Online Driving Licence Kaise Banaye

Online Driving Licence Kaise Banaye.आज के समय मे कार चलाना किसे पसंद नहीं है? मगर भारतीय कानून के according आपको कार चलाने के लिए licence की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप बिना  Driving licence के कार चला रहे हो तो आप दंडित (punish) किए जा सकते हैं।

भारत में Driving licence बनवाना बहुत महंगा काम नही है। मगर फिर भी लोग driving licence नही बनवाते, इसके पीछे सबसे बड़ा reason ये है कि driving license बनवाने की कागजी कार्यवाही (documentation procedure) काफ़ी complex है, जिसकी वजह से लोग लाइसेंस बनवाने से कतराते हैं।

मगर अब ऐसा नहीं है, अब आप अपने घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। Internet की दुनिया मे सब कुछ घर बैठे mobile और computer में होने लगा है, और आपको यह जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि आप Driving license के लिए भी घर बैठे online apply कर सकते है।

हो सकता है कि यह सुनने में आपको सच नहीं लग रहा होगा, मगर ऐसा संभव ( possible) है। आज हम इस article में हम जानेंगे कि घर बैठे लाइसेंस केसे बनवाए? How to get an online driving licence?

घर बैठे driving licence केसे पाए?

केंद्र सरकार ने driving licence बनाने की एक नई पहल शुरू की है,  जिसके अंतर्गत अब घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन (apply)  कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने शहर के RTO office में ऑनलाइन आवेदन ( online apply)  कर सकते हैं। अगर आप driving licence के लिए online apply करना चाहते हैं तो आपको https://parivahan.gov.in/ पर Log in करना होगा।

Online application ki fees kitni hoti hai?

अक्सर आप लोग लाइसेंस बनवाने के लिए broker or middle man की मदद लेते हैं। और ये आपसे मनमर्जी के पैसे मांगते है। जबकि वास्तिवकता में application fee बहुत कम होती है।

  • अगर आप learning license  (लर्नर लाइसेंस) बनवाना चाहते हैं तो इसकी फीस – 200 रुपए होती है।
  • Permanent license की फीस भी 200 रुपए ही होती है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल ( Driving licence renewal) की फीस – 250 रुपए
  • और आपको ड्राइवर लाइसेंस टेस्ट के लिए  – 300 रुपए की फीस submit करनी होती है।

Online Driving Licence Kaise Banaye



Required Documents for Driving licence:

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय, आपको कुछ documents की जरूरत पड़ती है। और आपको ये documents (दस्तावेज़), driving licence application form submission के समय पर upload करने पड़ते हैं।

Residential address के proof के लिए कोई एक document होना जरूरी है। ये document कई प्रकार से हो सकते हैं।

  • LOC
  • वोटर आईडी / Voter ID
  • पासपोर्ट / Passport
  • सरकारी पे स्लिप  government payslip
  • पेन्शन पास बुक pension Book
  • ऑर्म्स लाइसेंस
  • केंद्र या राज्य सरकार का जारी किया आईडी कार्ड state-sponsored any ID document

इनमें से कोई ना कोई document तो आपके पास होगा ही, जो कि आपको अपने स्थाई पते को साबित करने के लिए देना होगा। इसके साथ साथ ही आपको अपनी age को साबित करने के लिए भी कोई document देना होता है। आपको बता दें की ये document ऐसे होने चाहिए जिनमें आपकी जन्म तिथि ( Date of birth) लिखी होनी चाहिए, ताकि आपकी उम्र का सही अंदाजा लगाया जा सके।


Digital Voter ID Kaise Download Kare.

How To Apply E-Pan Card Hindi. Download Duplicate Pan Card.


Age proof के लिए इनमें से कोई एक document होना जरूरी है। आपको appointment के समय original document ले जाने होंगे। साथ ही इनकी self attested कॉपी भी साथ लेकर जानी होगी।

  • वोटर आईडी कार्ड / voter ID Card
  • दसवीं का सर्टिफिकेट 10th or 12th class mark sheet
  • एलआईसी पॉलिसी /  LIC policy
  • Passport
  • Birth certificate

Digital India Portal Kya Hai.

Online Driving Licence Kaise Banaye

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, How to apply online for driving licence?

