Maria Sarapova Biography In Hindi.

0
269
Maria Sarapova Biography In Hindi

Maria Sarapova Biography In Hindi. अगर आप मे कुछ पाने का जनून है और उसको हाशिल भी करना चाहते है तो आपको हमेशा उसकी तरफ focused रहना पड़ता है। maria sharapova की life story भी बहुत ही दिलचस्प और प्रेरणा से भरी हुई है। इन्होंने अपनी बुक unstoppable my life so far में अपनी जिंदगी की journey के बारे में बताया है। कि कैसे वो एक Russia के छोटे से town से USA पहुँची और कैसे इन्होंने टेनिस में अपना नाम कमाया।

आज के समय मे यदि टेनिस का नाम आता है तो उसमें सबसे बड़ा नाम maria sarapova का भी आता है। जिन्होंने कई tournaments जीते है। यहाँ तक कि एक समय ऐसा भी था कि जब वो टेनिस खेलने के लिए उतर जाती थी तो दूसरा player खुद ही हार मान लेता था। क्योंकि उनकी आँखें में टेनिस को लेकर जो जनून दिखाई देता था, अक्सर दूसरे players उससे ही डर जाया करते थे। इसी लिए coach अपने players को उसके साथ खेलने से पहले सलाह देते थे कि वो उनकी आँखों मे न देखे।

लेकिन maria की जिंदगी बिल्कुल भी आसान नही थी इन्होंने अपने जीवन मे बहुत बुरा वक्त देखा था। एक समय ऐसा भी था जब इनको इनके मकान मालिक ने अपने घर से बाहर निकाल दिया था और ये सड़क पर रहने के लिए मजबूर हो गए थे।

लेकिन कहते है ना कि जिंदगी सबको हँसने का और खुश होने का मौका जरूर देती है। वैसा ही इनके साथ भी हुआ, और मारिया ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर टेनिस में ऐसा मुकाम हाशिल किया कि कोई उनकी टक्कर का नही था। और दुनिया भर में नाम कमाया।

तो चलिए दोस्तो आपको हम maria sharapova के बारे में विस्तार से बताते है कि वो कैसे america में आई, कैसे उन्होंने टेनिस खेलना शुरू किया और उन्होने अपने जीवन मे कितनी मेहनत और परेशानियां देखी एक सफल टेनिस खेलाड़ी बनने से पहले।

Maria Sarapova Biography In Hindi. – Maria sharapova कौन है।

Mariya sharapova एक टेनिस खिलाड़ी है और इन्होंने अपने आज तक के करियर में अनेको मैच जीते है और कई major matches भी जीते है।

मारिया ने टेनिस खेलना बच्पन से ही शुरू कर दिया था। एक दिन मारिया के cousin भाई ने मज़ाक में उनको टेनिस रैकेट दे दिया और उनके पिता उनको टेनिस मैदान में ले गए। जब मारिया के पिता अपने टेनिस की practice कर रहे थे तो मारिया ने भी अपना रैकेट उठा कर दीवार पर बॉल मार कर खेलने लगी

जब उनके पिता ने देखा, तो उनको मारिया की काबलियत का पता लगा। क्योकि वो टेनिस को बहुत ही ध्यान और एकाग्रता के साथ खेल रही थी जिसको उनके पिता ने देखा और उनके पिता ने उनको टेनिस की ट्रेंनिंग दिलवानी शुरू कर दी। जिसके बाद अपने खेल को और भी बेहतरीन करने के लिए मारिया और उसके पिता अमेरिका आ गए और देखते ही देखते मारिया शारापोवा को कामयाबी मिलने लगी।

मारिया शारापोवा ने अपने पूरे करियर में बहुत से मैच जीते है। यहाँ तक कि 2005 के समय मे वक़्त ऐसा आया कि मारिया शारापोवा दुनिया की नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी बन चुकी थी। और इस समय अब दूसरे खिलाड़ी इनसे मैच खेलने से भी डरते थे कि वो हार न जाये।

