घर बैठे ऑनलाइन आय.
Online Income

घर बैठे ऑनलाइन आय.क्या आप पैसे कामना चाहते हैं पर आपको यह समझ में नहीं आ रहा कि आप ऐसा क्या करे जिससे कमाई भी अच्छी हो और आपको घर से बहार भी न जाना पड़े?

अगर ऐसा हैं तो हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे और आपको किसी दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

सबसे अच्छी बात यह हैं कि आपको ये सरे काम करने के लिए घर से बहार नहीं जाना पड़ेगा। यदि आपके पास एक छोटा बच्चा हैं या आपको कोई समस्या हैं तो ऐसे में घर से काम करना सबसे उत्तम उपाय हैं।

ऑनलाइन कमाना जवानो के साथ-साथ बुजुर्गो के लिए भी अच्छा है। जो बुजुर्ग रिटायर हो चुके यह उनके लिए समय बिताने के लिए अच्छा तरीका है और समय बीतने के साथ-साथ पैसे भी कमाए जा सकते है।

औरते भी इस साधन का उपयोग अपने करियर को बनाने में कर सकती है। कितनी बार ऐसा होता है की महिलाये बच्चो की बजह से या अन्य कारणों की बजह से अपना करियर छोड़ देती है और ग्रहस्ती में लग जाती है।

ऐसे महिलाये अपने करियर को इंटरनेट की मदद से दोबारा शुरू कर सकती है।तो चलिए घर बैठे online पैसे कमाने की 10 तरीके जान लेते हे।

1. घर बैठे ऑनलाइन आय-Freelancing (स्वतंत्र मदद

घर बैठे ऑनलाइन आय.आप कोई भी काम के लिए Freelancer बन सकते हैं। Freelancer  का मतलब होता हैं ऐसा व्यक्ति जो किसी संस्था से नहीं जुड़ा हुआ हैं और स्वतंत्रता से अपने पास आने वाले लोगो कि मदद करता हैं।

इसे एक स्वतंत्र सेवा कि तरह भी देखा जा सकता हैं।आप फ्रीलांसिंग किसी भी चीज में कर सकते हैं। जैसे कि यदि आपको लिखना पसंद हैं तो आप एक लेखक बन सकते है।

आप चाहे तो अपनी कोई किताब लिख सकते हैं या ऐसे लोगो को Search कर  सकते हैं जो writer को search कर रहे हैं।

Starting में हो सकता हैं आपको थोड़ी समस्याओ का सामना करना पड़े लेकिन जैसे जैसे आप इसी दिशा में आगे बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे आपको सब कुछ आसान लगने लगेगी।

आपको जितना अधिक और अच्छे से काम करना आता होगा उतना ही अधिक आप Earn कर पाएंगे। तो कोई काम शुरू करने से पहले यह उचित होगा कि आप पहले यह जान ले कि उसे करते कैसे हैं.

और भी उत्तम हगा यदि आप उसके लिए कुछ विशेष कौशल सीख पाए। इसके बाद जब भी कोई आपके पास काम से सम्बंधित बात करने आएगा तो आप उसे अपने कौशल से प्रभावित कर देंगे।

निचे दिए गई option में आप आपको Sign UP करके Freelancing काम Start कर सकते हे. जैसे की

1) Fiverr Freelancing Site

2) Freelancer Site

3) Upwork Freelancing Site

ऊपर दिया गया three most popular फ्रीलांसिंग साइट हे. आप उसमे sign up करके आपका काम सुरु कर सकते हे.इसमें आपको आपका experiance की हिसाब से काम मिलते रहेंगे।

Note: जैसे कोई आपको hire करते हे, आपको कई चीजों को ध्यान में रखते हुए वह काम complete करना पड़ेगा, जैसे की –

    • Timely जॉब complete करना।
    • आपके reserch की अनुसार काम करना हे,नाकि दूसरे जगा से copy करके।
    • starting में आपका price  काम रखना होगा।
    • जॉब start करने की पहले sample submit करे.

और भी चीजों को ध्यान रखना पड़ेगा। आप जैसे जैसे आगे बरते रहेंगे आपको मालूम पड़ेगा।

2. Affiliate Marketing (सहबद्ध विपणन)-घर बैठे ऑनलाइन आय.

घर बैठे ऑनलाइन आय.एफिलिएट मार्केटिंग वह होती है जिसमे आप किसी ब्रांड को Popular करने में मदद करते है और उसके द्वारा पैसे कमाते है।

कभी-कभी Brands खुद अपनी तरफ से लोगो के पास जाकर उनसे अपने ब्रांड को Popular करने के लिए कहते है और कभी-कभी उनकी कोई योजना होती है.