अगर आप learning license बनवाने के लिए सोच रहे है तो देर ना करे, क्योंकि अब learning license बनवाने का online procedure काफी सरल (easy) है।  राजमार्ग मंत्रालय की official website पर जाकर driving licence के लिए apply कर सकते हैं। यदि आप भी online driving license के लिए apply करना चाहते है तो नीचे दिए गए steps को follow करके apply कर सकते है।



Step 1: सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/  इस website पर जाना है और इसी website से आपको अपना आवेदन करना होता है।

Step 2: इस website पर जाने के बाद आपको Drivers/Learners license का option select करना होता है।

Step3: अब आपको अपनी state select करने का option दिखाई देगा। यहां से आपको अपनी state select कर लेनी है।

Step 4: State select करने के बाद आपके सामने काफी सारे options आ जाएंगे, जैसे- Apply for Learner License, Apply for Driving License, Apply for DL renew, आदि। यदि आप पहली बार license के लिए apply कर रहे ही तो आपको Apply for learner License पर click करना है।

Step 5: इस पर click करने पर पूरा form खुलता है. फॉर्म भरने के बाद एक नंबर Generate होता है। जिसे save कर लें, ये number आपको future में काम आ सकता है।

Step 6: इस form में आपको age certificate, address proof, ID proof, attach करना होगा। इसके बाद आपको अपने photo और signature upload करने होंगे।

जब आप इन सब steps को कर लोगे तो आपको Driving Test के लिए slot book कराना होता है। साथ ही Slot selection के दौरान फीस भी भरनी होती है,  इसके बाद Registered mobile number ( जो नंबर आपने ऊपर fill किया था)  पर एक message आएगा, और इसे भी save करना होता है।

जब आप इन सब steps को पूरा कर लेंगे तो आपको online test भी देना होता है। ये टेस्ट आपका RTO office में होता है। ये ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, इसमें यातायात के नियम और चिह्नो के बारे में पूछा जाता है। आप अगर टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपके screen पर आपके पास होने की जानकारी आ जाएगी।

अगर आप ड्राइविंग टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको आपका Learning License 48 घंटे के अंदर अंदर दे दिया जाता है। आपको बता दें की आपका ये लाइसेंस बस छह महीने के लिए ही valid होता है और आपको एक महीने के बाद से लेकर छह महीने तक में दोबारा apply करना पड़ता है, दोबारा में ड्राइविंग टेस्ट offline होता है और आपको अपनी गाढ़ी चलाकर दिखानी होती है। अगर आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपके ड्राइविंग लाइसेंस को permanent कर दिया जाता है।

Driving licence ko Digilocker me kaise upload kare?

दोस्तों अक्सर हमने देखा है कि हमारे जरूरी कागजात ( important documents) कई बार गुम हो जाते हैं। अगर हमारे documents जो गाड़ी से related होते हैं, वह गुम हो जाएं और ऐसे में पुलिस पकड़ ले तो हमको चालान भरना पड़ सकता है । तो इसी परेशानी से बचने की आपको एक तरकीब बताने वाला हूं ।

आपने Digilocker के बारे में तो सुना ही होगा? यह भारत सरकार के द्वारा निर्मित ( created)  ऐसी application है, जिसमें आप अपने personal documents के साथ साथ अपने जरूरी कागजात भी रख सकते हैं । और जरूरत पड़ने पर इनका access लेकर सामने वाले को भी दिखा सकते हैं।

 Digilocker का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपने डाक्यूमेंट्स की hard copy साथ नहीं रखनी पड़ती।  ऐसे में आपके important documents खो जाने से भी बच जाते हैं। तो दोस्तों चलिए बताते हैं कि आप कैसे अपने ड्राइविंग लाइसेंस को Digilocker में upload कर सकते हैं।



DigiLocker application को आपको अपने फोन के अंदर download करना होगा।

उसके बाद आपको कुछ स्टेप्स को follow करना पड़ेगा।

Step 1: DigiLocker में documents को upload करने के लिए sign up करना होता है।

Step 2: Sign up करने के लिए आधार नंबर और उससे link मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। OTP के जरिये आप DigiLocker को open कर सकते हैं, उसके बाद आप खुद का निजी (personal) password बना ले, जिससे आप जब चाहे अपने Digi Locker को open कर सकते है।

Step 3: अगर आपने पहले से ही sign up कर रखा है तो आपको दोबारा sign up करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब आप सीधे अपनी जानकारी fill कर कर अपने DigiLocker को open कर सकते हैं ।

Step 4: आपको बता दें की यदि आपने आधार नंबर के साथ Sign up किया था तो fingerprint और OTP का option आएगा. Sign up करने के बाद आपके मोबाइल पर verification के लिए एक one-time password (OTP) आता है।  OTP डालकर verification पूरा करने के बाद फिर username & password डालकर app को access कर सकते हैं।

Step 5: उसके बाद आपको application के अंदर file upload करने का option मिलता है, जिसमे आप अपने documents upload कर सकते हैं। ये फाइल 1MB से जायदा बड़ी नहीं होनी चाहिए।



निष्कर्ष :

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी Online Driving Licence Kaise Banaye अच्छी लगी होगी,और आप जान गए होंगे की केसे आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं,  और उसे DigiLocker पर कैसे upload कर सकते है।

और पड़े:

Filmywap 2021 Movie Download.

Data टाइप क्या हैं.Data Type In Hindi

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

Internal And External Linking Kya Hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here