Online Pan Card Kaise Banaye

Online Pan Card Kaise Banaye. हम सभी के लिए एक पहचान पत्र का होना अत्यधिक जरूरी है, क्योंकि कोई भी कार्य हो पहचान पत्र होना अनिवार्य है। चाहे आपको अपना बैंक अकाउंट खुलवाना हो,ट्रेन में सफर करना हो या फिर राशन कार्ड बनवाना छोटे से छोटे कार्य के लिए आपसे आपकी आईडी मांगी जाती है।

आजकल आधार कार्ड और पैन कार्ड ,ये दोनों आईडी कार्ड्स होना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये दोनों ही पहचान पत्र करीब करीब हर जगह पर इस्तेमाल हो जाते हैं। भारत में रहने वाले और कर योग्य आय कमाने वाले प्रत्येक व्यक्ति, संस्था और विदेशी नागरिक के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

तो अगर आप के पास भी पैन कार्ड नहीं है और आप इसे बनवाने के बारे में सोच रहे तो इस लेख को पूरा पढे. क्योंकि इस इस लेख में हम आपको पैन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारियाँ जैसे की पैन कार्ड क्या है, इसके क्या-क्या उपयोग है, इसे बनवाना क्यूँ जरूरी है और इसे घर बैठे-बैठे यानि की ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनवाएं आदि बातों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

भारत के मुख्य पहचान दस्तावेज – Online Pan Card Kaise Banaye.

Online Pan Card Kaise Banaye. तो आइए सबसे पहले यह जानते है की भारत में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख पहचान दस्तावेजों के बारे में। इन महत्वपूर्ण पहचान पत्रों की लिस्ट नीचे दी गई है। यह सारे दस्तावेज बहुत ही जरूरी है और प्रत्येक व्यक्ति के पास होने चाहिए क्योंकि ये ना केवल आईडी प्रूफ बल्कि ऐज और एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी काम करते हैं।

आधार कार्ड  – इस समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला पहचान दस्तावेज आधार ही है। यह विश्व का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक आइडी सिस्टम है और इसे हर जगह स्वीकार भी किया जाता है। यह 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिटी नंबर होता है।  यह यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है।

पासपोर्ट यह विदेश यात्रा करते समय काम आता है। इसे विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। यह आपके भारतीय नागरिक होने का सबूत होता है।

पैन कार्ड पैन कार्ड का फुल फॉर्म है Permanent Account Number, यह भारत के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड ना केवल नागरिकों के अलावा बिजनेस एंटेरप्राइज और कम्पनीज को भी जारी किए जाते है।

अगर आपको पैसों से जुड़ा हुआ कोई भी काम करना है तो आपके पास पैन कार्ड होना अत्यंत आवश्यक है। किसी वाहन को बेचते या खरीदते समय, बैंक का अकाउंट खुलवाते समय यहाँ तक की अगर आप बैंक में 50 हजार रुपये का लेन देन करते है तो भी आपको आपका पैन नंबर देना होगा। इसलिए Pan Card Online Apply करना होगा।

वोटर आइडी कार्ड (EPIC)वोटर आईडी कार्ड का पूरा नाम Electors Photo Identity Card (EPIC) है। यह भारत चुनाव आयोग के द्वारा जारी किया जाता है। इस पहचान पत्र को बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष की होनी चाहिए। इससे आपको चुनाव में वोट देने का अधिकार मिलता है। 

ड्राइविंग लाइसेंसड्राइविंग लाइसेंस भी एक तरह का पहचान पत्र होता है। यह Regional Transport Authorities/Offices (RTA/RTO) से बनवाया जाता है।

राशन कार्डयह कार्ड मुख्य रूप से जनता को खाने का अनाज को सब्सिडी पर देने के लिए जारी किया गया है पर इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर भी होता है। इन कार्ड्स को राज्य सरकार जारी करती है।

व्यक्ति की आय के अनुसार राशन कार्ड 2 तरह के होते है।

  • प्राथमिकता घरेलू (PHH) राशन कार्ड
  • अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड

तो यह थे वे कुछ मुख्य पहचान दस्तावेज जिनका होना किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी है। अब जबकी आप इन के बारे में जान चुके हैं तो अब बात करते है पैन कार्ड के अप्लीकेशन प्रोसेस से जुड़ी जरूरी बातों की।

पैन कार्ड और उससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें – Online Pan Card Kaise Banaye

पैन कार्ड क्या है? Pan Card Online Apply.

