Bengali Bengali English English Hindi Hindi Marathi Marathi

NCVT Full Form.NCVT in Hindi

NCVT Full Form.NCVT भारत सरकार के द्वारा दिया जाने वाला एक ऐसा certificate है। जो कि यह प्रमाणित करता है कि अपने ITI (Industrial training institute) की परीक्षा को सफल रूप से pass कर लिया है।

NCVT एक तरह का certificate है जो कि ITI का course complete करने के बाद students को दिया जाता है।

आज के समय मे शिक्षा एक व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है। क्योकि बिना शिक्षा के आप आगे कुछ नही कर सकते है। हालांकि ऐसा नही है कि यदि आप शिक्षित नही है या आपके पास किसी प्रकार की degree नही है तो आप life में सफल नही हो सकते है।

लेकिन यदि आप एक पढ़े लिखे व्यक्ति होते है, तो आपके लिए चीज़े बहुत हद तक आसान हो जाती है। तथा पढ़े लिखे व्यक्ति को एक अच्छी नौकरी भी आसानी से मिल जाती है।

जिसके सहारे वो अपने जीवन के जरूरी वस्तुओ को ख़रीद सकता है और एक comfortable life आसानी से जी सकता है।

ITI भी एक ऐसा course आज के समय मे बन चुका है जिसकी demand काफी बढ़ी है। क्योंकि आज के समय मे जितनी भी सरकारी railway की नौकरियाँ निकलती है उनमें ITI pass किये हुए students की requirement अधिक रहती है।

जिस कारण आज के समय मे जो भी students सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते है, वो ITI का Course कर लेते है। ताकि उनको government job पाने में परेशानी न हो।

लेकिन बहुत से बच्चे ऐसे होते है,जोकि ITI course में admission तो ले लेते है, लेकिन उनको किस तरह की certificate (National या State) course को complete करने के बाद मिलेगी, इसके बारे में जानकारी नही होती है।

तथा जब उनको इन सब चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है तब तक काफी देर हो चुका होता है और बीच मे से वापिस लौटना नामुमकिन हो चुका होता है।

तो चलिए अब NVCT Ka Full Form से related इन्ही सब चीज़ों के बारे में आपको detail जानकारी देते है कि आपको क्यो ITI Course NCVT से करना चाहिए और NCVT तथा SCVT दोनों में से किस तरह के certification वाले institute को चुनना चाहिए।

NCVT Full Form – NCVT क्या होता है:

Ncvt एक भारत सरकार की संस्था है। जिसका काम यह देखना होता है कि भारत मे जितने भी ITI college या institute है।

उनमे ministry of skill development और भारत सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन हो रहा है या नही, साथ ही इनका काम प्रतिवर्ष शिक्षा के क्षेत्र में नए नए विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करना और उनको students के syllabus में update भी करना होता है।

ताकि students को हर संभव skill के बारे में जानकारी हो, जिससे कि उसको job प्राप्त करने में कोई भी परेशानी न हो।

इस NCVT संस्था को भारत सरकार के द्वारा 1956 में स्थापना की गई थी। और इसका मुख्य कार्य बच्चों को industrial programs के लिए skills development और training को provide करना था ताकि देश के युवा बच्चें professional knowledge और नए technical skills को प्राप्त कर सके।

इसको आप ऐसे भी समझ सकते है, जैसे कि किसी engineering college के लिए UGC और AICTE होता है।

जो कि इस बात को सुनिश्चित करता है कि Labs, infrastructure, curriculum, infrastructure आदि सरकार द्वारा निर्धारित किये गए दिशा निर्देशों के अनुसार हो।

वैसे ही NVCT ITI के सभी संस्थानों पर नज़र रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि ITI सरकार द्वारा दिये गाए सभी आदेशों को follow कर रहा है या नही, क्या ITI institute में Lab है, क्या वहाँ machines है,  workshop सही से चल रही या नही आदि।

इसी के कारण ही आज के समय मे काफी बदलाव आया है और शिक्षा व्यवस्था में सुधार भी हुए है।

NCVT Full form In Hindi:

NCVT Full Form National Council of Vocational Training होता है। जिसको सन 1956 में Government Of India ने मान्यता दी थी।

SCVT क्या है:

SCVT जो कि राज्य के स्तर पर काम करता है। और इसकी देख रेख की ज़िम्मेदारी state की होती है।

तथा प्रतेक राज्य का अपना एक अलग SCVT होता है। लेकिन यदि आप ITI SCVT मान्यता प्राप्त institute से करते है तो उसमें भी आपको सभी चीज़े same ही पढ़ाई जाती है।