जिसमे आप अगर खुद से उनका नाम लेते है और लोगो को उनके बारे में बताते है और उन्हने वह product खरीदते हे तो वह Brand आपको थोड़ा कमीशन देंगे। इसका सबसे बड़ा उदहारण Amazon है।

यदि आप ऑनलाइन Amazon India के किसी सामान की जानकारी किसी ग्राहक को देते है और वह ग्राहक सामान खरीद लेता है तो उसका Commission आपको मिलेगा।

आपको बस ऐसे सामान को चुनना देना होगा जिसमे ग्राहक को आपके ऊपर भरोसा है।यदि ग्राहक को आपके ऊपर भरोसा होगा तभी ग्राहक आपके द्वारा दी गयी सलाह को मानेगा।

Amazon Affiliate

तो बात है की आप इसका (Amazon.in) Product की जानकारी लोगो को कैसे बताएंगे।

इसके लिए आपका खुद का Blogging Website या Youtube Chaneel जिसके माध्यम से जानकारी आप share कर सकते हे.

इसके बाद आपको Amazon Affiliate Program की Website में आपको Sign Up करना पड़ेगा और आपका affilate account बनाना पड़ेगा। 

आपको ये ध्यान रखना है की Affiliate Account बनने की 180 days के अंदर कमसे कम three प्रोडक्ट की सेल होना चाहिए,अगर आपके account की through 3 transaction नहीं होता तो आपका account block हो जायेगा।

आपको ये भी ध्यान रखना पड़ेगा की आपके account की through आप खुद,family member या friends कोई product purchase ना करे, अगर कुछ purchase  होता हे तो आपका affiliate account block हो जायेगा।

3. Blog Writer (ब्लॉग लेखक)

घर बैठे ऑनलाइन आय.यदि आप कोई ऐसा काम करना चाहते हैं जिसमे आपको किसी और से बिलकुल भी सम्बन्ध न रखना पड़े तो उसके लिए आप ब्लॉग लेखन सुरु कर सकते हैं।

आज कल उपलब्ध Software कि मदद से बिना कुछ खर्च किये अपनी वेबसाइट बनायीं जा सकती हैं। आप चाहे तो वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और तुरंत उसपर काम शुरू कर सकते हैं।

पर यदि आप किसी काम में लग रहे हैं तो यह ज़रूरी हैं कि आप उसपर जम कर मेहनत करे। ब्लॉग लेखन का कार्य इतना आसान नहीं हैं।

आपको प्रत्येक दिन कुछ न कुछ लिख कर उसको अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना पड़ेगा उसी के साथ-साथ आपको SEO(Search Engine Optimisation) का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

ब्लॉग लेखन की एक बुराई यह हैं कि इससे आपको बहुत जल्द पैसा नहीं मिलेगा, इससे Earn करने में आपको साल भर भी लग सकता हैं।

और अगर आप इसे और बेहतर करना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट को ठीक करने के लिए कुछ लोगो कि मदद लेनी होगी जिसका मतलब हैं आपको अपनी वेबसाइट में खर्चा करना पड़ेगा।

Also Read: सॉफ्टवेयर डेवलपर-Software Developer

4. Vlog Creator (रचनाकार)

घर बैठे ऑनलाइन आय.चाहे बूढ़े,बच्चे या बड़े प्रत्येक इंसान के पास में आजकल मोबाइल फ़ोन हैं और वह लोग उस मोबाइल फ़ोन पर पुरे समय कुछ न कुछ करते रहते हैं।

वह उस फ़ोन का इस्तेमाल अधिकतर वीडियोस देखने में करते हैं चाहे वह youtube पर देखे या कही और। तो यदि आपको लगता हैं कि आपके अंदर प्रतिभा हैं और आप इसे कर पाएंगे तो अपना एक यूट्यूब चैनल खोल दीजिये।

ऐसा करने से आप प्रसिद्ध भी हो जायेंगे और पैसे भी कमा पाएंगे।आपको ऐसी वीडियोस बनानी होंगी जिन्हे बच्चे बूढ़े जवान सभी लोग देखे जिससे आपके वीडियोस का व्यू अधिक हो।