Permanent account number (PAN) एक 10 अक्षरों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान होता है। इस पर आपका नाम, फ़ोटो, डेट ऑफ बर्थ और सिग्नेचर होते है। हर किसी का पैन नंबर अलग होता है।

इसके अलावा सरकार के नए निर्देशों के अनुसार अब पैन कार्ड Enhanced Quick Response (QR) Code के साथ आ रहे है यह एक हाई सिक्योरिटी फीचर है और इसकी वजह से यह कार्ड्स अब और भी ज्यादा सुरक्षित हो गए हैं। इस QR Code को मोबाइल ऐप की मदद से भी पढ़ा जा सकता है।

पैन कार्ड के यूसेज

आज के समय में पैन कार्ड का इस्तेमाल हर जगह होता है। इसकेलिए आपको ये आर्टिकल Online Pan Card Kaise Banaye पड़ना होगा। आप पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक में , इनकम टैक्स फ़ाइल करने के लिए, पहचान पत्र के तौर पर, इनकम टैक्स रिफ़ंड के लिए कर सकते हैं।

तो आइए हम ये जानते है की Online Pan Card Kaise Banaye और हमें पैन कार्ड की जरूरत किन-कामों के लिए पड़ेगी और पैन कार्ड होने से हमे क्या फायदे हैं।

  1. बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए
  2. इनकम टैक्स (IT) फ़ाइल करने के लिए
  3. इनकम टैक्स रिफ़ंड क्लेम करने के लिए
  4. पहचान पत्र के रूप में
  5. कर कटौती
  6. नया बिजनेस स्टार्ट करने के लिए
  7. डीमैट अकाउंट खोलने के लिए
  8. अचल संपत्ति की खरीददारी और बिक्री के लिए
  9. विदेश यात्रा के लिए
  10. बैक चेक, बैंक ड्राफ्ट और पे ऑर्डर्स के लिए

तो जैसा की आप ने जान लिया की पैन कार्ड की जरूरत आपको कहाँ-कहाँ पड़ सकती है तो अब हम यह जानते है की पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या चीजों की जरूरत पड़ेगी।

पैन कार्ड एप्लीकेशन प्रोसेस

Online Pan Card Kaise Banaye. पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए मुख्य रूप से दो तरीके है ऑनलाइन और ऑफ़लाइन। इन दोनों तरीकों में ऑनलाइन तरीका ज्यादा अच्छा है क्योंकि इसमें बस 5 मिनट का समय लगता है और आपको आपका पैन कार्ड काफी जल्दी मिल जाता है।

तो आइए जानते है की Pan Card Online Apply कैसे करे –

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस – Online Pan Card Kaise Banaye

आज के डिजिटल जमाने मे Pan Card Online Apply करना बहुत आसान हो गया है अब आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत है अब आप अपने घर बैठे बैठे ही पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है इस प्रक्रिया में बहुत ही कम समय लगता है और कुछ ही दिनों में आपका पैन कार्ड कूरियर सेवा के द्वारा आपके घर पर आ जाता है।

तो आइए जानते हैं की Online Pan Card Kaise Banaye. ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे दिया गया है।

1) सबसे पहले आपको NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2) अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू में आ रहे तीन विकल्प (भारतीय नागरिकों के लिए नया पैन, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या पुराने पैन में बदलाव, सुधार या री-प्रिंट में से) अपना एप्लीकेशन टाइप चुनना होगा।

3) अब आपको व्यक्ति, कंपनी,फर्म जैसे विकल्पों में से अपनी कैटेगरी चुननी होगी।

4) अब आपको अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और जन्म तिथि को टाइप करना होगा,

5) सारी जानकारी सही से भरने के बाद आपको Pan Card Online Apply फॉर्म को सबमिट करना होगा जिसके बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमें आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भरने की सूचना और आपका टोकन नंबर होगा। यह सूचना आपको आपकी ईमेल एड्रेस पर भी दी जाएगी।

6) इस के बाद आपको पान एप्लीकेशन फॉर्म को आगे के पार्ट को भरने के लिए “Continue with the PAN Application Form”  के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7) अब आपको अगले पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां पर आपको डिजिटल KYC करनी होगी।

8) यहाँ पर आपको यह चुनना होगा की आपको फिज़िकल पैन कार्ड चाहिए या नहीं और आपको अपने आधार नंबर की अंतिम के 4 अंक बताने होंगे।