मारिया ने अपने जीवन मे पाँच grand slam title भी जीते है। इतना ही नही बल्कि maria sharapova fobs की top 10 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगो की list में भी शामिल रही है। जो कि इनके करियर का सबसे बेहतरीन समय माना जाता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो maria sharapova एक बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी है।

Maria sharapova के बारे में personal जानकारी

नाम (Name)मारिया शारापोवा (Maria Sharapova)
जन्मदिन (Birthday)19-Apr-87 
आयु (Age)35 
जन्म स्थान (Birth Place)रूस  (Russia) 
राशि (Zodiac)Aries 
गृह नगर (Hometown)nyagan (Russia) 
शिक्षा (Education)High School 
नागरिकता (Citizenship)Russian 
भाषा (Language)English, Russian 
शौक (Likes)Singing, Dancing, Modeling 
पेशा (Occupation)Tennis 

Maria Sarapova Biography In Hindi – परिवार के बारे में जानकारी

Maria sharapova का पूरा परिवार रूस का रहने वाला है और रूस में ही मारिया का जन्म भी हुआ था। लेकिन जब मारिया थोड़ी सी बड़ी हुई तो उनके पिता ने उनके अंदर के छिपे टेनिस के प्रति लगाव को देखा और मारिया को टेनिस खिलाने लगे। लेकिन उस से रूस सोवियत यूनियन से अलग हुए था जिस कारण रूस में हालात ज्यादा बेहतर नही थे और वहाँ पर development जैसी चीज़े भी उतनी बेहतरीन नही हुई थी।

जिस कारण मारिया को अच्छे से टेनिस की ट्रेनिंग नही मिल पा रही थी। जिसके चलते मारिया के पिता उनको US ले आये। यहाँ पर उनके पिता ने कई छोटे बड़े काम किए ताकि वो खुद का और अपनी बेटी का पेट पाल सके। और उनकी ट्रेनिंग academy की फीस भर सके।

पिता का नाम (Father’s name) – यूरी शारापोवा (yuri sharapova)

माता का नाम (mother’s name) – एलेना शारापोवा  (yelena sharapova)

Maria sharapova ने अपने tennis करियर की शुरुआत कैसे की।

Maria sharapova जब छोटी थी तब उनको एक रैकेट birthday  gift के रूप में मिला था और वो उसको लेकर खेलती रहती थी। तथा एक दिन जब उनके पिता यूरी जब टेनिस की practice करने के लिए टेनिस क्लब में गए तो मारिया को भी अपने साथ ले गए। और वहाँ पर मारिया अपने रैकेट के साथ बहुत ही ध्यानपूर्वक बॉल को दीवार पर मार रही थी। और टेनिस खेल रही थी। जो कि उसके पिता ने देखा और उनको लगा कि शायद यही उनकी बेटी में खूबी है।

और वो अपनी बेटी को टेनिस खेलने की ट्रेंनिंग दिलवाने लगे। लेकिन उस वक़्त में रूस अभी तुरंत ही सोवियत यूनियन से अलग हुए था और रूस ज्यादा develop भी नही हो पाया था। जिस कारण उनके कोच ने मारिया के पिता से कहा कि अगर इसका भविष्य टेनिस में अच्छा बनवाना चाहते है तो आप इसको अमेरिका ले जाए। वहाँ काफी अच्छे अच्छे कोच है।

इसके बाद मारिया और उनके पिता अमेरिका आ गए। और फ्लोरिडा के वोलिटेरी tennis academy में maria को join करवा दिया। जहाँ वो पूरे मन के साथ अपने tennis की practice करती थी। लेकिन वहाँ के दूसरे बच्चे उनको काफी परेशान करते थे।