आप अलग-अलग अप्प का उपयोग वीडियोस बनाए और उन्हें काटने चाटने में कर सकते हैं। यह सब सुविधाएं बिलकुल मुफ्त हैं।जैसे जैसे आप तरक्की करेंगे वैसे-वैसे आपको थोड़ा निवेश भी करना होगा।

5. Online Courses (ऑनलाइन पाठ्यक्रम)

यदि आपके पास कोई ऐसा कौशल है जो आप दुसरो को इंटरनेट की मदद से सीखा सकते है तो आप उसके लिए ऑनलाइन कोर्स बना सकते है।

ऑनलाइन कोर्स वह होते है जो सीख रहे लोगो को उनके लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ाते है। Online Courses कुछ घंटो से लेकर कुछ दिनों तक के हो सकते है।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कोण सी सीखा दे रहे है। अगर आपको कोर्स को उच्चतर अधिकारी से अनुमति मिलती है तो आप उसके सर्टिफीकेट भी दे सकते है।

इस विधि द्वारा आप तुरंत पैसे कमा सकते है किन्तु आपको कोर्स अच्छा और लाभकारी होना चाहिए।

6. Meme Making (मीम बनाना)

हसना किसको पसंद नहीं है?

और अगर हँसाने वाले का मज़ाक और चित्रकारी और भी अच्छी हो तो बात ही कुछ और होती है।

अगर आपको लगता है कि आप अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करके कुछ ऐसे चित्र तैयार कर सकते है जो दूसरो से अलग हो और उत्तम गुणवत्ता के है तो आप इसके द्वारा पैसे कमा सकते है।

सोशल मीडिया पर आजकल meme का बहुत प्रचलन है और यदि आप थोड़ी मेहनत करते है और अच्छी सामग्री देते है तो जल्द ही तरक्की भी पाएंगे।

7. Virtual Assistant (ऑनलाइन सहायक)

घर बैठे ऑनलाइन आय.ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हे मदद की ज़रुरत होती है किन्तु उनके पास मदद करने वाले लोग नहीं होते है।

यदि आपके पास समय है और आप लोगो की मदद कर सकते है तो उसके द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते है। आप इस काम के लिए या तो किसी प्लेटफार्म की मदद ले सकते है या अपनी वेबसाइट बना सकते है।

वह पर आप उन सभी सेवाओं के बारी में बता सकते है जो आप दूसरो को प्रदान कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप चाहते है कि आपके बारे में और भी लोगो को पता चले तो इसके लिए आपको विभिन्न साधनो का उपयो करना होगा।

इसके लिए शुरुआत में आपका थोड़ा खर्चा होगा किन्तु आपकी सफलता के बाद वह सब वापस आ जायेगा।

8. Use Your Talent (अपने गुणों का उपयोग करो)

अगर आपको डांस पसंद है, गाना sang पसंद है या ऐसे ही कुछ भी पसंद है तो भी आप उसका इस्तेमाल भी पैसे कमान के लिए कर सकते है।

लोग जब भी बोर हो रहे होते है तो वह खुद को मनोरंजन के साधनो से busy रखना चाहते है।

आप अपने गुणों का उपयोग लोगो को मनोरंजन प्रदान करने में कर सकते है। कोई ज़रूरी नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति को आपके द्वारा प्रस्तुत की गयी सामग्री पसंद आये।

कुछ लोगो को डांस पसंद होता है, कुछ लोगो को गाना, और कुछ लोगो को चित्रकारी।

तो प्रत्येक व्यक्ति उन मनोरंजन के साधनो को चुनेगा जो उसे पसंद है और आपको उसी के अनुसार अपनी सामग्री प्रस्तुत करनी पड़ेगी।

9. Sell Products Online (ऑनलाइन सामान बेचो)

यदि आपके पास ऐसी वस्तुए है जिन्हे आप अपने पास नहीं रखना चाहते किन्तु वह दूसरो के काम आ सकती है तो आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते है।

पर आप सिर्फ पुरानी वस्तुएँ नहीं बल्कि नयी वस्तुएँ भी बेच सकते है।आप ऑनलाइन अपनी एक दुकान खोल सकते है जहाँ आप ग्राहक और दुकानदार के बीच का साधन बन सकते है।

ऐसा करने के लिए आपको शुरुवात में थोड़ा सामान खरीदना पड़ेगा और फिर उसे बेचना पड़ेगा।