9) अब आपको अपनी निजी जानकारी जैसे की आपका नाम, पता, कॉन्टैक्ट नंबर और भी कई दूसरी जानकारियां भरनी होंगी।

10) अब आपको अपना AO टाइप, एरिया कोड, राज्य, शहर का नाम टाइप करना होगा।

11) अब सबमिट का बटन क्लिक कर दे। इससे आपको आपका भरा हुआ फॉर्म दिखेगा। इसमें आप ये जरूर चेक करें की सारी जानकारी सही हो और अगर सारी जानकारी सही है और आपको उसमें कोई चेंज नहीं करना है तो प्रोसीड बटन पर क्लिक कर दें।

12) अब आप e-KYC के लिए आधार ओटीपी से वेरीफाई वाले विकल्प को चुने और पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्मतिथि के प्रमाण के लिए आधार नंबर वाले विकल्प को सेलेक्ट कर लें। उसके बाद आप जहां से फॉर्म भर रहे है उस जगह का नाम और डेट भी टाइप कर दे।

13) अब आपको पेमेंट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। जहां पर आपको पेमेंट करनी होगी और इसके लिए  आप क्रेडिट कार्ड,डिमांड ड्राफ्ट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का चुनाव कर सकते हैं।

14) पेमेंट होने के बाद एक पेमेंट रसीद जनरेट होगी। अब आपको “continue” पर क्लिक करें।

15) अब आधार ऑथेंटिकेशन के लिए ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

16) अब “Continue with e-KYC” पर क्लिक करें जिससे आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

17) इस ओटीपी को टाइप कर के फॉर्म को सबमिट कर दे।

18) अब “Continue with e-Sign”  पर क्लिक करें और अपना 12 नंबर का आधार नंबर भी टाइप कर दें।  जिससे आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

19) अब इस ओटीपी को टाइप कर के फॉर्म को सबमिट कर दे जिससे आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी जो की pdf फॉर्म में होगी और इसे खोलने के लिए आपको अपनी जन्मतिथि DDMMYYYY फॉर्मेट में डालनी होगी।

Offline Application Process For PAN Card

वैसे तो Pan Card Online Apply काफी आसान है फिर भी अगर कुछ वजहों से आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आप पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन आवेदन भी दे सकते है।

पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन अप्लाई करने के लिए सारा प्रोसेस नीचे स्टेप बाई स्टेप दिया गया है। इन स्टेप्स का पालन करके आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन  पैन के लिए आवेदन कर सकते है। 

  1. पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए आपको अपना नजदीकी TIN NSDL सेंटर पर जाकर फॉर्म 49A को डाउनलोड और प्रिन्ट करना होगा। 
  2. फॉर्म 49A को आप
  3. https://www.tin-nsdl.com/downloads/pan/download/Form49A_NSDL%20e-Gov_01.06.16.pdf पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।
  4. अब प्रिंटेड फॉर्म को अच्छी तरह से भरना होगा और उस पर अपनी 2 पासपोर्ट साइज़ के फोटो चिपकाने होंगे।
  5.  पेमेंट के लिए आपको “NSDL – PAN” के फ़ेवर में डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा जो की मुंबई के लिए देय होगा। ।
  6. इसके साथ आपको आवश्यक डॉक्युमेंट्स की स्व प्रमाणित फोटोकॉपी भी लगानी होगी।
  7. अब अप्लीकेशन फॉर्म के लिफ़ाफ़े के ऊपर आपको “पैन कार्ड के लिए अप्लीकेशन” और एक्नॉलेजमेंट  नंबर लिखना होगा।
  8. उसके बाद इस फॉर्म को आपको नीचे दिए गए पते पर भेज देना होगा।
  • NSDL e-Governance Infrastructure Limited
  • 5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341,
  • Survey No. 997/8, Model Colony,
  • Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016

इस तरीके से एप्लीकेशन फॉर्म भेजने के कुछ समय के बाद आपका पैन आपके घर पर भेज दिया जाएगा।


ये भी पड़े :

Metal Detector क्या हे.कहा कहा Use होता हे.Price And Importance.

Optical Fibre क्या है.काम कैसे करता है.Types Of Fibre Cable.

Online Aadhaar Card Kaise Banaye.

SEO Kya Hai? How Does Search Engine Optimization Work?

How To Link Aadhaar With Pan Card.


