Online Birth Certificate Kaise Banaye

Online Birth Certificate Kaise Banaye.दोस्तो, अगर आप Indian citizen हैं तो आपने कई सारे different types के documents जैसे – adhar card, Pan card आदि के नाम तो जरूर सुने होंगे और आप सभी के पास यह सभी documents जरुर होंगे। लेकिन दोस्तों आज हम एक ऐसे important document के बारे में बात करने जा रहे है जो किसी भी newborn baby का सबसे important government registered certificate होता है।

आज हम बात करने जा रहे है Birth certificate के बारे में जो हर newborn baby के लिए काफी important document होता है, क्योंंकि school मे admission से लेकर किसी भी Government scheme में enroll करने के लिए birth certificate एक बहुत ही necessary document होता है।

लेकिन क्या आप जानते है कि इस certificate को हम ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ। आप अपने या अपने बच्चे के birth certificate को online apply कर सकते है। और यह बहुत ही आसान process होता है। चलिए जानते है कि आप कैसे online birth certificate के लिए apply करे।

अगर आप भी अपने बच्चो का birth certificate online बनवाना चाहते है तो इस article को end तक जरुर पढ़िए, क्योंकि इस article हम आपको बताएंगे कि Birth certificate क्या होता है? और How to get a birth certificate online? तो चलिए शुरू करते है।

Online Birth Certificate Kaise Banaye.

Birth certificate क्या होता है?(What is Birth certificate?)

Birth certificate हर newborn baby का सबसे पहला legal certificate होता है। यह certificate baby के जन्म का एक government proof होता है जिसका use कई सारी government scheme का लाभ लेने, school में admission और अन्य सरकारी कामों के लिए किया जाता है।

Birth certificate मे बच्चे की जन्म से related सभी information जैसे – बच्चे का नाम, बच्चे के पिता का नाम, Birth date, बच्चे का लिंग, बच्चे के जन्म की जगह आदि बाते mention होती है। कुल मिलाकर आप birth certificate को अपने बच्चे की first government identity भी कह सकते हैं।

What documents are required  applying for an online birth certificate?

अगर आप अपने baby का birth certificate online process द्वारा बनवाना चाहते है तो आपको नीचे mention किए गए identity documents की आवश्यकता पढ सकती  है –

  • Parents का Adhar card (आधार कार्ड)
  • Parents की Voter ID card (वोटर आईडी कार्ड)
  • Marriage certificate (विवाह प्रमाण पत्र)
  • Passport size photos
  • Hospital certificate (अस्पताल प्रमाण पत्र)
  • Residence certificate (आवास प्रमाण पत्र)
  • Domicile certificate(अधिवास प्रमाण पत्र)

Note: यदि आप बच्चे के पैदा होने के एक साल बाद birth certificate के लिए apply करते है तो आपको application form के साथ एक affidavit भी देना होगा।



Birth Certificate के लिए कब apply कर सकते है?

वैसे तो आपको birth certificate बच्चे के जन्म के 21 दिनों में ही apply करना होता है लेकिन यदि किसी कारणवश आप नही कर पाए तो आप इसे बाद में भी बनवा सकते है। यदि आप 21 दिनों के बाद में birth certificate के लिए apply करते है तो इसमें आपको कुछ extra documents attatch करने पड़ते है।

यदि आप 21 दिन के भीतर birth certificate के लिए apply करते है तो आपको इसके लिए कोई फीस नही देनी होती। लेकिन यदि आप इसे 21 दिन बाद apply करेंगे तो आपसे late fees ली जा सकती है।

Online Birth Certificate Kaise Banaye.

