NEFT Kya Hai. NEFT Se Paise Kaise Bheje

NEFT Kya Hai. NEFT Se Paise Kaise Bheje.यदि आप कोई job करते है या कोई business करते है जिसमे लगातार payment का लेनदेन चलता रहता है तो आपने NEFT/RTGS/IMPS जैसे words जरूर सुने होंगे। और हो सकता है आपने NEFT/IMPS जैसी services का इस्तेमाल भी किया हो। लेकिन कभी कभी हम ऐसी चीज़ों की ओर ज्यादा ध्यान नही देते या हम जानने का प्रयास भी नही करते कि ये सब क्या है और कैसे काम करती है।

आज के समय मे mobile banking व internet banking एक common service है जो लगभग हर bank अपने customers को मुफ्त में available करवाता है। जब भी आप bank में account open करवाते है तो bank वाले आपसे यह जरूर पूछते है कि क्या आप mobile banking/internet banking लेना चाहते है?

क्या आप जानते है कि internet banking और mobile banking का इस्तेमाल करके हम घर बैठे ही अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को देश के किसी भी कोने में पैसे भेज सकते है या मंगवा सकते है।

जब हम internet banking / mobile banking के जरिये online पैसे transfer करते है तो उसमें IMPS/NEFT/RTGS का इस्तेमाल किया जाता है।

आज के इस article में हम आपको NEFT के बारे में पूरी जानकारी देंगे। यदि आप NEFT के बारे में सारी जानकारी चाहते है जैसे कि NEFT क्या है, यह कैसे काम करती है, NEFT से पैसे कैसे भेज सकते है, NEFT से पैसे कैसे receive कर सकते है, आदि तो इस article को अंत तक जरूर पढ़े।

आज का हमारा यह article थोड़ा लम्बा हो सकता है इसीलिए हम आपको एक overview दे देते है कि आपको इस article में क्या क्या information मिलने वाली है:

NEFT Kya Hai.What is NEFT, IMPS, and RTGS? in Hindi.

NEFT, IMPS और RTGS online payment transfer करने के ही अलग अलग तरीके होते है। आप इनमें से किसी भी तरीके से online payment transfer कर सकते है। तीनों के अपनेअपने नियम व charges होते है जिनको आपको पूरा करना होता है। चलिए इनके बारे में और अधिक जानते है।

NEFT (meaning and full form):

NEFT की full form होती है National Electronic Funds Transfer. NEFT के जरिये आप किसी एक बैंक के account से किसी दूसरे bank के account में आसानी से पैसे transfer कर सकते है। NEFT की facility november 2005 को शुरू की गई थी।



NEFT के माध्यम से आप जिस आदमी को पैसे भेजना चाहते है आपके पास उसकी bank details होनी चाहिए।  इसमे आपको Account holder का नाम, Account number, और जिस branch में उसका account है उसका IFSC code पता होना चाहिए। NEFT से पैसे भेजने में लगभग 3 घण्टे का समय लगता है, कभी कभी इसमे 3 घण्टे से ज्यादा का समय भी लग जाता है।

RTGS (meaning and full form):

RTGS की full form होती है Real Time Gross Settlement. इसमे funds settlement का real time process होता है, जिसमे funds को एक account से दूसरे account में भेजा जाता है। आसान शब्दों में हम ऐसे भी कह सकते है कि RTGS के जरिये पैसों को एक account से दूसरे account में बिना किसी waiting period के भेजा जाता है।

RTGS आप online भी कर सकते है और offline भी कर सकते है। इसके लिए आपको उसकी bank details जैसे कि Account holder का नाम, उसका bank account number, और branch का IFSC code पता होना चाहिए। RTGS  से पैसे भेजने में NEFT के मुकाबले कम समय लगता है।

IMPS (meaning and full form):

IMPS का full form होता है Immediate payment service (तत्काल भुगतान सेवा)। IMPS एक ऐसा banking system है जिसमे आप real time में पैसों को एक bank account से दूसरे bank account में transfer कर सकते है। जहां NEFT और RTGS से पैसे भेजने में थोड़ा समय लगता है.

वहीं IMPS में पैसे भेजने का process immediately complete हो जाता है और आपको इसके लिए इंतजार नही करना पड़ता। IMPS से आप दो तरीको से पैसे transfer कर सकते है, इसमे या तो आपके पास सामने वाले कि bank details होनी चाहिए, या फिर उसकी MMID और Mobile number होना चाहिए।

NEFT Timings and Holidays:

यदि हम timings की बात करे तो NEFT की timing होती है सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 7 बजे तक। इस बीच आप कभी भी NEFT के जरिये पैसे transfer कर सकते है। लेकिन अगर आप शाम को 7 बजे के बाद या फिर सुबह 8 बजे से पहले NEFT करेंगे तो आपकी transaction next working day में ही process होगी।

यदि हम holidays की बात करे तो 2nd और 4th saturday को IMPS service closed रहती है। साथ ही सभी sundays और bank holidays वाले दिन भी यह service closed रहती है। इस case में भी आपकी transaction next working day में process होती है।


Online Driving Licence Kaise Banaye

Vaccine Passport Kya Hai

Bio Bubble Kya Hai.

