लेकिन उस वक़्त मनोज अपने life को लेकर struggle कर रहे थे और उनके पास कोई स्थाई job या income का source नहीं था.

जिस कारण उनको परिवार चलाने में परेशानी रहती थी जिसको लेकर उनकी पत्नी उनसे काफी नाराज़ रहती थी और उन्होंने इस की वजह से और कुछ समय एक साथ रहने के बाद दोनों तलाक लेकर अलग हो गए।

इसके बाद manoj का अफेयर्स फिल्म अभिनेत्री नेहा (शबाना राजा) से चला। मनोज और नेहा की लव स्टोरी 1998 में शुरु हुई, और कई सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने अप्रैल 2006 में शादी कर ली। तथा manoj की ये शादी अभी तक काफी सफल भी रही है और उनकी आज के समय में एक बच्ची भी जो कि अब 5 साल या इससे भी ज्यादा उम्र की अब हो सकती है।

Manoj Bajpai Biography In Hindi-कुल संपत्ति कितनी है।

अगर हम manoj bajpai की कुल संपति की बात करे तो manoj के पास आज के समय में 20 million तक की संपत्ति है। जिसमे से उनके पास खुद का करोड़ो का मुंबई में घर है और कई बड़ी बड़ी गाड़िया भी शामिल है।

अगर केवल गाड़ियों की ही बात करे तो Land Cruiser Prado, Mercedes GLE Coupe, BMW 5 Series, Mercedes GLS 350D, Mahindra Scorpio, जैसी cars शामिल है और उन सब की कीमत 5 करोड़ के आस पास होती है। वही इन्होने कई प्रकार के investment भी कर रखे है जैसे कि share market में, और real state में।

वही इनकी प्रति movie की income भी लगभग 5 करोड़ तक है और ये movies के साथ साथ ads भी करते है जिसके लिए ये 1 से 2 करोड़ तक charge करते है। वही ये web series के लिए लगभग 5 से 7 करोड़ तक charge करते है लेकिन यह depand करता है role पर की वो कितना होगा उस web series में।

Manoj Bajpai का daily routine क्या है

Manoj bajpai से जब उनके fitness का राज़ एक interview के दौरान पूछा गया तो मनोज कहते है कि अपने daily routine और खाने पीने में बहुत ध्यान रखते है और उनकी family भी पूरी तरह से खाने पीने को लेकर काफी ध्यान देती है। उनका kitchen साम के 6 बजे तक बंद हो जाता है और time पर खाना खा कर सभी लोग time से सो भी जाते है।

वही सुबह वो उठ कर योगा और meditation करते है साथ मे उनके परिवार के लोग भी इसको follow करते है। और सुबह मनोज running के लिए जाते है तथा gym भी करते है ताकि खुद को fit और स्वास्थ्य रख सके। साथ ही ये रोज़ सुबह सूर्य नमस्कार भी नहाने के बाद करते है।

और यदि जब कभी शूटिंग पर होते है या फिर कहि travel कर रहे होते है तो ऐसे में वो hotel के gym और running के लिए treadmill का इस्तेमाल करते है। ताकि fitness और daily routine को maintain कर सके।

क्योकि उनका मानना है कि यदि एक दिन भी fitness को लेकर compromise किया तो उससे routine खराब होता है और ये चीज़ 1 week उनको पीछे ले जाती है।



Conclusion

मनोज  बाजपेयी के जीवन का संघर्ष बहुत ही कठिन था। लेकिन ये एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने कभी भी हार नही मानी थी और हमेशा अपने सपनो की तरफ बढ़ते रहे। इस विशवास के साथ कि एक दिन जरूर उनका भाग्य भी करवट लेगा। तथा हुआ भी ऐसा ही और मनोज को Bollywood industry में entry मिली।

लेकिन आज के समय मे bollywood में खुद को कायम रखना ही बहुत कठिन काम है क्योंकि आज के समय मे अक्सर लोग आते है और कब गायब हो जाते है इसका पता भी नही चलता है। लेकिन सच्चे कलाकार की जगह कभी भी कोई नही ले सकता है। ऐसा कहा जाता है कि bollywood सबसे ज्यादा उतार चढ़ाव भरा है और अगर आप अच्छा नही करते है तथा आपकी movies लोगो को यदि पसन्द नही आती है तो आप ज्यादा दिनों तक इसमे खुद को कायम नही रख सकते है।

लेकिन दोस्तो यदि आपके मन मे सच्ची लगन और अपने काम के प्रति निष्ठा हो, तो दुनिया एक दिन आपको जरूर जान जाती है और उस समय कामयाबी आपके कदमो में होती है। परंतु कभी भी अपनी कामयाबी को अपने सर पर न चड़ने दे। और हमेशा लोगो का सम्मान करें। क्योकि जब इंसान खुद को सबसे ऊपर समझने लगता है तभी उसके अंत की शुरुआत भी शुरू हो जाती है।

दोस्तो हम उम्मीद करते है कि आपको Manoj Bajpai Biography In Hindi के जीवन से कुछ जरूर सीखने को मिला होगा और आपको इनके जीवन और संघर्ष के बारे में जानकर प्रेरणा भी मिली होगी। तो यदि आपका भी सपना कुछ ऐसा ही है तो आप मेहनत करते रहे और धीरे धीरे सफलता की तरफ कदम बढ़ाये।


Airtel Payments Bank Kya Hai.

Phonepe App Kya Hai. Kaise Use Kare.

Gpay Kaise Use Kare| Google Pay In Hindi.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here