जब sharapova मात्र13 साल की थी तब उन्होंने सन 2000 में Eddie Herr International Junior Tennis Championships girls’ 16 division में जीता था। इसके बाद शारापोवा ने 19 अप्रैल को अपने 14वें जन्मदिन पर 2001 में professional की शुरुआत की, और 2002 में पैसिफिक लाइफ ओपन में अपना पहला WTA टूर्नामेंट खेला, जिसमें मोनिका सेलेस से हारने से पहले उन्होंने एक मैच जीता था।

इसके बाद maria junior टूर्नामेंट में अपने खेल को बेहतर करने के लिए चली गई, जहां उन्होंने 2002 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन में girls singles event के final में पहुंची। वह final में अब तक पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की पहली लड़की थी। maria 21 अक्टूबर 2002 को ITF Junior world single ranking में छठे नंबर पर पहुंच गई।

जब sharapova लगातार मैच जीतने लगी तब IMG ने उनको sign किया और उनको साल के 1 लाख डॉलर देने लगे। और इनको कई बड़े brands ने भी sign किया।

Maria Sarapova Biography In Hindi – Maria sharapova के awards

तो चलिए अब आपको बताते है कि maria sharapova ने आने जीवन मे कितने awards को जीत है।

मारिया ने सबसे पहले 2003 में  Russian Cup Newcomer of the Year का award जीत था तथा इसी साल इन्होंने Women’s Tennis Association (WTA) Newcomer of the Year का award से सम्मानित किया गया। जिसके बाद इनका पूरी दुनिया मे  हुआ।  इसके बाद सन 2004 maria ने WTA Player of the Year और

WTA Most Improved Player of the Year का भी award दिया गया था। इसके साथ ही इन्होंने टेनिस जगत में काफी नाम कमा लिया था और 2005 में इन्होंने ESPY Best Female Tennis Player का किताब भी अपने नाम किया इसके इलावा इन्होंने Prix de Citron Roland Garros और Russian Cup Female Tennis Player of the Year का award भी मिला।

वही साल 2006 में maria sharapova ने Russian Cup Female Tennis Player of the Year और Whirlpool 6th Sense Player of the Year का award दिया गया था।

इसके बाद साल 2007 में ESPY Best Female Tennis Player और ESPY Best International Female Athlete तथा 2008 ESPY Best Female Tennis Player और Russian Cup Team of the Year (as part of the Fed Cup team) के award भी जीता था।

2010 में इनको WTA Fan Favorite Singles Player, WTA Humanitarian of the Year, WTA Most Fashionable Player (On Court), WTA Most Fashionable Player (Off Court) और WTA Most Dramatic Expression जैसे कई awards के जीते थे।

2012 में ESPY बेस्ट फीमेल टेनिस प्लेयर, मेडल ऑफ द ऑर्डर फॉर मेरिट टू द फादरलैंड फर्स्ट क्लास (13 अगस्त, 2012) – लंदन में 2012 में XXX ओलंपिक खेलों में भौतिक संस्कृतियों और खेलों के विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए (ग्रेट ब्रिटेन) ), Russian Cup Female Tennis Player of the Year जैसे बड़े awards से भी इनको सम्मानित किया जा चुका है। और फरवरी 2016 इनको

Order For Merit to the Fatherland का award भी प्राप्त किया है।

Maria Sarapova Biography In Hindi – किए गयी films और tv Seriel

Wikipedia के अनुसार Maria sharapova ने अपने जीवन मे केवल टेनिस matches ही नही बल्कि कई movies और tv shows में भी काम किया है।

सबसे पहले मारिया 2016 में Chelsea नामक show में Episode: “Mission to Moscow” में नज़र आई थी। इसके बाद 2017 में Maria Sharapova: The Point में जो कि एक Documentary थी उसमें भी काम किया था। फिर मारिया 2018 और 2020 में Billions नामक tv show के 2 Episodes में भी नज़र आई। वही 2018      Ocean’s 8 नामक मूवी में उन्होंने    Cameo Appearance के तौर पर काम किया था। तथा 2019 में The Morning Show  के Episode: “Play the Queen” में नज़र आई तथा 2020 में Shark Tank  नामक show में भी Guest Shark, के रोल में नज़र आ चुकी है।