Mediatek Processor Hindi Jankari.


NEFT Kya Hai.Transfer Limit through NEFT:

यदि हम बात करे कि हम NEFT के जरिये कितने पैसे transfer कर सकते है तो उसकी भी एक limit होती है। NEFT में आप 1 ₹ से लेकर 10लाख ₹ तक transfer कर सकते है। यदि आप 10 लाख रुपये से ज्यादा transfer करना चाहते है तो आपको किसी ओर transfer option choose करना होगा।



NEFT charges:

चलिए अब NEFT के charges के बारे में थोड़ी सी बात कर लेते है:

  • upto ₹ 10,000 – ₹2 + service tax
  • Above ₹10,000 to ₹ 1 lakh – ₹ 5 + service tax
  • Above ₹1 lakh to ₹2 lakh – ₹ 15 + service tax
  • Above ₹2 lakh – ₹ 25 + service tax.

सभी banks में NEFT के charges same नहीं होते है। इसमे यदि आप 0 से 10000 के बीच की amount के funds transfer करते है तो 2₹ + service tax लगता है। यदि आप 10,000 से 1लाख रुपये तक की transaction करते है तो 5₹ + service tax का खर्चा लगता है। वहीं अगर 1लाख से 2लाख रुपये transfer करते है तो आपको 15₹ + service tax देना पड़ता है और 2 लाख से ज्यादा की transaction पर 25₹ + service tax के charges लगते है।

कई कई बैंक neft की कोई चार्ज नहीं करती है. जैसेकि जिसका Bank Account, Wealth Management है ( ICICI ) या High Value Account है उसको Neft, IMPS And RTGS की कोई Charges नहीं लगता है.

NEFT Se Paise Kaise Bheje

NEFT से पैसे भेजने के दो तरीके होते है, पहला online method और दूसरा offline method. आज हम आपको online व offline दोनो methods की जानकारी देंगे।

NEFT से पैसे transfer करने का Online Procedure:

ICICI BANK ONLINE FUND TRANSFER ( IMPS, NEFT & RTGS )

NEFT Se Paise Kaise Bheje

Step 1: यदि आप Mobile banking का इस्तेमाल करके NEFT करवाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने mobile में अपने bank की Mobile Banking app open करनी होगी और password enter करके login करना होगा।

Step 2: यदि आप Net Banking का इस्तेमाल करके NEFT करवाना चाहते है तो आपको अपने computer या mobile से अपने bank की Net Banking website पर जाकर login करना होगा।

Step 3: Login करने के बाद आपको सबसे पहले funds transfer करने के लिए beneficiary add करना होता है। इसके लिए आपको Add Beneficiary में जाना होता है और details enter करनी होती है।

Note: Beneficiary वह person होता है जिसके account में आप पैसे भेजना चाहते है।

Step 4: Beneficiary Add करने के लिए आपको ये information चाहिए होती है:

  • Account holder name (Beneficiary name)
  • Account number
  • Branch IFSC code
  • Account type (Savings or current)

यह सारी information add करने के बाद proceed पर click करके आप beneficiary add कर सकते है।

Step 5: Beneficiary add करने के बाद आपको कुछ समय का इंतजार करना होता है। इस समय मे beneficiary के account की information verify की जाती है। एक बार verification complete होने के बाद beneficiary account activate हो जाता है और अब आप उस account में पैसे transfer कर सकते है।

Step 6: अब आपको पैसे transfer करने के लिए Fund Transfer में NEFT को select करना होता है और उसमे उस beneficiary के account को select करना होता है जिसे आप पैसे भेजना चाहते है।

Step 7: अंत मे आपको amount enter करनी होती है की आप कितने पैसे transfer करना चाहते है और फिर submit पर click करे। अब security password enter करके आप अपनी transaction complete कर सकते है।

इसके बाद आपको success का message दिखाई देगा और कुछ ही समय में आपके पैसे transfer हो जाएंगे।



NEFT Se Paise Kaise Bheje.NEFT से पैसे transfer करने का Offline Procedure:

Step 1: Offline procedure से NEFT करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने bank जाना होगा।

Step 2: वहां आपको NEFT/RTGS form fill करना होता है जिसमे आपको beneficiary की यह information fill करनी होती है:

  • Account Holder Name
  • Account Number
  • Bank Name and Branch
  • Branch IFSC code
  • Account type
  • Amount you want to transfer

Step 3: यह सारी information fill करने के बाद आपको form पर अपने sign करने होते है और उसे bank में उस counter पर submit करना होता है जहां NEFT/RTGS होती है।

Bank द्वारा process कर दिए जाने के कुछ घण्टो बाद आपके पैसे transfer हो जाते है।

Note: कुछ banks में आपको NEFT/RTGS form fill नही करना पड़ता बल्कि आप cheque का इस्तेमाल करके NEFT करवा सकते है। आपको cheque में भी same details enter करनी होती है। Chequebook न होने के case में आप form भी fill कर सकते है।

NEFT Kya Hai.NEFT से funds कैसे receive करे?

NEFT Kya Hai. NEFT से पैसे receive करने के लिए आपको केवल अपनी bank details जैसे कि Name, Account number, IFSC Code उसको देनी होती है जो आपको पैसे transfer कर रहा है।

इसके अलावा सारा process पैसे भेजने वाले की ओर से किया जाता है और पैसे recieive करने के लिए आपको कुछ भी नही करना पड़ता। जब भी NEFT के through funds आपके account में आते है तो आपको SMS के द्वारा इसकी information मिल जाती है।

NEFT Kya Hai. NEFT के benefits:

वैसे तो NEFT के बहुत सारे benefits होते है और यह person to person vary करते है। लेकिन यहां हम NEFT के कुछ common benefits आपके साथ share करेंगे:

Safe and Secure:

NEFT का सारा process banks के through होता है, इसीलिए यह एकदम Safe and secure method है funds transfer करने का। इसमे आप कितनी भी बड़ी ammount किसी भी समय अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, या किसी अन्य को भेज सकते है वो भी बिना किसी risk के।

Low Charges:

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब हम cash में कोई बड़ी ammount किसी को एक जगह से दूसरी जगह भेजते है तो उसमें middleman या broker 0.5% से 1% तक का commission charge कर लेते है।

जो कि बहुत ज्यादा है। वहीं अगर हम NEFT की बात करे तो इसके charges बहुत कम होते है। इसमे यदि आप 2 लाख से ज्यादा की transaction भी करते है तो आपको केवल 25₹ + tax देना होता है। साथ ही इसमे आपके पैसे एकदम सुरक्षित भी रहते है।

NEFT Kya Hai. Rapid Settlement:

NEFT का एक benefit यह भी ही कि इसमें fund transfer बहुत जल्दी हो जाता है। यदि हम imagine करे cash को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के तो उसमें distance के according बहुत समय लग सकता है, लेकिन NEFT में यह काम आधे घण्टे या एक घण्टे में हो जाता है। या ज्यादा से ज्यादा इसमे 3 घण्टे का समय लगता है।


How To Apply E-Pan Card Hindi. Download Duplicate Pan Card.


Easy To Process:

NEFT करवाने के हमने आपको दो process बताये है, एक online process और दूसरा offline process. दोनो ही process काफी आसान है और आप आसानी से किसी भी process को follow करके NEFT करवा सकते है।

Online process के सबसे बड़ा benefit यह है कि इसे आप आसानी से अपने घर से ही proceed कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक जाने की भी आवश्यकता नही पड़ती।

No extra cost :

NEFT का एक यह benefit तो है ही कि जो पैसे भेजता है उसको बहुत कम cost देनी पड़ती है और साथ ही पैसे recieve करने वाले को इसकी कोई भी cost नही पड़ती।  Reciever को इसके लिए न तो bank जाने की आवश्यकता होती है और ना ही उसके account से कोई भी charges लगते है।



List of NEFT enabled Banks in INDIA:

यहां पर हमने कुछ main main banks की list दी है जो NEFT enabled है:

  • State Bank of India
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Bank of Baroda ( Vijaya Bank, Dena Bank)
  • Canara Bank ( Syndicate Bank)
  • Punjab National Bank (Oriental Bank of Commerce)
  • Union Bank of India
  • Central Bank of India

NEFT Kya Hai. NEFT, IMPS और RTGS में क्या difference है?

