Online FIR Kaise Kare

Online FIR Kaise Kare. आज के समय मे हर चीज़ online होती जा रही है। जैसे कि shopping करना हो, businesses, government services आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि अब government ने FIR भी online दर्ज करवाने की service शुरू कर दी है।

जी हाँ अब आप किसी भी आम समस्या के लिए जैसे कि mobile खोने की, wallet खोने की, license खोने आदि की online FIR दर्ज करवा सकते है। तथा आपको नजदीकी police station जाने की भी जरूरत नही है। आप घर बैठे ही computer और mobile phone की मदद से online FIR कर सकते है।

वही अगर लोग FIR दर्ज करवाने के लिए police station जाते है तो उनको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनको कई बार police station के चक्कर लगाने पड़ते है। उसके बाद कई सवालों ले जबाब देने पड़ते है कि चोरी कैसे हुई, कहाँ हुई, आदि जिससे कि एक आम आदमी को काफी परेशानी होती है।

और आज के समय मे लोगो को अपने काम से भी फुरशत नही मिलती है इन सब कामो को करने के लिए, तो ऐसे में online FIR service काफी मददगार साबित हो सकती है जनता के लिए, क्योकि बिना police station गए अब लोग काफी भी अपनी complaint कर सकते है। इससे समय और पैसो दोनों की ही बचत होगी।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है Online FIR Kaise Kare। तथा कैसे आप FIR copy download कर सकते है।

FIR Kya Hai

FIR एक ऐसा कागजात होता है जो कि हम police station में जाकर बनवाते है। यह मुख्य तौर पर complaint की copy के रूप में भी जाना जाता है। जैसे कि अगर आपका कुछ खो गया जैसे कि mobile या license तो ऐसे में आप एक application लिख कर Police को उसकी information देते है तथा आपकी शिकायत के अनुसार police आपका FIR बनाती है।

जिसमे की आपके समान से related information होती है या आप जो भी complaint करते है उससे related information होती है। जिसके आधार पर ही police आगे की करवाई करती है। और आपके problem को solve करती है।

police complaint का यह सबसे पहला और मुख्य step होता है। इसके बाद ही आगे का procedure होता है।

FIR full form

FIR का FULL FORM FIRST INFORMATION REPORT होता है। जो कि एक लिखा गया police के द्वारा एक document होता है। जिसमे की आपके द्वारा दी गयी जानकारी होती है। और आपने जो भी complaint की होती है उस पर police तभी action ले सकती है जब आप FIR दर्ज करवाते है।

Online FIR Kaise Kare

Online FIR Kaise Kare, Online FIR करना आज के समय मे बहुत आसान है आप चाहे तो computer या mobile के द्वारा online FIR दर्ज करवा सकते है। इसके लिए आपका समान जिस भी जगह पर खोया है आपको उस राज्य की police FIR website पर जाकर अपनी complaint दर्ज करनी होगी। आप चाहे तो umang app के द्वारा भी online FIR दर्ज करवा सकते है।

तो चलिए अब step by step विस्तार से जान लेते है कि आप online FIR कैसे दर्ज करवा सकते है।


How To Become IPS Officer Hindi

Google Sheet Kya Hai| Google Spreadsheet In Hindi.

Best Google Chrome Extensions In Hindi.

Online Passport Application Kaise Kare.


Online application procedure step by step

सबसे पहले आपको अपने राज्य की police FIR website पर जाना है। उसके बाद ही आप FIR register करवा सकते है। चलिए आपके procedure समझाते है ताकि आपको online FIR करते वक़्त कोई परेशानी न हो।

  • सबसे पहले आपको delhi police की website पर जाना है। वही यदि आप किसी अन्य राज्य में रहते है तो उस राज्य की police की website पर जाना है।
  • अब आपको citizen service वाले option को चुनना है।
  • अब आपका कुछ खो गया है और उसका complaint करना है तो आप lost article वाले option के चुनना है।
  • अब आपको register वाले option पर click करना है।
  • अब आपके सामने एक form खुल कर आ जायेगा आपको उसे भरना है। जैसे कि अपना नाम, अपने माता या पिता का नाम, address, mobile number, email id, place जहाँ समान खोया है।
  • इसके बाद आपको date select कर लेना है जिस दिन आपका समान खोया है और time कब आपका समान खोया है।
  • ये सब हो जाने के बाद आपको select करना है कि आपका कौन का वास्तु खोया है और उसका कुछ description लिख देना है जैसे कि समान कैसा था आदि।
  • अब आपको captcha भर कर submit कर देना है। submit करने के बाद आपके phone पर verification code आएगा उसे भर देना है। अब आपका final submit हो चुका है।

Important- आप अपना LR number जरूर note कर ले submit करने के बाद जो कि अंत मे show करेगा। या आप उसे download कर ले जिसका option वही नीचे आएगा।

Online FIR Kaise Kare – View FIR online

अगर आप अपना FIR देखना चाहते है तो उसके लिए आपको उसी website में citizen service वाले option पर जाना है और login करना है। आपको वहाँ PR status का option दिखाई देगा आप उस पर click करके देख सकते है।

वहाँ आपके द्वारा किये गए सभी FIR की list आ जायेगी। या आप view FIR वाले option में जाकर भी FIR देख download कर सकते है। जिसके बारे में विस्तारसे नीचे step by step guide दिया गया है।