आप चाहे तो आपका खुद का कोई सामान बनाकर उसे बेच सकते है जैसे कि कोई चित्रकारी, कपडे, खाने का सामान, सजावट का सामान इत्यादि।

यदि आपका सामान अच्छा है और दूसरे लोगो को पसंद आता है तो वह और भी लोगो को आपके बारे में बताएँगे जिससे आपकी और भी बिक्री होगी।

इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपने सामान को सबसे उत्तम और सबसे बेहतर बनाने कि कोशिश करे। जितना अच्छा आपका सामान हो उतनी ही अच्छी आपकी ग्राहक सेवा हो।

10. Online Tutor (ऑनलाइन शिक्षा)

आप पैसे कमाने के लिए अपने ज्ञान की मदद ले सकते है।

घर बैठे ऑनलाइन आय.ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जिनकी मदद से आप अपनी शिक्षा को दूसरो तक पंहुचा सकते है और उसके द्वारा कमाई भी कर सकते है।

कुछ-कुछ प्लेटफॉर्म्स आपको अपने साथ जोड़ने से पहले आपका परीक्षण करेंगे की आप पढ़ा भी सकते है या नहीं, और उसी के अनुसार आपको कक्षा दी जाएँगी।

प्रत्येक टीचर कितने से कितने बच्चो को पढ़ायेगा यह प्लेटफार्म तय करेंगे।

आप चाहे तो youtube आदि की मदद से भी बच्चो को पढ़ा सकते है।

किसी प्लेटफार्म द्वारा बच्चो को ढूंढकर ऑनलाइन पढ़ाने से आपको जल्दी पैसे मिलेंगे।

किन्तु यदि आप youtube की मदद लेते है तो उससे पैसे कमाने के लिए आपको कुछ समय तक इंतज़ार करना पड़ेगा।

Online Paise Kamane Ke Liya Apko क्या चाहिए?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको बहुत कम साधनो की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी बात यह है की बहार जाने में आपका पैसा बिल्कुल भी खर्च नहीं नहीं होता।

आपको चाहिए होगा-

    1. एक Laptop, यदि आप एक लैपटॉप ले पाए तो आपका काम बहुत आसान हो जायेगा चाहे आप दी हुई लिस्ट में से कुछ भी चुने।
    2. Smartphone,यदि आप लैपटॉप नहीं ले सकते है तो अपने फ़ोन की मदद से सारे काम करे। किन्तु इस बात का ध्यान रखे की फ़ोन का कैमरा, इंटरनेट, और स्पेस अच्छा हो। यह तीनो चीजे अच्छे से ऑनलाइन काम करने के लिए ज़रूरी है।
    3. Internet, यदि हो सके तो WiFi लगवा ले। फ़ोन के इंटरनेट से इतनी अच्छी स्पीड नहीं आती है और हो सकता है की आपको कही कही पर असुविधा भी हो।

इसके अलावा आपको ऐसा कुछ नहीं खरीदना है जो आपके काम से हटकर है। वह सामान खरीदना होगा जो आपके ऑनलाइन काम के लिए आवश्यक है।

निष्कर्ष-Conclusion

घर बैठे ऑनलाइन आय.आप चाहे तो कोई भी काम ऑनलाइन कर सकते है। आपको बस काबिलियत की आवश्यकता है।

अगर आपको लगता है आप किसी काम में अच्छे है पर इतने अच्छे नहीं की अपना काम शुरू कर सके तो अपना काम शुरू करने से पहले आप उसे बेहतर बनाने के लिए नयी चीजे सीख सकते है।

इससे आपको अपने अंदर विश्वास भी बढ़ जायेगा और आप दूसरो को अच्छे से सेवा प्रदान कर पाएंगे।

यदि आपके अंदर काबिलियत है और कुछ करने का जज्बा है तो आप अपने चुने हुए काम में सफलता अवश्य पाएंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान है आपको बस एक अच्छे फ़ोन/लैपटॉप और इंटरने की आवश्यकता है।

यदि आपके पास यह सब है तो आपको पैसे कमाने में कोई भी असुविधा नहीं होगी। पैसा कमाने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है लगन।

आपको बस वह काम करते जाना है, किसी को कम समय लगता है तो किसी को अधिक लेकिन मेहनत करने वालो को सफलता ज़रूर मिलती है।

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here