Mi Band 5 vs. OnePlus Band
Credit : Mi & Oneplus

Mi Band 5 vs.OnePlus Band.One Plus ने भी अपना fitness band launch कर दिया है, जो कि सिर्फ Indian Market के लिए बनाया गया है, और इसका price मात्र 2,499 रू रखा गया है।

अब इस price range में बोहोत सी  दमदार companies के bands पहले से market मे available है लेकिन one plus Fitness Band के features और price को देखते हुए MI Band 5, One Plus Band  को सीधी टक्कर दे रहा है.

क्योंकि MI Band 5 भी 2,499 रु में एक दम बराबरी के features दे रहा है।

हालाकि दोनों कंपनियों के band Mi Band 5 vs.OnePlus Band same price पर मिल रहें है,और Features और look में भी लगभग दोनों एक जैसे है।

जिसकी वजह से बोहोत से customers अब दुविधा में फस गए है, आखिर दोनो में से सबसे बेस्ट कोन सा है? और शायद आप भी इसी दुभिदा में है कि आखिर दोनों में से आपके किए कौन सा best होगा।

तो चलिए आज के इस article के जरिए मैं आपको दोनों bands, Mi Band 5 vs.OnePlus Band का comparision कर के बताता हूँ  कि आखिर दोनों में से कौन सा आपके लिए फायदेमंद होगा।

क्योंकि 14 दिन की testing के दौरान जब मैंने दोनों Bands को use किया तो कुछ shock कर देने वाले results सामने आए है।

तो चलिए करते है दोनों Bands के features को side by side compare और लास्ट मे जानेंगे दोनों Cons.

Features of OnePlus Band and MI Band 5:

    • Display –

One Plus Band में आपको 1.1-inch की AMOLED display, 126 × 294 pixels, touch output और adjustable brightness का option भी मिलता है।

दूसरी तरफ Xiaomi MI Smart Band 5 में भी आपको 1.1- इंच की AMOLED display, touch output, 126 × 294 pixels और adjustable brightness जिसे की आप 450 nits तक set कर सकते है।

तो दोस्तों display के मामले में तो दोनों ही एक जैसे है।

    • Sensors –

One Plus में आपको मिलेगा 3 axis accelerometer, 3 axis Gyroscope, Optical Heart Rate Sensor (PPG) और spo2 sensor देखने को मिलेंगे।

वही Mi band 5 में भी आपको similar sensors देखने को मिलेंगे, 3 axis accelerometer, 3 axis Gyroscope और Optical Heart Rate Sensor (PPG)।  इसमें आपको Spo2 सेंसर देखने को नहीं मिलेगा।

Sensor के मामले में OnePlus band,Mi Band 5 से एक कदम आगे है।

    • Sports Modes –

Sports modes तो एक ऐसी चीज़ है जिसकी वजह से आज fitness Bands इतनी demand में है, और इनकी डिमांड बड़ती ही जा रही है।

खैर, Sports modes के मामले मे OnePlus band 13 sports mode provide करता है.

जिनमें included है Outdoor Run, Indoor Run, Fat Burn Run, Outdoor Walk, Outdoor Cycling, Indoor Cycling, Elliptical Trainer, Rowing Machine, Cricket, Badminton, Pool Swimming, Yoga और Free training.

वहीं Mi Band 5 भी कुछ कम नहीं है, MI भी 11 sports modes के साथ लैश है।

Outdoor Running, Indoor Running, Walking, Indoor Cycling, Outdoor Cycling, Pool Swimming, Freestyle, Elliptical, Rope Skipping, Yoga और Rowing Machine modes आपको इस band में देखने को मिलेंगे।

Sports modes के मामले में भी OnePlus Band,Mi Band 5 से थोड़ा सा आगे है।

    • Health –

Health features की मामले में  MI Band 5 का पलड़ा थोड़ा भारी है।

Mi band 5 में आता है

24 hour Heart Rate Monitoring, Sleep monitoring, Menstrual Cycle Monitoring, Stress Monitoring, Breathing Exercises, Idle Alerts, Step counter, Daily GOALS और PAI (Personal Activity Intelligence).