Maria Sharapova की net worth

Maria sharapova की net worth की बात करे तो forbes के अनुसार इनकी कुल net worth 200 million dollars तक की है। और इस  net worth में अब पिछले के मुकबले 30% तक कि वृद्धि भी हुई है। और इन्होंने real estate में ही लगभग 20 millions से लेकर 50 millions तक का investment कर रखा है। इसके इलावा ये brands के द्वारा भी काफी income करती है जो कि लगभग 30 से 40 million तक हो सकता है या इससे भी अधिक।

अब हम अगर मारिया शारापोवा की सैलरी के बारे मे बात करे तो उनकी प्रतिमाह सैलरी लगभग 16 millions dollars तक है।

अगर इनके घर की बात करे तो इन्होंने 2015 में US califonia में एक नया घर लिया था जिसकी कीमत लगभग उस वक़्त 2 million की थी और आज के वक़्त में ये दुगनी या उससे ज्यादा भी हो सकती है।

वही अगर मारिया के द्वारा owned cars की बात करे तो इनके पास बहुत सारे cars के collections मौजूद है जिनमे से कुछ बड़े brands के भी जैसे कि Mercedes Benz, Range Rover, Audi और Porsche जैसे cars इनके पास मौजूद है। और इनके केवल लक्युरी कारो की कीमत ही लगभग 3 millions USD dollars तक की है।

वही इनकी personal investment 60 million के आस पास है।

Maria Sarapova Biography In Hindi – Maria sharapova के love और affairs के बारे में जानकारी

Maria sharapova के boyfriends और relationships के बारे में बात करे तो इनका पहला relationship 2009 में एक Slovenian professional basketball खिलाड़ी जिनका नाम Sasha Vujačić था उनके साथ ये relationship में आ गयी थी और इन्होंने इसी साल engagement भी कर लिया था लेकिन  31 अगस्त 2012 में sharapova अपने एक मैच के बाद ये announcement कर दिया कि अब वो दोनों साथ मे नही है उनका relationship टूट चुका है।

इसके बाद sharapova ने 2012 से 2015 के बीच मे एक bulgarian टेनिस खिलाड़ी जिनका नाम grigor dimitrov था उनके साथ relationship में रही। लेकिन इनका ये रिश्ता भी ज्यादा लंबे समय तक नही चला और टूट गया। इसके बाद 2018 में ये एक british businessman alexander gilkes नामक व्यक्ति के साथ relationship में आई। इसके बाद दोनों एक दूसरे से मिलते रहे और खुद को मीडिया के सामने अच्छे दोस्त बताते रहे। और 2020 में इन्होंने आख़िरकार सभी के सामने ये accept किया कि वो relationship में है और वो दोनों engaged है।

Maria sharapova controversies

Sharapova 2016 में drug test में fail हो गयी थी जिस कारण उनको अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया था और उनके tennis खेलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया दिया गया था। जिसके बाद maria ने इस पर अपनी सफाई भी दी थी। जिसमे उन्होंने कहा कि

 “मुझे ITF कि तरफ से एक पत्र मिला कि मैं Australian Open में drug test में फेल हो गयी हूं। और मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं। पिछले 10 Years से मुझे मेरे Family Docotr द्वारा mildronate  नाम की दवा दी जा रही है और कुछ दिन पहले ITF का Letter मिलने के बाद मुझे पता चला कि इसमें mildronate का एक और नाम भी है जो मुझे नहीं पता था।

आपके लिए यह समझना बहुत Important है कि 10 Years से यह दवा WADA की Ban सूची में नहीं थी और मैं Last 10 Years से कानूनी रूप से दवा ले रही थी। लेकिन 1 जनवरी 2016 को जब Rule बदल गए थे और मेल्डोनियम एक प्रतिबंधित पदार्थ बन गया था जिसे मैं नहीं जानती थी। मुझे यह दवा मेरे डॉक्टर ने 2006 में कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दी थी।”