पैन कार्ड की फीस

पैन कार्ड की फीस भारतीय नागरिकों के लिए 110 रुपये और भारत से बाहर रहने वाले लोगों के लिए 1020 रुपये है। यह पेमेंट क्रेडिट कार्ड,डिमांड ड्राफ्ट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा कर सकते है।

Online Pan Card Kaise Banaye

Pan Card Online Apply के लिए जरूरी Documents

पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्मतिथि का प्रमाण देना होगा।

इसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी जा रही है।

पहचान का प्रमाण:

1. स्व प्रमाणित फोटोकॉपी

  • आधार कार्ड राशन कार्ड
  • पेसनर्स कार्ड (फ़ोटो के साथ)
  • वोटर आइडी कार्ड
  • भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड अथवा हेल्थ सर्विस स्कीम कार्ड (केंद्र सरकार द्वारा जारी)
  • केंद्र अथवा राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • आर्म लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस 

2. आवेदक की सत्यापित तस्वीर के साथ ओरिजिनल बैंक प्रमाण पत्र। जारी किया गया प्रमाण पत्र स्टांप और सिग्नेचर के साथ बैंक के लेटर हेड पर होना चाहिए।

3. संसद के सदस्य / विधान सभा / नगर पार्षद के सदस्य या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित निर्धारित प्रारूप में पहचान का मूल प्रमाण पत्र

पते का प्रमाण:

1. फोटोकॉपी

  • आधार कार्ड राशन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पोस्ट ऑफिस पासबुक (आवेदक के पते के साथ)
  • Government issued domicile certificate
  • राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया आवंटन पत्र (तीन वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए)
  • संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज़
  • नवीनतम संपत्ति कर निर्धारण आदेश

2.  स्व प्रमाणित फोटोकॉपी (तीन महीने से ज्यादा पुराने नहीं)

  • बिजली बिल
  • बैंक खाता विवरण (विवरण में नवीनतम लेनदेन का उल्लेख होना चाहिए)
  • पानी का बिल
  • क्रेडिट कार्ड विवरण
  • गैस कनेक्शन का प्रमाण (नवीनतम बिल के साथ कार्ड / पुस्तक)
  • लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
  • जमा खाता विवरण

3. एक निर्धारित प्रारूप में नियोक्ता प्रमाण पत्र (मूल में)।

4. मूल रूप से संसद सदस्य / विधान सभा के सदस्य या नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पते का प्रमाण पत्र (निर्धारित प्रारूप में)

जन्मतिथि का प्रमाण:

फोटोकॉपी

  • आधार कार्ड राशन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • नगरपालिका प्राधिकरण या किसी कार्यालय द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र
  • Government issued domicile certificate
  • जन्म प्रमाण पत्र के बदले एक शपथ पत्र।
  • केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना या पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड द्वारा जारी किया गया एक फोटो कार्ड
  • SSLC प्रमाणपत्र या किसी मान्यता प्राप्त निकाय की मार्क शीट
  • पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ)
  • विवाह प्रमाणपत्र रजिस्ट्रार द्वारा जारी किया गया विवाह प्रमाणपत्र
  • राज्य या केंद्र सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी किए गए नाम और डीओबी को प्रभावित करने वाला फोटो पहचान पत्र
  • यदि पता एक कार्यालय का पता है, तो निवास पते के प्रमाण के साथ कार्यालय का पता भी सबमिट  करना होगा।
  • यदि आवेदक नाबालिग है, तो अभिभावक की पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण मामूली आवेदक की पहचान और पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  • एचयूएफ के मामले में, एचयूएफ के कर्ता द्वारा एक एफिडेविट जिसमे सभी सहभागियों का नाम, पता,  पिता के नाम हो, एचयूएफ के कर्ता के नाम से उपर्युक्त प्रमाणों के साथ पैन के साथ संलग्न करना होगा
  • भारत के बाहर रहने वाला एक भारतीय नागरिक निवास के देश में बैंक खाता विवरण की नवीनतम प्रति प्रस्तुत कर सकता है।
आज अपने क्या सिखे

तो यह थी वह सारी जानकारी जो की आपको Pan Card Online Apply करने में काम आएगी। इस लेख Online Pan Card Kaise Banaye में आपने यह जाना की पैन कार्ड क्या है, इसकी फीस क्या है और इसके इस्तेमाल और फायदे क्या है और इसके लिए अप्लाई कैसे करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here