वैसे तो आप अपने baby के birth certificate के लिए offline और online दोनों तरीको से apply कर सकते है लेकिन हम सभी जानते है कि इस internet era में documents बनवाने से लेकर shopping करने तक सभी काम internet ने काफी convenient बना दिए है।

तो इसलिए आज हम आपको birth certificate registration का online process बताने जा रहे है। यहां हम आपको एक बात से अवगत करा दे कि Birth certificate का registration, national और state दोनों level पर होता है।

जिन बच्चों का birth, hospital में होता है उनके birth certificate  का registration state government की authorised website पर होता है। जबकि जिन बच्चो का जन्म घर पर होता है उनके birth certificate का registration central और state government दोनों की website पर हो सकता है। चलिये अब हम आपको step by step दोनों levels पर birth certificate के लिए apply करने का process बताएंगे –


Haisiyat Praman Patra Kya Hota Hai.

FIR Kya Hai|Online FIR Kaise Kare.


How to apply for Birth certificate on central government website:

Step 1: First of all आपको central government की website crsorgi.gov.in पर visit करना होगा।

Step 2: अब आपके सामने website का homepage open होगा। वहां आपको sign up option पर click करना होगा।

Step 3: Sign up option पर click के बाद एक new tab open होगा जहां पर आपसे कुछ information जैसे- नाम, full address, mobile number, जन्म स्थान, email address आदि मांगी जाएगी।

Step 4:  सभी important information fill करने के बाद आपको  verification code fill करने के बाद register के option पर click करना है।

Step 5: Register पर click करने के बाद आपको अपने provided email address पर एक mail प्राप्त होगा।

Step 6: आपको send किए गए mail में एक log in link प्राप्त होगा। इस link पर click करके  एक password set  करे।

Step 7: अब website पर sign in करे। जिसके बाद website पर एक form show होगा। इस form में पूछी गई सभी information fill करे और 24 hours बाद submit करे।

Step 8: इस form की hard copy आप किसी भी cyber cafe से प्राप्त कर सकते है और यदि आपके पास printer है तो आप इसे खुद भी print कर सकते है। इसके बाद आपको इसे अपने area के registrar office में submit करना होता है।

Step 9: सभी process को complete करने के बाद Mail के through आपको birth certificate से related सभी update  मिलती रहेगी।

आप अपने birth certificate की स्थिति Application Reference Number की मदद से जान सकते है।

नोट:- Central Government site पर application form सिर्फ वही fill कर सकते है जिनका baby घर पर हुआ हो ना की hospital में।



How to apply for Birth certificate on state government website:

सभी states के लिए birth certificate registration site अलग अलग होती है। इसलिए यह आप पर depend करता है कि आप किस state से belong करते है। सभी sites पर यह process लगभग same होती है।

आवेदन कर्ता अपने state government site पर जाकर registration process को properly follow करके अपने baby का birth certificate बनवाने के लिए apply कर सकते है।

FAQ

Q: Birth certificate कहां से जारी होता है?

Ans: Birth certificate मुख्य रूप से नीचे mention government offices से जारी किया जाता है –

  • ग्राम पंचायत
  • नगर पालिका
  • नगर निगम

Q: Birth certificate कितने दिन में जारी होता है?

Ans: Birth certificate के registration process complete होने के बाद 7 से 21  दिनों के अंदर Birth certificate जारी होता हैं।

Q: Birth certificate क्यों compulsory होता है?

Ans: Birth certificate नीचे mention कार्यों को ध्यान में रखते हुए काफी important हो जाता है –

  • School में admission के समय।
  • Government schemes का benefit लेने के लिए।
  • Identity के तौर पर।
  • कानूनी मामलों में important document के तौर पर।
  • आयु प्रमाण पत्र के तौर पर।
निष्कर्ष

दोस्तो,इस post के माध्यम से हमने जाना कि Birth certificate एक new born के birth से लेकर उसके job लगने तक एक important document होता है। आप इस document को online माध्यम से हमारे द्वारा बताए गए simple process को follow करके बनवा सकते है।

हम आशा करते है कि आपको ये article Online Birth Certificate Kaise Banaye काफी पसंद आया होगा और काफी helpful लगा होगा। Article को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद.



और पड़े:

Gpay Kaise Use Kare| Google Pay In Hindi.

Phonepe App Kya Hai. Kaise Use Kare.

Filmywap 2021 Movie Download.

Online Driving Licence Kaise Banaye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here