वहीं दूसरी तरफ OnePlus Band में है 24 hour Heart Rate Monitoring, Sleep monitoring, Blood Oxygen Level Monitoring, Breathing Exercises, Step counter और Daily Goals.

अब अगर overall health features की बात करें तो One Plus आता है 6 features के साथ और MI Band 9 health features के साथ आता है।

    • Water resistance –

दोनों ही Bands water resistance है और दोनों ही upto 5ATM तक कि water resistance provide करते है।

    • Material, Strap Colors और Weight –

अगर बात करें  Material, Strap Colors और weight की तो, दोनों Bands के tracker: Polycarbonate से बने है और Strap: Thermoplastic Polyurethane से बने है।

वही अगर available Strap Colors की बात करे तो OnePlus fitness Band में Black, Navy और Tangerine Grey available है और Mi BAND 5 में Black, Navy, Blue, Teal, Purple और Orange colors available है।

दोनों Bands के weight में भी आपको बोहोत फर्क देखने को नहीं मिलेगा। One Plus Band ka weight 10.3g (Tracker) है और MI Band का weight 11.9g (Tracker) है।



Mi Band 5 vs.OnePlus Band – Compatibility & Companion Apps :

चुकीं OnePlus ने पहली बार अपना fitness Band market में उतारा है, इसलिए इनका companion app, OnePlus Health अभी तक सिर्फ android के लिए ही available है। ये Band android 6 (Marshmallow) और उसके ऊपर के verisons को support करता है।

वही Xiaomi एक पुराना खिलाड़ी है, इसलिए इसका companion app, Mi Fit, Android, और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।

Mi Band 5, Android 5.0 (Lollipop) और उसके ऊपर के versions को support करता है। और Apple के लिए ये iOS 10.0 और उसके ऊपर के OS को support करता है।



Connectivity :

 दोनों ही Bands, Bluetooth 5.0 BLE support करते है। जिसकी वजह से दोनों में ही आपको connectivity की कोइ दिक्कत नही आयेगी।

Battery :

ये एक ऐसी चीज़ है जो दोनों Bands में बोहोत बड़ा difference create करती है।

OnePlus Band 100mAh की battery के साथ आता है और OnePlus वाले इस band को normal mode पर इ्तेमाल करने पर up to 14 days का battery backup ले सकते है। इसके साथ आपको मिलता है Cradle charger.

वही Mi Band 5 आता है 125mAh की battery के साथ आता है और ये भी Normal mode में 14 days battery backup dene ka दाबा करते है।

ये ही नहीं MI Band 5 में अगर आप पॉवर saving mode use करते है तो ये 21 दिन का battery backup provide करता है, और band को चार्ज करने के लिए मैगनेटिक चार्जर दिया जाता है।

Mi Band 5 vs.OnePlus Band – Other features Of both the Bands :

दोस्तों ये तो थे सिर्फ 50% features लेकिन दोनों ही bands और भी बोहोत सारे features provide करते है।

OnePlus Band
Credit : OnePlus

OnePlus Band –

Limited Band Faces, Message Notifications, Incoming Call Notifications, App Notifications, Music Playback Controls, Stopwatch, Alarm, Camera Shutter Controls, Find My Phone, Weather Forecast, Zen Mode Synchronization with select OnePlus phones, Charging Status, OTA Upgrades

Mi Band 5
Credit : Mi

Mi Band 5 –

Unlimited Band Faces, Music Control, Camera Shutter, Unlock Phone (only MIUI), Find My Phone, Mute Phone (only Android), Call Alerts, Message Alerts, App Alerts, Weather Forecast, Stopwatch, Alarm, Charging Status, OTA Upgrades

दोस्तों इनके specs देख कर आपको पता चल गया होगा कि दोनों bands ही एक दूसरे को तगड़ा competition दे रहे है।

दोनों ही bands लगभग सभी चीजों में एक जैसे है। तो चलिए अब जान लेते है दोनों के cons जिनसे आपको दोनों मै से एक choose करने में3 आसानी हो जायेगी।

Cons of Both the Bands :

Mi Band 5 Vs.OnePlus Band.दोस्तों दोनों ही bands बोहोत कम दाम में बोहोत ही ज्यादा features, बढ़िया हार्डवेयर और software provide कर रहे है।