यदि आप भी NEFT, IMPS और RTGS में confuse हो जाते है तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है। इस table ही मदद से आपको NEFT, IMPS, और RTGS में difference समझ आ जायेंगे:

 NEFTRTGSIMPS
Full FormNEFT की full form होती है National Electronic Funds Transfer.RTGS की full form होती  है Real Time Gross Settlement.IMPS की full form होती है Immediate Payment Service.
TimingsNEFT की timings होती है रोज़ाना सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 7 बजे तक।RTGS facility 24×7 available रहती है।IMPS service 24×7 available रहती है।  
Processing TimeNEFT से funds transfer करने में लगभग 3 घण्टे का समय लगता है।RTGS में waiting period ना के बराबर होता है।  IMPS में payment instantly transfer हो जाती है।
ProcessNEFT online व offline दोनो तरीको से की जा सकती है।RTGS online व offline दोनो तरीको से की जा सकती है।IMPS आप online (net banking व mobile banking) कर सकते है। यदि हम Offline की बात करे तो आप ATM से भी IMPS कर सकते है।
Transfer LimitNEFT में आप 1₹ से लेकर 10लाख ₹ तक transfer कर सकते है।RTGS से पैसे transfer करने की minimum limit 2लाख ₹ है। जबकि इसमे maximum limit 10लाख ₹ है।IMPS के जरिये आप एक दिन में केवल 1लाख रुपये ही transfer कर सकते है।  
Charges  NEFT charges: upto ₹ 10,000 – ₹2 + service tax Above ₹10,000 to ₹ 1 lakh – ₹ 5 + service tax Above ₹1 lakh to ₹2 lakh – ₹ 15 + service tax Above ₹2 lakh – ₹ 25 + service tax.RTGS charges: Above 2lakh to 5lakh – ₹20 + service tax Above 5lakh ₹ – ₹ 45 + service tax.  IMPS के charges NEFT जैसे ही होते है।  

NEFT Se Paise Kaise Bheje. FAQ’s

Q. NEFT क्या है?

A. NEFT की full form होती है National Electronic Funds Transfer. NEFT के जरिये आप किसी एक बैंक के account से किसी दूसरे bank के account में आसानी से पैसे transfer कर सकते है। यह online funds transfer का ही एक process है।

Q. What is the IFSC code?

A. IFSC code, आप हमारे article में भी देखेंगे तो यह term बहुत ज्यादा इस्तेमाल की गई है, लेकिन यह होता क्या है।

IFSC कोड एक 11 अंको का code होता है जिसके पहले 4 अंक Bank का नाम बताते है। 5th digit 0 होती है और आखिरी के 6 digits Branch Code बताते है।

Q. NEFT के लिए क्या क्या information होनी जरूरी है?

A. NEFT करवाने के लिए आपके पास beneficiary की details जैसे कि:

  • Account Holder Name
  • Account Number
  • Branch IFSC code
  • Account type

आपके पास यह सारी information होनी चाहिए, यदि आपके पास इनमे से कुछ भी नही है तो आप NEFT नही करवा पाएंगे।

Q. क्या सभी banks में NEFT की सुविधा उपलब्ध होती है?

A. नहीं। NEFT की सुविधा सभी banks में available नही होती। कुछ banks ऐसे भी होते है जिनमे यह सुविधा नही मिलती।

Q. क्या NEFT से पैसे भेजना safe है?

A. हाँ। NEFT का सारा process bank के through होता है, और यह पूरी तरह से 100% safe होता है। इसमे वैसे तो ज्यादा से ज्यादा 3 घण्टो में payment transfer हो जाती है लेकिन यदि इसमे आपकी payment अटकती भी है टी भी 48 hours में यह या तो आपके bank account में refund हो जाती है या beneficiary के account में safely transfer कर दी जाती है।

Conclusion

इस article में हमने NEFT के बारे में काफी सारी चीज़ें जानी। चलिए उनको एकबार फिर से recall कर लेते है। इस article NEFT Se Paise Kaise Bheje में हमने जाना कि:

  • What is NEFT, IMPS, and RTGS (Full form and meaning).
  • NEFT कैसे काम करता है?
  • NEFT Timings
  • Transfer limit through NEFT
  • NEFT charges
  • NEFT से पैसे कैसे भेजे
  • NEFT से पैसे कैसे receive करे।
  • NEFT के Benefits
  • List of NEFT enabled Banks in India
  • NEFT और IMPS में difference
  • NEFT और RTGS में difference
  • Frequently Asked Questions on NEFT

उम्मीद है कि आपको NEFT के बारे में सारी जरूरी information इस article NEFT Kya Hai में मिल गयी होगी। यदि आपको online या offline NEFT करवाने में कोई भी समस्या आ रही है या आपके कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment box में comment कर सकते है।हम जल्द से जल्द आपके सवालो के जवाब देने का प्रयास करेंगे।

साथ ही यदि आप इस तरह की कोई अन्य information पाना चाहते है तो भी आप नीचे लिख सकते है। हम जल्द से जल्द आपके लिए वह information लेकर आएंगे।

1 COMMENT

  1. बहुत अच्छी जानकारी। इतनी अच्छी जानकारी हम सभी को साझा करने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here