क्योंकि SCVT को NCVT के दिशानिर्दशो का पालन करना पड़ता है। हाँ कुछ विषय राज्य के अनुसार अलग अलग हो सकते है। लेकिन जो भी मुख्य विषय होंगे आपके stream के, वो सभी मे same ही होंगे। चाहे आप ITI NCVT से कर रहे हो या SCVT से।

अगर देखा जाए तो भारत के अधिकतर ITI संस्थान NCVT का ही certificate प्रदान करते है। क्योंकि राज्य के द्वारा ITI संस्थानों को बहुत कम स्थापित किया गया है।

और राज्य स्तर के ITI Program को अधिकतर students join भी नही करते है। जिस कारण राज्यो ने अपने अंतर्गत कम ही ITI institute को मान्यता दी है।

Full Form of SCVT:

SCVT का Full Form State Council of Vocational Training होता है। और यह राज्यो के दायरे में आती है। लेकिन इसको मान्यता भी NCVT के द्वारा ही प्राप्त होती है।

NCVT और SCVT का ITI Course में क्या Role है:

अगर आप ITI करना चाहते है और आपको NCVT Full Form और SCVT के बारे मे अधिक समझ नही है या किसी कारण से आपको SCVT Affiliated institute में admission लेना पड़ रहा है।

तो हम आपको बता दे कि दोनों के ही courses में books या technical knowledge में कोई फर्क नही है। दोनों ही प्रकार के institute में आपको same ही प्रकार की knowledge मिलेगी।

बस यहाँ फर्क केवल certificate का होगा। जो कि NCVT मान्यता प्राप्त से करने पर आपको national level का certificate मिलता है और SCVT से Course करने पर आपको state level का certificate मिलता है। लेकिन दोनों ही सभी जगह valid होते है।

इसको आप किस तरह भी समझ सकते है। जैसे कि कुछ school राज्य के द्वारा affiliated होते है और वही कुछ CBSE जो कि center के द्वारा affiliated होते है।

लेकिन दोनों में पढ़ाई same ही होती है। बस थोड़े बहुत चीज़ों का ही फर्क और certificate का का फर्क होता है।

जो कि sate के द्वारा school शिक्षा को प्राप्त करने पर आपको state के द्वारा certificate दिया जाता है वही CBSE में आपको Centre के द्वारा, लेकिन दोनों की मान्यता सभी जगहों पर बराबर होती है।

ITI करते वक़्त आपको NCVT और SCVT में से कौन सा चुनना चाहिए:

अगर आप ITI course को join करने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले तो मैं यही सलाह दूँगा कि आप ITI को NVCT certification वाले institute से ही करे। और ये लेख NCVT Full Form को अच्छे से पड़े. 

इसके बारे में पता करने के लिए आप जिस भी institute में ITI के पढ़ाई के लिए admission लेने जा रहे है। वहाँ के पुराने छात्रों से certificate के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

या आप direct college management या वहाँ के किसी teacher से भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

NCVT और SCVT में क्या अंतर है. कैसे दोनों एक दूसरे से भिन्न है:

शुरू के समय मे NCVT और SCVT में काफी अंतर हुआ करता था। जिस कारण से students को काफी परेशानी होती थी।

क्योंकि companies पहले सबसे ज्यादा value NCVT को देती थी। जिसको देखते हुए भारत सरकार ने कई जरूरी कदम उठाए और दोनों को बराबर value देकर दोनों के बीच के अंतर को खत्म करने की कोशिश की है।

तो चलिए अब दोनों के बीच के अंतर को जान लेते है।

    • NCVT में Centre के द्वारा certificate को जारी किया जाता है। वही SCVT State में द्वारा certificate जारी किया जाता है।
    • NCVT में Semester wise exam होता है वही SCVT में Annual Exam होता है।
    • NCVT के अंतर्गत भारत मे 15000 से भी अधिक ITI संस्थान है। और SCVT के अंतर्गत बहुत कम ही Institute है।
    • NCVT से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी एक ही website पर उपलब्ध होती है। वही SCVT से जुड़ी जानकारी से सभी state के अलग अलग Websites पर मौजूद होती है।


NCVT में ITI Course कितने साल का होता है:

NCVT के द्वारा  ITI Course को यदि आप करते है तो उसमें आपको 2 साल का course  भी होता है और 1 साल का भी होता है।

मगर यदि 10 के बाद ITI Join कर रहे है तो आपको 2 साल का course join करना होगा। क्योंकि यहाँ आपको basic concepts को भी पढ़ाया जाता है।

वही यदि आप ने 12th medical या non-medical से pass किया हुआ है, तो आप 1 साल वाला course join कर सकते है।

हालांकि मेरी माने तो आपको 2 साल का ही course join करना चाहिए। क्योंकि यहाँ आपको practical जानकारी अधिक दी जाती है।