लेकिन जब हम दोनों bands को compare करते है तब हमारे सामने दोनों के cons भी सामने आते है, जोकि मैंने 14 दिन की testing के दौरान notice किए थे।

  • OnePlus Fitness Band के cons-
    1. Buggy software

तो दोस्तों OnePlus band में आपको थोड़ा सा buggy software महसूस होगा, जो की होना एक लाजमी सी बात है क्योंकी One Plus का ये पहला Wearable product है।

    1. Battery life

दोस्तों आपको जान के हैरानी होगी कि One Plus का battery backup बोहोत ही कम है। जब मैंने इसे use kiya तो ये सिंगल charge पर जायदा से जायदा 4 दिन चलता है।

लेकिन battery backup आपने usage पर भी निर्भर करता है। अगर आप OnePlus Band के सभी features का use करते है तो ये 2-3 दिन भी निकाल सकता है और अगर आप बोहोत कम use करते है तो ये 4 दिन से जायदा का battery backup भी दे सकता है।

    1. Limited To India

OnePlus band सिर्फ इंडिया के लिऐ ही बनाया गया है। आप OnePlus Band को इंडिया के आलावा कहीं ओर खरीदना चाहते है तो इसकी Availability की वजह से नहीं खरीद पाएंगे।

  • Cons of Xiaomi MI Band 5 –

Mi Band में सिर्फ 1 ही ऐसी कमी है जो शायद अपको ज्यादा usefull भी ना लगे, और बो है spO2 का ना होना।  

spO2 यानिकि आप अपना Blood Oxygen Saturation Level measure नहीं कर पाएंगे और दूसरी तरफ One Plus ये provide करवाता है।

लेकिन इसके आलावा MI Band 5 बोहोत से ऐसे features है जो provide करवाता है और OnePlus Band नहीं करता है। जैसे कि Stress monitoring और female health Tracking.

अगर दोनों Bands के hardware की बात करे तो उसमे हमे बोहोत ज्यादा difference देखने को नहीं मिलेगा, दोनों ही bands का hardware एक जैसा है।

दोनों ही bands बोहोत सारे features भी provide करबा रहे है खास कर 1.1 इंच की AMOLED screen जो कि outdoor use के लिए एक दम perfect है।

Features ही नहीं बल्कि दोनों का design भी लगभग same है। लेकिन, मुझे OnePlus का silicone option बोहोत पसंद आया।

लेकिन दूसरी तरफ Xiaomi पिछले 5 सालों से fitness trackers बनाते आ रहा था। इसलिए Mi Indian users की needs को सामने रखते हुए सबसे सस्ते और सबसे best Fitness bands launch करता है।

Conclusion:

Mi Band 5 Vs.OnePlus Band दोस्तों भले ही Xiaomi MI Smart Band 5 में आपको Blood Oxygen Level Monitoring के लिए spO2 sensor ना मिले लेकिन फिर भी OnePlus की बजाए Xiaomi Band 5 के साथ जाना एक फायदेमंद deal होगी और उसके में आपको 2 main reasons बताता हूं।

Xiaomi pichle 5 साल से Indian Market के लिए सबसे और भरोसेमंद Bands बना रहा है।

इसलिए Xiaomi Indian’s की needs को समझते है और हर तरह से बेहतर बंद launch करते है।

हालाकि OnePlus भी कोई छोटी company नहीं है लेकिन Fitness bands की दुनिया मे अभी उन्होंने पहला कदम ही रखा है और Indian audiance को समझने मे उन्हे थोड़ा time लग सकता है।

दोस्तों दूसरा है battery life, और उसमें OnePlus Band और MI Band 5 में दिन रात का अन्तर है।

OnePlus 100 mAh की battery के साथ बड़ी मुश्किल से 4 दिन का battery backup देता है और दुसरी तरफ MI Band 5 125mAh की battery के साथ कम से काम 10 दिन का battery backup देता है, जो कि मैंने खुद इस्तेमाल कर के देखा है।

इसलिए Xiaomi MI Band 5 एक better choice हो जाती है OnePlus Band के सामने। आपकी इस बारे में क्या राय है हमें कॉमेंट सेक्शन में लिख कर जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here