इसके बाद इन पर कुछ समय तक जाँच चली और बाद में इन पर से प्रतिबंद हटा दिया गया।



Maria Sarapova Biography In Hindi – Maria sharapova की पसन्दीदा चीज़े क्या है।

  • इन्हें अपनी family के साथ समय बिताना काफी अच्छा लगता है।
  • इनको titanic movie देखा काफी पसंद है और अक्सर free समय मे ये इस movie को देख लेती है।
  • इनको Russian और Thai खाना खाना बेहद पसंद है।
  • इनको fashion करना और नए fashion के साथ रहना काफी पसंद है।

Maria sharapova से जुड़े facts

  • Maria sharapova smoking नही करती है। लेकिन drink जरूर करती है।
  • Maria जब छोटी थी तभी उनके पिता US आ गए थे, और उस वक़्त उनके जेब मे केवल $700 ही थे।
  • Maria ने अपनी पहली deal nike के साथ मात्र 11 साल में sign किया था।
  • मारिया पहली ऐसी सबसे कम उम्र की लड़की थी जिन्होंने 2002 में australian open junior tounament के finals में पहुँची थी।
  • मरिया 2005 और 2008 में yahoo पर सबसे ज्यादा search किए जाने वाली athlete player थी।
  • मारिया 2007 में UN Goodwill की ambassador बनी।
  • Maria ने 2012 london olympics में silver medal जीता था।
  • मारिया जब ball को hit करती है तब उनको घुरगुराने की आदत है, उनकी अधिकतम court में  घरघुराने का 105 बार recode किया गया है।


Conclusion

इस पोस्ट में Maria Sarapova Biography In Hindi अपने जाना कि maria sharapova कौन है और वो क्या करती है। तथा उन्होंने कैसे टेनिस खेल जगत में अपना इतना बड़ा नाम बनाया है। और अपनी इस पूरी life की journey में इन्होंने कितना struggle किया है।

दोस्तो मारिया ने अपनी किताब unstoppable my life so far में अपनी बच्पन से लेकर कामयाबी तक के सफर के बारे में एक एक चीज़ detail में बताई है। और आप मारिया के बारे में हर चीज़ जानना चाहते है तो आपको वो book एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

मारिया एक ऐसी लड़की है जिन्होने अपने खेल के कारण अपना देश छोड़ा और अपने पिता के साथ US आ गयी अपनी माँ को रूस में छोड़ के ताकि वो अपने खेल को निखार कर एक कामयाब इंसान बन सके।

लेकिन इनकी कामयाबी में इनके पिता का भी बहुत बड़ा हाथ है जिन्होंने बड़ी ही परेशानियों का सामना करके मारिया को टेनिस खेलते रहने दिया और उनके लिए दिन रात काम करके पैसे जुटाते रहे। ताकि मारिया का खेल न रुके और वो सीखना न छोड़े। और जब मारिया ने टेनिस के tournaments जीतने शुरू किए तब उनकी जिंदगी से अंधेरा हटने लगा और धीरे धीरे उनकी पैसों की परेशानी भी कम होने लगी।

मारिया की जिंदगी से उन लोगो को यह बात जरूर सीखना चाहिए जो लोग जल्द ही हार मान लेते है और किस्मत का लेखा समझ कर अपने संपनो को तोड़ देते है। क्योकि जीवन मे बिना मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति के कुछ भी नही पाया जा सकता है।

दोस्तो आप लोगो को Maria Sarapova Biography In Hindi के बारे में ये जानकारी कैसी लगी हमे अपनी राय जरूर दे। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि यदि उनका अपने जीवन मे लक्ष्य को पाने का दृढ़ संकल्प  टूट रहा हो तो वो इनकी life story से कुछ motivate हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here