FIR की online copy कैसे प्राप्त करे

  • FIR की online copy download करने के लोए आपको फिर से delhi police की website पर जाना है।
  • अब आपको यहाँ फिर से citizen service वाले option को चुनना है।
  • अब आपको यहाँ view FIR का option मिलेगा उस पर click करना है।
  • अब आपको यहाँ कुछ high light category मिल जायेंगे तो आप अपने date के अनुसार option पर click कर दीजिए।
  • अब आपको अपने FIR से related details को यहाँ भरना है। जैसे FIR number और FIR date range आदि।
  • सभी option को भर लेने के बाद आपको search पर click करना है। और सभी FIR को download कर लेना है। जब तक कि आपको अपना FIR न मिल जाये।

FIR App क्या है

अगर आप FIR app download करना चाहते है तो हम आपको बता दे की सभी राज्यों के police FIR app मौजूद नही है। उसके लिए आप umang app को download कर सकते है। जिसमे आपको state के अनुसार police FIR करने का option मिल जाएगा।

नही तो आपको mobile में ही किसी browser का इस्तेमाल करके FIR file करनी होगी।



FIR app से online FIR procedure step by step guide

Mobile app से भी अगर आप  FIR करते है तो उसका procedure same ही है जैसे कि website पर होता है।

  • यहाँ आपको पहले account बनाना होगा। उसके बाद ही आप complaint कर सकते है।
  • अब आपका कुछ खो गया है और उसका complaint करना है तो आप lost article वाले option के चुनना है।
  • अब आपके सामने एक form खुल कर आ जायेगा आपको उसे भरना है।
  • आपको form में अपना नाम, अपने माता या पिता का नाम, address, mobile number, email id, place जहाँ समान खोया है। ये सब भरने को कहा जायेगा।
  • इसके बाद आपको date select कर लेना है जिस दिन आपका समान खोया है और time कब आपका समान खोया है।
  • ये सब हो जाने के बाद आपको select करना है कि आपका कौन का वास्तु खोया है और उसका कुछ description लिख देना है जैसे कि समान कैसा था आदि।
  • अब आपको captcha भर कर submit कर देना है। submit करने के बाद आपके phone पर verification code आएगा उसे भर देना है। अब आपका final submit हो चुका है।

Electric Scooter In India.

Gpay Kaise Use Kare| Google Pay In Hindi.

Ok Ka Full Form Kya Hai


कुछ महत्वपूर्ण Online FIR Website – States के अनुसार

  • Online FIR MP – citizen.mppolice.gov.in
  • Online FIR UP – uppolice.gov.in
  • Online FIR Delhi – delhipolice.nic.in
  • FIR Online Haryana – haryanapoliceonline.gov.in
  • Online FIR Rajasthan – police.rajasthan.gov.in
  • Online FIR Bihar – biharpolice.in
  • Online FIR Maharashtra – citizen.mahapolice.gov.in
  • Online FIR Pune- www.punepolice.gov.in

FIR को online cancel कैसे करे

FIR को online cancel नही किया जा सकता है। इसके लिए आपको legal procedure को follow करना होगा। इसके लिए आपको court में affidavit submit करना पड़ेगा। उसके बाद procedure खत्म होने पर FIR रद किया जा सकता है।

Online FIR Kaise KareProcessing time कितना लगता है।

FIR बनाने में कम से कम 4 से 5 घंटो के समय लग जाता है।और कभी कभी  समय इससे भी ज्यादा लग सकता है। तो आप FIR को download करना चाहते हो तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

Online FIR Kaise Kare – FAQ‘s

Q) FIR की copy कैसे प्राप्त करे।

Ans. आज के समय मे FIR download करने का option कई states की website पर open available है और आप date और FIR number के अनुसार अपना FIR download कर सकते है। तथा पूरा procedure हमने ऊपर आपको बताया है। कि कैसे आप FIR की copy download कर सकते है।

Q) क्या FIR के लिए पैसे देने पड़ते है।

Ans. नही FIR एक free service है। इसके लिए कोई charge नही देना पड़ता है।

Q) समान खो जाने पर FIR क्यो जरूरी है।

Ans. क्योकि यदि आपका समान यदि किस illegal activity में इस्तेमाल होता है तो उसके लिए आपके जिम्मेदार नही माना जायेगा, न ही police आपसे पूछ ताछ कर सकती है।



Conclusion

इस पोस्ट के द्वारा आप ने जाना कि Online FIR Kaise Kare। online FIR mobile से कैसे कर सकते है। online FIR की copy online कैसे प्राप्त कर सकते है आदि।

दोस्तो यह digital india का ही हिस्सा है इस अभियान के बाद ही आज हम बहुत से government services का लाभ online उठा पा रहे है। और online services का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे 24 hours उन services का लाभ उठा सकते है।

Online FIR websites से सबसे ज्यादा काम करने वाले लोगो को लाभ हुआ है। क्योंकि उनको police station बार बार जाना नही पड़ता है। और अपने शुभिधा अनुसार कभी भी वो अपनी complaint कर सकते है।

Government और police के इस नई पहल से जनता काफी खुश भी है। क्योकि कई लोगो की शिकायत ये भी थी कि police उनकी जल्दी बात नही सुनती है। ऐसे में अगर वो लोग website के माध्यम से complaint दर्ज करवाते है तो police को करवाई करनी ही पड़ती है क्योंकि data online direct government website पर जाता है.

जिससे कि complaint के बारे government को भी जानकारी रहती है और यदि police लोगो की बात नही सुनती है तो government या उच्च अधिकारी उनके खिलाफ action ले सकते है।

दोस्तो आप लोगो को हमारी online FIR के बारे में जानकारी कैसी लगी अपनी राय जरूर दे और इस post को दूसरों के साथ भी share करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को Online FIR के बारे में जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here