आपको industry के तौर पर पढ़ाया जाता है। ऐसे में यदि आप 2 साल वाला कोई भी course join करते है तो आपको अधिक चीज़े सीखने को मिलेगी  और आपको basic concepts भी clear होंगे।

और आपके course की value भी 1 साल के मुकाबले 2 साल वाले की अधिक होगी। हालांकि इसमे आपका 1 अतिरिक्त साल जरूर लगेगा, लेकिन आप जब Apprenticeship के लिए apply करेंगे तब आपको उसमे पहले consider किया जाएगा।

और आपके Apprenticeship join करने के भी changes बढ़ जाएगा। या यदि आप किसी private company Apprenticeship करने जाते है तो आपको वहाँ भी आसानी से joining मिल जाएगी।

NCVT Full Form – MIS में Apprenticeship कैसे apply करे:

अगर आपको ITI Course के बाद Apprenticeship करना है या करने की इच्छा रखते है तो उसके लिए आप directly official website ncvtmis.gov.in पर जाकर apply कर सकते है।

आपको Apprenticeship के लिए apply करना है तो आपको केवल ऊपर बताई गई official website पर visit करना है। और यहाँ आपको home page पर Apprenticeship के लिए apply करने का option मिलेगा।

जिस पर आपको click करना है और आप Apprenticeship registration के page पर redirect हो जायेगे। यहाँ आपको Apprenticeship के form को भरना है।

जिसमे आपको अपने बारे में जानकारी share करनी होगी जैसे कि name, date of birth, education आदि। उसके बाद आपको किस चीज़ में Apprenticeship (Trade) करनी है उसको select कर ले।

उसके बाद जो भी आगे की process हो उसको आप follow करके form को पूरा भर ले। और आख़िरी मे आप form को double check करने के बाद submit कर दे।

NCVT Ka Full Form के लिए Eligibility Criteria-NCVT Courses:  

जिन candidates ने 10th, 12th, Diploma, complete किया है वो इन नीचे बताए गए courses के लिए apply कर सकते है इसके साथ जिन्होंने B.Tech, BSc, B.E, MSc, M.Tech और M.E वो भी इन सभी courses के लिए apply कर सकते है।

Technician Courses-
    1. Site Engineer Control Panel Training.
    2. Maintenance Technician (Electrical).
    3. Wireman Control Panel.
    4. Access Control Installation.
    5. CCTV Installation.
Building Automation Courses- NCVT Full Form 
    1. NIBA -Building Automation Course.
    2. Fire Detection & Alarm Systems.
    3. Electronic Physical Security (Access Control System).
    4. CCTV Surveillance systems.
    5. GAS Suppression System.
    6. Public Address System.
CADD (Mechanical) Courses-
    1. CREO Parametric.
    2. Solid Works.
    3. CATIA.
    4. NX CAM.
    5. NX NASTRAN.
    6. ANSYS.
    7. Hypermesh.
Network & Hardware Courses- (NCVT Ka Full Form)
    1. Computer Basic Hardware and Maintenance.
    2. Server introduction.
    3. CCNA.
    4. Network Essentials.
    5. Windows Server 2008 to 2012.
    6. Exchange Server 2010.
    7. Storage.
    8. English & Personality Development.
CADD (Architectural/Civil) Courses-
    1. AutoCAD.
    2. Revit Architecture.
    3. PERL Language.
    4. STAAD PRO.
    5. AutoCAD Civil 3D.
    6. Max for Engineers/Architects.
    7. Pro Steel.
Automation Courses- 
    1. NCAP – Industrial Automation Professional.
    2. PGDIA – Post Graduation Diploma in Automation.
    3. NACAPE – Certified Automation Electrical Systems Professional.
    4. ITI Electricians.
    5. NPSP – PLC & SCADA Professional.
    6. NAD – Electric Drives& Motors Professional.
    7. NIP – Process Instrumentation Professional.
    8. NHP – HMI / MMI Professional.
    9. NPDP – Panel Designing & Auto Cad Professional.
    10. NDD – DCS Developer.
    11. NAIN – Advance Industrial Networking.
    12. Summer/ Winter/Industrial training (Live Project).
    13. Customized training.
    14. Portfolio Development, Soft Skill Development & Interview Preparation.
Embedded Courses- 

in NCVT Full Form 

    1. NESP_ Embedded System Professionals.
    2. STC Module – 1 Micro Controller Family 8051 / AVR / PIC.
    3. STC Module -2 Advance Embedded C.
    4. STC Module – 3 RTOS – Real-time Operating System.
    5. STC Module – 4 Serial Communication Bus.
    6. STC Module – 5 Robotics Development & Engineering.
    7. STC Module – 6 Electronics Circuit, Sensors Development & Interfacing.
    8. STC Module – 7 PIC Micro Controllers.
    9. STC Module – 8 Linux & Device Driver Programming.
    10. STC Module – 9 ARM Micro Controllers (Advance Risk machine).
    11. STC Module 10 – MATLAB.
    12. STC Module 11 – NI LAB VIEW.

NCVT Full Form के लाभ :

    • इसमे आपको National level का certification मिलता है। जो कि सभी जगह valid होता है। और इसकी value भी SCVT से कई गुना अधिक होती है।
    • यह center government के द्वारा operate किया जाता है। जिसकी वजह से इसकी value काफी बढ़ जाती है।
    • NCVT में समय के अनुसार हो रहे updated technology के बारे में पढ़ाया जाता है। और नए विषयो को भी शामिल किया जाता है।
    • NCVT में आपको training और Apprenticeship करने की भी शुभिधा मिलती है।
    • NCVT में आपको बहुत से प्रकार के courses को choose करने का मौका मिलता है।
    • NCVT certification वाले ITI institute आपको लगभग सभी शहरों में मिल जायेंगे।

 NCVT Ka Full Form की हानियां :

    • NCVT आज के समय मे semester wise हो गया है। तो यदि आप NCVT affiliated Institute से ITI करते है तो आपको हर 6 month में एक semester में exam देना होगा।
    • हो सकता है कि NCVT से ITI करने में आपको अधिक Fees देना पड़े।
    • NCVT affiliated institute अक्सर remote areas में बहुत कम होते है। जिससे कि students को पढ़ने जाने के लिए दूर जाना पड़ता है।
    • Apprenticeship करने के लिए आपको apply करना पड़ता है।
    • आपको यहाँ training program के लिए या Apprenticeship पाने के लिए आपको entrance exam से गुजरना पड़ता है।
    • ITI में Admission लेने के लिए आपको entrance exam देना पड़ता है।
Conclusion :

अब तक आपको ये article, NCVT Ka Full Form में पता चल गया होगा कि ITI क्या होता है और आपको किस मान्यता वाले ITI institute को join करना चाहिए।

हालांकि ITI course को आप 10th class के बाद join कर रहे होंगे, तो आपको NCVT या SVCT के बारे में अधिक जानकारी नही होगी।

इस लिए आप अपने से किसी बड़े व्यक्ति से इसके बारे में ज़रूर सलाह ले। ताकि आपको course से related सभी चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाए, और आपको बाद में पछताना न पड़े।

दोस्तों मैं आपको यही कहूँगा कि आप को अपने जीवन मे सफलता हासिल करने के लिए पढ़ना चाहिए। आपको केवल ITI Course को करने के बाद पढ़ाई नही छोड़नी चाहिए। क्योंकि ITI के बाद आपके लिए कई और भी तरह के Course को करने के रास्ते खुल जाते है।

यदि आप ने ITI किसी particular subject में किया है तो आप उस subject को continue करके आगे diploma course को भी कर ले। ताकि आपको उस field के बारे में और भी जानकारी प्राप्त हो सके।

आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी और आपके पास high level का course certificate होगा, तो आपको job भी आसानी से और उच्च दरजे वाली मिलेगी। तथा आपकी salary भी उसी के अनुसार होगी।

और इसका एक और फायदा होता है कि आप जितना पढ़े लिखे होते है और आपके पास जितनी degree होगी आपको उतनी ही जल्दी promotion मिलने के chances भी रहते है। बाकी आपके काम और जानकारी पर निर्भर करता है।

उम्मीद करते है कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी और अपने इस post के द्वारा ज़रूर कुछ अच्छी और important जानकारी मिली होगी।

आप इस post NCVT Full Form को अपने दोस्तों और social media पर भी share करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को NCVT के बारे में जानकारी हो सके।

 

Animesh Bhaumik
Hello Friends, Welcome to our site techbagz.com. मे Animesh Bhaumik a Commerce Graduate and Techbagz की टेक्निकल ऑथर एंड फाउंडर हे. नई नई टेक्नोलॉजी एंड others information ब्लॉग में पोस्ट करता रहता हु. अगर आपको इ सब आर्टिकल पसंद आता हे तो हमें बहुत खुसी होगा.We Techbagz Support Digital India.

Related Articles

UPI Kya Hai.UPI Details In Hindi

UPI Kya Hai.आजकल यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर digital transaction करना काफी आसान हो गया है। नोटबंदी के बाद से ही सरकार digital payment...

Captcha Code Kya Hai

Captcha Code Kya Hai.कैप्चा कोड भरते समय आपके भी मन में आता होगा की ये क्या है और आपसे ये क्यों भरवाया जाता है।...

India Ka Full Form.

India Ka Full Form.आज भारत को हर जगह INDIA नाम से भी जाना जाता है। जब भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बात होती है तो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

251FansLike
200FollowersFollow
200FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles

%d bloggers like this: